Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, December 27, 2018

Friday 28th December 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 28 दिसम्बर 2018 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
पौष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
सप्तमी तिथि है देर रात 03 बजकर 50 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है
पूर्व-फाल्गुनी नक्षत्र है सुबह 10 बजकर 07 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-फाल्गुनी नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में और चंद्रमा कन्या राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 03 बजकर 47 मिनट पर
आज भद्रा है शाम 04 बजकर 42 मिनट तक

मेष (Aries) आपका बढ़ता हुआ आत्मविश्वास आपके रिश्तों पर अच्छा असर डाल सकता है. लोग भी आपकी हर तरह से मदद करना चाहेंगे और रिश्तों की अच्छाई भी आपको भरपूर नजर आएगी, पर इस समय की समस्या यह है की आप लोगों से जुड़ने की बजाए पीछे हटते चले जा रहे हैं और इसी बात को भलीभांति समझ लेने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में कोई प्यार का रिश्ता आपको लुभा सकता है पर उससे जुड़ी बहुत सारी ऐसी समस्याएँ हैं जिन्हें संभालकर चलाना होगा, क्योंकि उसका बुरा असर आपकी बिगडती हुई छवि के रूप में आपके कामकाज के क्षेत्र में पड़ सकता है, इसलिए अपने बढ़ते हुए कदम को कुछ हद तक रोक लेने की भी जरूरत है.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की सबकुछ अपने आप संभल जायेगा और ऐसा सोचकर आप अपने लिए कोई बड़ा खतरा भी मोल न लेते चले जाएँ. कहीं ऐसा न हो की आपकी ज़ल्दबाज़ी में लिए गए फैसले आपके लिए किसी भी तरह की परेशानी का कारण बन जाएँ.

वृषभ (Taurus) अगर ज़िन्दगी में किसी भी तरह का सुख है तो उसे अपनी शक्सियत में पूरी तरह से उतारना होगा ताकि लोगों के प्रति आपका व्यवहार भी उतना ही मधुर और शांत बना रहे क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपके विचारों में किसी न किसी तरह की तेज़ी लाए जिसके चलते किसी न किसी तरह के तकरार की स्तिथि बने और इसी बात से बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियों को संभाले रखना थोड़ा सा कठिन हो सकता है. आपकी अच्छी कोशिशों के बावजूद हो सकता है लोग आपके फिर भी खिलाफ ही बने रहें, इसलिए बहुत सारी व्यवहारिकता अपनानी होगी और निजी जीवन में और कामकाज के क्षेत्र में तालमेल बनाये रखने की भी कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – इस बात को लेकर परेशान न होते चले जाएँ की सबकुछ आपके मन मुताबिक नहीं चल रहा. ज़िन्दगी का बढ़ता हुआ दबाव और आपके साथी-सहयोगियों के विचार आपको परेशान कर सकते हैं जिसके चलते आपको लगेगा की लोग आपसे किनारा कर रहे हैं, पर ऐसे में अपने अंदर झाँकने की भी जरूरत पड़ेगी ताकि आपकी ओर से कोई गलती न होती चली जाए.

मिथुन (Gemini) रिश्तों के प्रति आपका झुकाव अच्छा है यह ओर बात है की बहुत सारी चीज़ें फिर भी संभल नहीं पा रही. घर-परिवार में तनाव बना रह सकता है जिसे समय रहते संभाल लेने की जरूरत है,उसके लिए अपने अंदर लोगों के प्रति बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी ताकि लोगों की गलतियों की बजाए आप लोगों की अच्छाई को देख सकें.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते में आपका मन बहुत ज्यादा है. आपकी इच्छाएं भी बढ़ रही हैं और उन इच्छाओं को पूरा करने के लिए आप कुछ भी करने को तैयार हैं. ऐसे में अपनी ज़िन्दगी की और प्राथमिकताओं की ओर देखना होगा ताकि उन रुकावटों का भी जायजा कर लिए जाए जो आपके लिए कठिनाई उत्पन्न कर रहे हैं.
क्या न करें – लोगों से बढ़ता हुआ तकरार ठीक नहीं है, जो लोग आपके साथ रहे हैं उन्ही के प्रति गलत सोचना कभी भी अच्छा नहीं होता, इसलिए अपने मन में ऐसे कोई विचार न बिठाएं जो आपके मन में किसी भी तरह का शक पैदा करते चले जाएँ.

कर्क (Cancer)ज़िन्दगी की खुशियाँ भरपूर हैं और हालात हर तरह से मददगार हैं और यही चीज़ आपको आगे बढने का मौका देगी.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को फिर भी संभालकर चलाना होगा क्योंकि आपका पैसा कहीं फंसने का अंदेशा है, इसलिए इस बात को समझना बहुत जरूरी है की क्या चीज़ सही है और क्या गलत है. अपनी बचत को कहीं फंसाते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – लोगों के प्रति किसी भी तरह के नकारत्मक विचार न रखें और ऐसा करते हुए खुद पर भी भरोसा करें क्योंकि अगर आप अपने व्यवहार को बदल लेंगे तो आपको अपने आसपास के लोगों में भी अच्छाई नजर आनी शुरू हो जाएगी, इसलिए किसी के प्रति अपने मन में द्वेष बिलकुल न रखें.

सिंह (Leo) आपकी कोशिशें भी अच्छी हैं और उन कोशिशों को अंजाम देने के लिए आप अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन भी लाये हैं. जो चीज़ें आपको पहले परेशान कर रही थीं अब उन्हें भी सँभालने का मौका मिलता चला जा रहा है और यह बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या करें – पढाई-लिखाई के माध्यम से अपनी कोशिशों को बढ़ाया जा सकता है और अपनी कोशिशों से अपना भविष्य बनाया जा सकता है लेकिन इस समय की प्राथमिकता यह है की आपको अपने साथी-सहयोगियों से जुड़ना होगा ताकि पढाई-लिखाई से जुड़ी चुनोतियों को भी साथ ही साथ संभाल लिया जाए.
क्या न करें – सेहत को लेकर किसी भी तरह का खिलवाड़ बिलकुल न करें. अगर मन में किसी भी तरह का शक है तो पूरी छानबीन करने में इस समय कोई कमी बिलकुल न रखें. हालात धीरे-धीरे ही संभलेंगे इसलिए ऐसी उम्मीद न लगायें की रातोंरात कोई परिवर्तन हो जाये.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और आप अपने विचारों को लोगों तक पहुंचाने की भी कोशिश कर रहे हैं, पर कुछ न कुछ ऐसा होता चला जा रहा है जिसके चलते आपके मन की व्यथा उजागर हो रही है और यही ठीक नहीं है. अपनी परेशानियों को अपने तक रखने से भी फायदा हो सकता है.
क्या करें – कोशिश यह करनी चाहिए की घर-परिवार में आप अपनों को समझें और उनके करीब आ जाएँ, पर हो यह रहा है की आप दूरियां बनाते चले जा रहे हैं या हालात ऐसे बन रहे हैं जो आपको दूर रखे हुए हैं, इसलिए अपने हालात को समझते हुए उन्हें अपने हित में ढालना होगा और इस तरह की सोच बनानी होगी की आपसी तालमेल बना रहे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर अपने मन में कोई ऐसी इच्छाएं न पालें जिन्हें इस समय पूरा करना मुश्किल हो जाए, पर इसका यह मतलब नहीं है की आप अपनी ओर से रिश्तों को बिगाड़ते चले जाएँ. कोशिश यह करनी होगी की आपकी ओर से आपके आंकलन में कोई गलती न हो.

आज के दिन में ख़ास – कन्या राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की निजी जीवन की प्राथमिकताओं को समझें और उस ओर अपना ध्यान लगाये रखें. ज़िन्दगी में कुछ भी आसान नहीं होता. जो भी असंतोष का क्षेत्र है उस ओर भी थोडा सा ध्यान दे लें ताकि किसी से भी कोई तकरार की स्तिथि न बने. अपनी अच्छी कही हुई बात को भी इस रूप से कहे की लोग उसे भलीभांति समझ पाएँ.

तुला (Libra) आपकी अच्छाई इस चीज़ में हैं की आप हर चीज़ को समझने की कोशिश कर रहे हैं और आपकी कमी इस रूप में हैं की आप लोगों से व्यर्थ की बहस में पड़ते चले जा रहे हैं. शायद अपने अंदर थोड़ी सी विनम्रता बनाये रखने से इन परिस्थितियों को संभालना आसान हो सकता है.
क्या करें – अपने ज्ञान को बढाने के लिए अगर आप आगे की पढाई करना चाह रहे हैं तो यह अच्छा विकल्प हो सकता है. उसमे अगर आपका पैसा लगे तो वो खर्चा आपको भविष्य में मदद कर सकता है इसलिए ऐसी सोच बनानी होगी जो आपको किसी अच्छे कार्य में कदम बढाने के लिए प्रेरणा देती चली जाए.
क्या न करें – निजी जीवन के हालात को समझने में कोई कमी न रखें और ना ही कोई असमंजस की स्तिथि बनने दें. किसी के उकसाने की वजह से कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दें जो किसी भी तरह से आपको नुकसान पहुंचाए.

वृश्चिक (Scorpio) दूरस्थान के विकल्प आपको बहुत लुभा रहे हैं और आप चाह रहे हैं की कोई ऐसा चमत्कार हो जाये जो आपको कहीं बहुत दूर ले जाए. इच्छाएं अपनी जगह सही हैं पर अपने कामकाज की प्राथमिकता को समझते हुए उन इच्छाओं को पूरा करना मुश्किल भी हो सकता है.
क्या करें – कामकाज में नियमति बने रहना होगा ताकि आप की मेहनत उसमे लगी रहे और आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता भी बनी रहे. ऐसे में हालात आपकी पूरी मदद करेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे, इसलिए किसी भी तरह की परेशानियों को अपने मन में बढाने से बचना होगा.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को किसी कमी की नजर से न देखें. हर प्रयास के पीछे कोई न कोई रुकावट छुपी हुई है और कई चीज़ें चाह कर भी आप कर नहीं पाते लेकिन इस बात को लेकर इतने भी परेशान न होते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) आर्थिक दृष्टिकोण से हालात आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं, पर कामकाज की स्थिरता को फिर भी बनाये रखने की जरूरत है. कोई बड़ा खेल खेलने से पहले इस बात को समझ लें की यह गलतियों भरा समय है इसलिए फैसले भी संभलकर ही करने होंगे.
क्या करें – हालात भी मददगार हैं और आपकी मेहनत भी उसमे लगी हुई है, इसलिए बहुत कुछ ऐसा है जो आपकी इच्छाओं की अनुकूल ही चल रहा है फिर भी किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी से बचना होगा ताकि किसी भी परिवर्तन की स्तिथि को पहले भलीभांति समझ लिया जाए.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आपके लिए कोई कमी है इसलिए हर चीज़ में परेशानियाँ न ढूंढें. कुलमिलाकर हालात आपकी हर तरह से मदद ही कर रहे हैं और तकदीर आपके साथ है, इसलिए कोई चिंता की बात वैसे ही नहीं है.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि सुंदर बनी हुई है जिससे आपको नयी प्रेरणा मिल सकती है. कुछ सीखने और कुछ समझने का भी अच्छा मौका है जिसे अपने कामकाज के क्षेत्र में लगाकर आप बड़ी सफलता प्राप्त कर सकते हैं.
क्या करें – बहुत कुछ अच्छा होने के बावजूद आप परेशान हैं क्योंकि कुछ हद तक आपकी गलतियाँ भी हैं और कुछ हद लोग भी आपके खिलाफ ही जा रहे हैं और इसलिए किसी भी तरह की नुकसान की स्तिथि से बचना होगा और लोगों की बातों को ज्यादा समझते हुए अपने अंदर परिवर्तन लाने होंगे.
क्या न करें – कोई ऐसी असमंजस की स्तिथि न बनायें जो आपकी मानसिकता को बिगाड़े और आपसे गलत फैसले करा ले, इसलिए अपने लिए कोई बड़ी रुकावट खड़ी न करते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) हालात हर तरह से मददगार हैं और कोई कमी नहीं है, फिर भी आपको लोगों से बहुत सारी सहायता लेने की जरूरत पड़ सकती है जिसके लिए आपको लोगों से जुड़ना होगा. इसी तालमेल से आपको फायदा हो सकता है.
क्या करें – किसी भी तरह की पार्टनरशिप या सांझेदारी से आपको फायदा हो सकता है, इसलिए ऐसी परिस्थितियां टटोलनी होंगी जिसमे आपको लोगों का सहयोग मिला रहे और ऐसा करते हुए आपको अपने मन को बहुत शांत रखना होगा ताकि आपकी बात लोगों को समझ में आये.
क्या न करें – किसी भी तरह की नुकसान की स्तिथि को बनने से पहले ही अपने हालात का सही जायजा ले लें. बचाव का माहोल बनाना अच्छी बात है लेकिन हर चीज़ को कमी की नजर से देखते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि उससे अच्छी-भली स्तिथि से नुकसान ही होता है.

मीन (Pisces) पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा है जो आपके हित में हो सकता है. लोग आपकी अच्छाई को समझ पा रहे हैं और पीठ पीछे आपकी तारीफ ही कर रहे हैं. यह भी अपने आप में एक मददगार परिस्थिति होती है.
क्या करें – अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसा जरूर जुटाएं लेकिन इस बात को समझ लें की क्या आपके हालात बेकाबू हो रहे हैं. अगर ऐसा हो तो अपने फैसलों को फिर से भलीभांति समझने की जरूरत है.

क्या न करें – पैसे से जुड़ी जरूरतों का और पैसे से जुड़ी परिस्थितियों का आंकलन करने में कोई गलती न करें, और जरूरत से ज्यादा किसी चीज़ में हाथ भी न डालें. मन की परेशानियों के चलते किसी से उलझते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.