Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, December 22, 2018

Saturday 22nd December 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 22 दिसम्बर 2018 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पूर्णिमा है रात 11 बजकर 19 मिनट तक और उसके बाद पौष मास की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है
आज चंद्रमा चल रहे हैं और वृषभ राशि में और चंद्रमा मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 12 बजकर 21 मिनट पर
आज भद्रा है दोपहर 12 बजकर 46 मिनट तक
श्री दत्तात्रय जयंती है, श्री सत्यनारायण व्रत है, श्री षोडसी जयंती है, व्र्तौप्वास है और श्री नाथ जी नाथ द्वारा राजस्थान में मनाये जाने वाला छप्पन भोग उत्सव है.

मेष (Aries) – धनलाभ से जुड़े विचार कुछ ऐसे बन रहे हैं आपके मन में की आप किसी भी सूरत में कुछ भी करने को तैयार हैं, पर ऐसा करना कभी-कभी खतरे से खाली नहीं होता है. अपनी ज़िन्दगी का ऐसा रास्ता बनाना चाहिए जो समाजिक मान्यताओं के अनुकूल हो, इसलिए अपनी एकाग्रता बनाये रखने से ही आपको बड़ा लाभ मिलेगा.
क्या करें – आगे बढने की इच्छा भी ठीक है और बहुत कुछ ज़िन्दगी में पाने का प्रयास भी जरूरी होता है लेकिन यह समय आपके लिए ऐसा है जो आपको मुश्किलों में भी डाल सकता है इसलिए अपने लिए बचाव का माहोल बनाना होगा ताकि कोई भी बात आपकी पकड में रहे, इसलिए किसी भी तरह का जोखिम उठाकर अपने लिए खतरे की स्तिथि बनाते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार के पीछे न भागें जो आज तो सही लग रहा है लेकिन आनेवाले समय में आपका ही मन बदल जाए, इसलिए पहले से किसी भी चीज़ को ठोक-बजाकर देख लेना ही बेहतर है, ताकि आप लोगों की बातों में न आते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) – कामकाज को आगे बढाने के बहुत सारे अच्छे मौके मिल रहे हैं जिनसे जुड़कर आप ज़िन्दगी की दिशा और दशा बदल सकते हैं, पर ऐसा करते हुए आप को इस बात पर नजर रखनी होगी की पैसे की स्तिथि पर इसका क्या असर पड़ रहा है या कितना नुकसान हो सकता है, क्योंकि बदलता हुआ समय है इसलिए धैर्य से ही फैसले करने होंगे.
क्या करें – आपकी आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और आप लोगों पर भरोसा भी कर सकते हैं, लेकिन पैसे से जुड़े फैसलों में रुक जाने की भी जरूरत पड़ सकती है ताकि हालात को भलीभांति समझ लिया जाए, वैसे भी ज़िन्दगी के कई सारे दबाव है आपके ऊपर जिन्हें एक-एक करके ही संभालना पड़ेगा.
क्या न करें – अपने व्यवहार को ऐसा न बनायें की आप लोगों को हैरान और परेशान ही करते चले जाएँ इसलिए अपने विचारों को बहुत सख्त न बनाएँ. आपकी क़ाबलियत लोगों से कहीं ज्यादा है सिर्फ ऐसा ही सोचते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

मिथुन (Gemini) – ज्यादा पैसा जुटाकर इंसान थोडा सा लापरवाह भी हो जाता है और फिर इस बात को समझने में कमी आ जाती है की कितना पैसा कहाँ लगाना है. वैसे देखा जाए तो आपकी आर्थिक स्तिथि सम्भली हुई है पर बचत उस रूप से नहीं बन पा रही जैसी की आप चाह रहे हैं.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियों में अनबन पैदा होने का अंदेशा है और इसी वजह से आप कुछ ज्यादा ही सोचते चले जा रहे हैं जो आपको परेशान कर रहा है. हर छोटी बात को लेकर अगर आप लोगों से मतभेद में पड़ेंगे तो यह आपकी गलती होगी.
क्या न करें – कुछ ज्यादा करने के प्रयास में आप कहीं अपना नुकसान न कर बैठें, खासकर रिश्तों के प्रति अपनी इच्छाओं को बढाते हुए आप कोई ऐसा कदम न उठा लें जो घर-परिवार में आपको अपनों से दूर कर दे.

कर्क (Cancer) – अपने कामकाज की स्तिथि को संभालकर चलाना ही जरूरी है और ऐसा करने के लिए अपनी क़ाबलियत को भी उभारना पड़ेगा और अपनी मेहनत को भी बढाना पड़ेगा. अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को इस्तेमाल करने में इस समय कमी रह सकती है.
क्या करें – रिश्तों को बचाए रखने के लिए हर संभव कोशिश करनी होगी. कुछ तनाव ज़िन्दगी में ऐसे होते है जो खुद के बनाये हुए हैं. आपके मन में भी बहुत कुछ ऐसा चल रहा है जो आपकी भावुकता से जुड़ा हुआ है इसलिए किसी भी तरह के विचारों के मतभेद से बचना होगा.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को किसी भी वजह से कम न होने दें. अपनों की हर तरह की जरूरतों को भी पूरा कर लें और किसी भी तरह के अच्छे निवेश की सम्भावना बन रही है तो ऐसे मौके को भी अपने हाथ से जाने न दें.

सिंह (Leo) – हालात इस वजह से मददगार हैं क्योंकि आप हर एक का ख़याल रख पा रहे हैं. अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए आपके मन में ऐसी अच्छाई बनी हुई है जो आपको अपनों से जोड़े हुए हैं और ज़िन्दगी में यही चीज़ मदद करती है.
क्या करें – अपने पैसे को कहीं पर फंसाते चले जाने से बचना होगा, पर अपने मन से किसी भी तरह की घबराहट को हटाकर अपनों की इच्छाओं को भी समझना होगा. इन दोनों चीज़ों में थोडा सा विरोधाभास हो सकता है लेकिन फिर भी अपने मन में धैर्य बनाये रखने की जरूरत है ताकि आपकी अच्छाई लोगों पर ज़ाहिर होती चली जाए.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को किसी चमत्कार की नजर से न देखें. ऐसा न सोचें की कोई बड़ा बदलाव करके आप बड़ा फायदा उठा लेंगे, इसलिए निरंतर अपनी मेहनत से जुड़े रहे ताकि एक-एक छोटा कदम आगे बढ़ते हुए आपकी सफलता की इबादत लिख सके.

कन्या (Virgo) – मुश्किल भरा समय है क्योंकि आपकी कोशिशें बिखरी पड़ी हैं और यही वजह है की कई तरह की रुकावटों का भी आपको सामना करना पड़ सकता है. यह और बात है की पैसे की स्तिथि आपके लिए हर तरह से मददगार है और आपकी जरूरतें पूरी होती चली जा रही हैं.
क्या करें – लोगों से अच्छी मिलती हुई सलाह को मान लें और उसे अपने कामकाज में लगाने की भी कोशिश कर लें. पर जो भी चीज़ आपको नयी प्रेरणा दे या आपकी सूझबूझ को बढ़ाए उसे जरूर समझने की कोशिश करें ताकि ज़िन्दगी के प्रति आपकी अच्छाई बनी रहे.
क्या न करें – आप कितने भी सही क्यों न हों पर सिर्फ अपनी ही बात न कहते चले जाएँ और अपनी कोशिशों के प्रति आप कितने भी ईमानदार क्यों न हों फिर भी इस समय आप लोगों से उलझते न चले जाएँ, क्योंकि ऐसा करना आपके हित में नहीं होगा.

तुला (Libra) – कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिसमे आपकी इच्छाएं भी शामिल हैं. कोई प्यार का रिश्ता भी आपके लिए बनता चला जा रहा है और पढाई भी बहुत सारी मेहनत मांगती है, इसलिए अपनी लगन को बनाये रखने का समय है.
क्या करें – आपकी अच्छाई इस बात पर निर्भर करेगी की आप अपने काम को किस रूप से संभाल पाते हैं और अपने मन में कितना धैर्य बना पाते हैं, क्योंकि काम को सिर्फ लाभ की नजर से देखने से कई बार गलतियाँ भी हो जाती है, इसलिए लाभ कमाने से कई ज्यादा जरूरी होगा की अपने बढ़ते हुए नुकसान को भी साथ ही साथ बचा लिया जाए.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की ज़िन्दगी आपके लिए रुकावट भरी है, जबकि सच्चाई यह है की बहुत सारी रुकावटें आपने अपने लिए खुद बना रखी है और इस समय ऐसा विचार बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) – घर-परिवार के प्रति आपका रुझान अच्छा है और इसी वजह से ज़िन्दगी का तालमेल बना हुआ है. आपसी खुशियाँ बनी रहें और सबकुछ सुचारू रूप से चलंता रहे ज़िन्दगी में यही जरूरी है. ऐसे में हालात आपकी हर तरह से मदद भी कर रहे हैं.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने उभरकर आ सकते हैं जिसके चलते आपकी जानकारी और आपकी क़ाबलियत बढ़े. ऐसे हर तरह के प्रयास से लाभ उठाने से फायदा हो सकता है. आपकी प्रेरणा जगी रहे और आप कुछ बेहतर करते चले जाएँ इस समय यही जरूरी है.
क्या न करें – किसी भी तरह से उदारता न दिखाएँ. पैसे को भी व्यर्थ में बर्बाद न करते चले जाएँ, इसलिए कोई भी खर्चों को बढाता हुआ कदम उठाने से पहले एक बार फिर सोच लें.

धनु (Sagittarius) – कई तरह के बदलाव के विचार हैं आपके मन में, पर फिलहाल रुक जाने में ही फायदा है क्योंकि किसी भी काम को बहुत ज्यादा उत्तेजित करने से बेहतर यह होगा की अपनी स्तिथि का सही आंकलन कर लिया जाये ताकि आपके कामकाज की स्तिथि भी सम्भली रहे और सुकून भी बना रहे.
क्या करें – आपके बढ़ते हुए कदम कुछ ऐसे हैं जो कुछ हद तक आपको भटका रहे हैं, इसलिए मन में बहुत सारा धैर्य रखना होगा. कोशिश यह करें की किसी भी तरह के बदलाव से पहले एक बार फिर सोच लें. किसी भी स्तिथि में अपनी चुनोतियों को संभाले रखना ही ज्यादा जरूरी होता है.
क्या न करें – धनलाभ से जुड़ी संभावनाएं अच्छी हैं उन्हें किसी कमी की नजर से न देखें, पर पैसे से जुड़े किसी मामले को बहुत ज्यादा उलझाते न चले जाएँ. विचारों के मतभेद का भी यही एक बड़ा कारण होता है जिससे बचकर निकल जाना ही बेहतर है ताकि कोई भी चीज़ आपको बहुत ज्यादा परेशानी में न डालती चली जाए. उपाय – धनु राशि वालों के लिए खास उपाय यह है जी की आनेवाले चार मंगलवार को किसी भी मन्दिर या पूजास्थल पर जाएँ. अपने बनते-बिगड़ते हालात को संभाले रखने में थोड़ी बहुत भी मदद मिलती चली जाए तो वो भी बहुत होगी ताकि आप किसी बड़े फैसले से भी बच सकें और अपनी उत्तेजना को भी संभाले रख सकें.

मकर (Capricorn) – आर्थिक परिस्थितियां इसलिए सुखद हैं क्योंकि हालात हर तरह से मददगार हैं. यह और बात है की आपके पैसे से जुड़े फैसलों में बहुत सारी कमियां या गलतियाँ हो सकती हैं. अपने पैसे को फंसाते चले जाना या अपने पैसे को बर्बाद करते चले जाना इसलिए ठीक नहीं है क्योंकि पैसा बहुत मुश्किल से कमाया जाता है.
क्या करें – अपनी लग्न को बहुत ऊंचे स्तर का बनाये रखना होगा. ऐसा करते हुए ही आपकी हालात हर तरह से मदद करेंगे, पर किसी भी तरह का बड़ा उधार लेकर अपने पैसे को नुकसान में परिवर्तित करते चले जाने से तो बचना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपने कामकाज की अच्छी-भली स्तिथि को कम न समझें और ऐसे में लोगों की अच्छी बनती हुई भूमिका में भी गलतियाँ या कमियां न निकालें, इस बात को याद रखें की जो कुछ अपनी क़ाबलियत से कमाया जा सकता है वो किसी और चीज़ से हो ही नहीं सकता.

कुम्भ (Aquarius) – कामकाज की स्तिथि प्रेरनाजनक है और आपकी लगन नजर आ रही है. आपकी मेहनत आपको बड़े मुकाम तक ले जाए और आपको बड़ी सफलता दे जाए ऐसी अच्छी संभावनाएं आपके लिए बनी हुई हैं. इसी एकाग्रता को इस समय भी बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक भी है और सम्भलकर चलना भी मांगती है. कामकाज में पैसे की बढती हुए जरूरतें भी नजर आ रही हैं, पर एक बड़ा आशीर्वाद भी है जो आपकी हर तरह की जरूरतों को पूरा भी कर रहा है, इसलिए मिलाझुला समय होने के बावजूद बहुत कुछ आपकी पकड़ में है.
क्या न करें – अपने हालात में अच्छाई ढूंढें क्योंकि हर परिस्थिति में कोई न कोई कमियां या चुनोतियाँ होती हैं इसलिए अच्छी-भली स्तिथि में कमियां निकालना कभी भी ठीक नहीं होता.

मीन (Pisces) – तकदीर को आजमाना ठीक नहीं है. किसी भी तरह के खतरे को मोल लेने से भी नुकसान हो सकता है. अपनी बचत को संभाले रखना इस समय बहुत ज्यादा जरूरी होगा.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि इसलिए बनी हुई है क्योंकि आपका लोगों से तालमेल बहुत अच्छा है इसलिए लोग भी आपकी सहायता कर रहे हैं और आपकी मदद करने की कोशिश ही कर रहे हैं. यही अच्छाई आपको कुछ बेहतर करने में मदद करती चली जाएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने लिए चुनोतियों को बढाते न चले जाएँ. अच्छाई को बनाते हुए भी आप कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें जो आपकी रुकावटों का कारण बन जाए, इसलिए अपने फोकस को सही बनायें ताकि आपकी बचत पर उसका बुरा असर बिलकुल न पड़े.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.