Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, December 4, 2018

Tuesday 4th December 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 04 दिसम्बर 2018 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वादिशी तिथि है दोपहर 12 बजकर 20 मिनट तक और उसके बाद त्रयोदशी तिथि है
स्वाति नक्षत्र है देर रात 02 बजकर 59 मिनट तक और उसके बाद विशाखा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशी में और आज भौम प्रदोष व्रत है

मेष (Aries) अपनों के प्रति मन का भटकाव रखेंगे तो अच्छे-भले रिश्ते भी कमज़ोर पड़ते हुए नजर आएंगे इसलिए अपने विचारों को और अपने नजरिये को बदलना होगा. थोड़ा सा आशावादी नजरिया अपनाए रखने से अपनों में वो अच्छाई भी नजर आयेगी जिसे देखने की जरूरत है.
क्या करें – किसी नए विचार को भलीभांति समझने की कोशिश कर लें. हो सकता है उसमे आपके लिए बहुत सारी अच्छाई और खुशियाँ चुप हुई हों और ऐसा करने से के लिए अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को पूरी तरह से हटा दें.
क्या न करें – अपनी स्तिथि का आंकलन जरूर करें लेकिन कोई बहुत दूर का सपना न देखें. इस वजह से कोई ऐसा विचार न बनायें जिसमे बहुत ज्यादा पैसा लगाने की जरूरत पड़ रही हो या नुकसान की स्तिथि बन सकती हो.

वृषभ (Taurus) मन का असंतोष इस वजह से बना हुआ ही क्योंकि आपकी बहुत सारी कोशिशें नाकाम होती चली जा रही हैं. हो सकता है आप किसी जिद्द के पीछे भाग रहे हों जो इस समय पूरी न हो पाए, पर अपने विचारों को बहुत ज्यादा सख्त बनाकर अपने असंतोष को बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – सेहत की ओर ध्यान देना होगा, और अपने मन में बिठाये हुए विचारों को विनम्रता की नजर से देखना होगा. हर चीज़ में कमियां ढूँढने से परेशानियाँ ही हाथ लगती हैं, इस बात को भी भलीभांति समझने की जरूरत पड़ेगी. अपना भरोसा भी उतना ही जगाएं जिससे लोगों से तालमेल बनाये रखने से मदद मिल सके.
क्या न करें – आपकी पैसे की स्तिथि अच्छी है इस बात को लेकर मन में किसी भी तरह का असंतोष न बनाएँ, इसलिए अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी भी तरह से पीछे न हटें, और कामकाज को लेकर कोई ऐसा बड़ा खतरा मोल न लें जिसका बुरा असर आपके पैसे की स्तिथि पर आए.

मिथुन (Gemini) कोई अच्छा-भला प्यार का रिश्ता बिगड़ सकता है. हो सकता है कोई ऐसी बात आप कहें जिसे आपको नहीं कहना चाहिए और जिसमे आपका अविश्वास झलके. रिश्तों की नींव भरोसे पर टिकी रहती है इसलिए भरोसा बनाये रखने में कोई कमी न आने दें.
क्या करें – आपकी इच्छाएं फिर से बढ़ रही हैं और आप उन इच्छाओं को पूरा करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं. हो सकता है ऐसे में अपनी पारिवारिक परिस्थिति को संभालना कठिन होता चला जाए, इसलिए किस समय क्या चीज़ जरूरी है इस बात को भी समझना ही पड़ेगा. अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी थामने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – किसी से कोई ऐसा झगडा न बढ़ाएं जिसमे आप ही की गलती हो, इसलिए ऐसा न सोचें की आप ही सही हैं. किसी भी तरह की नाराज़गी को बढाते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) पारिवारिक खुशियाँ बनी हुई हैं पर आप फिर भी पूरी तरह से संतुष्ट नहीं है. आपने अपनी ओर से अपनों के लिए बहुत कुछ किया है और इसी अच्छाई को अपने भरोसे के बलबूते पर बनाये रखने की जरूरत है. ज़िन्दगी की खुशियाँ कभी-कभी बना करती हैं उन्हें सहेज लें और अपनों की हर बात मान लें.
क्या करें – पैसे से जुड़ी परिस्थितियां हर तरह से मददगार हैं पर आप अपनों की पूरी तरह से सहायता भी करना चाह रहे हैं. किसी अच्छे निवेश के बारे में भी सोचने का समय है जो भविष्य में भी लाभदायक साबित हो सकता है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से कोई ऐसी उम्मीद न लगायें की रातोंरात सबकुछ ठीक हो जायेगा, अगर कामकाज के क्षेत्र में रिश्तों का तकरार है तो इस गलती को दोहराते न चले जाएं क्योंकि ऐसा करना आपकी परेशानियों को बढ़ा सकता है और ऐसा करना ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) आपका बढ़ता हुआ असंतोष ही आपकी मुसीबतों का कारण है. आपकी योजनाओं में कमी रह सकती है और आपके लिए नुकसान की परिस्थिति भी बन सकती है. अपने मन को भटकाते चले जाने से नुकसान ही होता है इसलिए भी संभलकर चलने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी कोशिशों पर भरोसा करना होगा और अपने काम को आगे बढाने के लिए हर संभव कोशिश करनी होगी. आपके विचार अच्छे है पर उन विचारों में थोड़ी सी व्यवहारिकता लानी होगी ताकि आप अपने सपनो को साकार कर सकें.
क्या न करें – अपनी क़ाबलियत को पूरी तरह से इस्तेमाल न करना भी सबसे बड़ी गलती होती है और अगर किसी एकतरफा विचार को बनाकर आप किसी और चीज़ को नज़रंदाज़ करते चले जाएँ तो उससे भी नुकसान ही होता है, इसलिए अपने हालात का आंकलन करने में किसी भी तरह की गलती न करें. कारण कोई भी क्यों न हो पर रिश्तों को व्यर्थ में बिगाड़ते न चले जाएँ.

कन्या (Virgo) पैसे की स्तिथि ठीक है और पैसे को लेकर ही बहुत सारा असंतोष है, खासकर आमदनी से जुड़े साधन ऐसे हैं जो आपको पूरी तरह से भरोसा नहीं दिला पा रहे, इसी वजह से आपको लोगों से विचार-विमर्श करना होगा ताकि लोगों की अच्छी सलाह आपके लिए फायदेमंद साबित हो.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने उभरकर आ सकते हैं पर आपकी प्रेरणा में कमी है. लोग आपकी बात समझते हुए भी पूरी बात नहीं समझ पा रहे हैं, हो सकता है उनके मन में आपके प्रति कोई इर्ष्या भी हो, इसलिए भी अपने हालात का पूरी तरह से जायजा लेने की जरूरत है, पर कुलमिलाकर परिस्थितियां मददगार हैं जिसका फायदा भी उठाया जा सकता है.
क्या न करें – लोगों से कोई ऐसी उम्मीद न लगायें जो आपकी परेशानियों का कारण बनती चली जाए, खासकर अगर लोग आपसे किसी भी तरह से किनारा करना चाह रहे हैं तो आप उन कारणों को समझें. निजी जीवन में विचारों का मतभेद न बढने दें और उसका बुरा असर अपनी कामकाज से जुड़ी कोशिशों पर बिलकुल न पड़ने दें.

तुला (Libra) आपके अंदर भरोसा भी है और आपके अंदर अविश्वास भी है. बनते-बिगड़ते विचार कुछ ऐसे हैं जिन्हें बेहतर किया जा सकता है. अपने भरोसे को बनाए रखने से अपने कामकाज की स्तिथि में और इजाफा लाया जा सकता है. इसका अच्छा असर आपको बड़ी उप्लाब्धियों के रूप में मिल सकता है.
क्या करें – किसी भी तरह की घबराहट से बचना होगा. नकारत्मक विचारों को मन से हटाने की जरूरत पड़ेगी. आप अपनी कोशिशों से बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे, इसलिए अपने अंदर ऐसी सोच बनानी होगी जो आपको आगे बढने में मदद कर सके.
क्या न करें – किसी ऐसी बहस में न पड़ें जिसका बुरा असर आपकी क़ाबलियत पर या प्यार के रिश्ते पर पड़े, क्योंकि वही बहस अगर किसी झगड़े में परिवर्तित हो जाएगी तो वो ठीक नहीं होगा. अपने पैसे को बर्बाद करते चले जाने की गलती इस समय बिलकुल न करें.

वृश्चिक (Scorpio) बहुत ज्यादा सोचना कभी-कभी हानिकारक होता है क्योंकि ऐसा करने से भी परेशानियाँ बढती चली जाती है और इस समय इसी बात को संभाले रखने की जरूरत है.
क्या करें – लोग आपके प्रति क्या सोचते हैं इस बात को समझना होगा ताकि आप अपने भविष्य की ओर एक नजर रख सकें. दूरस्थान से जुड़े कई तरह के ऐसे विचार आपके मन में हो सकते हैं जो आपके भविष्य की दिशा निर्धारित करे पर अगर मन में पूरा भरोसा है तभी उस रास्ते पर चलने की कोशिश करें.
क्या न करें – अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को किसी ऐसे रास्ते पर लगाने की कोशिश न करें जिसमे सिर्फ रुकावटों का सामना करना पड़े और आपने उन रूकावटो को बार-बार झेला है इसलिए फिलहाल कोई ऐसा विचार न बनायें की वो रुकावटें रातोंरात दूर हो जाएँ.

धनु (Sagittarius) पैसे की स्तिथि ठीक है पर मन में बहुत कुछ ऐसा चल रहा है जो आपकी परेशानियों का कारण है. कामकाज से और घर-परिवार से जुड़े कई तरह के दबाव हैं जिन्हें संभालना कठिन होता चला जा रहा है.
क्या करें – जब बहुत सारी चीज़े चुनोती भरी बनी हुई हों तो उस चीज़ से सुकून पा लेना चाहिए जो सुखद हो. इस समय आपके पैसे की स्तिथि हर तरह से मददगार है जो थोड़ी बहुत मुश्किलों को सँभालने में मदद कर सकती है इसलिए अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को दूर करना होगा.
क्या न करें – कोई ऐसा स्थान परिवर्तन करने की कोशिश न करें जिसकी फिलहाल जरूरत नहीं है, इसलिए कामकाज को लेकर भी कोई ऐसा परिवर्तन न करें जो आपकी मुश्किलों को व्यर्थ में बढाता चला जाए.

आज के दिन में ख़ास – धनु राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की बहुत कुछ ठीक होते हुए भी बहुत कुछ ऐसा है जो चुनोती भरा है इसलिए अपनी ज़िन्दगी में स्थिरता बनाए रखना बहुत जरूरी है. किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने से बचना होगा ताकि हालात हर तरह से आपके लिए संभले रहें. ऐसे में अपने मन में बिठाई हुई उत्तेजना को तो संभालना ही पड़ेगा.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि ठीक है पर आप लोगों पर भरोसा नहीं का पा रहे और किसी भी परिस्थिति में लोगों से जुड़ने की जरूरत पड़ सकती है. शायद यही कारण है की आप अपने कदम भी पीछे हटाते चले जा रहे हैं और फासले बनाते चले जा रहे है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए है उसे ही बढ़ावा देना होगा. अगर आप विद्यार्थी हैं तो अपनी मेहनत से भविष्य बनाने में आपको भरपूर मदद मिलेगी. ज़िन्दगी इसी रूप से आगे बढती चली जाए और आपके लिए उपलब्धियों का दौर खुला रहे यही जरूरी है.
क्या न करें – अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनाएँ जिसके चलते आपके लिए कोई खतरे की स्तिथि पैदा हो जाए, इसलिए कोई ऐसा विकल्प न ढूंढे जो छुपे हुए रूप से भी आपका नुकसान करता जाए. अपने हालात को भलीभांति समझें जरूर लेकिन अपने हालात से खिलवाड़ बिलकुल न करें.

कुम्भ (Aquarius) हालात हर तरह से मददगार हैं और तकदीर आपके साथ है, पर सेहत को लेकर बहुत सारे ऐसे विचार हैं आपके मन में जो आपकी परेशानियों का कारण हो सकते हैं. विचारो का न मिलना भी अपने आप में एक परेशानी ही होती है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखना इस समय बहुत जरूरी है और वो तभी संभव हो पायेगा जब आप किसी भी तरह के तकरार से बचकर निकल जायेंगे. हर हाल में अपनी विनम्रता बनाये रखनी होगी ताकि लोगों को भलीभांति समझा जा सके और हालात को संभाले रखा जा सके.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की किसी चीज़ में ज्यादा पैसा लगाने से ज्यादा लाभ हो जाएगा बल्कि लाभ का न सोचकर अपने कामकाज की गुणवत्ता को बढाने की कोशिश कर लें. अगर इस रूप से अपनी प्राथमिकता बनाये रखेंगे तो कोई कमी नहीं रहेगी.

मीन (Pisces) मन इसलिए परेशान है क्योंकि रिश्तों को संभालना कठिन होता चला रहा है. बहुत सारे उतार-चढ़ाव हैं जिसके चलते आपका भरोसा टूट रहा है, इसलिए हर चीज़ परेशानी के रूप में ही नजर आ रही है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को सही दिशा देने की जरूरत पड़ेगी और अपनी कोशिशों में थोड़ी सी रफ़्तार भी लानी होगी. आने वाला समय इस रूप से मददगार है जो आपको तेज़ी से अपनी परिस्थितियों से रूबरू कराता चला जाये, पर फिलहाल थोडा सा धैर्य बनाये रखना होगा.

क्या न करें – कामकाज की स्तिथि को लेकर ऐसा न सोचें की सबकुछ सही है और ऐसा सोचकर आप कोई बड़ा खतरा भी मोल न लें. हालात मददगार जरूर हैं पर उसमे कोई बड़ा परिवर्तन लाने की इस समय कोशिश बिलकुल न करें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.