Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, April 24, 2019

Wednesday 24th April 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 24 अप्रैल 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
वैशाख मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
पंचमी तिथि है सुबह 11 बजकर 32 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है.
मूल नक्षत्र है शाम 06 बजकर 35 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-आषाढ़ नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में और आज गण मूल है शाम 06 बजकर 35 मिनट तक.
किसी भी बच्चे की विद्या अगर शुभ मुहूर्त में शुरू की जाए तो उसका अच्छा असर आने वाले समय में उसकी पढाई पर और उसके भविष्य पर पड़ता है. आज बच्चे के विद्या आरम्भ का मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 47 मिनट से रात 08 बजकर 22 मिनट तक.

मेष (Aries) काम या कारोबार को लेकर आपके मन में बहुत सारे बनते बिगड़ते विचार हैं. कई तरह की चिंताएं भी हैं की भविष्य को किस रूप से बनाया जाए और संवारा जाए. कुछ ऐसा लगता है की आपने कुछ ज्यादा ही सोचना शुरू कर दिया है जिसके चलते आप परेशान हो रहे हैं. जरूरी समझने वाली बात यह है की इस समय भाग्य के भरोसे चलने से कोई फायदा होने वाला नहीं है.
क्या करें – किसी भी तरह के नुकसान से बचना होगा, इसके लिए ज़िन्दगी में कभी-कभी थम जाना भी जरूरी है, पर ऐसे में भविष्य की ओर भी एक नजर रखनी होगी ताकि आगे बढ़ते हुए आप किस तरह की दिशा बना पाएँ. कुछ भी बेहतर करने के लिए अपने अंदर बहुत सारा भरोसा तो जगाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर भी अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास न होने दें. न ही किसी ऐसी बहस में पड़ें जिसके चलते रिश्तों पर किसी भी तरह का बुरा असर पड़े.

वृषभ (Taurus) कामकाज से जुडी चिंताएं इस वजह हैं क्योंकि आपके सामने बहुत सारी चुनोतियाँ हैं और आपको यह भी समझ नहीं आ रहा है की लोग पीठ पीछे आपके बारे में क्या सोचते हैं, और आपके मन में कोई ऐसा शक घर कर गया है की लोग आपकी बुराई कर रहे हैं.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखने के लिए कई तरह के प्रयत्न करने होंगे और अपनी उत्तेजना पर भी काबू पाना होगा. रोज़मर्रा के खर्चे भी कभी-कभी ऐसा रूप धारण कर लेते हैं जिसमें नुकसान ही नजर आता है. लोगों की वजह से भी ऐसी परिस्थितियां बन सकती है जिन्हें समझने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी ऐसे बड़े परिवर्तन का विचार न बनायें जो देखने में तो बहुत अच्छा लग रहा है पर जिसके पीछे कोई न कोई मुश्किल छुपी हुई है. कोई भी चीज़ जो इस समय आपके ज़िन्दगी के दबाव को बढाती चली जाए वो ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) किसी भी तरह की बहस में पड़ने से या अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाने से बचना होगा. हालात ही कुछ ऐसे हैं जो आपके खर्चों को बढ़ा रहे हैं. अच्छी बात यह है की आप अपनी कोशिशों से अपनी आमदनी को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, पर फिर भी उसका पूरा फल इसलिए नहीं मिल रहा क्योंकि उस पैसे को संभालना मुश्किल होता चला जा रहा है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि में बहुत सारा उतार-चढ़ाव हो सकता है, पर लोगों के बनते-बिगड़ते विचार भी आपके लिए परेशानी का कारण बन सकते हैं. अगर किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देना चाह रहे हैं तो इस बात को लेकर सतर्क हो जाएँ की उसमे भी छुपा हुआ मतभेद हो सकता है.
क्या न करें – सिर्फ इस बात से तसल्ली न कर लें की आपकी मेहनत अच्छी है और आप उस बलबूते पर कुछ भी कर सकते हैं, क्योंकि इसी से भ्रम की स्तिथि उत्पन्न हो सकती है जो आपका नुकसान भी करती चली जाए, इसलिए अपने हालात को समझने में बहुत सारी विनम्रता बरत लें ताकि अनजाने में भी आपसे कोई गलती न हो जाए.

कर्क (Cancer) सेहत की ओर ध्यान देना होगा और अगर कोई चीज़ समझ में नहीं आ रही तो कोई और सलाह लेने की भी कोशिश करनी होगी. बहुत सारी परेशानियों का कारण यह हो सकता है की आपने अपने ऊपर कई तरह के दबाव लाद रखे हैं, इसलिए अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों को तो हटाना ही पड़ेगा.
क्या करें – हालात कई तरह से मददगार हैं और ईश्वर की कृपा बनी हुई है इसलिए किसी भी परेशानी को सँभालने में मदद मिल सकती है. किसी भी तरह के ज़ल्दबाज़ी से जुड़े फैसले से बचना होगा ताकि लोगों से आपसी तालमेल बना रहे. अपने व्यवहार को कुछ ऐसा बना लें की आप लोगों की बात को विनम्रता से समझ सकें.
क्या न करें – पैसे से जुडी बढ़ती हुई जरूरतों को समझने में कोई गलती न करें. कामकाज के प्रति अपनी तवज्जो को बढ़ाया जा सकता है, पर किस चीज़ में कितना पैसा लगाना है और उसके लिए कितना पैसा जुटाना है इसे समझने में कोई गलती न करें. किसी नए विकल्प को आजमाने के प्रयास में अपनी स्तिथि को खतरे में डालना ठीक नहीं है. उपाय – कर्क राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बृहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. बार-बार बदलती हुई परिस्थितियों को संभाले रखने में आपको मदद जरूर मिलेगी.

सिंह (Leo) रिश्तों की गहराई को समझना कभी-कभी बहुत जरूरी होता है. किसी प्यार के रिश्ते को लेकर अगर भावुकता बढ़ी हुई हो तो फैसले करने मुश्किल भी हो जाते हैं. आप भी किसी ऐसे ही मंझधार में फंसे हुए हैं.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों की इच्छाओं को समझना होगा और अपने विचार उसी रूप से ढाल लेने होंगे. ज़िन्दगी की खुशियाँ पाने के लिए बहुत जरूरी है की आप अपनों का आदर करें और उनकी बात मान लें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में व्यर्थ की तकरार उभरने दें, रिश्तों को सहेज लें, किसी बहस में पढ़ के अपने मन को दुखी करते चले जाना ठीक नहीं है

कन्या (Virgo) पैसे के लेनदेन को लेकर कई तरह के मतभेद उभर सकते हैं पर आपको ऐसा भी लग सकता है की किसी न किसी ने आपके साथ नाइंसाफी की है. जबकि इस सारे प्रकरण में आपकी भी गलतियाँ नजर आ रही हैं.
क्या करें – लोगों से कुछ सीखने की और समझने की कोशिश करनी होगी और इस बात को भी समझना होगा की लोगों की आपसे क्या अपेक्षाएं हैं, तब जाकर आप अपने मन में ऐसी विनम्रता बना पाएंगे.
क्या न करें – अपने मोजूदा हालात को समझते हुए न तो तकदीर को आजमाने की कोशिश करें और न ही किसी ऐसे काम में हाथ डालें जो आपका नुकसान बढ़ा दे, इसलिए व्यर्थ में आप अपनी परेशानियों को बुलावा न देते चले जाएँ.

तुला (Libra) अपनी क्षमताओं को शक की नजर से देखना कभी भी अच्छा नहीं होता है क्योंकि ऐसा करने से आप का व्यवहार सख्त होता चला जाए ऐसा हो सकता है जिसके चलते लोगों से तालमेल बिगड़ जाए.
क्या करें – अपने व्यवहार में भी और अपनी बातों में भी बहुत सारी सूझबूझ अपनानी होगी. किसी एक विचार को अपना लें और फिर उस पर टिके रहें, क्योंकि बार-बार अपनी बात को बदलने से भी आपकी छवि बिगड़ सकती है.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसले लापरवाही से बिलकुल न करें पर अपना पैसा कहीं फंसाए नहीं. किसी को बिना सोचे-समझे या किसी पर ज्यादा भरोसा करके उधार दे देना भी नुकसान की स्तिथि पैदा कर सकता है, इसलिए ऐसा कुछ न करें जिसके चलते आपको आगे चलकर पछताना पड़े.

वृश्चिक (Scorpio) किसी भी बातचीत में अपने विचारों को बदलते चले जाने से बचना होगा और किसी को भी ऐसी बात कहने से बचना होगा जो किसी का दिल दुखाये. अपनी अच्छाई बनाये रखना इस समय बहुत जरूरी होगा.
क्या करें – आपको तकदीर फिर से ऐसा मौका दे रही है जिसके चलते आप अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढ़ा पाएँ. अपने हालात का सही जायजा भी ले लें, पर आपके अपने क्या सोचते हैं इस बारे में भी थोडा सा मनन कर लें. आपसी तालमेल बनाये रखने में यह चीज़ आपकी मदद जरूर करेगी.
क्या न करें – कामकाज को लेकर किसी भी तरह के खतरे की स्तिथि न उत्पन्न होने दें, इसलिए बहुत विनम्रता बनाये रखें. कारण कोई भी क्यों न हो पर किसी से भी उलझते न चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) अपने मन में बिठाई हुई दुविधाएं आपकी परेशानियों का कारण हो सकती हैं इसलिए शांत हो जाना बहुत ज्यादा जरूरी है. किसी बहस से भी बचें ताकि आपकी ओर से कोई गलती न होती चली जाए.
क्या करें – मुश्किलें कई रूप से और कई वजह से बन सकती हैं. किसी बड़े परिवर्तन से भी परेशानियाँ पैदा हो सकती हैं. बदलता हुआ समय है इसलिए यथास्थिति बनाये रखना ही ज्यादा जरूरी है.
क्या न करें – किसी का दिल जीतने के प्रयास में अपने कदम तेज़ी से आगे न बढ़ाएं, क्योंकि उस ज़ल्दबाज़ी की वजह से भी मतभेद पैदा हो सकते हैं और इस समय इस वजह से किसी रिश्ते को बिगाड़ लेना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) किसी भी तरह के विकल्प को टटोलने से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से आप अनायास ही अपना नुकसान करते चले जाएंगे. किसी और का कसूर निकालने से पहले आप यह समझ लें की इस समय आपसे भी गलती हो सकती है.
क्या करें – कामकाज को बढ़ावा देने के लिए अपनी कोशिशों को सही दिशा में लगाने की जरूरत है. कमियां इस वजह से हैं क्योंकि आप चाह रहे हैं की कुछ भी आसानी से हो जाए पर ऐसा होना मुश्किल है, इसलिए अपने अंदर ऐसा जूनून पैदा कर लें जो आपके लिए बड़ी उपलब्धियों के रास्ते खोल सके.
क्या न करें – किसी को भी इतना नाराज़ न कर लें की उसका बुरा असर आपके निजी जीवन की स्थिरता पर आए, क्योंकि किसी भी बात को बिगड़ने में देर नहीं लगती, इसलिए ऐसे कोई हालात ही न उत्पन्न होने दें जो अनजाने में भी आपका नुकसान करे.

कुम्भ (Aquarius) पैसे के किसी भी तरह के लेनदेन में गलती हो सकती है. वो इस वजह से भी क्योंकि आपकी जरूरतें फिर से बढती हुई नजर आ रही हैं. अपनी बढती हुई जरूरतों की वजह से भी अपने खर्चों को थामना बहुत जरूरी हो सकता है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि इसलिए ठीक है क्योंकि लोगों का समर्थन मिल रहा है और आपके अपने भी आपके लिए हर तरह से मददगार हैं. ऐसे ही अच्छे पल ज़िन्दगी में तरक्की के रास्ते खोलते हैं.
क्या न करें – लोगों की अच्छाई में कमियां न निकालें पर अपने व्यवहार को भी ऐसा न बनाते चले जाएँ जिसमें लोगों को गलतियाँ ही नजर आएँ. अपने मन में किसी भी तरह के शक को बढाते चले जाना ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) कामकाज की स्तिथि इसलिए ठीक हैं क्योंकि आपका प्रदर्शन अच्छा है. अपनी मेहनत को बनाए रखते हुए बहुत सारी चीज़ों को संभाला जा सकता है.
क्या करें – कामकाज के प्रति थोड़ा सा भरोसा बनाये रखना होगा. किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी के फैसले से भी बचना होगा क्योंकि किसी भी बात को पूरी तरह से बनने और पनपने के लिए थोड़ा सा वक्त लगता है.

क्या न करें – ज्यादा पैसा जुटाने के प्रयास में आप कहीं अपना पैसा गंवा न दें, इसलिए किस चीज़ में कितना पैसा लगाना है इसमें कोई गलती न कर जाएँ. अपनी बचत को आधार बनाकर कोई भी बड़ा कदम उठाना इस समय ठीक नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.