Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, April 3, 2019

Wednesday 3rd April 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 03 अप्रैल 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1941
चैत्र मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
त्र्योदिशी तिथि है सुबह 10 बजकर 56 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है.
पूर्व-भाद्रपद नक्षत्र है देर रात 03 बजकर 24 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-भाद्रपद नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में और चंद्रमा मीन राशि में प्रवेश करेंगे रात 08 बजकर 48 मिनट पर.
आज भद्रा है सुबह 10 बजकर 56 मिनट से रात 11 बजकर 57 मिनट तक.
वैधृति महापात है रात 11 बजकर 19 मिनट से देर रात 04 बजकर 21 मिनट तक
जोधपुर में मनाया जाने वाला मेला मंडल नाथ है और हरियाणा में मनाया जाने वाला मेला पिहोवा है.

मेष (Aries) घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई है और हालात आपके लिए बेहतर होते चले जा रहे हैं. इसी के चलते एक नयी उम्मीद जग रही है की आप बहुत कुछ कर पाएंगे. आपकी मेहनत तो नजर आ रही है लेकिन आपकी क्षमताओं को ज्ञान और जानकारी के रूप में फिर भी बढाने की जरूरत है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी लगन बनाये रखनी होगी पर साथ ही साथ रोज़मर्रा के तकरार से बचना होगा. अपने मन में बिठाये हुए किसी भी तरह के भ्रम को हटा देंगे तो यह सबकुछ करना आपके लिए बहुत आसान हो जाएगा.
क्या न करें – अपने हालात को सिर्फ बदलाव की नजर से न देखते चले जाएँ. जो भी कर रहे हैं उसमे स्थिरता बनाने की कोशिश करें. अपने हालात का सही आंकलन करना अच्छी बात है पर किसी पर भी अनुचित दबाव बनाते चला भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) कई तरह की चुनोतियाँ हैं आपके सामने. उसमे एक बड़ी समझने वाली बात यह है की आपके पैसे की जरूरतें बढ़ रही हैं और इस वजह से पैसे से जुडी सही योजना बनाने की भी जरूरत है. मदद मिल जाने का मतलब यह नहीं है की आप पैसे से जुड़े फैसलों के प्रति लापरवाह होते चले जाएँ.
क्या करें – अपने पैसे को कहीं फंसाने से भी बचना होगा और अपनी बचत का भी सही इस्तेमाल करना होगा और यह सब करते हुए आपको बहुत कुछ सोचने की और समझने की भी जरूरत पड़ेगी. लोग आपके प्रति हर तरह से मददगार हैं पर आपको काम के प्रति अपनी लगन तो बनानी ही पड़ेगी.
क्या न करें – अपने साथी और सहयोगियों को किसी भी तरह की शक की नजर से न देखें. जो लोग आपके लिए काम करते हैं या आपके साथ काम करते हैं उनसे किसी भी वजह से उलझते न चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) लोगों से तालमेल बनाने का अच्छा समय है पर हो सकता है आपको लोगों की बात के अनुसार चलना पड़े क्योंकि वो अपनी बात मनवाना चाह रहे हैं, पर फिर भी हालात सुखद हैं और आप उन पर भरोसा कर सकते हैं.
क्या करें – कई तरह की अच्छी संभावनाएं बनी हुई हैं क्योंकि आपकी सूझबूझ नजर आ रही है और इसी वजह से हालात भी आपको अपनों के जोड़ रहे हैं. इसी रूप से ज़िन्दगी का सुख और सुकून बना रहे यह बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें – रोज़मर्रा की चुनोतियों को लेकर आप व्यर्थ में परेशान न होते चले जाएँ इसलिए ऐसा न सोचें की कोई आपको नुकसान पहुँचाना चाह रहा है, पर ऐसे में आप खुद अपना नुकसान भी न करते चले जाएँ.

कर्क (Cancer) सेहत से जुड़े कई तरह से मुद्दे हैं जिस ओर आपको ध्यान देना होगा और सबसे बड़ी जरूरत यह है की अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटाना पड़ेगा जिसकी वजह से आपका रवैया नकारात्मक होता चला जा रहा है. अपने मन में थोड़ा सा धैर्य तो बनाना ही पड़ेगा.
क्या करें – किसी भी तरह के बदलाव की परिस्थिति आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकती है और अब की स्तिथि भी आपको परेशान ही कर रही है, तो किस रास्ते को अपनाएं यह समझना मुश्किल हो रहा है. जब भी असमंजस का दौर हो तो थोड़ा सा रुक जाने में ही भलाई होती है.
क्या न करें – अपने आसपास के लोगों से किसी भी वजह से ताल्लुकात न बिगाड़ें. खुद को इतना भी परेशान न कर लें की आपको हर चीज़ बुरी लगनी शुरू हो जाए. क्योंकि ऐसा सोचने से या ऐसा करने से कोई लाभ होने वाला नहीं है.

सिंह (Leo) किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव बहुत ज्यादा है और आप उसी में अपना भविष्य भी देख रहे हैं. कितनी भी अच्छी परिस्थिति क्यों न हो पर अपने प्रबल होते हुए इच्छाओं को थामे रखने की जरूरत है. किसी भी चीज़ को पूरी तरह से उभरने के लिए थोड़ा सा वक्त तो लगता ही है.
क्या करें – काम से लाभ बना हुआ और यह आपकी प्राथमिकता का क्षेत्र है, पर किसी भी तरह की उत्तेजना से बचना होगा ताकि उस लाभ को भी संभाला जा सके. बहुत कुछ ऐसा है जिसे व्यवहारिकता से समझने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – किसी भी तरह की गलती न करें क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपके अंदर नकारात्मकता पैदा कर रहा है. किसी भी छोटी बात को बढाकर आप रिश्तों से जुडी अच्छी-भली स्तिथि को बिगाड़े नहीं.

कन्या (Virgo) घर-परिवार का सुख हर तरह से बना हुआ है लेकिन चिंताएं कुछ ऐसी हैं जो आपका पीछा नहीं छोड़ रहीं इसलिए अपनों की चिंता भी हो सकती है आपके मन में. बड़ी परेशानी यह है की हर छोटी बात को भी आप बढ़ा-चढ़ाकर ही देख रहे हैं.
क्या करें – कामकाज से लाभ बना हुआ है और हालात आपकी मदद कर रहे हैं. ऐसे में बहुत विनम्रता से अपने हालात को संभाले रखने की भी जरूरत है. चाहे घर-परिवार का रिश्ता हों या कारोबारी रिश्ते हों, आपसी तालमेल तो बनाना ही पड़ेगा ताकि हालात संभले रहें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में आप कमियां या गलतियाँ न निकालते चले जाएँ, क्योंकि किसी भी चीज़ को शक की नजर से देखते चले जाने से कुछ हासिल होता नहीं है इसलिए भी आपको अपने नजरिये को बदलना पड़ेगा.

तुला (Libra) जो समय आपसे मेहनत करवा ले वही अच्छा होता है और यह समय तो आपकी क्षमताओं को ही उभार रहा है की आप कुछ नया सीख सकें और कुछ बेहतर कर सकें. इसी तरह की सोच इंसान को आगे बढने में मदद करती है. आप अगर विधार्थी हैं तो अपनी मेहनत से अपना भविष्य बना सकते हैं.
क्या करें – कुछ ऐसे मौके मिल सकते हैं जो आपको दूरस्थान से जोड़ें क्योंकि ऐसा करने से आपका ज्ञान भी बढेगा और आपका तजुर्बा भी बढेगा जो आपके भविष्य को सँवारने में काम आए.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने में कोई कमी न आने दें. किसी ऐसे झगड़े में न पड़ें जो किसी भी बात को बिगाड़ता चला जाए. अपने पैसे को भी संभाले रखने में कोई गलती बिलकुल न करें. आज के दिन में ख़ास – तुला राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करेगा की आप कितनी मेहनत कर पाते हैं क्योंकि यह समय आपसे मेहनत करवा ही लेगा. ऐसे में लोगों से तालमेल बनाये रखना बहुत जरूरी होगा ताकि ज़िन्दगी की खुशियाँ आप पर लगातार बनी रहें.

वृश्चिक (Scorpio) आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय है और पारिवारिक खुशियाँ बनी हुई हैं. ज़िन्दगी के कुछ पल ऐसी यादें छोड़ जाते हैं जिन्हें आप भविष्य में भी सुख से याद करते हैं. ऐसा ही समय है जो आपको अपनों से जोड़े.
क्या करें – अपनों को समझने का और अपनों के करीब आने का समय है. पैसे से जुड़े फैसलों को भी ध्यानपूर्वक समझने की जरूरत है. भविष्य की ओर एक नजर रखकर अपने कदम आगे बढाते चले जाना ही सूझबूझ की निशानी है.
क्या न करें – अपने कामकाज को सिर्फ पैसा कमाने के सन्दर्भ में न देखें. उसे इस रूप से देखें की आप अपने लिए और अपनों के लिए क्या कुछ कर पा रहे हैं. पैसा ज़िन्दगी के सुख और सुकून से ज्यादा बड़ी चीज़ नहीं है.

धनु (Sagittarius) आपका आत्मविश्वास जग रहा है और आपके लिए पारिवारिक खुशियों के बने रहने का समय है. ऐसे में कई तरह की नयी और अच्छी संभावनाएं आपके सामने खुलेंगी इस बारे में भी आपको सोचना पड़ सकता है. अपने काम और अपनी मेहनत से अपनी आर्थिक स्तिथि को बेहतर किया जा सकता है.
क्या करें – लोगों से तालमेल बनाए रखें और अपने मन को शांत रखें. हर चीज़ की अच्छाई और सच्चाई को समझने की कोशिश कर लें. इसी के चलते लोग भी आपको बेहतर तरीके से समझ पाएंगे.
क्या न करें – किसी ऐसे बदलाव का न सोचें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा दे, इसलिए अपने लिए कोई नुकसान की स्तिथि भी न पैदा करें. सेहत भी एक ऐसा मुद्दा है जिस ओर आपको ध्यान तो देना ही पड़ेगा.

मकर (Capricorn) कई तरह के प्रबल होते हुए विचार हैं आपके मन में. कोई बड़ा कदम उठाना चाह रहे हैं जिसमे कोई यात्रा या बदलाव इत्यादि भी शामिल हो सकता है. आपको बहुत कुछ अच्छा लग रहा है पर उसके पीछे भी बहुत कुछ ऐसा है जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी नहीं है.
क्या करें – हालात कई तरह से मददगार हो सकते हैं पर फिर भी गलती करते चले जाने से बचना होगा. किसी भी प्रयास में सिर्फ लाभ का न सोचकर यह सोचना होगा की ज़िन्दगी की स्थिरता किस रूप से बनेगी, तब आपके फैसलों में सूझबूझ बन पाएगी. पारिवारिक रिश्तों में भी किसी तरह का तकरार पैदा करते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – किसी भी नए प्रयास को बढ़ावा देने के प्रयास में अपने पैसे को कहीं खतरे में न डालें. कुछ भी ऐसा न होने दें की कोई आपका गलत फायदा उठा जाए.

कुम्भ (Aquarius) आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय है पर उस लाभ को संभाले रखने की भी जरूरत है. हर बात की तह तक जाना और उसे भलीभांति समझना ही सूझबूझ की निशानी है इसलिए अपनी समृद्धि को बनाये रखने के लिए भी आप को अपने फैसलों पर एक नजर रखनी होगी.
क्या करें – निजी जीवन में रोज़मर्रा की चुनोती बनी रह सकती हैं पर अच्छी बात यह है की काम से लाभ बना हुआ है और उन चुनोतियों को पूरा करने में हर तरह की मदद भी मिल सकती है. कोई प्यार का रिश्ता फिर भी आपकी चिंताओं का विषय हो सकता है.
क्या न करें –  पैसे की बेहतर होती हुई स्तिथि की वजह से आप कहीं लापरवाह न होते चले जाएँ, इसलिए अपने खर्चों को बढाते चले जाने का विचार न बनाएँ. खर्चों को बढाते चले जाना बहुत आसान है पर जब उसे थामने की जरूरत पड़े तो बहुत मुश्किल होती है, इसलिए कोई ऐसी आदत न बनायें जिसे आगे चलकर बदलना मुश्किल हो जाए.

मीन (Pisces) कामकाज की स्तिथि मज़बूत हो रही है और आगे बढने का मौका मिल रहा है. कमी यह है की इस समय आपकी मेहनत बिखरती चली जा रही है पर अच्छे-भले हालात को ओर मजबूत करने की जो गुंजाइश है उस बारे में आपको सोचना होगा.
क्या करें – आप किसी बड़े बदलाव का या स्थान-परिवर्तन का सोच रहे हैं. कोई भी फैसला करने के पहले एक बार फिर गौर करना होगा. उसका असर कहाँ तक और किस चीज़ पर पड़ सकता है. अगर किसी चीज़ का बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर पड़ेगा तो आपका फैसला करने से पहले एक बार रुक जाना होगा.

क्या न करें – किसी ऐसे विकल्प के पीछे न भागें जिसमे आपकी जानकारी का अभाव हो, क्योंकि किसी भी काम को अंजाम देने के लिए आपकी मेहनत के साथ-साथ आपकी क्षमताओं को बढाने की भी जरूरत पडती है, उसके लिए आपका ज्ञान बहुत जरूरी है, इसलिए उस ज्ञान के अभाव को पूरा कर लें ताकि आगे चलकर कोई मुश्किल न हो.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.