Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, December 25, 2018

Tuesday 25th December 2018, Rashiphal, Forecast

आज 25 दिसम्बर 2018 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
पौष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
तृतीया तिथि है दोपहर 01 बजकर 47 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी तिथि है
पुष्या नक्षत्र है दोपहर 03 बजकर 55 मिनट तक और उसके बाद आश्लेषा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशि में
आज भद्रा है दोपहर 01 बजकर 47 मिनट तक
अंगारकी गणेश चतुर्थी है, सौभाग्य सुन्दरी व्रत है, और क्रिसमस की आप सबको बहुत-बहुत शुभकामनाएं.

मेष (Aries) – ज़िन्दगी को व्यवहारिकता की नजर से देखेंगे तो बहुत कुछ अच्छा भी लगेगा और मन की घबराहट दूर होती चली जाएगी. ज़िन्दगी की खुशियाँ किसी एक चीज़ से नहीं बनती लेकिन अपने हालात को परिपूर्णता से देखने से बनती है जिसमे सबकुछ थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मिलता चला जाए और हालात हर तरह से सम्भले रहें. आपके लिए भी कुछ ऐसा समय है जो आपको इसी तरह की प्रेरणा दे रहा है.
क्या करें – निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखने के लिए उस सुख का आभास जरूर कर ले जो आपकी लगन से बन पायेगा. अपनों को समझने का मौका भी मिलेगा और अपनी क़ाबलियत को उजागर करने की संभावनाएं भी बनेंगी. एक-एक करके यह सारी चीज़ें आपके हित में बनती चली जायेंगी और ज़िन्दगी आप पर मुस्कुराएगी जरूर.
क्या न करें – किसी बड़े बदलाव का विचार बनाकर अपना नुकसान न करें और अपनी चुनोतियों से घबराकर आप अपने कदम कहीं पीछे भी न हटा लें. इस समय की प्राथमिकता यह है की अपनी कोशिशों में अटल रहें ताकि किसी भी तरह के तकरार की स्तिथि से बचा जा सके.

वृषभ (Taurus) – आप हर रूप से मेहनत करना चाह रहे हैं और शायद यही कारण है की कई सारी चीज़ों को लेकर परेशान भी होते चले जा रहे हैं. निजी जीवन में विचारों के न मिलने से भी कई बार परेशानियाँ उभर सकती हैं.
क्या करें – अपने भरोसे को जगाये रखना होगा और कोई भी चीज़ अगर आपकी चिंताओं को बढ़ाए तो उसे भी सूझबूझ से समझते हुए हटा देने की जरूरत पड़ेगी. अपनी क़ाबलियत के बलबूते पर अगर इन्सान सफलता प्राप्त करे तो उसका मज़ा ही कुछ और है.
क्या न करें – घर-परिवार के सुख को इस वजह से न कम होने दें की आपके पास उनके लिए समय नहीं है, इसलिए अपने काम की व्यवस्तता से थोडा सा समय निकाल लें ताकि व्यर्थ में आप अपनों को समय के अभाव की वजह से नाराज़ न करते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) – आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और आप अपनों के लिए बहुत सारी मेहनत भी करना चाह रहे हैं. आपकी प्राथमिकता आपके बच्चों की ओर भी बनी रह सकती है जिनको आप दिल से चाहते हैं, पर अपने मन में आपने बहुत सारी चिंताएं भी बिठा रखी हैं जिनकी वजह से आपको लगता है की बहुत सारी रुकावटें हैं ज़िन्दगी में.
क्या करें – भरोसा भी जगाये रखें और अपनी बात को इस रूप से कहें की लोग उसे समझ पाएँ. आपकी आर्थिक स्तिथि इस रूप से सम्भली हुई है क्योंकि आपकी जरूरतें पूरी होती चली जाएँ, लेकिन घर-परिवार के तकरार को फिर भी संभाले रखने के लिए मेहनत करनी होगी और किसी भी तरह की गलतफ़हमी से बचना होगा.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों से किसी भी तरह की अनबन न पैदा करें और ऐसा करते हुए आप लोगों की गलती न निकालते चले जाएँ. हम सब किसी न किसी मजबूरी से बंधे हुए होते हैं और इसलिए अपने हालात को कमज़ोर करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) – आपका भरोसा जगेगा तो लोगों को आप परेशान करते चले जायेंगे. यह इंसानी फितरत है की कोई भी किसी की उपलब्धियों से खुश नहीं होता और ऐसे में इर्ष्या बढती चली जाती है. आपके व्यवहार में भी अगर कोई तनाव रहेगा तो लोगों से मतभेद बढ़ते चले जायेंगे.
क्या करें – अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लानी होगी. अगर आप सही भी हैं तो भी लोगों को ज्यादा इज्ज़त देने की कोशिश करनी होगी और खासकर अपने किसी भी विचार को इस रूप से आगे रखना होगा जिसमे एक दुसरे को समझने का मौका मिलता चला जाए.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुडी चुनोतियों को कम न समझें. सबकुछ ठीक लगते हुए भी बहुत कुछ ऐसा है जो आपकी चिंताओं का कारण हो सकता है, इसलिए किसी से भी दूरियां न बनाते चले जाएँ.

उपाय – कर्क राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आनेवाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर या पूजा-स्थल पर जरूर जाएँ. अपने आसपास के लोगों से तालमेल बनाये रखने के लिए यह आसान सा उपाय आपकी मदद करता चला जायेगा और आपको उन छुपी हुई परेशानियों से संभाल लेगा जो इस समय नजर आ रही हैं.

सिंह (Leo) – रिश्तों के प्रति आपका झुकाव सुंदर है पर मन कहीं दूर ही भटकता चला जा रहा है. कुछ हद तक मन की परेशानियाँ रही हैं लेकिन हाल ही में आपके सख्त होते हुए विचार आपको लोगों से दूर भी कर सकते हैं.
क्या करें – किसी भी तरह की उत्तेजना से बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी और अपनी घबराहट को भी अपने ऊपर हावी होने देने से बचना होगा. खर्चे भी नुकसान का ही दूसरा रूप हैं जिसे संभालना तो पडेगा ही.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते कोई आगे बढाना है तो उसमे अपनों को साथ लेकर चलें. सिर्फ अपने झुकाव किसी प्यार के रिश्ते की ओर न बनाते चले जाएँ क्योंकि उसमे भी परेशानियाँ हैं और ऐसे में आप अपनों की नाराजगियों को भी बढाते न चले जाएँ. यह दो धारी तलवार है इसलिए कोई गलती न करें.

कन्या (Virgo) – घर-परिवार से जुड़े हालात को संभालना है तो किसी भी तरह की परेशानी को पहले से भांप लें और उसे सुधारने की कोशिश कर लें, यह न सोचें की सिर्फ पैसा कमा लेना ही आपकी ज़िन्दगी का लक्ष्य है, जबकि सच्चाई यह की ज़िन्दगी का तालमेल अपनों से जुड़कर ही बनता है.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि ठीक है और अपने पैसे से संतोष पाना होगा. सबकुछ ठीक होते हुए भी अगर मन का असंतोष बना रहे तो यह समझ लें की कहीं न कहीं आपकी ओर से गलती हो रही है.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ी उस अच्छाई को समझने में कोई गलती न करें जो आपको हर कदम पर प्रेरणा देती चली जा रही है. आपकी मेहनत रंग ला सकती है और इस समय यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

तुला (Libra) – कामकाज की स्तिथि इसलिए अच्छी है क्योंकि आप कुछ और बेहतर करने की भी कोशिश कर रहे हैं. ऐसे में काम से बनता हुआ लाभ भी आपको नयी सोच बनाने के लिए आगाह कर रहा है ताकि आप अपनी परिस्थितियों का सही रूप से आंकलन कर सकें और उसका फायदा उठा सकें.
क्या करें – कामकाज में तरक्की मिल सकती है क्योंकि आपकी लगन अच्छी है और जो भी घबराहट रही है उसे भी आप बहुत पीछे छोड़ आये हैं इसलिए अब आगे बढने का समय है ताकि उन उपलब्धियों को छू लिया जाए जिन्हें पाना आपका सपना रहा है.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में कोई गलती न करें और उसका असर इस रूप से न पड़ने दे की आपकी बचत कहीं बिखरती चली जाए. अगर आपका पैसा कहीं फंस जायेगा तो बहुत हद तक यह आप की ही गलती होगी इसलिए बिना सोचे समझे कोई बड़ा कदम न उठायें.

वृश्चिक (Scorpio) – हालात हर तरह से मददगार हैं और आपकी मेहनत और आपकी क़ाबलियत रंग ला रही हैं. यहाँ तक की घर-परिवार की खुशियाँ भी आपके लिए बनी हुई हैं जिसके चलते आप काम के प्रति पूरी तरह से समर्पित हैं.
क्या करें – हालात इस रूप से सँभालने होंगे जिसमे आप अपनी बात भी कह पाएँ और लोगों की बात भी समझ पाएँ, पर ऐसा करते हुए दिल की उस आवाज़ को भी सुनना होगा जो कहीं न कहीं आपसे कुछ कहना चाह रही है. रिश्तों के प्रति भी अपनी सोच में व्यवहारिकता अपनानी होगी.
क्या न करें – ज़िन्दगी में जो भी अच्छे विकल्प खुलते चले जा रहे हैं उनसे मुहं न मोड़ें. ऐसा न सोचें की सिर्फ काम से लाभ कमा लेना ही पूरी बात है बल्कि उस लाभ को किस रूप से इस्तेमाल करना है इस बात को समझ लें तकि कोई कमी न रह जाए.

धनु (Sagittarius) – मन में बनते हुए प्रबल विचार आपकी दुविधाओं का कारण बन सकते हैं इसलिए अपने विचारों को थोडा सा धीमा कर लें और उसमे अगर किसी भी तरह की पेचीदगियां हैं तो उन्हें भी समय रहते संभाल लें.
क्या करें – इस बात को समझें की आपके सामने कई तरह के अच्छे विकल्प हैं जो आपके भाग्य को खोल सकते हैं. आपकी अपनी मेहनत और आपकी अपनी लगन इसमें अपना पूरा योगदान दे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी भी तरह के बड़े स्थान परिवर्तन का न सोचें क्योंकि ऐसा करने से किसी न किसी तरह का नुकसान भी हो सकता है इसलिए अपने कामकाज की स्तिथि को भी किसी ऐसे खतरे में न डालें जिसके चलते परेशानियों के कारण बनते चले जाएँ.

मकर (Capricorn) – लोगों से जुड़ने के बहुत सारे मौके मिल सकते हैं पर आपके मन का असमंजस कुछ ऐसा है की आप उसका पूरी तरह से फायदा नहीं उठा पा रहे इसलिए आपने लोगों को भी नाराज़ कर रखा है और अपने लिए भी परेशानियाँ पैदा कर रखी हैं. इसी बात को भलीभांति समझने की जरूरत है ताकि इसे समय रहते संभाल भी लिया जाए.
क्या करें – अगर लोगों से जुड़ना है तो दिल से जुड़ना होगा और लोगों की सहायता करनी है तो बिना शर्तों के वो सहायता करनी होगी ताकि लोग भी आपके प्रति अच्छी भावना रखें. किसी को भी नाराज़ करने से बचना होगा क्योंकि यह आपकी गलतियों का समय है जिसके चलते नुकसान भी हो सकता है.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की सिर्फ भाग्य और आपकी मेहनत ही आपके लिए सबकुछ कर देगी, ऐसे में कोई ऐसी गलती न करें जिसके चलते आपको आगे चलकर पछताना पड़े. अपने मन में किसी भी तरह की शक की भावना बनाकर आप लोगों से फासले न बनाते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) – आपकी चिंताओं का कारण यह नहीं है की आप मानसिक तौर से कमज़ोर हैं, बल्कि आपकी चिंताओं का कारण यह है की आप मानसिक रूप से बहुत प्रबल हैं और इसलिए एक तरफा विचार बनाकर उसी पर सोचते हैं और उसे ही सही साबित करने की कोशिश करते हैं.
क्या करें – मन में बहुत धीमापन लाना होगा और अपने पैसे से जुड़े फैसलों को भी बहुत ध्यानपूर्वक ही लेना होगा. लोगों की बातों को समझें ताकि उनकी बात की तह तक पहुँच लिया जाए और तब जाकर अपने फैसले किये जाएँ.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि को समझने में किसी भी तरह की गलती न करें. आपका ज्ञान और आपकी क्षमताएं उसमे पूरा साथ दे सकती हैं लेकिन कुछ परिस्थितियां ऐसी भी हैं जो आपको ज्यादा पैसा जुटाना पड़े और ज्यादा तवज्जो बढानी पड़े जिसकी वजह से आपकी परेशानियाँ भी बढ़ सकती हैं, इसलिए ऐसा कोई ज़ल्दबाज़ी में फैसला न करें जिसमे आपकी कमियां उजागर हों. किसी को भी अपनी परिस्थितियों का कोई गलत फायदा न उठाने दें.

मीन (Pisces) – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे कई तरह के तनाव हैं. लोगों को समझना भी मुश्किल हो सकता है और अपने फैसलों को संभालना भी बहुत जरूरी है क्योंकि इस सारे खेल के पीछे कोई न कोई नुकसान भी छुपा हुआ है जिस ओर ध्यान देना होगा.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता आपके मन पर बहुत ज्यादा हावी है लेकिन उसमे भी आपका असंतोष झलक रहा है क्योंकि इस समय की आपकी प्राथमिकतायें कुछ भिन्न है और ऐसे में सिर्फ किसी प्यार के रिश्ते की ओर समय लगाते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की सिर्फ लोगों से जुड़ने से सारी समस्याओं का हल हो जाएगा. लोग आपके प्रति मददगार हैं, यह अच्छी बात है लेकिन आपके प्रयास बिखरे पड़े हैं और यहीं पर जाकर सारी कमी नजर आती है, इसलिए सिर्फ लोगों पर आश्रित होते चले जाना और उन पर आँख बंद करके भरोसा करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.