Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, April 26, 2019

Friday 26th April 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 26 अप्रैल 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
वैशाख मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
सप्तमी तिथि है दोपहर 02 बजकर 40 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है
उत्तर-आषाढ़ नक्षत्र है रात 11 बजकर 14 मिनट तक और उसके बाद श्रवण नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में और आज मासिक कालाष्टमी है.

मेष (Aries) कामकाज को लेकर मन में भरोसा है की आप बहुत कुछ कर पाएंगे जिसमे आपका ज्ञान और आपकी क्षमताएं आपकी भरपूर मदद करेंगी. इसी भरोसे को बनाये रखें लेकिन साथ ही साथ विनम्रता भी बनाये रखें, ताकि आपके व्यवहार से आपका ही नुकसान न होता चला जाए.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा देने के लिए अपने मन में एकाग्रता बनानी होगी. ऐसे में लोगों की मदद भी मिलेगी और अपनों का साथ भी मिलेगा. इसी भरोसे की वजह से अपनी आर्थिक स्तिथि को सही रूप से संभालना भी आसान हो जाएगा.
क्या न करें – किसी भी घबराहट की वजह से अपने लिए नुकसान की स्तिथि न पैदा करें. न तो कोई ज़ल्दबाज़ी में फैसले लें और ना ही अपनी बचत को किसी रूप से कहीं फंसाते चले जाएँ. ऐसे में अपनी मेहनत की दिशा को कम करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

वृषभ (Taurus) किसी भी तरह के स्थान परिवर्तन की वजह से आपके दबाव बढ़ सकते हैं, पर मन में इच्छा बहुत है की अपनी तकदीर को आजमाया जाए और शायद इसी बात को लेकर फिलहाल संभलने की जरूरत है. कोई भी अच्छी-भली स्तिथि अगर कमज़ोर पडती चली जाए तो उससे तो बचना ही होगा.
क्या करें – अपनी मेहनत बनाएँ रखें पर अपने आसपास के लोगों के विचारों को समझने की कोशिश करें. जिन लोगों के साथ आप काम करते हैं उनकी बात को तो समझना ही पड़ेगा ताकि किसी भी तरह की बढती हुई चुनोतियो को भी समय रहते संभाल लिया जाए.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को अपनी मेहनत से बढ़ाना अच्छी बात है पर ऐसे में अपने मन में किसी भी तरह की शक की भावना न रखें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोग आपके खिलाफ हैं और पीठ पीछे आपकी बुराई कर रहे हैं.

मिथुन (Gemini) अपनी तवज्जो और अपनी लगन से आपके हालात बेहतर हो रहे हैं पर अपनी ही लापरवाहियों की वजह से कोई बेहतर होते हुए हालात भी किसी न किसी रूप से कमज़ोर पड़ रहे हैं. बढ़ते हुए खर्चों का दूसरा नाम नुकसान भी है जिस ओर आपको थोड़ा सा ध्यान तो देना ही पड़ेगा. इस समय एक रुपया बचा लेने का मतलब यह है की आपने एक रुपया और कमा लिया. इस रूप से सोचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – हालात अपने आप से नहीं संवरेंगे, उसके लिए अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटाना पड़ेगा. आशावादी नजरिया बनाये रखने से बहुत कुछ हासिल हो पाएगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार के पीछे न भागें जिसमे सिर्फ बदलाव की संभावनाएं छुपी हुई हों, क्योंकि ऐसे में आपकी कमियां उभरकर आएँगी और जब तक अपनी कमियों को न सुधार लिया जाए तब तक किसी भी नए काम में हाथ डालना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) कामकाज की स्तिथि मज़बूत है, उससे लगातार आमदनी का योग भी बना हुआ है. अगर आप किसी व्यापार या कारोबार में हैं तो उसमे पैसा लगाने की जरूरत भी पड़ सकती है. पर इस तरह के सारे प्रयास आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं इस बात को याद रखें.
क्या करें – आप लोगों की तरफदारी कर रहे हैं और लोगों की मदद भी करना चाह रहे हैं, पर इसके बावजूद विचारों के न मिलने से परेशानियाँ उभरकर आ सकती हैं, इसलिए जितना संभव हो सके अपनी विनम्रता अपनानी होगी. कामकाज के क्षेत्र में भी इसी वजह से किसी भी तरह के मतभेद से बचना होगा.
क्या न करें – हालात मददगार हैं पर उन्हें किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें और ऐसा करते हुए रिश्तों की स्तिथि भी कमज़ोर न करते चले जाएँ. हर चीज़ को किसी भी तरह की शक की नजर से देखने से भी ग़लतफ़हमियाँ उभर सकती हैं जो इस समय ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) आपके हालात इसलिए मज़बूत हैं क्योंकि आपका भरोसा आपसे बहुत कुछ करवा लेगा. बहुत कुछ करने की इच्छा भी हैं मन में पर बहुत कुछ पा लेने की संभावनाएं भी बनी हुई हैं. आपका ज्ञान और आपकी क्षमताएं इसमें हर तरह से आपको मदद करेगा ताकि कामकाज की स्तिथि को और बेहतर किया जा सके.
क्या करें – रिश्तों को संभाले रखने के लिए थोड़ी सी कोशिश और करनी पड़ेगी. अपने मन में बिठाये हुए नकारात्मक विचारों को हटा दें ताकि किसी भी छोटी से छोटी बात को बिगड़ने से संभाला जा सके. अपने मन को शांत रखेंगे तो यह सबकुछ करना बहुत आसान हो जाएगा.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े दबाव में कमियां न निकालें बल्कि उसे अच्छाई के रूप से देखें. अगर काम ज्यादा हो तो यह भी एक तरह का आशीर्वाद है जिसके चलते कामकाज से जुडी स्थिरता बनी रहती है. अपनी गलतियों के लिए लोगों को कसूरवार न ठहराते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) खर्चे भी बढ़ सकते हैं और नुकसान भी हो सकता है पर इसके पीछे आपकी भावुकता या आपकी रिश्तों से जुडी इच्छाएं शामिल हो सकती हैं इसलिए अपनी इच्छाओं को बढाने से पहले अपनी सीमाओं को भी समझने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – ज़िन्दगी की मुश्किलें भी हमें बहुत कुछ सीखाती हैं पर अपने मन में लोगों के प्रति किसी भी तरह की कडवाहट लाने से बचना होगा. बेहतर यह होगा की उन मुश्किलो की वजह से अपनी प्रेरणा जो जगाया जाए ताकि हालात भी उसी रूप से आपकी मदद करना शुरू कर दें.
क्या न करें – हालात जितनी भी मदद कर रहे हैं उसमें कमियां न निकालें. खासकर लोगों के प्रति अपने व्यवहार में किसी भी तरह की कमी न आने दें. किसी का भी दिल न दुखाएं. कहीं ऐसा न हो की लोगों को आपके प्रति अपने नजरिये को बदलना पड़े.

तुला (Libra) लोगों के प्रति मददगार बने रहने से आपसी रंजिशों को दूर करने में मदद जरूर मिलेगी, इसलिए आपको अपने विचार भी बहुत विनम्रता से रखने होंगे ताकि लोग आपकी बात को भलीभांति समझ सकें, पर इस बात को याद रखें की आपकी मदद को लोग आपकी कमजोरी न समझ लें.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें बार-बार अपने फैसले बदलते चले जाने से बचना होगा. अपनी कोशिशों को पहले बढाकर फिर कम कर लेने से भी नुकसान होता है, क्योंकि ऐसा करने से लोगों का आपके प्रति नजरिया बदल सकता है. ऐसे में अपनी कार्यक्षमताओं को भरोसे की नजर से देखने से लाभ जरूर होगा.
क्या न करें – अपने व्यवहार को इतना भी आलोचनात्मक न बनायें की आप ही का नुकसान होता चला जाए, वैसे भी इस समय लोगों को संभालना कठिन है. ऐसे में अपने व्यवहार को बिगाड़कर आप आग में घी डालने का काम न करें.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि ठीक है लेकिन उसे ठीक बनाये रखने के लिए किसी भी तरह की बहस से बचना होगा. कोई भी बात बहुत आसानी से बिगड़ सकती है इसलिए बचाव बनाये रखना ही इस समय जरूरी होगा.
क्या करें – आप सही भी हों तो भी अपनी बात मनवाने की बजाए लोगों की बात ज्यादा सुन लें. और इस बात को समझ ले की लोगों की बात में भी कोई न कोई तर्क हो सकता है. यह आपको तब समझ में आएगा जब आप उनसे जुड़ने की कोशिश करेंगे और उन्हें समझने की कोशिश करेंगे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को संभालना है तो कोई ऐसी बात न कहें जिसमे आपका असंतोष ज़ाहिर हो, इसलिए किसी भी ऐसी पुरानी बात को कुरेदने की कोशिश न करें जिसके चलते लोगों की नाराजगियां आपके लिए बढती चली जाएँ.

धनु (Sagittarius) हालात हर तरह से मददगार हैं पर उसका पूरा फायदा नहीं मिल पा रहा क्योंकि आपके बनते बिगड़ते विचारों की वजह से बहुत कुछ बहुत तेज़ी से बदलता चला जा रहा है. अपनी गलतियों को संभालकर चलाने का समय है.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने हो सकते हैं जिनके बारे में सोचा जा सकता है, पर अगर किसी चीज़ को लेकर हालात तेज़ी से बदले हैं तो उसमे हाथ डालने से फिलहाल बचना होगा, क्योंकि अच्छे-भले हालात के पीछे भी नुकसान का अंदेशा हो सकता है, इसलिए थोड़ा सा रुक जाना ही बेहतर होगा.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखनी हैं तो लोगों के प्रति अपने मन को साफ़ कर लें ताकि किसी भी तरह का शक या किसी भी तरह का असंतोष आपकी अच्छी-भली स्तिथि को बिगाड़ न दे. आज के दिन में ख़ास – धनु राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की आप अपनी मेहनत से अपनी ज़िन्दगी में चमत्कार ला सकते हैं पर बार-बार बदलते हुए विचारों की वजह से आपसे गलती भी हो सकती है. अब यह आपके ऊपर है की किस रास्ते पर आपको चलना है. अपने अच्छे-भले हालात को संभाले रखने के लिए थोड़ी सी स्थिरता तो बनानी ही पड़ेगी.

मकर (Capricorn) रिश्तों की गरिमा बनाये रखना चुनोतिपूर्ण हो सकता है, क्योंकि कई तरह की ऐसी रुकावटें हैं जिन्हें बहुत विनम्रता से सँभालने की जरूरत पड़ेगी और इस समय आपके मन में बिठाया हुआ असंतोष यही होने नहीं दे रहा.
क्या करें – किसी भी तरह के असंतोष को मन से हटा दें, बल्कि ऐसा सोचने से भी बचें की लोग क्या सोचते हैं और क्या कह रहे हैं. बेहतर यह होगा की अपनी गलतियों को संभाल लिया जाए जिसके चलते आपकी बचत पर असर आ सकता है.
क्या न करें – अपने कामकाज से जुड़े हालात को सुधारना है तो अपने अंदर किसी भी तरह की तेज़ी न आने दें क्योंकि आपकी कही हुई बात से ही आपका नुकसान हो सकता है. अगर आप किसी का दिल दुखायेंगे तो उसका बुरा असर आपको ही झेलना पड़ेगा, इसलिए ऐसा कुछ भी करना ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) आपका नजरिया भी बेहतर हो रहा है और लोग भी आपको अच्छाई की नजर से देख रहे हैं इसलिए इस समय आपसी तालमेल बनाये रखने के लिए अच्छा समय है जो आपकी ज़िन्दगी में नई प्रेरणा ले आये. ऐसे किसी भी अच्छे समय का पूरा फायदा जरूर उठाना चाहिए. लोगों की अच्छी सलाह से आप अपनी मेहनत को बढ़ा लें और उसी से अपनी ज़िन्दगी को नई दिशा देने की कोशिश कर लें, ऐसा अच्छा समय बना हुआ है.
क्या करें – अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों को थामना होगा क्योंकि वही आपके नुकसान का कारण बन सकती है, इसलिए बहुत ज्यादा सोचने से और खासकर नकारात्मकता से सोचने से बचना होगा.
क्या न करें – काम या कारोबार से जुडी पैसे की जरूरतें बढ़ रही है इसलिए अपने पैसे की स्तिथि को इतना भी मज़बूत न मान लें की सबकुछ ठीक है. अपने आंकलन में गलती करते चले जाने से आप किसी और नुकसान को बढ़ावा न दे लें.

मीन (Pisces) अगर किसी परेशानी से बचना है तो अपने व्यवहार में बहुत सारी विनम्रता ले आएँ. विचारों के किसी भी मतभेद को बढ़ाना इस समय ठीक नहीं होगा पर सेहत से जुड़े किसी भी मुद्दे में विचार-विमर्श तो करना ही पड़ेगा.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि ऐसी है जिस ओर थोडा सा ज्यादा ही ध्यान देने की कोशिश करनी होगी क्योंकि ऐसा करने से ही नए रास्ते खुलेंगे. आपकी थोड़ी सी कोशिश आपके हालात को बेहतर करती चली जाएगी.

क्या न करें – अपनी कोशिशों को जरूर बढ़ाएं पर इसका यह मतलब नहीं है की हर चीज़ को किसी कमी की नजर से देखना शुरू कर दें. ज़िन्दगी की चुनोतियाँ अपनी जगह हैं पर उन्हें संभाले रखने में अपनी कोशिशों में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.