Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, December 18, 2018

Tuesday 18th December 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 18 दिसम्बर 2018 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
दशमी तिथि है सुबह 07 बजकर 57 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है
अश्वनी नक्षत्र है देर रात 04 बजकर 38 मिनट तक और उसके बाद भरिणी नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में
आज भद्रा है शाम 07 बजकर 52 मिनट से. गीता जयंती है और मोक्षदा एकादशी है स्मारतो के लिए

मेष (Aries) – कामकाज के प्रति अपने नजरिये को बदलने की जरूरत है. व्यवहारिक विचार अपनाने होंगे और किसी भी घबराहट से बचना होगा, पर सबसे ज्यादा फायदा इस बात से होगा की आप अपने मन में अपने कामकाज को लेकर कितना धैर्य बनाये रखते हैं.
क्या करें – पैसे की स्तिथि आपका साथ जरूर निभा रही है लेकिन उन छुपी हुई रुकावटों की ओर भी नजर रखनी होगी. कई तरह की चुनोतियाँ हैं आपके सामने जिसके चलते मुश्किलें पैदा हो सकती हैं, इसलिए भी सम्भलना होगा. पैसा कहाँ से आ रहा है और किस रूप से आ रहा है इस बारे में तो सोचना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपनी ज़िन्दगी को सही रूप से आगे चलाना है तो अपनी जानकारी में कोई कमी न आने दें और अगर जानकारी है भी तो भी अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनायें की आप ही सही हैं, क्योंकि कई तरह के बदलाव उभर सकते हैं जिन्हें नज़रंदाज़ करना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) – किसी भी तरह का खतरा मोल लेने का समय नहीं है. अपने मन में बदलते हुए विचारों से बचना होगा, क्योंकि ऐसा करने से आपकी घबराहट बढ़ सकती है जिसका असर आपके फैसलों पर आये.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को इस रूप से देखें की यह मुश्किलों भरा दौर है. अपने अंदर थोडा सा लचीलापन ले आयें ताकि हर परिस्थिति का सही आंकलन किया जा सके. किसी एकतरफा विचार के पीछे भागने से नुकसान भी हो सकता है इसलिए भी बचाव का माहोल बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ी चुनोतियों का असर अपने पारिवारिक मुद्दों पर बिलकुल न पड़ने दें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोग आपके खिलाफ हैं. हो सकता है आपको उनकी आलोचना सहनी पड़े, पर हर बात में कमियां न ढूंढें.

मिथुन (Gemini) – पैसे की स्तिथि भी ठीक है और कोई प्यार का रिश्ता भी आपको प्रेरित कर रहा है लेकिन बहुत सारे छुपे हुए ऐसे विचार हैं आपके मन में जो आपकी चिंताओं का कारण बने हुए हैं. पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को लेकर भी आप पूरी तरह से संतुष्ट नहीं है.
क्या करें – कामकाज को लेकर किसी भी तरह का तनाव बढाने से बचना होगा. बहुत सारी चीज़ों को कबूल कर लेने की आदत डालनी होगी ताकि हर छोटी बात सम्भली रहे और ज़िन्दगी सुख से आगे चलती चली जाए.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों को सँभालने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. अपनों के प्रति अपनी तवज्जो बनाये रखें ताकि अनजाने में भी कोई परेशानी आपके लिए बढ़े नहीं.

कर्क (Cancer) – कामकाज से जुडी चुनोतियाँ हम सबको झेलनी पडती हैं, पर आप लोगों से दूरियां बनाते चले जा रहे हैं. मन में भरोसे की कमी आ जाएगी तो इसका बुरा असर बहुत दूर तक पड़ेगा, पर कामकाज के प्रति आपका प्रदर्शन भी घटता चला जाएगा.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को संभालना बहुत कठिन हो रहा है और बात बिगडती चली जा रही है. किसी भी बात को सँभालने के लिए थोड़ा सा समय तो निकालना ही पड़ेगा. अपनी परेशानियों का सही आंकलन करने से ही आप अपनी स्तिथि को संभाल पाएंगे.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में न तो कोई लापरवाही बरतें और ना ही अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाएँ. किसी ऐसी बात में भी न पड़ें जो व्यर्थ में आपके तकरार को बढाती चली जाए. किसी भी विचारिक मतभेद का असर अपने रिश्तों पर बिलकुल न पड़ने दें.

सिंह (Leo) – अपनी परेशानियों को सँभालने के लिए आप ऐसा चाह रहे हैं की तकदीर आपका साथ दे और कोई चमत्कार हो जाए, पर इस बात को भलीभांति समझ लें की अगर कोई चमत्कार होगा तो आपकी अपनी मेहनत से होगा. सिर्फ चिंता करने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने के लिए आपकी सूझबूझ जरूर काम करेगी और लोगों को संभाले रखना आसान भी हो जायेगा. कम से कम इस दिशा में तकदीर आपका साथ निभाएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे, इसलिए लोगों को वो इज्ज़त मान जरूर दे लें जिसके वो हकदार हैं.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को भलीभांति समझने में कोई कमी न रखें. आपका लगाव अच्छा बना हुआ है लेकिन उससे जुड़ी मुश्किलें भी बहुत हैं जिन्हें नज़रंदाज़ नहीं किया जा सकता, पर ऐसे में हर चीज़ को शक की नजर से देखते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) – मन परेशान रहेगा तो उसका बुरा असर आपके रिश्तों पर आएगा और फिर हालात ऐसे बनते चले जायेंगे की कुछ भी आपको अच्छा नहीं लगेगा. ऐसे में फासले बनाते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें – अपने हालात को सम्भाले रखने के लिए अपने मन में बहुत सारी विनम्रता बनानी होगी. मन परेशान रहेगा तो बात बिगडती चली जाएगी और इस समय इसी बात को समझ लेना बहुत जरूरी है. जिस भी काम में जुड़े हुए हैं उसमे अपनी कोशिशों को बनाये रखने से फायदा जरूर हो सकता है.
क्या न करें – अपनों के करीब आने के जो भी मौके मिल रहे हैं उन्हें हाथ से न जाने दें. अगर पहले किसी से विचारों का मतभेद रहा है तो इस बात को बहुत दूर तक खींचते न चले जाएँ. रिश्तों को हमेशा कमी की नजर से देखते चले जाना और उन्हें बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं होता.

तुला (Libra) – आप लोगों से जुड़ना चाह रहे हैं लेकिन मन फिर भी परेशान है. कई चीज़ें ऐसी हैं जो आपको बार-बार इस बात से आगाह कराती हैं की लोग आपकी पीठ पीछे बुराई कर रहे हैं.
क्या करें – रिश्तों को संभाले रखने के लिए बहुत ज्यादा जागरूक रहना होगा. किसी प्यार के रिश्ते को बढाने के लिए भी विनम्रता अपनानी होगी ताकि ज़िन्दगी की खुशियाँ आपके लिए बनी रहें. आपके अंदर अच्छाई बहुत है और इसी सूझबूझ से आपकी खुशियाँ बनी रह सकती हैं, बशर्ते आप अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटा दें.
क्या न करें – सिर्फ पैसे को आधार बनाकर ज़िन्दगी के फैसलें न करें. इस बात को समझ लें की पैसा आनी-जानी चीज़ है इसलिए जरूरी यह होगा की आप अपने प्रियजनों से तालमेल न बिगड़ने दें.

वृश्चिक (Scorpio) – मन की परेशानियों का असर यह हो रहा है की आपका किसी भी चीज़ में दिल नहीं लग रहा. आप सिर्फ बहस करते चले जा रहे हैं और खुद को सही साबित करने की कोशिश करते चले जा रहे हैं इसलिए अपने अंदर बहुत सारे बदलाव लाने की जरूरत है.
क्या करें – अपनों की जरूरतों को समझें और अपने अंदर बहुत सारा धैर्य बनाये रखें. अपने विचारो को बहुत ज्यादा सकारत्मक बना लें और ज़िन्दगी की उन खुशियों की ओर देखें जो आपके लिए बनी हुई हैं.
क्या न करें – कामकाज से जो लाभ बना हुआ है उसे किसी कमी की नजर से न देखें. इस बात को समझें की उसमे आपकी लगातार मेहनत छुपी हुई है इसलिए किसी भी वजह से अपनी मेहनत में कमी लाते चले जाना भी ठीक नहीं. उपाय – वृश्चिक राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार मंगलवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. आपसी तालमेल बनाये रखने के लिए और रिश्तों से जुड़ी चुनोतियो को संभाले रखने के लिए आपको मदद जरूर मिलेगी.

धनु (Sagittarius) – कोई प्यार का रिश्ता आपको बहुत सारी प्रेरणा दे रहा है की आप ज़िन्दगी में कुछ अच्छा करें. आपके बच्चों से भी आपको वो ख़ुशी मिल रही है जो आपको इस दिशा में मदद ही कर रही है. इस अच्छाई को जरूर समझ लें.
क्या करें – किसी यात्रा या बदलाव से जुड़े विचार को ध्यानपूर्वक समझना होगा क्योंकि उसमे छुपी हुई कई सारी चुनोतियाँ हो सकती हैं जिन्हें भी संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी. बेहतर यह होगा की जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी लगन को बढ़ा दें ताकि किसी भी तरह के बड़े बदलाव से बचा जा सके और आपके अंदर वो सारी क्षमता है की आप ऐसा कर पाएँ.
क्या न करें – हालात इस वजह से मददगार हैं क्योंकि आपकी मेहनत नजर आ रही है. अपने विचारों को इस रूप से व्यक्त करें की उसमे कोई परेशानी न झलके. बेहतर यह होगा की आपकी अपनी मेहनत बनी रहे और जिस रूप से भी आप आगे बढना चाह रहे हैं उसमे आपको मदद मिलती चली जाए. कोई कमी नहीं है इसलिए परेशान न हों.

मकर (Capricorn) – घर-परिवार में सुख और लोगों से तालमेल बनाये रखना संभव है पर आपको किसी भी बात को बढाते चले जाने से बचना होगा, इसलिए कोशिश यह करें की कोई बहस का मुद्दा बने ही नहीं.
क्या करें – ज़िन्दगी की प्राथमिकताओं को समझना बहुत जरूरी है. कामकाज की स्तिथि भी ठीक हैं और घर-परिवार की खुशियाँ भी बनी हुई हैं लेकिन पैसे को बर्बाद करते चले जाने से बचना होगा. बेहतर यह होगा की आप इस बात की प्राथमिकता को समझें की भविष्य के लिए भी कुछ बचाना जरूरी होता है.
क्या न करें – हो सकता है की आपके आसपास के लोग आपसे खुश न हों और उसके पीछे बहुत सारे ऐसे कारण हों जो आपने अपने मन में बिठा रखें हैं और जिसकी वजह से परेशानी बढी है, इसलिए कोई भी बात व्यर्थ में बिगड़ने न दें.

कुम्भ (Aquarius) – कई तरह के बदलाव का विचार हो सकता है आपके मन में, लेकिन कोई भी कदम उठाना इस समय मुश्किल है क्योंकि पूरी तरह से इस बात को लेकर आपके मन में भरोसा नहीं बन रहा और यही इस समय की कमी है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए है उसमे आपकी मेहनत नजर आ रही है, पर बहुत सारे ऐसे विचार बनाने होंगे जो हालात को सँभालते चले जाएँ. आपकी जरूरतें भी बढ़ रही हैं और आपकी जिम्मेदारियां भी बढ़ रही हैं जिन्हें एक-एक करके आपको संभालना पड़ेगा. ऐसे में अपनी मेहनत को बनाये रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – लोगों से मिली हुई अच्छी सलाह को जरूर माने लेकिन अपने नुकसान की ओर भी एक नजर रख लें. बहुत सारी चीज़ें आपके हित में ही बनती चली जा रही हैं और यह एक बहुत बड़ा आशीर्वाद है और इसे अपने असंतोष के चलते बिगाड़ते न चले जाएँ.

मीन (Pisces) – आर्थिक स्तिथि को लेकर मन में बहुत सारा असमंजस है. बढ़ते हुए खर्चे आपको परेशान कर रहे हैं और इसलिए आपको यह भी लग रहा है की आपकी आमदनी प्रयाप्त नहीं है.
क्या करें – हालात उस रूप से मददगार नहीं हैं की आप कोई भी जोखिम उठायें, इसलिए यथास्थिति बनाये रखनी होगी और सम्भलकर ही चलना होगा. पैसे से जुड़ी जरूरतों को संभाले रखना बहुत जरूरी हो जायेगा.
क्या न करें – अपने पैसे की जरूरतों को पूरा करने के लिए सिर्फ उधार का सहारा न लेते चले जाएँ, बल्कि कोशिश यह करें की आपकी अपनी मेहनत से वो जरूरतें पूरी हो जाएँ. ऐसे में किसी भी तरह के विचारों के मतभेद में पड़ना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.