Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, December 9, 2018

Sunday 9th December 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 09 दिसम्बर 2018 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वितीया तिथि है दोपहर 03 बजकर 41 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है
मूल नक्षत्र है सुबह 08 बजकर 07 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-आषाढ़ नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में

मेष (Aries) ज़िन्दगी में आशावादी नजरिया बना रहे तो बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है. नए विकल्प उभरते हैं और नयी संभावनाएं बनती हैं. इस उमंग के साथ ज़िन्दगी में आगे बढने का समय है. अपनों के प्रति जो थोड़ी बहुत असंतोष की भावना है उसे भी हटा देने से फायदा जरूर होगा.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे नयी संभावनाएं टटोलनी होंगी, और ऐसा करते हुए आपकी आर्थिक स्तिथि और मज़बूत होती चली जाएगी. अपनों से जुड़े रहने का और अपनों से अच्छी सलाह प्राप्त करने का ऐसा समय है जो आपको हर तरह से मदद ही करेगा.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार को लेकर कोई ऐसा विचार न बनायें जो आपको किसी तरह के खतरे में डालता चला जाए. तकदीर को आजमाने से कई बार नुकसान भी हो जाता है इसलिए अपने लिए ऐसी रुकावटें न खड़ी करते चले जाएँ जिन्हें आगे चलकर सम्भालना मुश्किल हो जाए.

वृषभ (Taurus) मन की परेशानियों के कई सारे कारण हो सकते हैं. जब भी ज़िन्दगी के दबाव बढ़ते हैं तो मन कुछ व्यथित होता है. आपके लिए दो चीज़ें ऐसी है जिस ओर आपको ध्यान देना होगा, सेहत से जुड़े उतार-चढ़ाव के बारे में सूझबूझ से सोचना होगा और किसी भी तरह का विचारिक मतभेद उभर रहा है तो उसे भी समय रहते संभाल लेना होगा, पर यह सबकुछ तब हो पायेगा जब आप अपने अंदर बहुत सारा धैर्य और बहुत सारी विनम्रता ले आयेंगे.
क्या करें – ज़िन्दगी से जुड़े दबाव अपनी कोशिशों से और अपनी मेहनत से संभल पाते हैं उसके लिए अपने मन में भरोसा भी पैदा करें और अपनी क़ाबलियत को भी उजागर कर लें. धीरे-धीरे आगे बढना आसान हो जायेगा और हालात सँभालने की दिशा में आपके कदम आगे बढने शुरू हो जायेंगे. अपनी प्रेरणा इस रूप से जगानी होगी.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों से जुड़ी कठिनाइयों को समझने में कोई गलती न करें. कई चीजों के बारे में सोचना बहुत आसान होता है लेकिन उन्हें अपने हित में परिवर्तित करने के लिए बहुत सारी मशक्कत करनी पड़ सकती है, इसलिए सिर्फ सपने ही न देखते चले जाएँ उन सपनो को साकार करने का भी प्रयास कर लें.

मिथुन (Gemini) आपकी क़ाबलियत इस रूप से उभर रही है जो आपको बड़ी सफलता दे जाए पर लोगों से जिस तरह की सहायता की आप उम्मीद लगा रहे हैं वो उम्मीद पूरी नहीं हो पा रही, इसलिए भी आपको अपनी योजनाओं को आगे बढाने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है.
क्या करें – अपने आसपास की परिस्थितियों को बहुत व्यवहारिकता से समझना होगा. लोग आपसे क्यों किनारा करते चले जा रहे हैं इस बात को भी भलीभांति समझने की कोशिश करनी होगी ताकि ऐसी परिस्थितियों से बचा जा सके. लोगों को भलीभांति समझने से और लोगों की तरफदारी करने से भी तकरार के बदल छंट जायेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार को लोगों के भरोसे चलाने की कोशिश न करें. अगर लोग आपको सहयोग नहीं देंगे तो आपके लिए मुश्किलें पैदा होंगी और अगर ऐसे में अगर आपकी अपनी मेहनत भी कम होती चली जाएगी तो दिक्कतों को संभालना मुश्किल हो जाए, इसलिए ऐसी कोई परिस्थिति बिलकुल न बनने दें.

कर्क (Cancer) घर-परिवार की खुशियाँ आपके लिए भरपूर बनी हुई है लेकिन आपने अपने लिए बहुत सारी परेशानियाँ बना रखी हैं. रोज़मर्रा की दिक्कतों के साथ-साथ आपकी मानसिक परेशानियाँ भी इस रूप से नजर आ रही हैं की आप खुश नहीं है, यही कारण है की किसी से भी उलझते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में आपके साथी-सहयोगि आपसे क्या चाहते हैं इस बात को समझना होगा ताकि अपनी बढती हुई परेशानियों को संभाले रखा जा सके. ऐसे में किसी ऐसी पार्टनरशिप में पड़ने से बचना होगा जिसे आगे चलकर निभाना कठिन हो जाए, इसलिए यथास्थिति बनाये रखने से ही लाभ होगा.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह की गलती न करें. किसी पर बहुत ज्यादा भरोसा करके आप कोई ऐसा वायदा न कर लें जिसके चलते आपको ही मुश्किलों का सामना करना पड़े, इसलिए किसी प्यार के रिश्ते से इस समय कोई बड़ी उम्मीद न लगायें.

सिंह (Leo) आपकी मेहनत उभरकर आ रही है और आपकी कोशिशें साकार हो रही हैं, जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपको बड़ी सफलता मिल सकती है. आपके अपने आपकी हर तरह से मदद भी करना चाह रहे हैं जिसके चलते ज़िन्दगी का सुख और सुकून आपके लिए बना रहे.
क्या करें – किसी भी मुश्किल भरे क्षेत्र में ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पडती है. आपको भी किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ेगी. अपने मन में उठते हुए तूफ़ान को भी थामना होगा और किसी भी तरह के मतभेद से भी बचकर निकल जाना होगा, तब जाकर बात बनेगी.
क्या न करें – ऐसी उम्मीद न लगायें की हर कोई आपकी तरफदारी करे, क्योंकि अगर किसी की सहमति या समर्थन आपको मिलेगा तो उसके साथ बहुत सारी शर्तें भी छुपी हुई होंगी जिसके चलते आपके मन की परेशानियाँ ज्यूँ की त्यूं बनी रहें, इसलिए ऐसे किसी भंवर में बिलकुल न पड़ें.

उपाय -  सिंह राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी आने वाले चार शनिवार को किसी भी मन्दिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. आपकी मानसिक परेशानियों को सँभालने के लिए और आपके रिश्तों में शान्ति बनाये रखने के लिए यह आसान सा उपाय आपकी जरूर मदद करेगा.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और हालात भी आपके लिए प्रेरनाजनक हैं, पर आपकी मेहनत उस रूप से उभर नहीं पा रही जैसे की आप उम्मीद लगा रहे हैं. आप चाह रहे हैं की लोग ही आपकी मदद करते चले जाएँ और आपकी जरूरतों को पूरा करते चले जाएँ.
क्या करें – निजी जीवन के हालात सँभालने हैं तो किसी भी तरह के मतभेद से बचना होगा. कोई छोटी बात बड़ी समस्या में परिवर्तित हो सकती है इसलिए भी समय रहते उन चुनोतियों से पार पाना होगा जो इस समय आपको परेशान कर रही है. उसमे पैसे के लेनदेन से जुड़े मुद्दे भी शामिल हैं.
क्या न करें – किसी पर भी आँख बंद कर के भरोसा करने की कोशिश न करें. हो सकता है किसी की बातों में आकर आप अपना नुकसान कर लें, इसलिए ऐसे किसी विचार को न अपनाएँ जो आपकी लगन को किसी भी वजह से कम करता चला जाए.

तुला (Libra) कामकाज के प्रति आपकी लगन आपसे बहुत कुछ करवा लेगी. आपकी क़ाबलियत भी उभरकर आएगी और आपके अंदर भरोसा भी जगेगा की ज़िन्दगी को नए नजरिये से देख लिया जाए. कामकाज के प्रति अपनी तवज्जो थोड़ी सी बढाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – हालात जिस रूप से भी बन रहे हैं उससे कुछ न कुछ सीखने की कोशिश करनी होगी और आपको ऐसे मौके जरूर मिलेंगे जो आपके नजरिये को बदल सकें. ऐसी परिस्थितियां हमेशा ही मददगार होती हैं जो इंसान को आगे बढ़ने में मदद कर सके.
क्या न करें – पैसे को आधार बनाकर कोई ऐसा फैसला न करे जिसमे आपको लोगों की मदद मांगनी पड़ जाए, और ऐसा करके अपने लिए कुछ छुपे हुए नुकसान भी न बढाते चले जाएँ. हर चीज़ अपने समय पर ही अच्छी लगती है. ऐसी किसी बात को रफ़्तार देने की कोशिश करना ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) पैसे को संभाले रखना अच्छी बात है पर उसके लिए पैसा कमाने की भी कोशिश करनी ही पडती है, पर व्यर्थ में पैसा बर्बाद होता चला जाए तो वो ठीक नहीं है और आपके लिए ऐसे योग बने हुए हैं की आपका पैसा लोगों की वजह से बिखरता चला जाए.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियां मददगार हैं पर फिर भी बहुत सारी योजना बनाकर चलना पड़ेगा. किसी के बहकावे में आने से भी बचना होगा. अपने हित को पहचानते हुए सही फैसले लेना इस समय बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – कामकाज को सुधारने का जो भी मौका मिल रहा है उसे हाथ से न जाने दें. अच्छी संभावनाएं हैं जिसके चलते आपकी लग्न में बढ़ोतरी हो सकती है. ऐसे में लोगों की बातों में आकर आप अपने चुने हुए रास्ते से कहीं भटक न जाएँ.

धनु (Sagittarius) आर्थिक स्तिथि भी मददगार हैं और आपकी बचत भी आपके काम आ जाए. जब भी ऐसी अच्छी संभावनाएं बनी रहें तो कोई भी इंसान कुछ बेहतर करने की कोशिश जरूर करता है.
क्या करें – कई लोग आपसे जुड़ना चाह रहे हैं पर आपकी इस समय की सूझबूझ यही कहती है की थोड़ा सा फासला बनाकर ही चला जाए. आपका तजुर्बा इस समय यह कहता है की पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा है जो आपके खिलाफ हो सकता है.
क्या न करें – अपनी सूझबूझ से जरूर चलें और ध्यानपूर्वक फैसले भी करें, पर बिना वजह किसी को नाराज़ न करें. कभी-कभी थोडा सा फासला बनाकर चलना अच्छी बात है पर ऐसे में किसी बात को तकरार के रूप से बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि से फायदा उठा लेना चाहिए और ऐसा करने के लिए लोगों पर थोडा सा भरोसा करने से भी मदद मिल सकती है. आप बहुत दूर का सोच रहे हैं और इसलिए आपके फैसलों में कमी हो सकती है.
क्या करें – यथास्थिति बनाये रखने से बहुत सारी चीज़ें पकड़ में रहेंगी इसलिए किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से फिलहाल बचना होगा. अपने मन को भी उस रूप से नियंत्रित कर लीजिये जो आपकी स्थिरता में मददगार साबित हो. अपने अंदर इतना ज्यादा धैर्य और विनम्रता ले आयें की आप हर बात मधुरता से कहें और लोगों से तालमेल बना रहे.
क्या न करें – किसी यात्रा या बदलाव के विचार को फिलहाल बढ़ाए नहीं. कोई ऐसा कदम न उठायें जो किसी न किसी रूप से आपकी चुनोतियों को बढ़ाता चला जाए. आर्थिक स्तिथि ठीक होने के बावजूद अपनी तकदीर से ऐसा कोई खिलवाड़ न करें की आर्थिक स्तिथि किसी भी तरह के खतरे में पडती चली जाए.

कुम्भ (Aquarius) हालात हर तरह से मददगार हैं और घर-परिवार की खुशियाँ आपके लिए बनी हुई हैं. ऐसे में अपने मन में पहले से कोई विचार बनाकर मतभेद बढाते चले जाने से बचना होगा. बहुत सारी विनम्रता बनाये रखनी होगी ताकि आपके कदम सही दिशा में पड़ें और आप अपनों की जरूरतों को भी साथ ही साथ पूरा कर पाएँ.
क्या करें – लाभ कमाना अच्छी बात है और लाभ कमाने के लिए सही योजना बनाना और भी अच्छी बात है पर असमंजस की स्तिथि से बचना होगा ताकि आपके कदम सही दिशा में पड़ें. मन की घबराहट को दूर कर देने से भी बहुत कुछ संभला रहता है.
क्या न करें – अपने कामकाज से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. रोज़मर्रा के सवालों को लेकर आप किसी भी वजह से निरुत्तर न हो जाएँ. घबराकर अपने कदम पीछे हटाते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

मीन (Pisces) आप मेहनत तो कर रहे हैं लेकिन उसका पूरा फायदा नहीं मिल पा रहा क्योंकि आप बहुत कुछ एक साथ करना चाह रहे हैं. जरूरत इस समय यह है की आप किसी एक चीज़ को तवज्जो दें और उस ओर अपनी एकाग्रता बनाये रखें.
क्या करें – कामकाज ही आपकी प्राथमिकता का क्षेत्र है, उस ओर ध्यान देने से फायदा जरूर होगा. अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढाने से भी मदद मिलेगी, पर ऐसे में किसी नए विचार को बढाते चले जाने से भी बचना होगा ताकि आपकी स्तिथि संभली रहे.

क्या न करें – किसी ऐसे विचार को बढाने की कोशिश न करें जिसमे आपको लोगों की आलोचना सहनी पड़े, और जिसके चलते विचारों का मतभेद बढ़ता चला जाए. लोगों से मदद जरूर लें लेकिन सिर्फ लोगों पर आश्रित होकर अपनी ज़िन्दगी को आगे बढाने की कोशिश बिलकुल न करें. अपने दम पर बहुत कुछ किया जा सकता है और इस समय यही जरूरी है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.