Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, April 30, 2019

Tuesday 30th April 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 30 अप्रैल 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
वैशाख मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
एकादशी तिथि है देर रात 12 बजकर 18 मिनट तक और उसके बाद द्वादिशी तिथि है.
शतभिषा नक्षत्र है सुबह 08 बजकर 14 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-भाद्रपद नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में और चंद्रमा मीन राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 04 बजकर 15 मिनट पर.
आज वरुथनी एकादशी है और शनि वक्री हो रहे हैं सुबह 06 बजकर 24 मिनट पर.
आज सगाई का शुभ मुहुर्त है सुबह 08 बजकर 14 मिनट से रात 10 बजकर 17 मिनट तक.

मेष (Aries) धनलाभ का सोचना है तो धन को फंसाते चले जाने से भी बचना होगा. लोगों से हर तरह की मदद मिल रही है पर उसी मदद के चलते लापरवाही से फैसले करना ठीक नहीं है. अपनी स्तिथि को संभाले रखने से हालात आपके पक्ष में बने रहेंगे.
क्या करें – अपने कामकाज में स्थिरता बनाये रखें और किसी भी तरह के बड़े बदलाव से फिलहाल बचें. जो भी नए विकल्प उभर रहे हैं उनके बारे में सोचें जरूर पर उस दिशा में कोई कदम उठान से पहले रुक जाएँ. अपने पैसे की स्तिथि के साथ-साथ अपनी क्षमताओं का आंकलन करना भी जरूरी है.
क्या न करें – अपनी बचत को किसी ऐसे काम में न लगाएँ जिसकी आपको कोई जानकारी नहीं है. बार-बार अपने फैसले बदलते चले जाने की वजह से भी नुकसान हो सकता है, इसलिए पैसे से जुडी किसी भी तरह की योजना में कोई गलती न करें.

वृषभ (Taurus) लोग आपके प्रति अच्छा सोचते हैं पर फिर भी हालात कठिन है क्योंकि वही लोग आपको आलोचनात्मक नजर से भी देख रहे हैं. उदारता दिखाने के बावजूद लोगों से बनते-बिगड़ते हालात को संभालना मुश्किल हो सकता है.
क्या करें – काम और कारोबार के प्रति ज्यादा तवज्जो देनी होगी ताकि मुश्किलों को संभाला जा सके. अपने मन में किसी भी तरह की शक की भावना बनाते चले जाने से भी बचना होगा. ज़िन्दगी की चुनोतियों को कबूल करके ही इन्हें संभाला जा सकता है.
क्या न करें – अपने हालात को सुधारने की कोशिश जरूर करें पर किसी बड़े परिवर्तन का फिलहाल न सोचें क्योंकि उसमें कोई ऐसा छुपा हुआ नुकसान हो सकता है जिसके बारे में आपको पूरा आभास न हो पाए. अगर किसी भी चीज़ को समय के साथ संभालना मुश्किल हो जाएगा तो किसी ऐसे विचार को लेकर पहले से गलती न करें.

उपाय – वृषभ राशी वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बृहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. बार-बार बदलती हुई परिस्थितियों को पूरी तरह से समझने के लिए और सँभालने के लिए आपको मदद जरूर मिलेगी.

मिथुन (Gemini) काम से जुड़ा मतभेद लाभ से जुड़े मतभेद में परिवर्तित हो सकता है और आपको लगेगा की आपके अपनों की भूमिका भी कुछ ऐसी है जिसे ऐसा नहीं होना चाहिए, पर ताली एक हाथ से नहीं बजती, अपनी कमियों का भी उसी नजर से आंकलन करें जिस नजर से आप दूसरों की कमियां निकाल रहे हैं.
क्या करें – भरोसा टूट जाए तो रिश्ते कमज़ोर पड़ जाते हैं और आपने उसी मोहरे पर सारा दांव लगा रखा है जिसमें आप को पहले भी नाकामियां झेलनी पड़ी. लोगों से तालमेल बनाये रखने के लिए कोशिश तो आपको करनी ही पड़ेंगी.
क्या न करें – अपनी कमियों की वजह से और नुकसान से भरी परिस्थितियों की वजह से अपने लिए मुश्किलें न बढ़ाएं, इसलिए फिलहाल कोई ऐसा फैसला न करें जो आपको नुकसान की ओर ले जाता चला जाए. किसी प्यार के रिश्ते में कोई ऐसी इच्छाएं न बनाएँ जिसमे आपकी कमियां और गलतियाँ उजागर होती चली जाएँ.

कर्क (Cancer) रिश्तों से सुख पाने के लिए अपने नजरिये को बदलना होगा और छुटपुट अनियमिताओं को कबूल करके ही आगे बढना होगा. हालात कितनी आपकी मदद करें इसमें उतार-चढ़ाव रह सकता है पर अपनी सोच में परिवर्तन तो लाने ही होंगे.
क्या करें – कारण कोई भी क्यों न हो पर लोगों से उलझते चले जाने से बचना होगा. हर हाल में अपने मन में ऐसा भरोसा जगाये रखें की लोगों की अच्छाई को भी आप साथ ही साथ समझ पाएँ ताकि नकारात्मक विचारों से बचा जा सके.
क्या न करें – आपको इस बात का आभास है की अपनी लगन में कमी है. ऐसे में सिर्फ लोगों की मदद के भरोसे चलना भी ठीक नहीं है. जो कमी का क्षेत्र है उसे सँभालने से ही मदद मिलेगी इसलिए किसी भी चीज़ में बहुत ज़यादा पैसा लगाकर अपने लिए खतरे की स्तिथि न बनायें.

सिंह (Leo) रिश्तों को संभाले रखने के लिए कुछ चुनोतियाँ हो सकती हैं पर फिर भी बहुत कुछ आपके लिए संभला हुआ है, मुश्किल यह है की लोगों के विचार बार-बार बदलते चले जा रहे हैं और यही चीज़ आपको परेशान कर रही है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाना है तो अपने विचारों को बांधना होगा और भरोसा भी करना होगा. हर चीज़ को शक की नजर से देखने से नाकामियां ही हाथ लगती हैं.
क्या न करें – जो भी कर रहे रहें उसमे आपकी कोशिशे अच्छी हैं, पर फिर भी कोई ऐसी उम्मीद न लगाएं की रातोंरात कोई चमत्कार हो जाए. अपने कामकाज को लेकर भी कोई ऐसे फैसले न करें जिसमे आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए.

कन्या (Virgo) आपके अपने आपके लिए हर तरह से मददगार हैं और आपको सही दिशा दिखाने की कोशिश कर रहे हैं ताकि आप अपनी मेहनत से वो सबकुछ हासिल कर लें जो इस समय संभव है, पर बहुत सारी कमियां हैं आपकी ओर से जिन्हें सुधारना तो पड़ेगा ही.
क्या करें – अपने मन में पहले से कोई तकरार बनायेंगे तो मुश्किल होगी और उसका असर आपके निजी जीवन के रिश्तों पर भी पड़ेगा. कोई प्यार का रिश्ता भी इसी तरह के उतार-चढ़ाव से झूंझ रहा है.
क्या न करें – हालात मददगार हैं पर आप सिर्फ हालात के भरोसे न चलें. अपनी नाकामियों को छुपाने के लिए तकदीर का सहारा लेते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता इसलिए अपने काम की गुणवत्ता बढाने के लिए हर तरह की कोशिश कर लें ताकि आपकी ओर से कोई कमी न रहे.

तुला (Libra) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी कोशिशों को बनाये रखना बहुत जरूरी होगा और नियमित हो जाने की जरूरत पड़ेगी. अपने पैसे की स्तिथि को संभाले रखने के लिए भी आपको बहुत सारे प्रयास करने होंगे.
क्या करें – मेहनत से जुड़े अच्छे-भले रास्ते पर चलते हुए अपने कदम पीछे हटाते चले जाने से बचना होगा इसलिए अपने मन में बहुत सारा भरोसा जगाना होगा की आप बहुत कुछ कर सकते हैं. इसी तरह के विचार आपको आगे बढने में मदद जरूर करेंगे.
क्या न करें – अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनायें की तकदीर सबकुछ संभाल लेगी और इसलिए किसी बात को लेकर उत्तेजित भी न होते चले जाएँ. अपने प्रदर्शन को बेहतर करके ही आपके हालात सुधरेंगे, इसलिए कोई ऐसा रास्ता इख्तेयार न करें जिसमे आपको नुकसान होता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio) कई तरह के अच्छे विकल्प हो सकते हैं आपके सामने पर बदलता हुआ समय है इसलिए रुक जाने में ही फायदा है. बदलता हुआ समय है इसलिए हालात को पूरी तरह से उभर जाने का वक्त देना चाहिए ताकि अपने फैसले उस भरोसे से किये जा सकें जो दूर तक आपका साथ निभाएं.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि अपनी मेहनत से सुधारी जा सकती है और अपने व्यवहार के उतार-चढ़ाव को संभालना कठिन हो सकता है इसलिए बहुत सारी विनम्रता बरतनी होगी और अपने आसपास के हर व्यक्ति की बात को समझना होगा. निजी जीवन के हालात को भी इसी भरोसे से समझें और संभाले रखें आपको फायदा जरुर होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर बहुत ज्यादा इच्छाएं न पालें क्योंकि उसी अनुपात में रुकावटों के भी सामना करना पड़ सकता है. कारण को भी क्यों न हो पर इस समय अपने लिए मुश्किलें बिलकुल न बढ़ाएं.

धनु (Sagittarius) किसी भी तरह के बड़े स्थान परिवर्तन करने से बचना होगा इसलिए कोई ऐसा विचार बनाने से भी बचना होगा जिसे आगे चलकर बनाए रखना मुश्किल हो जाए क्योंकि इसी चीज़ में कोई न कोई नुकसान भी छुपा हुआ है, इसलिए नुकसान पर पहले से नजर रखने से फायदा जरुर होगा.
क्या करें – कई तरह के विकल्प का आप सोच रहे थे पर अब आपके विचार बदल रहे हैं और आपके पैर ठन्डे पड़ते चले जा रहे हैं इसलिए भी रुक जाने की जरूरत है. यथास्थिति बनाए रखने में ही फायदा है.
क्या न करें – लाभ तो बना हुआ है पर कामकाज में बढ़ोतरी नहीं हो पा रही और यही इस समय की कमी है. लोग भी आपको शक की नजर से देख रहे हैं और यह ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) पैसे की स्तिथि बनाए रखने के लिए आपको अपने खर्चों पर काबू पाना होगा. अगर कोई पहले ऐसा विचार बना लिया है जिसमे आपने कोई वायदा कर लिया है तो भी पूरी स्तिथि का फिर से आंकलन करने की जरूरत पड़ेगी. अपने हित को पहचानना इस समय बहुत जरूरी होगा.
क्या करें – आपकी ज़ल्दबाज़ी से नुकसान हो सकता है और कोई आपका गलत फायदा भी उठा सकता है, इसलिए हर कदम आगे बढाने से पहले एक बार फिर सोच लें. ज़ल्दबाज़ी में लिए गए फैसलों से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि ठीक है और प्रेरनाजनक है पर हालात उतने मददगार नहीं हैं इसलिए विचारों का मतभेद उभर सकता है, इसलिए मुश्किलों का आंकलन ध्यानपूर्वक करना चाहिए ताकि कोई बड़ी उम्मीद लगाने से कोई गलती न हो जाए.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की स्तिथि इसलिए ठीक हैं क्योंकि आप मेहनत कर पा रहे हैं. लोगों की भी अच्छी सलाह आपको मिल रही है. काम और कारोबार में फिर से पैसा लगाने की जरूरत पड़ सकती है. अपने भरोसे को बनाये रखने से लाभ हो सकता है.
क्या करें – अपने हालात को सँभालने के लिए मेहनत कर लेना अच्छी बात है पर बार-बार अपना नुकसान करते चले जाने से बचना होगा. अगर आपका मन पहले से किसी भी बात को लेकर परेशान है तो इस इशारे को समझें ताकि अपने लिए बचाव बनाया जा सके.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों से विचार-विमर्श कर लें और कोई अच्छी सलाह ले लें, पर रिश्तों से जुडी हर बात को भलीभांति समझ लें. किसी प्यार के रिश्ते को इस समय बढ़ावा न दें. अगर आपको कोई पसंद आ रहा है तो उस रिश्ते से जुड़ी हुई चुनोतियों को भी समझें ताकि आपसे कोई गलती न होती चली जाए.

मीन (Pisces) हालात मददगार हैं और आपकी मेहनत को उजागर करते हुए नजर आ रहे हैं. कामकाज की स्तिथि भी कुछ ऐसी है जिसमे आपके लिए हर तरह का आशीर्वाद बना हुआ है, पर अपने मन में भटकते हुए विचारों को फिर भी थामना होगा.
क्या करें – हालात का सही आंकलन करने के लिए बहुत सारी व्यवहारिकता बरतनी होगी और किसी भी तरह के ज़ल्दबाज़ी के विचार से भी बचना होगा. इच्छाओं को थाम लेने से फायदा होता है और तस्वीर साफ़ नज़र आनी शुरू हो जाती है.

क्या न करें – अपनी कोशिशों को जरूर बढ़ाएं लेकिन लोगों से कोई ऐसी उम्मीद न लगायें जो इस समय पूरी होने वाली नहीं है. यह भी एक तरह की चुनोती है जिसे समझना और संभालना बहुत जरूरी है. ऐसे में अपनी कोशिशों को किसी भी वजह से कमज़ोर न पड़ने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.