Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, February 28, 2019

Thursday 28th February 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 28 फरवरी 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
फाल्गुन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
आज दशमी तिथि है दिन भर. मूल नक्षत्र है देर रात 03 बजकर 06 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-आषाढ़ नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में और आज भद्रा है शाम 06 बजकर 36 मिनट से.
हर तिथि के दो हिस्से या दो कर्ण होते हैं. जब भी विष्टि कर्ण पड़े तो उसे भद्रा कहते हैं. भद्रा में कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए, जैसे मुंडन, गृह-प्रवेश, विवाह, यात्रा या किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत इत्यादि नहीं करनी चाहिए.

मेष (Aries) कामकाज को लेकर कई अच्छे विकल्प हैं आपके सामने पर मन फिर भी घबरा रहा है या यूँ कहें की जो भी पहले करते रहे हैं अब उसमें परिवर्तन लाने का फैसला कठिन हो रहा है. आपको लगता है की बदलते हुए सन्दर्भ में भी अपने काम से जुड़े रहें.
क्या करें – कठिन समय इसलिए है क्योंकि आपकी कोशिशें मध्यम पड़ी हुई हैं और विचारों का मतभेद बढ़ रहा है, इसलिए किसी भी नए काम में हाथ डालने से परेशानियाँ उभरकर आ सकती हैं. ऐसे में अपने फैसले को कुछ समय के लिए स्थगित कर देने में ही सूझबूझ है. सही समय का इंतज़ार कर लें और फिर अपने कदम आगे बढ़ाएं.
क्या न करें – अपने काम को लेकर या काम से जुड़े हुए लाभ को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें, इसलिए अपनी एकाग्रता बनाये रखने में कोई कमी न आने दें. कभी-कभी मन का भटकना स्वाभाविक सी बात है पर काम के प्रति अपनी लगन को कम करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) अपने मन में आपने बहुत सारी परेशानियाँ और बहुत सारे दबाव बना रखे हैं इसलिए आपको लगता है की बहुत सारे लोग आपके खिलाफ हैं, या पीठ पीछे आपकी बुराई कर रहे हैं और इसी तरह की सोच को लेकर आपने अपने लिए बहुत सारी मानसिक दुविधाएं बना रखी हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी को इस नजर से भी देखना होगा की उसमे आपके लिए कौन-कौन सी अच्छाईयां बनी हुई है, पर ऐसा करते हुए अपने लिए बचाव की स्तिथि भी बनानी होगी. जब भी कठिनाइयों भरा दौर हो तो सम्भलकर चलने में ही सूझबूझ है, और ऐसा करने के लिए अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को हटाकर सकारत्मक नजरिया अपनाना होगा ताकि आप अपनी परेशानियों को भलीभांति संभाल सकें. ऐसे में अपनों की जो भी सहायता मिले उसे जरूर ले लें.
क्या न करें – काम और कारोबार से जुड़ी परेशानियों को किसी भी वजह से बढाते न चले जाएँ. अगर आपके आसपास के लोग आपका पूरा साथ नहीं निभा रहे तो इस बात को लेकर सतर्क हो जाएँ ताकि व्यर्थ में लोगों के भरोसे चलकर आपका नुकसान न होता चला जाए.

मिथुन (Gemini) किसी प्यार के रिश्ते को भलीभांति समझेंगे तभी उससे जुडी हुई परेशानियों को भी संभाल पाएंगे. अगर कोई प्यार का रिश्ता पीछे छूट गया है तो उसमें आपकी ओर से भी कमियां रही हैं और ज़िन्दगी में अपनी गलतियों का एहसास हो जाना भी बहुत बड़ी बात है ताकि आगे चलकर आप उन गलतियों को दोहरायें नहीं.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में हर तरह की विनम्रता अपनानी होगी ताकि लोगों के विचारों को आप भलीभांति समझ सकें. किसी ऐसी बात से बचना होगा जो सिर्फ आपके लिए ग़लतफहमी पैदा कर रही हो और जिसका बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर पड़ रहा हो.
क्या न करें – अपनी लगन से आप लोगों का दिल जीत सकते हैं और आपको अपने बड़े बुजुर्गों का समर्थन मिल सकता है. इस अच्छाई में किसी भी तरह की कमी न आने दें. काम या कारोबार में अपने प्रदर्शन को कम करके आप अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाएँ.

कर्क (Cancer) पैसे को लेकर अगर मन में अविश्वास बना रहेगा तो मुश्किलें पैदा होंगी इसलिए किसी न किसी रूप से लोगों पर भरोसा तो करना ही पड़ेगा. इस प्रयास में आपको घर-परिवार में भी तालमेल बनाये रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को आप आगे बढ़ाना चाह रहे हैं लेकिन मन परेशान है. शायद काम की मसरूफियत के चलते आपके पास अपनों के लिए समय नहीं है. रिश्तों को सहेजने के लिए समय तो निकालना ही पड़ेगा और अपनों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं को भी पूरा करना पड़ेगा.
क्या न करें – बार-बार कोई ऐसा विचार न बनाते चले जाएँ जो लोगों से दूरियां बढ़ा दे, फिर भी किसी से कोई अनुचित बात न कहें. लोगों को नाराज़ करके अपने लिए मुश्किलें पैदा करते चले जाना ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) किसी प्यार के रिश्ते को लेकर मन परेशान है और बार-बार विचारों का मतभेद उभर रहा है. कभी-कभी आपको ऐसा लगता है की क्या आपको उस रास्ते पर चलना चाहिए या अपने कदम पीछे हटा लेने चाहिए. कुछ ऐसा लगता है जैसे आपका भरोसा ही टूट रहा है.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ इस बात पर निर्भर करेंगी की आप कितनी सूझबूझ बना पाते हैं और कितना लोगों से जुड़े रह पाते हैं. रिश्तों को संभाले रखने के लिए आपके सामने कई तरह के अच्छे विकल्प हैं, बशर्ते आप अपने मन में बिठाए हुए अविश्वास को दूर कर पाएँ.
क्या न करें – कुछ भी ऐसा न करें जिसके चलते आपकी मेहनत कम हो जाए और आपके प्रदर्शन में कमी आ जाए. अगर लोग आपकी अच्छाई को समझ नहीं पाएंगे तो आपके लिए मुश्किलें पैदा होती चली जाएंगी और इस समय यही ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) लोगों का दिल जीतना इतना भी मुश्किल नहीं होता. आपको अपना समर्पण बनाये रखने की जरूरत होगी ताकि आप अपनों की हर तरह की जरूरतों को पूरा कर सके, यह और बात है की यह समय आपकी ओर से कुछ कमियां दिखा रहा है जिसे दूर तो करना ही पड़ेगा.
क्या करें – रिश्तों को सहेजने के लिए बहुत सारा भरोसा बनांए रखना होगा. अपने मन में बिठाई हुई किसी भी तरह की कडवाहट को दूर कर देने की जरूरत पड़ेगी, तभी जाकर रिश्तों की अच्छाई पूरी तरह से बन पाएगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लाभ या हानि की नजर से न देखें. न ही किसी ऐसे मुद्दे को छेड़ें जो रिश्तों के प्रति अविश्वास बढाता चला जाए, पर कुल मिलाकर स्तिथि यह की अपने नजरिये को आप बिगाड़ते न चले जाएँ.

तुला (Libra) कई तरह के अच्छे विकल्प है आपके सामने पर फैसले नहीं कर पा रहे. जब भी आप अपनों की इच्छाओं की ओर देखते हैं तो आपको लगता है की आपसे कोई गलती हो रही है, इसी बात को भलीभांति समझ लेने की जरूरत है.
क्या करें – बहुत सारी सूझबूझ बनाते हुए आपको बातचीत करनी होगी और लोगों की भावनाओं को समझना होगा, तब जाकर आपके संबंधों में वो मधुरता आएगी जिसकी जरूरत है. आप लोगों के प्रति अच्छा सोचते हैं और इस अच्छाई को बनाये रखना भी बहुत जरूरी है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी प्यार के रिश्ते को खोजने की कोशिश न करें. कहीं ऐसा न हो की उसकी वजह से आपकी परेशानियाँ बढ़ जाएँ. अपने कामकाज की स्थिरता को किसी भी वजह से कम कर लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) आपके अंदर बहुत कुछ करने की क्षमता है पर आप उसे पूरी तरह से इस्तेमाल नहीं कर पा रहे और यही इस समय की सबसे बड़ी कमी है की आप सिर्फ भाग्य भरोसे चलना चाह रहे हैं.
क्या करें – जो भी विकल्प आपके सामने हैं उनके बारे में एक बार ध्यानपूर्वक सोच लें और सही नतीजों पर पहुँचाने की कोशिश कर लें. पैसे के बेहतर होते हुए हालात को लेकर भी आपको कई तरह के फैसले करने पड़ेंगे जिसके चलते भविष्य की दिशा निर्धारित हो सके.
क्या न करें – किसी भी वजह से अपनी विनम्रता को बिलकुल न खोएं. कोई कितना भी आपको उकसाने की कोशिश क्यों न करे पर लोगों के प्रति अपनी अच्छाई को किसी भी वजह से कम न होने दें.

धनु (Sagittarius) अगर लोगों से कोई मदद मिल रही है तो उसके पीछे क्या भाव है इस बात को समझें. कोई आपकी क्यों मदद करना चाहे इस बात की तह तक पहुंचे. आपकी आर्थिक स्तिथि वैसे ही संभल रही है यह और बात है की आप अपनी ओर से लापरवाह होते चले जा रहे हैं.
क्या करें – किसी भी तरह के बड़े कदम को उठाने से पहले एक बार फिर सोच लेना होगा, और किसी भी तरह का स्थान परिवर्तन करने से पहले भी इस बात की गहराई तक जाना होगा. ज़िन्दगी में बहुत कुछ अपनों की इच्छाओं को पूरा करने के लिए भी करना पड़ता है. इस रूप से आपको फैसले करने होंगे.
क्या न करें – किसी नए रास्ते पर चलने का विचार बनाते हुए आप किसी से उलझे नहीं और अपने मन में किसी भी तरह की दुविधाएं भी न बिठाते चले जाएँ. अगर कोई चीज़ पूरी तरह से समझ में नहीं आ रही है तो उसकी छानबीन कर लें ताकि जानकारी के अभाव में आपको आगे चलकर पछताना न पड़े.

मकर (Capricorn) कामकाज से जुड़े प्रदर्शन को लेकर आपका मन चिंतित है और आपको लग रहा है की लोग पीठ पीछे आपकी बुराई कर रहे हैं, पर परेशानी यह है की आपने भी बहुत सारी गलतियाँ की हैं जिसके चलते आपके लिए मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.
क्या करें – आपको लगता है की किसी बड़े परिवर्तन से आपको लाभ हो सकता है, जबकि ज़ल्दबाज़ी में किये गए फैसलों में आपको नुकसान भी हो सकता है, इसलिए मिलिझुली परिस्थिति है, ऐसे में अपने फैसले बहुत ध्यानपूर्वक करने होंगे. कभी-कभी ऐसे में रुक जाने से भी फायदा होता है.
क्या न करें – अपनी बचत को किसी भी तरह के खतरे में न डालें. अगर अचानक लाभ की स्तिथि बन रही है तो और भी ज्यादा सतर्क हो जाएँ ताकि आपके फैसले गलत न होते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) किसी बदलाव को लेकर आपके मन में कई बनते-बिगड़ते विचार हो सकते हैं. हो सकता है किसी फैसले को लेकर आपका मन दुखी हो और आप परेशानियों से घिरे रहे हों, ऐसे में अपने हालात का सही आंकलन करने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – कामकाज ही आपकी प्राथमिकता का क्षेत्र है जिस ओर आपको अपना ध्यान बनाए रखना होगा, पर ऐसे में किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने से भी बचना होगा. परिवर्तन ही हर समस्या का हल कर दे ऐसा होना मुश्किल है.
क्या न करें – किसी ऐसी बात को बढ़ावा न दें जिसमे आपका पैसा फंसता चला जाए पर किसी ऐसे विचार को भी न बनायें जिसमे आपकी पैसे की जरूरतें बढती चली जाएँ क्योंकि ऐसा करने से नुकसान की स्तिथि बन सकती है और इस समय वही ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) आपकी कोशिशें फीकी पडती चली जा रही हैं और कई तरह की मुश्किलों की वजह से आप परेशान हो रहे हैं. अपनी चुनोतियों को समझते हुए ही आपको फैसले करने होंगे.
क्या करें – भाग्यशाली रूप से आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो सकती है पर ज्यादा पैसा जुटा लेने से नुकसान हो सकता है, इसलिए इस भेद को तो समझना ही पड़ेगा ताकि आप सही फैसला कर सकें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढ़ाएं नहीं क्योंकि उन इच्छाओं को इस समय पूरा करना थोडा मुश्किल हो सकता है. जरूरी नहीं है की आपको अपनों का वो साथ और समर्थन मिल ही जाए जिसकी आप उम्मीद लगा रहे हों.


आज के दिन में ख़ास – मीन राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की रिश्तों को संभाले रखना बहुत जरूरी है. कामकाज की और पैसे की स्तिथि सम्भली हुई है और उसमे कोई कमी नहीं है, लेकिन ऐसे में रिश्ते बिखरते चले जाएँ तो उसके दूरगामी परिणाम आपको झेलने पड़ सकते हैं इसलिए लोगों के प्रति अपनी मधुरता बनाये रखना बहुत जरूरी है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.