Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, December 24, 2018

Monday 24th December 2018, Rashiphal, Forecast

आज 24 दिसम्बर 2018 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
पौष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वितीया तिथि है शाम 04 बजकर 59 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है
पुनर्वसु नक्षत्र है शाम 06 बजकर 22 मिनट तक और उसके बाद पुष्या नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशि में और चंद्रमा कर्क राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 12 बजकर 59 मिनट पर
आज भद्रा है देर रात 03 बजकर 22 मिनट से

मेष (Aries) – ज़िन्दगी में बहुत कुछ करना चाह रहे हैं लेकिन आपके प्रयास विफल होते चले जा रहे हैं. बहुत कुछ एक साथ कर लेने के प्रयास में भी किसी एक काम की ओर एकाग्रता नहीं बन पा रही और यही इस समय की कमी हो सकती है जो आपको असंतुष्ट किये हुए है.
क्या करें – अपने कामकाज को इस रूप से देखना होगा की उसमे अच्छे विकल्प उभरते चले जाएँ. अपनी मेहनत को इस रूप से बनाना होगा की उसमे आपकी जानकारी भी उभरकर आये ताकि लोग उस अच्छाई की सरहाना कर पाएँ जो आपके लिए भरपूर बनी हुई है.
क्या न करें – अपनी नाकामियों का बुरा असर अपने कामकाज पर बिलकुल न पड़ने दें. अगर आज कोई चीज़ आपको सफलता नहीं दे रही इसका यह मतलब नहीं है की आप भविष्य को सँवारने की कोशिश न करें, बल्कि अपने अंदर इतनी प्रेरणा जगा लें की कोई भी रुकावट आपका कुछ बिगाड़ न सके.

वृषभ (Taurus) – किसी प्यार के रिश्ते में कई तरह की परेशानियाँ पैदा हो सकती हैं क्योंकि आपका रवैया भी कुछ ऐसा है जिसमे आपने लोगों से फासले बनाये हैं, इसलिए अच्छी-भली परिस्थितियां भी आपके लिए लोगों से तनाव ही दिखा रही हैं.
क्या करें – अपने आसपास के लोगों की वजह से आपकी ज़िन्दगी का तनाव भी बना रह सकता है. कामकाज के क्षेत्र में भी लोगों की बातें सुनने को मिल सकती हैं और घर-परिवार में भी लोगों को खुश करना मुश्किल हो सकता है. यह सारा खेल कुछ ऐसा है जिसमे आप ही को संभलकर चलना होगा.
क्या न करें – पैसे से जुड़ा कोई ऐसा विकल्प न खोजें जिसमे आपके पैसे के फंसने का अंदेशा हो. वैसे भी कोई ऐसे कदम न उठाते चले जाएँ जिन्हें भविष्य में चलकर संभालना मुश्किल हो जाए, पर इसका यह मतलब नहीं है की आप अपनी अच्छी कोशिशों को कम करते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) – या तो लोग आपको नहीं समझ पा रहे या आप लोगों को नहीं समझ पा रहे, कुछ न कुछ परेशानी घर-परिवार में भी हो सकती है जिसके चलते अपने रवये को बदलना होगा. थोड़ी सी कोशिश करने से ही आप अपने हालात को संभाल पाएंगे और किसी भी तरह की गलतफ़हमी से बच पाएंगे.
क्या करें – जिस भी रूप से आप आगे बढना चाह रहे हैं उसमे प्रयास पुख्ता करने होंगे ताकि आपके तकदीर के दरवाज़े आपके लिए खुलते चले जाएँ, पर साथ ही साथ उन छुपी हुई रुकावटों के प्रति भी ध्यान देना होगा जो पर्दे के पीछे कहीं छुपी हुई है. अगर कोई पीठ पीछे आपकी आलोचना कर रहा है तो खुद को बचाकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कितने भी दबाव क्यों न हो लेकिन घर-परिवार की खुशियों को किसी भी वजह से कम न करें, क्योंकि ऐसा करने से कामकाज की स्तिथि पर भी बुरा असर पड़ेगा और आपके साथी-सहयोगी भी आपसे दूर हटते चले जायेंगे और इस समय ऐसा कुछ भी करना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) – किसी प्यार के रिश्ते को सँभालने के लिए हालात मददगार हैं, इसलिए अपनों के करीब आने का जो भी मौका मिले उसका पूरा फायदा उठा लें. ऐसे में अपने मन में कोई ऐसा असंतोष न पैदा करें जो आपकी मानसिकता को व्यर्थ में बिगाड़ता चला जाए.
क्या करें – किसी भी तरह की बहस से गलतफ़हमी उभरकर आ सकती है और जो लोग आपकी मदद करना चाह रहे हैं वो भी आपके खिलाफ हो सकते हैं, इसलिए इस बात को समझें की कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले एक बार फिर सोच लें. कहीं ऐसा न हो की आपकी घबराहट आपकी परेशानियों का कारण बन जाए.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को सम्भाले रखना है तो अपने मन में किसी भी तरह की असमंजस की स्तिथि न बनायें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की कुछ भी पाना मुश्किल है और ऐसे में अपनी सूझबूझ को भी बढ़ाएं ताकि आपकी इच्छाएं व्यर्थ में बढती न चली जाएँ.

सिंह (Leo) – आप रिश्तों के प्रति जागरूक हैं और यह ऐसी अच्छाई है जो आपको हर तरह की खुशियाँ प्रदान कर सकती है. किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी चुनोती को सँभालने के लिए भी आपको अपनों से समर्थन लेने की जरूरत पड़ सकती है, पर इस बात को समझ लें की ऐसे किसी विचार को अंजाम देना मुश्किल भी हो सकता है.
क्या करें – रिश्तों के प्रति आपकी ईमानदारी के बाजवूद लोग पीठ पीछे आपकी आलोचना कर सकते हैं. अगर पहले से इस बात का आभास हो जायेगा तो आप सम्भलकर चल पाएंगे, पर ऐसे में अपने समर्पण को बहुत ऊंचे स्तर का बनाये रखना होगा ताकि रिश्तों को संभाले रखने के लिए आपकी कोशिशें बहुत मज़बूत बनी रहें.
क्या न करें – पैसे को लेकर कोई बड़ा कदम बिलकुल न उठायें. ना तो कोई ऐसा निवेश करने की कोशिश करें जो आपके पैसे को फंसा दे और ना ही कोई पैसे से जुड़ा ऐसा फैसला करे जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा दे, इसलिए सबकुछ ठीक होने के बावजूद पैसे से जुडी परिस्थितियां उतनी मददगार नहीं है.

कन्या (Virgo) – ज़िन्दगी की खुशियाँ लोगों से तालमेल बनाये रखने से बनती हैं और इस समय अच्छा समय चल रहा है जो आपको हर तरह से मदद करे, पर सबसे बड़ी मदद यह होगी की आपकी प्रेरणा जगी रहे और आप कुछ बेहतर करने के लिए आगे बढ़ सकें.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियों को संभाले रखने में कुछ परेशानियों का सामना भी करना पड़ेगा. मतभेद को किसी भी रूप से संभालना है तो अपनों के करीब भी आना होगा और जो पहले नाराजगियां रहीं हैं उन्हें हटाकर ऐसी कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – कामकाज के प्रति अपनी कोशिशों को किसी भी वजह से कम न होने दें. ऐसा न सोचें की उससे कितना लाभ होगा और क्या लाभ होगा, पर कोशिश सिर्फ यह करें की काम के प्रति आपकी लगन बढती चली जाए ताकि कोई भी रुकावट आपके ऊपर हावी न हो सके.

तुला (Libra) – आपकी मेहनत आपको बड़ा लाभ दे सकती है, लेकिन किसी भी तरह का तकरार उस लाभ को बिखेर भी सकता है इसलिए इस बात को समझना होगा की आप किस रूप से अपनी ज़िन्दगी के फैसले करना चाह रहे है, पर पैसे से जुड़े फैसलों को संभलकर करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – निजी जीवन के हालात आपको हर तरह से मदद करेंगे की आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो जाए और घर-परिवार में आपके अपने भी और आपके चाहनेवाले भी आपकी अच्छाई को समझते हुए आपसे जुड़ना चाहेंगे और यह इस समय का सबसे बड़ा आशीर्वाद है.
क्या न करें – हालात हर तरह से मददगार हैं पर हालात के भरोसे नहीं चला जा सकता क्योंकि रोज़मर्रा की परेशानियाँ आपको दिक्कतों में डाल सकती है, इसलिए घर-परिवार में अपनों की सेहत को भी नज़रंदाज़ बिलकुल न करें.

वृश्चिक (Scorpio) – कई तरह की अच्छी परिस्थितियां हैं आपके सामने पर मन फिर भी उचाट है. काम से लाभ निरंतर बना हुआ है और लोग भी सहायता करना चाह रहे हैं, लेकिन आप ने खुद को मानसिक स्तर पर कहीं न कहीं अलग-थलग कर रखा है. ऐसे में आपका असंतोष आपके ऊपर बहुत ज्यादा हावी है.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह का गुस्सा न दिखाएँ, बल्कि अपनी विनम्रता इस रूप से बना लें की लोग आपको एक नये रूप में देखें. कभी-कभी ज़िन्दगी में ऐसे बड़े परिवर्तन करना बहुत जरूरी हो जाता है.
क्या न करें – पैसे से जुड़े कोई ऐसे हालात न बनायें की आप किसी बढ़िया चमत्कार की उम्मीद लगाते चले जाएँ और इसी बात का दूसरा पहलु यह भी है की आप अपने पैसे को कहीं फंसाते भी न चले जाएँ, क्योंकि किसी भी तरह का बड़ा सपना देखने से कोई न कोई खतरा पैदा हो सकता है और इस समय वही ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) – किसी भी तरह का परिवर्तन करना चाह रहे हैं तो शायद उसकी सलाह नहीं दी जा सकती, क्योंकि आपकी चाहत के बावजूद आपको उस रास्ते पर चलने में पूरा भरोसा नहीं हो पा रहा, इसलिए अपने कदम किसी एक दिशा में बढाने से पहले फिर से सोचना होगा.
क्या करें – अपनी कोशिशों से अपना भविष्य बनाया जा सकता है पर फिर भी ज़ल्दबाज़ी से बचना होगा. हर चीज़ को थोड़ा सा समय लग जाने दें और समय के साथ अपनी परिस्थितियों को संभालने की कोशिश करें. जितना लोगों की बात को समझने की कोशिश करेंगे उतना ही फायदा हो जायेगा.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में कोई ऐसा परिवर्तन न करें जिसके चलते आपको स्थान भी बदलना पड़े, इसलिए हर चीज़ को परिपूर्णता से देखने की कोशिश करें, कहीं ऐसा न हो की एक चीज़ को आगे बढाने के प्रयास में कोई दूसरी चीज़ बिगडती चली जाए.

मकर (Capricorn) – कई तरह की मुश्किलें हैं क्योंकि लोगों से उस तरह का समर्थन नहीं मिल पा रहा जैसा आप चाह रहे हैं. इसमें आपकी भी कुछ हद तक गलतियाँ रही हैं जिसके चलते लोगों से आपसे किनारा कर लिया है.
क्या करें – किसी भी तरह के बड़े फैसले से बचकर निकल जाने की जरूरत है, क्योंकि मुश्किलें बढ़ सकती है और आपके पैसे की स्तिथि भी खतरे में पड़ सकती है, इसलिए हालात को इस समय संभाले रखने में ही फायदा है. इसके लिए आपको घर-परिवार में लोगों की बात को सुनना होगा ताकि आपको उस अच्छी सलाह का फायदा मिल सके.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की सबकुछ अपने आप हो जाएगा, पर अपनी कोशिशों से बहुत कुछ किया जा सकता है, किसी भी वजह से अपना नुकसान बढ़ाएं नहीं. ज्यादा पैसा कमा लेने से भी नुकसान हो सकता है और ज्यादा पैसा जुटा लेने से भी नुकसान हो सकता है

कुम्भ (Aquarius) – कामकाज के प्रति आपका रुझान अच्छा है और आप अपने काम में समय भी लगाना चाह रहे हैं और उससे बड़ी सफलता भी प्राप्त करना चाह रहे हैं. हालात हर तरह से मददगार हैं की आपको लगातार लाभ मिलता चला जाए और इसी अच्छाई के साथ जुड़े रहने की भी जरूरत है.
क्या करें – लोगों से जुड़ने की कोशिश जरूर करें और ऐसे में ज़िन्दगी में आगे बढने के भी प्रयास करें और लोग आपके प्रति क्या सोचते हैं इस बारे में भी थोडा सा गौर कर लें ताकि किसी भी छुपी हुई बात का पूरी तरह से पहले से आभास हो जाए.
क्या न करें – अपनी पढाई की दिशा इस रूप से निर्धरित कर लें की आपका भविष्य बन जाए, इसलिए प्राथमिकता के उस क्षेत्र में हटकर बिलकुल न सोचें. काम की तुलना में पैसे को ज्यादा तवज्जो देते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces) – कामकाज से जुड़ी परिस्थितियां ठीक हैं क्योंकि आपके साथी-सहयोगी भी आपकी सहायता करना चाह रहे हैं. ऐसे में तकदीर भी आपका पूरा साथ निभा रही है की सबकुछ ठीक-ठाक चलता चला जाए.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे बहुत कुछ दांव पर है. समय भी लगाना होगा और अपने नुकसान से भी बचना होगा, इसलिए बहुत ज्यादा योजना बनाकर चलने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. किसी प्यार के रिश्ते को लेकर अगर कोई घबराहट है मन में तो उसे भी बढाते न चले जाएँ. समय लग जाने दें, ज़ल्दबाज़ी करके अपने हालात को किसी भी वजह से और बिगाड़ते न चले जाएँ.

आज के दिन में ख़ास – मीन राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी हालात आपके लिए मददगार हैं बशर्ते आप अपनी चुनोतियों को समझें और अपने पैसे की स्तिथि को संभाले रखें, इसलिए काम ही प्राथमिकता का क्षेत्र है. अपनों से मिलते हुए सहयोग से पूरा फायदा उठा लें और रिश्तों के प्रति समर्पित रहें. सबकुछ ठीक होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.