Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, December 19, 2018

Wednesday 19th December 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 19 दिसम्बर 2018 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और शुल्क पक्ष
एकादशी तिथि है सुबह 07 बजकर 35 मिनट तक और उसके बाद द्वादिशी तिथि है
भरिणी नक्षत्र है देर रात 04 बजकर 12 मिनट तक और उसके बाद कृतिका नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में. आज भद्रा है सुबह 07 बजकर 35 मिनट तक.
मोक्षदा एकादशी है वैष्णवों के लिए. दक्षिण भारत में मनाई जाने वाली वैकुंढ़ एकादशी है.
और आज शनि पश्चिम में अस्त हो रहे हैं.

मेष (Aries) – लोगों के प्रति हर तरह की अच्छाई बनाये रखनी होगी क्योंकि लोगों से आपको हर तरह का भरोसा मिलेगा. आर्थिक स्तिथि भी बेहतर हो रही है जिसके चलते अपनों की जरूरतों को भी पूरा करना होगा, पर आपके मन में एक अजीब सा असमंजस है जो सबकुछ ठीक होते हुए भी आपको परेशान किये हुए हैं, इसी बात से बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – कामकाज की अच्छाई की ओर भी देखें और इस बात का भी संतोष कर लें की आपकी क़ाबलियत रंग ला रही है. आपने पढाई-लिखाई में जो पहले मेहनत की है उसके भी अब अच्छे नतीजे प्राप्त हो रहे हैं. आप मुश्किलों भरे दौर से गुजर रहे है अब आगे बढने का समय है.
क्या न करें – अपनी मुश्किलों के बारे में ज्यादा न सोचते चले जाएँ पर ऐसा करते हुए अपने हालात को किसी जोखिम में भी न डालें. अपने काम से मन चुरा कर किसी भी तरह के बड़े नुकसान की ओर बढना इस समय ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) – मन की परेशानियों का एक कारण यह भी है की आपकी सेहत आपका साथ नहीं दे रही, पर उसमे आपकी भी बहुत सारी गलतियाँ नज़र आती हैं. ज़िन्दगी में अनुशासन से चलना बहुत जरूरी होता है ताकि किसी भी तरह की परेशानी से बचा जा सके. अपने खानपान पर भी नजर रखनी होगी और अपनी बढती हुई इच्छाओं को भी थामना पड़ेगा.
क्या करें – मुश्किल भरा दौर इसलिए है क्योंकि लोगों को खुश रखना कठिन हो रहा है. हो सकता है आपके आसपास के लोग आपकी आलोचना करते जाएँ या आपकी किसी अच्छी बात में भी गलती निकालते चले जाएँ. इसी बात से बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या न करें – बहुत ज्यादा उत्तेजित होकर कोई ऐसा कदम न उठायें जिसका बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर पड़े. किसी ऐसे विकल्प के पीछे भी न भागें जो देखने में तो अच्छा लग रहा हो पर उसकी वजह से आपका नुकसान होता चला जाए.

मिथुन (Gemini) – कोई प्यार का रिश्ता आपको बहुत अच्छा लग रहा है पर भावनाओं में बह जाने की आपकी आदत भी है, पर ऐसे में कोई छुपी हुई परेशानी भी दस्तक दे सकती है जिस ओर ध्यान बनाए रखने की जरूरत है. किसी अच्छी-भली बात के पीछे भी गलतफ़हमी पैदा हो सकती है.
क्या करें – पैसा कमाने से जुड़े हुए हालात तो अच्छे हैं पर पैसे को संभाले रखना भी जरूरी है और जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी तवज्जो को बनाये रखना भी जरूरी है, इसके पीछे एक बहुत बड़ा कारण है. आपकी पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा है जो आपकी परेशानियों का कारण बन सकता है.
क्या न करें – पारिवारिक परिस्थितियों में किसी भी तरह की अनबन न पैदा होने दें और उसका बुरा असर अपने कामकाज की स्तिथि पर भी न पड़ने दें. कहने को तो सबकुछ ठीक चल रहा है पर रिश्तों से जुड़ी परेशानियों का असर बहुत दूर तक जाता है इस बात को बिलकुल न भुलाएँ.

कर्क (Cancer) – आपका सारा रुझान सुख और सुकून पाने की ओर बना हुआ है इसलिए आप थोडा सा लापरवाह भी होते चले जा रहे हैं. कामकाज के प्रति विचार अच्छे हैं लेकिन कामकाज से जुड़े दबाव को संभाले रखने में मुश्किल पैदा हो रही है इसलिए इस बात को समझना होगा की अपनी क़ाबलियत को किस रूप से उजागर किया जाए.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक ही और उसे सही इस्तेमाल करने की कोशिश करनी चाहिए, पर साथ ही साथ अपनों की बढती हुई जरूरतों की ओर भी एक नज़र रखने की कोशिश करनी चाहिए. किसी बहस में पड़ने की बजाए बेहतर यह होगा की आप अपनों को समझाने की कोशिश करे की ज़िन्दगी की प्राथमिकतायें क्या हैं.
क्या न करें – अपनी बचत को किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें क्योंकि उसका बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर भी पड़ सकता है. अपने आसपास जो भी लोग हैं उनसे मनमुटाव बिलकुल न बनने दें.

सिंह (Leo) – आपके लिए बहुत भाग्यशाली समय है क्योंकि आपकी कोशिशें कामयाब हो रही हैं. आप अपने दम पर बहुत कुछ करना चाह रहे हैं और यही चीज़ आपको ज़िन्दगी में बड़ी सफलता दे सकती है, ऐसे में हालात भी आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं.
क्या करें – रिश्तों के प्रति आपका झुकाव अच्छा है लेकिन रिश्तों से जुड़ी परेशानियाँ साथ ही साथ चलती चली जा रही हैं. घर-परिवार में अपनों की इच्छाओं को प्राथमिकता देते हुए अपनी इच्छाओं को संभालना होगा. ऐसे में किसी न किसी परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है.
क्या न करें – बहुत कुछ ठीक होने के बावजूद ऐसा न सोचते चले जाएँ की सबकुछ ठीक है क्योंकि निजी जीवन में कोई न कोई मुश्किल भी उभर सकती है, जिसमे अपने बड़े बुजुर्गों की इच्छाओं को भी प्राथमिकता देनी पड़ सकती है, इसलिए अपनों की किसी भी बात के खिलाफ बिलकुल न जाएँ.

कन्या (Virgo) – पैसे की स्तिथि ठीक है, शायद इसलिए आप पैसे से जुड़े फैसलों में लापरवाही बरत रहे हैं, पर इस बात को समझ लें की किसी बड़े कदम को उठाने के प्रयास में आप से गलती भी हो सकती है, इसलिए किसी भी तरह की असमंजस की स्तिथि को भलीभांति परखने की भी जरूरत है.
क्या करें – ज़िन्दगी आपसे आँख मिचौली खेल रही है. कामकाज की स्तिथि भी ठीक है और धनलाभ भी बना हुआ है लेकिन निजी जीवन में कई तरह की चुनोतियों का सामना करना पड़ सकता है, इस बात को समझें और अपनों की सेहत का ख्याल रखें.
क्या न करें – मन की परेशानियों के बहुत सारे कारण होते हैं और उन्हें समय रहते समझ लेने से ही फायदा होता है इसलिए कोई ऐसा कारण न बनने दें जिसके चलते आपकी कोशिशों में किसी भी तरह की कमी आ जाए.

तुला (Libra) – खुद का आत्मविश्वास बना रहेगा तो आप अच्छों के प्रति भी अच्छा सोचेंगे, और ऐसा करने से ही लोगों से तालमेल बढ़ता चला जाएगा, इसलिए हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हैं, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – अपनी कोशिशों को इस रूप से बनायें जिससे आपको लाभ मिल सके. किसी यात्रा या बदलाव के विचार को भी उस रूप से समझे की आपके लिए नयी संभावनाएं खुल सके जो आपको प्रेरित करें, क्योंकि इस समय यही चीज़ आपको फायदा पहुंचा सकती है.
क्या न करें – किसी ऐसी इच्छा को न बढाते चले जाएँ जिसे फिलहाल संभाले रखने में ही फायदा है, क्योंकि किसी भी विचार-विमर्श में बात बिगड़ सकती है और आपकी अच्छी कही हुई बात की वजह से भी ग़लतफहमी पैदा हो सकती है और इस समय यही ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) – कई तरह के दबाव आपके सामने उभरकर आ सकते हैं, पर उन सारी बातों को भुलाकर आपको अपने बारे में सोचना होगा और किसी भी सुख भरी स्तिथि से खुशियाँ पाने की कोशिश करनी होगी. किसी यात्रा का विचार हो सकता है आपके मन में पर उससे जुड़ी चिंताएं भी हो सकती हैं.
क्या करें – कामकाज से जुड़े अपने हालात को भलीभांति सँभालने की जरूरत है और ऐसा करते हुए आपको किसी ऐसी बहस से बचना होगा जो आपके तनाव को बढाये, इसलिए यह समय ही ऐसा है जिसमे शान्ति बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. अपने मन को साफ़ कर लें और हालात आपकी हर तरह से मदद करते चले जायेंगे.
क्या न करें – पारिवारिक चिंताओं को अपने ऊपर हावी न होने दें. इंसान को ज़िन्दगी में बहुत कुछ करना पड़ता है उसके लिए सही योजना बना लें, पर आपके अंदर इस समय ऐसी सूझबूझ है जो आप किसी भी स्तिथि को संभाल सकें, इसलिए व्यर्थ में अपने मन में चिंताएं न बढ़ाएं.

धनु (Sagittarius) – किसी इम्तेहान को लेकर आप के मन में बहुत सारे बनते बिगड़ते विचार हैं. चिंताएं भी हैं की यह सबकुछ कैसे हो पाएगा पर आपकी प्रेरणा अच्छी है और अब आप अपनी मेहनत से अपने हालात को संभाल पाएंगे. ऐसे में तकदीर भी आपकी पूरी मदद करेगी.
क्या करें – कुछ भी बोलने या लिखने से पहले एक बार फिर सोचना होगा और इस वजह से किसी भी communication में थोड़ा सा संयम बनाये रखना होगा, ताकि किसी भी तरह के दबाव से बचा जा सके और अपने हालात को संभाले रखा जा सके.
क्या न करें – कोई ऐसा विचार न बनायें जिसमे आपको एक साथ बहुत सारी चीज़ों को संभालना पड़े और कोई ऐसी स्तिथि भी न बनायें जिसके चलते लोग आपसे दूर हटते चले जाएँ, क्योंकि इसमें बहुत सारी आपकी भी गलती होगी जिसे संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी.

मकर (Capricorn) – कामकाज की स्तिथि सम्भली हुई है और इस वजह से रिश्तों पर भी इस चीज़ का अच्छा असर पड़ रहा है, पर इस समय की परेशानी यह है की आप अपनी चुनोतियों को ना तो समझ पा रहे हैं और ना ही संभाल पा रहे हैं.
क्या करें – पैसे को किसी भी तरह के खतरे में डालने से बड़ा नुकसान हो सकता है इसलिए अपने कदम बहुत सूझबूझ से ही आगे बढ़ाने होंगे ताकि सबकुछ आपके लिए संभला रहे, पर ऐसा करते हुए इस बात को भी समझना पड़ेगा की लोग आपसे क्यों परेशान हैं. अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष बिठाकर आप लोगों को नाराज़ न करते चले जाएँ.
क्या न करें – आप अपनी कोशिशों से बड़ी सफलता प्राप्त कर सकते हैं और जो भी विचार आपके मन में चल रहे हैं उनसे भी आपको कुछ न कुछ बेहतर करने का मौका मिल सकता है, इसलिए यह ऐसा समय है जिसमे पूरा फायदा उठा लेना चाहिए और अपने प्रेरणा को बढ़ा लेना चाहिए. हालात इसी वजह से आपकी हर तरह से मदद भी करेंगे.

कुम्भ (Aquarius) – आपकी मेहनत रंग ला रही है और ज़िन्दगी आप पर मुस्कुरा रही है, हालत आपकी मदद कर रहे हैं, अपनी एकाग्रता को बनाये रखें, सब कुछ ठीक होगा
क्या करें – लोगों से बनता हुआ तालमेल आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकता है इसमें अगर आपकी लोगों के प्रति अच्छाई बनी रहेगी तो कामकाज में आपकी लगन भी बढ़ेगी और यही चीज़ आपको बड़ी सफलता से रूबरू कराएगी.
क्या न करें – कामकाज में अपने रुझान को किसी भी वजह से कम न होने दें और छुटपुट रोज़मर्रा की चुनोतियों को भी अपने ऊपर हावी न होने दें. इस बात को याद रखें की आप अपनी क़ाबलियत से किसी भी चीज़ को संभाल सकते हैं.

आज के दिन में ख़ास – कुम्भ राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की हालात भी मददगार है और लोगों का साथ भी मिला हुआ है. घर-परिवार में खुशियाँ बनाये रखने के लिए आपको अपनों की हर बात को समझना होगा. अपने रिश्तेदारों से पुरानी रंजिशों को भुला देने का समय आ गया है ताकि नए नजरिये से ज़िन्दगी में आप आगे बढ़ पाएँ.

मीन (Pisces) – आपके अंदर अच्छाई भी है पर उसका पूरा फायदा नहीं मिल पा रहा. कुछ न कुछ ऐसा होता चला जा रहा है जो सहनशीलता बनाये रखने से संभाला जा सकता है, इसलिए अपने अंदर अभी भी बहुत सारे बदलाव लाने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज से जुड़ी बढती हुई जरूरतों को समझें और उससे जुड़ी परेशानियों को भी समझें. यह समय मुश्किल है इसलिए हर चीज़ पर नजर रखते हुए अपने फैसले करें. ऐसे में अपने नुकसान को संभाले रखना बहुत बड़ी बात होगी.
क्या न करें – लोगों से सिर्फ लाभ कमाने का न सोचें, बल्कि उस लाभ को बचाने का सोचें, इसलिए कोई ऐसा कदम न उठाएं जो आपके हालात को किसी भी तरह के जोखिम में डालता चला जाए. वैसे भी तकदीर को आज़माना इस समय ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.