Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, April 12, 2019

Friday 12th April 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 12अप्रैल 2019 है और शुक्रवार का दिन, श्री विक्रमी संवत 2076 है और शकसंवत 1941
चैत्र मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
सप्तमी तिथि है दोपहर1 बजकर 24  मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है
आद्रा नक्षत्र है सुबह9 बजकर 54 मिनट तक और उसके बाद पूनर्वासु नक्षत्र
चन्द्रमा चल रहे है मिथुन राशी मे और उसके बाद चन्द्रमा कर्क राशि मे प्रवेश करेंगे देर रात 3 बजकर 14 मिनट पर
आज भद्रा है दोपहर 1 बजकर 24 मिनट से देर रात 12 बजकर 36 मिनट तक और राजस्थान मे मनाया जाने वाला नागणेची माता महोत्सव है.
हिन्दू धर्मशास्त्रो के अनुसार इंसान की इस जीवन रूपी रूपी यात्रा मे 16 अहम पड़ाव है जिन्हे षोड्स संस्कार कहा जाता है, गर्भाधान से लेकर अंतयेष्टी तक यह यात्रा सुखद रूप से चले इसके लिए इनके शुभ मुहर्त भी हैं. इसमे से एक संस्कार है अन्नप्राशन संस्कार, जब नवजात बच्चे को पहली बार अन्न चखाया जाता है. आज अन्नप्राशन मुहर्त है सुबह 9 बजकर 54 मिनट से दोपहर 1 बजकर 24 मिनट तक.

मेष(Aries) आपकी कोशिशे कमजोर हो रही है और आपके मन मे इस बात को लेके चितां है. किसी भी प्रयास का पूरा फल मिले, उसे ही सफलता कहा जा सकता है लेकिन अगर कोई भी समय कमजोर पड़ता हुआ नजर आ रहा हो तो उन कारणो को समझने की भी जरूरत है कि उसमे क्या कमी है. आपके लिए भी कुछ ऐसा ही समय चल रहा है.
क्या करेंकामकाज मे भी अपनी मेहनत को बढ़ाना होगा और अपनी आर्थिक स्तिथि को भी संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. पर सबसे बड़ी बात यह है कि इस समय मे किसी भी तरह के मतभेद से बचना होगा. ऐसे मे लोगो से तालमेल बनाए रखना भी बहुत जरूरी हो जाएगा.
क्या न करेंकिसी ऐसे परिवर्तन की योजना न बनाए जिसमे कुछ हासिल होने वाला नही. किसी प्यार के रिश्ते मे भी व्यर्थ मे अपना तनाव बढ़ाते न चले जाएं. हर चीज का कोई न कोई सही वक्त निर्धारित है इसलिए उस वक्त से पहले कुछ भी हासिल करने की कोशिश बिल्कुल न करें.


वृषभ(Taurus) पैसे को लेके आपके विचार मे बहुत सारी पन्यमित्ताएं हो सकती है और आपकी चिन्ताए कुछ हद तक वाजिब है, ऐसे ही दौर मे अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओ को बढ़ाने की जरुरत पड़ती है. इस बात को भली-भांति समझ लें कि हालात इस समय आपसे क्या चाह रहे है.
क्या करेंकई तरह की चुनोती है, कामकाज को आगे बढ़ाने के लिए अपनी लगन बनाए रखनी है और अपनी मुश्किलो का सही आंकलन करते हुए ही जिन्दगी के फैसले करने है. ऐसे मे अपने मन मे बहुत सारी शान्ति बनाए रखने की भी जरुरत पड़ सकती है.
क्या न करेंजिन्दगी की हर चीज को पैसे के आईने से ही न देखते चले जाएं और ऐसा करके घर-परिवार की खुशियो मे भी कोई कमी न आने दें. अपने मन मे किसी भी तरह की घबराहट को पैदा करके अपने पैसे को कहीं फंसा लेना भी ठीक नही होगा.

मिथुन(Gemini) काम को लेके और काम से जुडे दवाब को लेके मन मे कई तरह का असंतोष बना रह सकता है, ऐसे ही दौर मे इंसान की सुझबुझ काम आती है. कुछ चीजो को संभाले रखना और कुछ चीजो को कबूल कर लेना भी जिन्दगी की एक बड़ी सच्चाई हो सकती है.
क्या करेंपैसे को लुटाते चले जाने से बचना होगा और किसी भी तरह के खतरे का पहले से आभास है तो आपके कदम सही दिशा मे पड़ेगे. चुनोती भरा दौर है जिसमे हो सकता है लोग भी अपना समर्थन देने मे अपना हाथ खींचते चले जाएं.
क्या न करेंकामकाज को लेके कोई ऐसी कमी न आने दें जिसमे आपके समर्पण पे सवाल उठाए जा सके इसलिए अपनी मेहनत और अपनी लगन को हर तरह से बनाए रखें. यह न सोचते चले जाएं कि सब कुछ अपने आप ठीक होता चला जाएगा.


कर्क(Cancer) जिन्दगी की चुनोतियो से मन मे घबराहट बने रहना स्वाभाविक सी बात है पर अपने अन्दर नकारात्मकता बनाए रखने से कुछ हासिल होता नही, इसलिए अपने मन से हर तरह की घबराहट को हटा दे ताकि अपनी परिस्तिथियो का सही जायजा लिया जा सकें.
क्या करेंरिश्तो से जुडी चुनोतियां बनी रह सकती है और इसी वजह से किसी भी तरह के तकरार से निकल जाने की जरूरत है. मन मे थोड़ा सा धैर्य बनाए रखने से इस समय को संभालना आसान हो सकता है.
क्या न करेंकिसी भी तरह की यात्रा या बदलाव का विचार फिलहाल न बनाएं और किसी ऐसे प्रयास मे अपना पैसा भी न लगाते चले जाएं. अपनी मेहनत से जुडी कमियो को तकदीर के भरोसे पूरा करने की कोशिश बिल्कुल न करें.

आज के दिन मे खासकर्क राशि वालो के लिए आज के दिन मे खास यह है कि अपने भटकते हुए विचारो को थामना होगा. जिन्दगी की सच्चाई को समझने के लिए हालात का पूरी तरह से आंकलन करने की भी जरूरत पड़ेगी. भावुकता से सोचना छोड़ दें और अपनी जिन्दगी को अपने दम पे सही दिशा देने की कोशिश कर लें.

सिंह(Leo) पैसे को लेके कई तरह की चुनोतियो का सामना करना पड़ सकता है, उसमे आपकी घबराहट और आपका असंतोष भी बढ़ता हुआ नजर आ रहा है. आपके गलत फैसलो की वजह से भी कुछ हद तक यह परेशानियां उभरी है.
क्या करेंरिश्तो से जुडी परेशानियो को सही रूप से समझना होगा. सिर्फ अपनी इच्छाओ को बढ़ाते चले जाने से भी बचना होगा क्योकि अच्छी-भली स्तिथि भी अचानक पलट सकती है. इसलिए संभलके चलना ही पड़ेगा.
क्या न करें किसी भी चीज को बिना सोचे समझे अंजाम देने की कोशिश न करें इसलिए अपना पैसा भी कहीं फंसाए नही. किसी भी गलती भरे समय मे जल्दबाजी करते चले जाना भी ठीक नही है.

कन्या(Virgo) कामकाज से जुडे हालात कमजोर पड़ते चले जा रहे है इसलिए आपका असंतोष भी आपकी परेशानियो का कारण बना हुआ है. ऐसे ही किसी समय मे नुकसान से जुडे हालात बढ़ सकते है, ऐसा ही कहते है आपके तारे.
क्या करें जिन्दगी का सुख और सुकुन बनाए रखना जिन्दगी का सबसे बड़ा लक्ष्य है. मुश्किल परिस्तिथियो मे भी इंसान को अपनी अच्छाई की ओर देखना चाहिए और खुश रहने की कोशिश करनी चाहिए. घर-परिवार मे आपके लिए सुख बना हुआ है पर वो सुख को बनाए रखने के लिए भी कोशिश करते चले जाने की जरूरत है.
क्या न करेंलोगो से कोई अनुचित उम्मीद लगाने की कोशिश न करें और अपनी गलतियो का या अपने नुकसान का दोष भी लोगो के सिर न मढ़ते चले जाएं. किसी भी दौर मे अपनी गलतियो का सही आंकलन करना भी बहुत जरूरी होता है.

तुला(Libra) हालात शायद आपकी उतनी मदद न कर पाएं जितनी आप उम्मीद लगा रहे हैं. ऐसे मे अपनी मेहनत को बढ़ाने की जरुरत पड़ती है. आपके मन का भटकाव लोगो से आपके फासले बढ़ा सकता है और इस समय ठीक नही है.
क्या करेंअपनी कोशिशो को बहुत ऊचे स्तर का बनाए रखने से बहुत सारी चीजे पकड
 मे रह सकती है. यह और बात है कि आपकी कोशिशो मे फिर भी उतार-चढ़ाव बना रहे और थोड़ा सा भरोसा बनाए रखने से उन कमियो को भी दूर करने मे मदद मिल सकती है.
क्या न करेंअपने पैसे को किसी ऐसे काम मे न लगाएं जिसमे आपका मन नही है. बिना किसी लगन से किसी काम मे हाथ डाला जाए तो उससे कोई लाभ होता नही. किसी भी परेशानी का असर अगर रिश्तो से से जुडे तालमेल पर पड़ जाए तो वो भी ठीक नही.

वृश्चिक(Scorpio) मन परेशान रहेगा तो उसका असर जिन्दगी की कई सारी चीजो पर आ जाएगा और कामकाज के प्रति भी आपकी लगन कम हो जाएगी.
क्या करेंपैसे की स्तिथि बनती-बिगड़ती रहेगी यह जिन्दगी की सच्चाई है इसलिए अपने काम का आंकलन सिर्फ धनलाभ के रूप से करने से बचना होगा. अपने प्रदर्शन को सही दिशा दे पाऐंगे और अपनी जानकारी को बढ़ाते चले जाऐंगेतो फायदा जरुर होगा.
क्या न करेंकिसी प्यार के रिश्ते का आंकलन करने मे कोई गलती न कर जाएं और अपनी ही धुन मे कोई ऐसी बात न कह जाए जिससे आपकी छवि पर कोई असर आए क्योकि छुपे हुए हालात कुछ ऐसे है जो आपके खिलाफ ही चल रहे है.

धनु (Sagittarius) लोगो के प्रति असंतोष बढ़ाते चले जाने से कोई लाभ होने वाला नही इसलिए अपनी मानसिक उथल-पुथल को तो संभालना ही होगा. हो सकता है लोग आपके प्रति उतने मददगार न हो, पर बेहतर यह होगा कि आप उनसे पहले से ही कोई उम्मीद न लगाए.

क्या करेंअपने बलबूते पर बहुत कुछ किया जा सकता है और जिन्दगी को एक दिशा दी जा सकती है. नियमित होके चलने से बहुत कुछ आपके पक्ष मे संभला रहेगा, ऐसा ही कहते है आपके तारे.
क्या न करेंअपने कामकाज की स्तिथि को किसी भी वजह से कमजोर न करते चले जाए. हो सकता है निजी जीवन के प्रति आपकी मसरुफियत बढ़े पर इसका यह मतलब नही है कि उसका बुरा असर आपके कामकाज पर पड़ता चला जाए.

मकर (Capricorn) सेहत से जुडी परेशानियां हो सकती है पर ऐसे मे कोई और सलाह लेने की भी जरूरत पड़ सकती है. किसी भी चीज का सही आकंलन करने से भी पूरी बात समझ मे आएगी.
क्या करेंकिसी भी तरह के नुकसान से बचना होगा और अगर मन मे किसी भी तरह का असमंजस है तो उसे भी दूर करने की कोशिश करनी होगी. हो सकता है आपके मन मे ऐसे विचार बनते चले जाए कि लोग आपके खिलाफ है, ऐसे मे अपने हित को तो पहचानना ही पड़ेगा.
क्या न करेंमुश्किलो भरे दौर मे तकदीर के भरोसे चलना कभी भी ठीक नही होता इसलिए किसी से भी उलझते न चले जाएं. अपनी ही धुन मे कोई ऐसा रास्ता अपनाने की कोशिश न करे जिसे आगे चलके आपको बदलना पड़े.

कुंभ (Aquarius) कोई प्यार का रिश्ता परेशानियो से घिरा हुआ है, आपका मन भी कुछ हद तक उचाट होता चला जा रहा है और बदलते हुए दौर मे आपको अपनी अच्छाई और अपनी विनम्रता बनाए रखने की जरूरत है.
क्या करेंधन लाभ से कहीं ज्यादा धन हानि के बारे मे सोचना होगा क्योकि यह समय आपकी मुश्किलो को बढ़ा सकता है. लाभ कम होता चला जाए और नुकसान बढ़ता चला जाए, कोई भी ऐसी स्तिथि मुश्किले पैदा कर सकती है.
क्या न करेंअगर अपनी पढ़ाई, तैयारी या जानकारी को कम करते चले जाऐंगे तो आपकी मुश्किले बढ़ सकती है. अपनी भविष्य की स्थिरता को बनाए रखने के लिए ऐसी कोई कमी न आने दें. रिश्तो को बनाए रखना है तो किसी ऐसी बहस मे न पड़े जिसमे सिर्फ आपका अहम नजर आए.

मीन(Pisces) निजी जीवन की खुशियां बनाए रखने के लिए आपको अपने नजरिए को बदलना होगा, पर हर चीज मे या हर व्यक्ति मे कमियां निकालते चले जाने से भी बचना होगा. अपनो विचारो मे थोड़ा सा धीमापन तो लाना ही पड़ेगा.
क्या करेंकामकाज की स्तिथि ज्यादा तवज्जो मांगती है, उसमे ज्यादा पैसा भी लग सकता है पर ज्यादा पैसा लगने मे और नुकसान हो जाने मे अन्तर बहुत महीन होता है इसलिए फैसले ध्यानपूर्वक करने की जरूरत पड सकती है.

क्या न करेंलोगो से किसी ऐसी मदद की उम्मीद न लगाए जो इस समय पूरी होने वाली नही और इसके चलते किसी बड़े मतभेद को बुलावा भी न दें. जिस भी काम से जुडे हुए है उसमे अपनी एकाग्रता और अपनी रेग्युलेरटीबनाए रखें ताकि कोई कमी न रहे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.