Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, December 11, 2018

Tuesday 11th December 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 11 दिसम्बर 2018 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्थी तिथि है रात 08 बजकर 22 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है
उत्तर-आषाढ़ नक्षत्र है दोपहर 01 बजकर 29 मिनट तक और उसके बाद श्रवण नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में
आज भद्रा है सुबह 07 बजकर 04 मिनट से रात 08 बजकर 22 मिनट तक और आज अंगारकी विनायक चतुर्थी है

मेष (Aries) – कारोबारी रिश्तों को संभालना पड़ेगा और किसी प्यार के रिश्ते को बहुत करीब से जानने की जरूरत पड़ेगी. कोई भी ऐसी परिस्थिति जो लोगों को आपसे दूर करती चली जाए वो इस समय ठीक नहीं होगी, इसलिए अपनी भावुकता पर काबू पाने की जरूरत पड़ेगी. अगर कामकाज के क्षेत्र में किसी प्यार के रिश्ते को ढूंढ रहे हैं तो उससे जुड़ी परेशानियों को पहले से भांप लें ताकि आप आगे बढने की गलती न करें.
क्या करें – अगर व्यवहारिकता की नजर से देखें तो बहुत कुछ आपकी पकड़ में है और आपकी मदद ही कर रहा है. आर्थिक स्तिथि भी संतोषजनक है क्योंकि आपकी लगन उस ओर बनी हुई है. कामकाज को सँभालने और सँवारने के लिए आपको अपनी तवज्जो बनाये रखनी होगी और लोगों पर भरोसा भी करना होगा.
क्या न करें – निजी जीवन की परिस्थितियों को लेकर अपने मन में असमंजस न पैदा करते चले जाएँ, इसलिए कोई ऐसा विचार न बनायें अपने मन में जो सिर्फ आपको भटकाता चला जाए. अपनों के प्रति सद्भावना बनाये रखने से ही सुख का माहोल बना रहेगा, इसलिए कोई ऐसे हालात न बनने दें जो आपके लिए परेशानियों का कारण बने.

वृषभ (Taurus) – रिश्तों को सँभालने और सँवारने का समय है. आपकी कोशिशें कामयाब होंगी और आप अपने सपनो को सकार कर पाएंगे, इसलिए लोगों की ओर से अच्छी बनती हुई भूमिका को समझें ताकि अपने व्यवहार को और ज्यादा मधुर बनाया जा सके. अपनी बात भी लोगों को इस रूप से कहें जिसे लोग समझ पायें और आपकी सरहाना कर पाएँ.
क्या करें – ज़िन्दगी की चुनोतियों को सँभालने से पहले उन चुनोतियों को समझ लेना बहुत जरूरी है. हर चीज़ की तह तक पहुंचेंगे तो उन कारणों को समझने में आसानी होगी जो आपको सही रास्ते पर चलायें. रुकावटों से भी बहुत कुछ सीखा जा सकता है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को किसी भी कमी की नजर से बिलकुल न देखें बल्कि इस बात को भलीभांति समझ लें की आपकी थोड़ी सी कोशिश आपको बड़ी उपलब्धि दे सकती है, इसलिए अपने भविष्य को सँवारने के जो भी जरिये बन रहे हैं उन्हें किसी कमी की नजर से न देखें.

मिथुन (Gemini) – मन उचाट रहेगा तो कुछ भी करने में मन नहीं लगेगा और ऐसे में आपकी मेहनत उभरकर नहीं आएगी. आपकी अच्छाई यह है की आपके ज्ञान और आपकी क्षमताएं आपको बहुत कुछ देना चाह रही हैं लेकिन इस समय कमी यह है की आप किसी एक दिशा में केन्द्रित नहीं है. बहुत सारे भटकते हुए विचारों को लेकर आगे बढने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है.
क्या करें – अपनी परेशानियों को उजागर करने की बजाए लोगों की परेशानियों को भी समझने की कोशिश करें. हो सकता है कई चीज़ों में आपको यह समझ में आये की उनकी भी कुछ न कुछ मजबूरी रही होगी जिसकी वजह से आपकी अपेक्षाएं पूरी होने में कमी रह गयी है. ऐसा सोचने से ही आप लोगों को नए नजरिये से देख पाएंगे और छुटपुट उभरते हुए विचारों के मतभेद को संभाल पाएंगे.
क्या न करें – ना तो पैसे की स्तिथि को किसी कमी की नजर से देखें और ना ही अपने पैसे को किसी खतरे में डालते चले जाएँ. अनजाने में कोई उठाया हुआ कदम आपको किसी बड़ी मुश्किल में न डाल दे और ऐसा न हो की आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए.

कर्क (Cancer) – जिस रूप से आप आगे बढने की कोशिश कर रहे हैं उसमे तकदीर भी आपको पूरा साथ दे रही है और यही वजह है की बहुत कुछ आपके लिए संभला हुआ है. घर-परिवार के रिश्तों को संभालना आसान है पर कोई प्यार का रिश्ता फिर भी अपनी ही परेशानियों से झूंझ रहा है.
क्या करें – सेहत की ओर भी ध्यान देना होगा और अपने आसपास के लोगों की इच्छाओं को भी समझना होगा. ज़िन्दगी का तालमेल किसी भी रूप से बना रहे वही पल खुशनुमा होते हैं, इसलिए अपने हालात में अच्छाईयां ढूंढें ताकि ज़िन्दगी में वही अच्छाईयां आपको भरपूर मिल पाएँ.
क्या न करें – मन में किसी भी तरह की अविश्वास की भावना बिलकुल न रखें. असंतोष को बढाकर इंसान अपनी ही परेशानियों को बढ़ा लेता है और सबकुछ ठीक होते हुए भी कुछ अच्छा नहीं लगता, इसलिए अपने हालात को आप व्यर्थ में किसी कमी की नजर से न देखें.

सिंह (Leo) – नुकसान भरी परिस्थितियों को संभालना बहुत जरूरी है. ऐसा करने के लिए लोगों से तालमेल बनाये रखना और भी ज्यादा जरूरी है. मन का भटकाव किसी भी रूप से आपको सुख नहीं दे सकता इसलिए अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने की भी जरूरत है.
क्या करें – रिश्तों के प्रति अपने नजरिये को साफ़ करना होगा और जितना हो सके लोगों की जरूरतों को भी पूरा करना होगा. अच्छी बात यह है की आपकी आर्थिक स्तिथि इस प्रयास में आपकी पूरी मदद करेगी और इसी से ज़िन्दगी के सुख को बनाये रखने में आपको मदद मिलेगी.
क्या न करें – अगर पूरी जानकारी नहीं है तो दूरस्थान के सपने न संजोय और अगर किसी भी वजह से आपको इस बात का शक है की आपको नुकसान हो सकता है तो उस रास्ते पर बिलकुल न चलें. यह समय संभलकर चलने का है इसलिए ऐसे में कोई गलती करते चले जाना ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) – किसी यात्रा या बदलाव का विचार बन सकता है आपके मन में और किसी नए विकल्प को टटोलने की भी इच्छा बनी रह सकती है. ऐसे में रिश्तों की मधुरता बनाये रखने की ओर भी नजर रखनी होगी और कोई बड़ा सपना देखते हुए अपनी कोशिशों को कम करते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या करें – पारिवारिक खुशियों को बनाये रखना इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए. रिश्तों की ओर ध्यान देने से ही ज़िन्दगी का सुख और सुकून बन पायेगा पर उन दिक्कतों को भी साथ ही साथ समझना है जो कुछ समय से आपको परेशान ही करती चली जा रही है.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि को लेकर न तो मन में बहुत ज्यादा संतोष पैदा करें और ना ही अपनी घबराहट को बढ़ाएं. अपने दोस्तों को भी किसी कमी की नजर से न देखें, बल्कि अपनी प्रेरणा जगाये रखें ताकि आपकी मेहनत में कोई कमी न आये.

आज के दिन में ख़ास – कन्या राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की आपके लिए कोई विकल्प अच्छा बन सकता है बशर्ते आप अपनी मेहनत को बहुत ऊंचे स्तर का ले जाएँ. इस बात को पहले से समझ लेना बहुत जरूरी है, क्योंकि अगर आपकी मेहनत कम हो जाएगी तो यही परिस्थिति आपको नुकसान की ओर भी ले जा सकती है.

तुला (Libra) – आर्थिक परिस्थितियां हर तरह से मददगार हैं पर हालात ऐसे हैं की धीरे-धीरे आपके बचत भी बढ़ रही है. ऐसे में आपकी सूझबूझ आपको कई तरह के नए मौके दे सकती है जो ज़िन्दगी में आगे बढने में मदद करे.
क्या करें – अपनी कोशिशों को नयी नजर से देखना होगा. जो कुछ भी आप कर रहे हैं उसमे इस बात को बढाने की जरूरत पड़ेगी की आपकी क़ाबलियत उभरकर आये और आपकी मेहनत बढती चली जाए. धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए आप नयी मंजिलों को छू लेंगे और आगे का सफर तय करना आसान हो जाएगा.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार की स्तिथि को किसी कमी की नजर से न देखें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की लाभ में कोई कमी है, पर साथ ही साथ अपने लाभ को कहीं बिखेरते भी न चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) – कामकाज के प्रति आपका लगाव बनता चला जा रहा है और यही समर्पण आपको बड़ी उपलब्धियां दे सकता है. सफलता का रास्ता कभी भी आसान नहीं होता लेकिन धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए अपनी लगन से किसी भी सफलता को प्राप्त किया जा सकता है.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय है क्योंकि सही planning से आपकी बचत बढ़ सकती है और उस planning में आपकी सूझबूझ के साथ-साथ आपकी व्यवहारिकता भी झलकनी चाहिए तब जाकर पूरा फायदा मिल सकता है.
क्या न करें – हालात को किसी भी वजह से दोषी न ठहराएं. अपनों की अच्छाई को भी समझें ताकि ज़िन्दगी में आपसी तालमेल बना रहे. किसी भी वजह से अपने आपको अलग-थलग न करते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) – किसी भी तरह का खतरा मोल लेना ठीक नहीं है इसलिए आपको इस बात को भलीभांति समझना होगा की अपने सपनो को भी थोड़ा सा थाम लेने की जरूरत पड़ेगी. किसी भी विचार को उतना ही बढ़ाएं जो आपको मदद करता चला जाए.
क्या करें – व्यवहारिकता भी अपना लें और अपनी मेहनत को भी बढ़ा दें. यही मेहनत आपकी परिस्थितियों में चार चाँद लगा देगी और आप नयी ऊचाइयों तक पहुँच पाएंगे. इस बात को भलीभांति समझ लें आपको फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – किसी ऐसी परिस्थिति से घबरा न जाएँ जो आपको लगातार असंतोष में डाले हुए है. क्योंकि यह असंतोष आपके मन का बनाया हुआ है. बहुत सारी चीज़ों को अपने मन से हटाकर नए नजरिये से सोचने की जरूरत है, फिर भी कोई ऐसा कदम न उठाएँ जिसके चलते कामकाज की स्तिथि किसी भी तरह के खतरे में पड़े.

मकर (Capricorn) – अचानक धनलाभ की परिस्थितियां बनी हुई हैं जिसके चलते कामकाज और पैसे से जुड़ी आपकी प्रेरणा और सुदृढ़ हो सकती है पर इस समय की परेशानी यह है की आप सिर्फ लाभ का सोच रहे हैं और बाकी चीजों को लेकर आपके मन में घबराहट बढती चली जा रही है, इसी बात से बचने की जरूरत है.
क्या करें – कोई इतना बड़ा फैसला न करें जो आपको मुश्किलों में डाल दे. आगे बढ़ते हुए हमें एक बचाव का माहोल तो बनाना ही पड़ता है, इसलिए अपनी भावुकता से भी बचना होगा और किसी भी तरह के नए फैसले को करने से पहले एक बार सोच लेना होगा. सूझबूझ से फैसले लेने का समय है यह.
क्या न करें – लोगों को शक की नजर से देखकर अपने लिए मुश्किलें न बढ़ाएं. जितना आप लोगों को समझने की कोशिश नहीं करेंगे उतना ही अपनी मानसिकता को बिगाड़ते चले जायेंगे और फिर कुछ भी अच्छा नहीं लगेगा. ऐसा कोई भी विचार बनाना इस समय ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) – कामकाज की स्तिथि इसलिए मजबूत हैं क्योंकि आपका समर्पण भी है और लोगों की सहायता भी पूरी बनी हुई है. लोग आपकी अच्छाई को समझे और आपसे जुड़े रहें यही इस समय की अच्छाई है जिसे बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – पैसे की जरूरतें बढ़ रही हैं और यह आपकी चिंता का एक विषय हो सकता है. खर्चों का बढ़ जाना नुकसान की ओर भी इशारा करता है इसलिए भी अपने हालात को भलीभांति संभालना ही पड़ेगा. ऐसे में अपने दोस्तों या भाई-बहनों से भी तालमेल बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अगर सेहत की वजह से खर्चे बढ़ रहे हों तो लापरवाही बिलकुल न करें. सेहत एक प्राथमिकता का क्षेत्र है पर ऐसे में बिना सोचे समझे फैसले करते चले जाना भी ठीक नहीं है इसलिए हर बात की तह तक जरूर पहुंचे ताकि कोई भी परेशानी व्यर्थ में बढती न चली जाए.

मीन (Pisces) – कई तरह की परेशानियों को आपने संभाल लिया है. लोग भी अब आपको समझना चाह रहे हैं. अच्छी-भली परिस्थितियां जब बननी शुरू हो जाएँ तो आगे बढना आसान हो जाता है. ऐसे में अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटाकर ज़िन्दगी को नए नजरिये से देखने का समय है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि मददगार भी है और संभलकर चलने की ओर इशारा भी कर रही है. खासकर इस बात को समझें की बढ़ते हुए काम की वजह से अगर आप पैसे के प्रति लापरवाह हो जायेंगे तो यह आपकी गलती होगी, इसलिए अपने हालात को साथ ही साथ संभाले रखने का समय है. कामकाज को भी आगे बढ़ाना है पर पैसे से जुड़े फैसलों को भी संभालकर चलाना है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में पड़ने का समय नहीं है यह, इसलिए इस समय से जुड़ी हुई अपनी प्राथमिकताओं को समझें, पर ऐसा करते हुए किसी भी तरह का खतरा मोल न लें. किसी ऐसी चीज़ में हाथ न डालें जिसमे ज़रा सा भी नुकसान हो जाने का अंदेशा हो, इसलिए बचकर और संभलकर चल लें ताकि अनजाने में भी कोई गलती न हो जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.