Personal consultation with

Jyotishguru Deepak Kapoor

can be available

at the following locations

Mumbai

Hyderabad

Bangalore

Lucknow

Patna

If interested write to us at

info@jyotishguru.com or call us at 9868463900

Sunday, December 23, 2018

Sunday 23rd December 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 23 दिसम्बर 2018 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
पौष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
प्रतिपदा तिथि है रात 08 बजकर 12 मिनट तक और उसके बाद द्वितया तिथि है
आर्द्रा नक्षत्र है रात 08 बजकर 51 मिनट तक और उसके बाद पुनर्वसु नक्षत्र है
चन्द्रमा चल रहे हैं मिथुन राशि में और आज अयन शूल है

मेष (Aries) – आप मेहनत कर रहे हैं पर मेहनत रंग नहीं ला रही. आप अपनों के लिए अच्छा सोच रहे हैं पर ताल्लुकात नहीं संवर रहे हैं, इसलिए बहुत कुछ एक साथ ऐसा हो रहा है जो आपकी रुकावटों का कारण बना हुआ है. शायद यही कारण है की जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे भी उतना मन नहीं लग रहा.
क्या करें – अपनी कोशिशों को जरूर बढ़ाएं लेकिन अपने हालात को संभाले रखना इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए. जो जैसा चल रहा है उसे चलने दें और उसमे फेरबदल करने से बचें ताकि किसी भी तरह के नुकसान से भी साथ ही साथ बचा जा सके. इस बात को समझ लें की किसी से व्यर्थ में उलझते चले जाने से भी नुकसान ही होता है.
क्या न करें – अपने काम को आगे बढाने के लिए सही योजना भी बनायें और अपने प्रदर्शन को भी बेहतर कर लें पर ऐसा करते हुए किसी चमत्कार की उम्मीद न लागएं. यह न सोचें की तकदीर आपका इस रूप से साथ दे जो आपकी हर समस्या का हल कर दे.

वृषभ (Taurus) – आपके विचार अच्छे हैं लेकिन गलतफ़हमी पैदा होती चली जा रही है, इसलिए आपक अच्छे प्रयास भी उस रूप से फल नहीं दे पा रहे हैं जैसी आप उम्मीद लगा रहे हैं. अपनी मेहनत पर भरोसा भी करना होगा और ऐसे में किसी भी तरह के तकरार से बचने की भी जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – लोगों से तालमेल बनाये रखें और जितना संभव हो सके अपनी रुकावटों को सँभालने की कोशिश कर लें. खासकर पैसे के लेनदेन में आपको इस रूप से संभलना होगा की आपका पैसा सही जगह पर लगे ताकि किसी भी तरह के खतरे से बचा जा सके.
क्या न करें –  इस बात को समझ लें की यह मुश्किल भरा समय है. घर-परिवार की स्तिथि को संभालना भी कठिन हो सकता है, क्योंकि लोग शायद आपकी बात को न समझ पाएँ. कामकाज की स्तिथि में भी फेरबदल करने से नुकसान हो सकता है, इसलिए अपनी परेशानियों का सही आंकलन कर लें ताकि किसी भी तरह की गलती न हो जाए.

मिथुन (Gemini) – आपके सामने कई तरह के ऐसे मौके हैं जिनका आप फायदा उठाना चाह रहे हैं, लेकिन आपको इस बात का आभास होता चला जा रहा है की कोई भी रास्ता अपनाना इस समय इतना आसान नहीं है, इसलिए और भी ज्यादा सम्भलकर चलने की जरूरत है. कोई भी कदम उठाने से पहले यह सोच लें की दिक्कतें हैं भी और रहेंगी भी, उन्हें संभालना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए ना की किसी नए रास्ते पर चलने का प्रयास होना चाहिए.
क्या करें – किसी की भी आलोचना करने से बचना होगा क्योंकि अगर कोई परेशानी आप खुद बनायेंगे तो लोगों से तालमेल बनाये रखने में भी कमी आ जाएगी, इसलिए आपको जहाँ तक सम्भव हो सके लोगों की बात को मान लेना होगा ताकि हालात सुखद ही बने रहें.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में भी अपने से वरिष्ठ लोगों से तकरार में न पड़ें. अपने साथी-सहयोगियों के विचारों को भी समझें. अगर आपकी कोशिशों में कोई कमी रह रही है तो इसका मतलब यह नहीं है की आप लोगों को ही उसके लिए कसूरवार ठहराते चले जाएँ.

कर्क (Cancer) – मुश्किल भरा समय इसलिए है क्योंकि कई चीज़ें आपके हाथ से निकलती चली जा रही हैं, शायद यही कारण है की खुद पर भरोसा भी उतना नहीं बन रहा जितने की जरूरत है. आपके लिए कई सारी ऐसी परिस्थितियां हैं जिन्हें सँभालने के लिए अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को तो हटाना ही पड़ेगा.
क्या करें – रिश्तों को संभाले रखना है तो अपनों के करीब आना होगा और जहाँ तक संभव हो सके अपनों के लिए अच्छाई बनाये रखनी होगी. आप अच्छा सोचेंगे तो लोग भी आपकी बात को भलीभांति समझ पाएंगे, पर मुश्किल भरा दौर है इसलिए किसी भी तरह की चमत्कार की उम्मीद लगाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – घर-परिवार में अपने बड़े बुजुर्गों की सेहत को नज़रंदाज़ न करें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की सबकुछ अपने आप ठीक हो जायेगा इसलिए हर बात की तह तक पहुंचें. अगर किसी भी तरह का असमंजस है तो कोई और सलाह ले लें ताकि पूरी बात समझने में कोई कमी न रह जाए.

सिंह (Leo) – आर्थिक दृष्टिकोण से परिस्थितियां बहुत कुछ आपके काबू में है लेकिन मन की दुविधाओं का असर यह हो रहा है की आपको किसी चीज़ पर भरोसा नहीं हो पा रहा है, इसलिए हर चीज़ को आप शक की नजर से देखते चले जा रहे हैं. ऐसे ही दौर में एक भी कदम आगे बढ़ाना मुश्किल हो जाता है.
क्या करें – अपनों की जरूरतों को समझें और आपसी तालमेल बनाये रखने में अपना पूरा योगदान दें. अगर किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाना चाह रहे हैं तो भी अपनों की सहायता और समर्थन लेने की कोशिश कर लें ताकि आप लोगों तक पहुंचे और लोग उसे भलीभांति समझ पाएँ.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी चुनोतियों को फिर भी नज़रंदाज़ न करें क्योंकि किसी भी विचार को आगे बढाना इस समय कठिन हो सकता है, इसलिए बातचीत जरूर करें और अपने विचार भी व्यक्त करें लेकिन लोगों की गलती न निकालते चले जाएँ. आज के दिन में ख़ास – रिश्ते भरोसे की नीवं पर टिके रहते हैं, अगर भरोसे ही टूट जाएँ तो रिश्तों को संभालना मुश्किल हो जाता है और इस समय आपके लिए तो बहुत सारी बनती बिगडती ऐसी परिस्थितियां है जिन्हें एक-एक करके संभालना ही पड़ेगा. हर मुश्किल को चुनोती मान लेने से फायदा जरूर होता है.

कन्या (Virgo) – कामकाज के प्रति आपका रुझान अच्छा है लेकिन कामकाज से उस तरह का लाभ नहीं बन रहा जैसी की आप उम्मीद लगा रहे हों, या यह भी हो सकता है की काम में उतना ही पैसा फिर से लगाना पड़ जाए ताकि भविष्य में अपने हालात को सँभालने में मदद मिले, इसलिए बहुत सारा उतार-चढ़ाव है आपके मन का जो आपको परेशान किये हुए है.
क्या करें – अपनी मेहनत से जुड़े रहें और अपने फोकस को इतना बेहतर कर दें की लोग उसे सरहाने के लिए मजबूर हो जाएँ. जो भी कर रहे हैं उसमे कुछ ऐसी एकाग्रता बना लें ताकि रुकावटों को संभालना भी आसान हो जाए.
क्या न करें – अपने आसपास के लोगों की अच्छाई को समझें, उनमे कमियां न ढूंढें. आपकी इस समय की अच्छी बात यह है की आप लोगों से तालमेल बना सकते हैं और ऐसा करते हुए आपकी सूझबूझ ही काम आएगी, इसलिए अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को व्यर्थ में अपने ऊपर हावी न होने दें.

तुला (Libra) – कामकाज के प्रति किसी भी तरह का असमंजस ठीक नहीं है, क्योंकि काम से अंसतुष्ट होकर इंसान भाग्य के सहारे चलने की कोशिश करता है और इस समय ऐसा करने से कोई लाभ होने वाला भी नहीं है, इसलिए अपनी कोशिशों को बहुत मज़बूत करना पड़ेगा और अपने मन में भटकते हुए विचारों को भी थामना पड़ेगा.
क्या करें – किसी भी तरह के बदलाव की परिस्थिति से बचकर निकल जाने का समय है क्योंकि उसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़ सकता है. वैसे भी किसी बातचीत में बहुत सारी विनम्रता लानी होगी. आपके अंदर सूझबूझ अच्छी है पर उसे सही रूप से इस्तेमाल करने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी विचार-विमर्श में इस तरह के मतभेद में न पड़ें जिसमे आप खुद को साबित करने की कोशिश कर रहे हों, क्योंकि ऐसा करने से फासले बढ़ जायेंगे और इस समय ऐसा कोई भी प्रयास करना ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) – मन परेशान है क्योंकि आपकी उम्मीदें उस रूप से पूरी नहीं हो पा रही जैसी की आप चाह रहे हैं. आपके सपने भी बड़े हैं और आपकी कोशिशें भी बहुत मजबूत हैं लेकिन फिर भी उन सबके लिए कोई न कोई रास्ता निर्धारित है जिसे भलीभांति बनाये रखने की ही जरूरत है.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से समय हर तरह से मददगार है लेकिन रोज़मर्रा की चुनोतियाँ बनी रह सकती हैं जिसका असर आपके कामकाज की स्तिथि पर भी आए, ऐसे में नियमित हो जाने से ही फायदा होगा. हालात कुछ ऐसे हैं की हर दिन आपको झूझना भी पड़ सकता है.
क्या न करें – अपनी अच्छाई और अपनी क़ाबलियत को इस्तेमाल करने में किसी भी तरह की कमी न आने दें, इसलिए ऐसा न सोचें की लोग क्या कहेंगे. आपने वैसे भी लोगों को कोई ऐसा मौका ही नहीं दिया हुआ की लोग आपके खिलाफ बोल सकें, फिर भी भविष्य में भी कोई ऐसी परिस्थिति न बनने दें.

धनु (Sagittarius) – लोगों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं लेकिन पीठ पीछे क्या होता है इस बात को लेकर आपकी चिंताएं बनी रहती हैं. इसमें एक बहुत बड़ा कारण यह भी है की अपने सुख को बनाये रखने के लिए अपने मन में धैर्य भी बनाना होगा.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को संभाले रखने से फायदा जरूर होगा. लोगों की बात भी सुनें जरूर लेकिन अपने फैसले अपनी बुद्धिमता से करें. परेशानी इस समय की यह है की आप लोगों की बातों में बह जाएँ ऐसा हो सकता है.
क्या न करें – किसी स्थान परिवर्तन का इस समय न सोचें, क्योंकि ऐसा करने से भी आपके दबाव बढ़ सकते हैं इसलिए किसी भी यात्रा का विचार बनाने से पहले भी एक बार फिर सोच लें ताकि किसी भी तरह की कमी न आए.

मकर (Capricorn) – ज़िन्दगी में सुख पाना है तो लोगों पर भरोसा करना सीख लें और ज़िन्दगी में स्थिरता प्राप्त करनी है तो व्यर्थ के भटकते हुए विचारों से हट जाएँ. किसी को नाराज़ करके भी इंसान गलती कर जाता है और इस समय ऐसी कोई गलती करना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से समय अच्छा है लेकिन पैसा बह जानी चीज़ है इसलिए पैसे को संभालना आपके लिए बहुत ज्यादा कठिन हो रहा है, ऐसे में पैसा भी उतना ही होना चाहिए जो संभला रहे. इस बात के पीछे एक बहुत बड़ा गूढ़ मार्गदर्शन है की अपनी प्राथमिकताओं को समझें और पैसे का बचाव बनाये रखते हुए अपने कामकाज की ओर अपनी तवज्जो बना लें.
क्या न करें – किसी ऐसे परिवर्तन को अपनाने की कोशिश न करें जिसमे आपकी मुश्किलें छुपी हुई हों, इसलिए अपने दिल की आवाज़ सुनें. कहीं ऐसा न हो की आप अनजाने में कोई गलती करते चले जाएँ और आगे चलकर उसे संभालना मुश्किल हो जाए.

कुम्भ (Aquarius) – रिश्तों के प्रति आपकी अच्छाई बनी हुई है और आपके कार्यक्षेत्र में भी कोई प्यार का रिश्ता भी आपको बहुत ज्यादा लुभा रहा है, शायद यही वजह है की कामकाज में आपका दिल लग रहा है क्योंकि आप किसी का दिल जीतने के लिए भी अपनी मेहनत को बढाना चाह रहे हैं.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत को इस्तेमाल करना होगा, अपने प्रदर्शन को बेहतर करना होगा. रोज़मर्रा की दिक्कतों को सँभालते हुए अपने काम में जुट जाने का अच्छा समय है और ऐसा करते हुए आपको सफलता भी मिल सकती है.
क्या न करें –  पैसे की स्तिथि को भलीभांति समझें. पैसे की जरूरतें भी बढ़ रही हैं और अपनों का ख्याल भी रखना है. सेहत भी ऐसा मुद्दा है जिस ओर ध्यान बनाये रखने की जरूरत है इसलिए पैसे की स्तिथि से किसी भी तरह का कोई खिलवाड़ बिलकुल न करें.

मीन (Pisces) – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए आपका ध्यान अच्छा है पर कोई प्यार का रिश्ता आपको फिर भी परेशान ही किये हुए हैं. कुछ न कुछ ऐसा होता चला जाता है जो आप लोगों को पूरी तरह से समझ नहीं पाते और फिर मानसिक परेशानियाँ बढती हैं. ऐसे में किसी भी तरह की बहस में पड़ने से बचना होगा.
क्या करें – हालात उस रूप से ठीक हैं की सबकुछ ठीकठाक चलता चला जाए इसलिए अपनी अच्छाई बनाए रखें और अपनी विनम्रता लोगों तक पहुंचाते चले जाएँ. सबकुछ ठीक होगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि को सिर्फ भाग्य के भरोसे न छोड़ें. अपनी तवज्जो इस रूप से बनायें की आपका हर कदम सही दिशा में पड़ता चला जाए, पर सबसे बड़ी बात इस समय है है की किसी भी तरह का कदम उठाने से पहले इस बात का एहसास कर लें की आपके कदम किसी गलत दिशा में तो नहीं बढ़ते चले जा रहे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.