Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, December 6, 2018

Thursday 6th December 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 06 दिसम्बर 2018 है और ब्रहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्दशी तिथि है दोपहर 12 बजकर 12 मिनट तक और उसके बाद अमावस्या
अनुराधा नक्षत्र है देर रात 04 बजकर 35 मिनट तक और उसके बाद ज्येष्ठा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में
आज बुध मार्गी हो रहे हैं देर रात 02 बजकर 52 मिनट पर

मेष (Aries) कुछ ज्यादा पा लेने की चाह में मन परेशान है, क्योंकि वो सबकुछ संभव नहीं हो पा रहा जिसकी आपने उम्मीद लगायी है, शायद यही वजह है की आप घर-परिवार में अपनों की अच्छाई को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे हैं, इसलिए आप अपनों से फासले बनाते चले जा रहे हैं.
क्या करें – उस अच्छाई की ओर देखें जो आपने अपनी मेहनत से प्राप्त की है. कभी भी किसी व्यक्ति के सारे सपने पूरे नहीं हो सकते, पर किसी भी विचार को लगातार आगे बढाने से और नियमति प्रयास करने से ही लाभ होता है. उस जूनून को लगातार बनाए रखने से ही आपके सपने पूरे होंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार के पीछे फिलहाल न भागे जो आज असम्भव सा लग रहा है पर धीरे-धीरे अपना एक-एक कदम आगे बढाते चले जाएँ. ऐसा करने से कब आप लम्बा रास्ता तय कर लेंगे आपको पता ही नहीं चलेगा.

वृषभ (Taurus) अपनी कोशिशें मध्यम पड़ जाएँ तो मुसीबतें पहाड़ की तरह की लगनी शुरू हो जाती हैं और तब इंसान सिर्फ लोगों पर भरोसा करके आगे बढ़ना चाहते हैं और यह सबसे बड़ी गलती है. कोशिश यह होनी चाहिए की आप अपने दम पर उन कमियों को दूर कर सकें जो इस समय नजर आ रही है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपने साथी-सहयोगियों से हाथ मिलाकर आगे बढना पड़ेगा पर किसी की बड़ी-बड़ी बातों में आने से भी बचना होगा ताकि नुकसान भरी किसी भी स्तिथि से बचकर निकल जाया जाए.
क्या न करें – पैसे से जुड़े हालात हर तरह से मददगार हैं पर आप फिर भी खुश नहीं है पर कोई बड़ा लाभ कमाने के विचार से अपने पैसे की स्तिथि को खतरे में न डालते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) किसी को कोई चुभती बात कहने से तकरार की स्तिथि पैदा हो सकती है. उसका बुरा असर आपकी ही मानसिकता पर पड़ेगा. आगे चलकर शायद आपको ऐसा आभास हो और आप अपनी गलती को पहचान सकें.
क्या करें – पैसे के लेनदेन को लेकर बहुत सतर्क रहने की जरूरत पड़ेगी. वो इस वजह से भी क्योंकि आपकी बढती हुई जरूरतों का असर आपके पैसे की स्तिथि पर आएगा और ज़िन्दगी में अगर कुछ बेहतर पाने की इच्छा है जो अपनी भावुकता को मन से हटाकर व्यवहारिकता अपनानी होगी.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों की गलतियाँ निकालकर आप उनसे उलझते न चले जाएँ. कोई ऐसी स्तिथि भी न उत्पन्न होने दें की कोई पीठ पीछे आपका गलत फायदा उठाता चला जाये और आपको पता भी न चले.

कर्क (Cancer) रिश्तों से जुडी कठिनाइयाँ आपकी अपनी गलतियों की वजह से बनी हुई है. अगर आप अच्छी-भली स्तिथि को किसी कमी की नजर से देखते चले जायेंगे तो यह गलती आपकी होगी. अगर भरोसा टूट जाए तो कामकाज के क्षेत्र में भी अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बनाना कठिन हो जाता है.
क्या करें – अगर अपना भविष्य बनाना है तो अभी भी बहुत कुछ सीखने की जरूरत पड़ेगी. किसी भी कमी भरी परिस्थिति में अपनी कोशिशों से ही आप पूरी बात को समझ पाएंगे.
क्या न करें – हालात मददगार होने के बावजूद मुश्किल भरे बने हुए हैं. विचारो के न मिलने से बात भी बिगड़ सकती है, इसलिए हर चीज़ को कमी की नजर से न देखते चले जाएँ.

सिंह (Leo) अपनों के करीब आने की आप बहुत कोशिश कर रहे हैं और जो पहले फासले बन गए थे अब उन्हें भी दूर करने की इच्छा है आपके मन में, पर रिश्तों को संभालना अभी भी मुश्किल ही होता चला जा रहा है. लोगों के प्रति पहले से जो आपने विचार बना लिए थे वो भी आगे बढने में रुकावटें पैदा करते चले जा रहे हैं.
क्या करें – घर-परिवार से जुडी उस अच्छाई को जरूर समझें जो लोगों की ओर से बनी हुई है और उस आशीर्वाद को भी समझें जो बड़े बुजुर्गों से आपको मिला हुआ है. ऐसे में हर संभव कोशिश करके अपनों से जुड़े रहना ही जरूरी है. ऐसा नजरिया बनायेंगे तभी अपने कदम आगे बढ़ा पाएंगे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी कठिनाइयों को हल्के में न लें. कामकाज की मसरूफियत से थोडा सा समय निकाल ले ताकि रिश्ते कहीं बिगड़ते न चले जाएँ.

कन्या (Virgo) अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए उधार लेने का मन बन सकता है, पर उनसे जुड़ी कठिनाइयाँ बहुत हैं जिस वजह से आपका मन परेशान होता चला जाए. अगर आमदनी के साधन कम हो जायेंगे तो अपनी बचत के माध्यम से आपको उन जरूरतों को पूरा करना पड़ेगा.
क्या करें – विचारों के न मिलने से भी परेशानियाँ बढ़ सकती हैं पर अपनी कोशिशों को कम करते चले जाना भी बहुत बड़ी गलती है इसलिए जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी लगन को तो बढाना ही पड़ेगा. अपने मन से ऐसे सारे विचार हटा दें की आपके अंदर कोई कमी है.
क्या न करें – घर-परिवार का सुख बनाये रखने के लिए भी अपनों को और ज्यादा समझने की कोशिश करनी होगी इसलिए अपने मन में किसी भी तरह के द्वेष की भावना न लायें. लोगों की अच्छाई को भी समझें पर साथ ही साथ लोगों की मजबूरीयों को भी समझें ताकि आपके आंकलन में किसी भी तरह की कमी न आए.

उपाय – कन्या राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार मंगलवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ और थोडा सा समय व्यतीत कर लें. अपने मन में बढ़ते हुए तनाव और तकरार को संभाले रखना इस समय बहुत जरूरी होगा और ऐसा करने के लिए यह आसान सा उपाय आपकी मदद जरूर करेगा.

तुला (Libra) इस बात को समझ लें की अपने दम पर बहुत कुछ किया जा सकता है. हालात आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं की आप कुछ पढ़ लें और अपना भविष्य बना लें. अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटा दें आपको ज़िन्दगी का रास्ता साफ़ नजर आएगा.
क्या करें – इस समय ऐसे विकल्प ढूंढे जो आपकी जानकारी को और आपकी क़ाबलियत को बढ़ा दे क्योंकि यही चीज़ आपका दूर तक साथ देगी. लाभ का सोचेंगे तो लाभ आपको क्षणिक ख़ुशी देगा पर अपनी क़ाबलियत को बढाने से आप को दूर तक इस अच्छाई का लाभ मिलता चला जायेगा.
क्या न करें – किसी ऐसी बहस में न पड़ें जिसमे पैसे के लेनदेन से जुड़ी आपकी कमियां उजागर हो और अगर कोई बहस छिड़ ही जाए तो उसे भी अपनी ओर से बढाते न चले जाएँ. अगर आपके तर्क में किसी भी तरह की कमी है तो अपने विचारों को बार-बार बदलने की गलती बिलकुल न करें.

वृश्चिक (Scorpio) अपनी आर्थिक स्तिथि को इस रूप से देखना चाहिए जो आपको विनम्रता का आभास दिलाता चला जाए ताकि आप लोगों की जरूरतों को भी साथ ही साथ पूरा कर सकें. ऐसा करने के लिए भाग्य के बदले अपनी क़ाबलियत को ज्यादा एहमियत दें. ज़िन्दगी के प्रति आपका नजरिया बदल जायेगा और वही चीज़ काम करेगी.
क्या करें – पारिवारिक खुशियाँ बनाये रखने के लिए भी आपको सुख का भी आभास होगा और आपकी satisfaction भी बढ़ेगी. अगर ऐसी आदत डाल लेंगे तो अपने तनाव को संभाले रखना लगातार आसान हो जायेगा.
क्या न करें – किसी ऐसी इच्छा के पीछे न भागें जिसमे बहुत सारे मुद्दे एक साथ खुले हों. ऐसे में अपनी प्राथमिकताओ को समझें ताकि आप व्यर्थ में किसी एक रिश्ते की ओर झुकाव न बढाते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) कभी-कभी ज़िन्दगी की परेशानियाँ भी आपको बहुत कुछ सिखाना चाहती हैं और समझाना चाहती हैं, जिसके चलते अपनी लगन और मेहनत को बढ़ा लिया जाए. ऐसा ही समय बना हुआ है आपके लिए जो आपके असंतोष की वजह से आपको मेहनत के रास्ते पर चलाना चाह रहा है और यही चीज़ आपका दूर तक साथ निभाएगी.
क्या करें – किसी यात्रा या बदलाव से जुड़ी हुई समस्या को भलीभांति समझ ले ताकि उन समस्याओं को भी समय रहते संभाल लिया जाए. उन कोशिशों को बढ़ा दे जो आपके प्रदर्शन को बेहतर करने के लिए आपकी सहायता कर सकें.
क्या न करें – किसी भी तरह के स्थान परिवर्तन का विचार फिलहाल न बनाएँ, क्योंकि उसमे कामकाज से जुड़ी परेशानियाँ उभरकर आ सकती हैं. ऐसे में कोई फैसला करके उसे बार-बार बदलते चले जाना भी ठीक नहीं है. ज़िन्दगी के सुख और सुकून में कोई ऐसी कमी न आने दें जिसका असर बहुत दूर तक जाए.

मकर (Capricorn) लोगों के प्रति असंतोष बनाये रखने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है. बल्कि ऐसा करने से आपकी योजनायें बिखरती चली जाएँगी और किसी एक चुने हुए रास्ते पर चलना मुश्किल हो जायेगा. किसी चीज़ का असर अगर आपके पैसे से जुड़े फैसलों पर पड़ेगा तो वो भी ठीक नहीं होगा.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि ठीक हैं पर पैसे से जुड़े किसी विचार को लेकर बहुत सारी विनम्रता बनानी होगी. अगर लोगों का बदलता हुआ व्यवहार आपको उकसाता चला जाए तो उसे भी संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. ऐसा करने से ही आप अपनी आर्थिक स्तिथि को काबू में रख पाएंगे.
क्या न करें – किसी बड़े परिवर्तन का सोचकर अपना नुकसान न करें. कामकाज से जुड़ी स्थिरता की तुलना में कोई ऐसा फैसला न करें जो आपकी आर्थिक स्तिथि को कमज़ोर करता चला जाये, इसलिए किसी ऐसे सपने के पीछे फिलहाल न भागें जो आपकी पैसे से जुड़ी मुश्किलों को बढ़ाए.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज को लेकर आप मेहनत कर रहे हैं पर मन फिर भी उचाट है क्योंकि कहीं न कहीं आपको ऐसा लग रहा है की यह काम आपके मतलब का नहीं है, फिर भी कई बार हालात से समझौता करना पड़ता है पर अपने हालात की यथास्थिति बनाए रखने में ही लाभ होता है. कामकाज से जुड़ा कोई तनाव पैदा हो जायेगा तो उसका बुरा असर आपके धनलाभ की स्तिथि पर भी पड़ सकता है.
क्या करें – अपने नजरिये को बदलकर अपने काम के प्रति लगन पैदा करनी होगी. आपकी मेहनत वैसे ही उभरकर आ रही है क्योंकि आपके अंदर ऐसी क्षमता है जो आपको आगे बढने में मदद कर सके. ऐसे में लोगों की बात को भी सुनना होगा ताकि उनकी अच्छी सलाह का भी पूरा फायदा उठाया जा सके.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में बदलाव से जुड़ी संभावनाएं बन सकती हैं, निजी जीवन का सुख बनाये रखने के लिए किसी भी तरह का फेरबदल बिलकुल न करें. कोई ऐसी स्तिथि उत्पन्न न होने दें की आपके पैसे की जरूरतें बढती चली जाएँ और उन्हें पूरा करना आगे चलकर मुश्किल हो जाये.

मीन (Pisces) कामकाज से जुड़ी हर तरह की अच्छी सम्भावना हैं पर रिश्तों के प्रति मन उचाट है. निजी जीवन में कई तरह के बदलते हुए ऐसे विचार हैं आपके मन में जो आपकी परेशानी का सबब बने हुए हैं. इन सारी बातों को ध्यानपूर्वक समझेंगे तो आपके मन में बढ़ता हुआ असंतोष खुद ब खुद पकड में आ जायेगा.
क्या करें – किसी भी जोखिम भरी स्तिथि से बचना होगा और अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखने की भी कोशिश करनी होगी. ऐसे में अपनी बचत को संभाले रखना ही आपकी प्राथमिकता होगी.

क्या न करें – अपने कामकाज में स्थिरता बनाने की हर संभव कोशिश करनी होगी. तकदीर को आजमाने के प्रयास में कोई ऐसा कदम न उठायें जो आगे चलकर महंगा साबित हो या जो आपके किसी बड़े नुकसान का कारण बन जाए, इसलिए ऐसा कुछ न करें जिसके चलते आपके प्रदर्शन में कमी आ जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.