Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, April 13, 2019

Saturday 13th April 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

राशी 13 अप्रैल 2019, शनिवार
आज 13 अप्रैल 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
चैत्र मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
अष्टमी तिथि है सुबह 11 बजकर 42 मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि है
पुनर्वसु नक्षत्र है सुबह 08 बजकर 58 मिनट तक और उसके बाद पुष्या नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशि में.
आज अशोक अष्टमी है. श्री दुर्गा अष्टमी है. श्री राम नवमी है. श्री भवानी प्रकट उत्सव है. श्री तारा जयंती है.
आज वाहन या किसी भी तरह की मशीनरी खरीदने का अच्छा मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 59 मिनट से सुबह 11 बजकर 42 मिनट तक.

मेष (Aries) काम या कारोबार को किसी भी तरह के खतरे में डालने से बचना होगा क्योंकि यह समय ऐसा है जिसमे कई तरह के उतार-चढ़ाव बने रह सकते हैं, इसलिए ज़िन्दगी की स्थिरता बनाये रखना बहुत जरूरी होगा. न ही अपने मन में किसी भी तरह की असमंजस की स्तिथि बनने दें और न ही कोई बड़ा खतरा मोल लें.
क्या करें – ज़िन्दगी की उस अच्छाई की ओर देखें जो इस समय भरपूर बनी हुई है. उसमें आपकी आर्थिक स्तिथि भी आपके लिए हर तरह से मददगार हैं. आपके अपनों से आपको हर तरह की सहायता और समर्थन मिल रहा है जिसे बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – ज़िन्दगी की खुशियों में इतना भी व्यस्त न हो जाएँ की ओर प्राथमिकताओं को भूल जाएँ इसलिए अपने फोकस को किसी भी तरह से बिगड़ने न दें. कारण कोई भी क्यों न हो पर किसी प्यार के रिश्ते को कमज़ोर न करते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) जिन लोगों से रोज़मर्रा के ताल्लुकात हैं उनसे विचार न मिल पाएँ ऐसा हो सकता है, इसलिए आपको लगे की हर परिस्थिति दबावपूर्ण हैं, फिर भी अपनी चुनोतियों को संभाले रखें और उस बड़ी तस्वीर की ओर देखें जो आपके लिए सुख ही बनती चली जा रही है.
क्या करें – कामकाज के प्रति आपका समर्पण अच्छा है जिससे पूरा फायदा उठाना चाहिए पर काम में जरूरत से ज्यादा पैसा लगाते चले जाने से बचना होगा. पैसे से जुड़े दबाव को किसी भी वजह से बढाते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – अपनी मेहनत और अपनी क़ाबलियत को किसी भी कमी की नजर से न देखें पर जहाँ तक अपने ज्ञान को बढाने की बात है उसमे किसी भी तरह की कमी न आए और अगर कोई कमी है तो उसे अपनी मेहनत से पूरा कर लें ताकि आपका भविष्य सुनिश्चित हो जाए.

मिथुन (Gemini) निजी जीवन के हालात ऐसे हैं जिसमें तकरार की स्तिथि बनी रह सकती है. हो सकता है आपके जीवनसाथी का व्यवहार सख्त हो रहा हो, पर उसके बावजूद कमियां आपकी ओर से ही नजर आ रही हैं जिसे समय रहते संभालना बहुत जरूरी है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने का समय है. आपके विचारों में उतार-चढ़ाव बना रहे और आप लोगों से दूरियां बनाते चले जाएँ यह दूसरी बात है, पर किसी प्यार के रिश्ते की गहराई को समझें जो आपका दूर तक साथ निभा सकती है.
क्या न करें – सिर्फ पैसे के बलबूते पर बहुत ज्यादा इतराए नहीं और ऐसा भी विचार न बनायें की पैसा एक जगह टिका रहेगा, इसलिए अपने व्यवहार में किसी भी तरह की कमी बिलकुल न आने दें.

कर्क (Cancer) सेहत को लेकर कई तरह की चिंताएं हो सकती हैं पर यह गलती भरा समय है. हो सकता है आप इस एहमियत को न समझ न पाएँ और यह सोचते चले जाएँ की सबकुछ ठीक है, इसलिए किसी भी बात की तह तक पहुंचेंगे तभी उस बात को भलीभांति समझ पाएंगे.
क्या करें – निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखने के लिए हर संभव कोशिश करनी होगी और उन रुकावटों को भी समझना होगा जो उन खुशियों को बनाये रखने में कमी पैदा कर रही हैं. उसके पीछे कोई न कोई पैसे से जुड़ी परेशानियाँ भी शामिल हो सकती हैं पर कुलमिलाकर अपनी मुश्किलों को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – अपने विचारों को भी सख्त न बनाएँ और ऐसा करके रिश्तों के आंकलन में किसी भी तरह की कमी न आने दें. अपनी मेहनत को कम करके अपनी आर्थिक स्तिथि को आप कहीं बिगाड़ न लें.

सिंह (Leo) आपके मन का भटकाव कुछ हद तक वाजिब है. कोई प्यार का रिश्ता जो बहुत अच्छा लग रहा है उसके पीछे भी कई तरह की परेशानियाँ छुपी हुई हो सकती हैं. वैसे भी रिश्ते बहुत नाज़ुक होते हैं. हल्की सी ठेस लग जाने से आईने की तरह टूट भी सकते हैं.
क्या करें – अपनों की हर बात को समझें और अपनों से जुड़े रहने की कोशिश करें. अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को भी हटा दें. अपनी कोशिशों को भी इस रूप से ढाल लें की उसमें लोगों के विचारों को ज्यादा प्राथमिकता दी जा सके.
क्या न करें – बहुत दूर का सोचकर अपने आप को दुखी न करते चले जाएँ. ऐसा सोचते चले जाना की आप ही सही हैं इससे गलती हो सकती है और रिश्तों में परेशानियाँ बढ़ सकती हैं. ऐसे में किसी प्यार के रिश्ते को कमज़ोर करते चले जाना भी ठीक नहीं है. आज के दिन में ख़ास – सिंह राशी वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपनी चुनोतियों का आंकलन बहुत ध्यानपूर्वक करना होगा. पैसे से जुड़े फैसलों को भी ध्यानपूर्वक लेना होगा क्योंकि यह गलती भरा समय है और आपकी ओर से कोई भी गलती इस समय आपके पैसे को कहीं फंसा सकती है.

कन्या (Virgo) पारिवारिक सुख के पीछे बहुत सारा उतार-चढ़ाव हो सकता है. कोई ऐसा छुपा हुआ तूफ़ान भी है जो रिश्तों को कमज़ोर कर सके. उसमें आपकी बढती हुई इच्छाएं शामिल हैं और कोई प्यार का रिश्ता भी उन परेशानियों की एक वजह बन सकता है.
क्या करें – धन आगमन ठीक है पर बचत नहीं बढ़ पा रही. कुछ ऐसा लगता है जैसे आप किसी ओर के लिए ही मेहनत कर रहे हैं और किसी ओर के लिए ही कमा रहे हैं, पर ऐसी स्तिथि कभी भी ठीक नहीं होती. योजना बनाने में किसी भी तरह की कमी हो तो नुकसान ही होता है.
क्या न करें – अपने कामकाज से जुडी परेशानियों को बढ़ाए नहीं और लोगों की बातों में आकर कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपकी अच्छी-भली काम की स्तिथि को बिगाड़ता चला जाए. पैसे के बलबूते पर भी कोई ऐसा परिवर्तन करने की कोशिश न करें जो आपको नुकसान पहुंचा जाए.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि इस रूप से बन रही है जिसमे आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत पड़े. अपनी जानकारी को भी बढ़ाना होगा और अपनी लगन को भी बढ़ाना होगा. काम के प्रति लगन बढ़ेगी तो कुछ भी पाना आसान हो जाएगा.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपकी इच्छाएं बढती चली जा रही है और उसी अनुपात में आपके अपनों की आलोचना भी बढती चली जा रही है. ऐसे ही समय मुश्किल भरे होते हैं जब किसी एक चीज़ का बुरा असर किसी दूसरी चीज़ पर पड़ जाए. यह समझ लें की आपके अच्छे विचारों के बावजूद ज़िन्दगी की परेशानियाँ किसी न किसी रूप से बनी ही हुई हैं.
क्या न करें – किसी भी चीज़ का बुरा असर अपने कामकाज पर बिलकुल न पड़ने दें. काम के प्रति आपकी तवज्जो बड़ी सफलता दे सकती है जिसके चलते लोगों को यह आभास हो सके की आप क्या कुछ कर सकते हैं और क्या कुछ पा सकते हैं. ऐसे अच्छे समय को किसी भी वजह से बर्बाद न करें.

वृश्चिक (Scorpio) आपकी कोशिशें बनी रहेंगी तो आपके लिए लाभ की स्तिथि भी जरूर बनेगी, पर लाभ का न सोचकर सिर्फ अपने प्रयास को बढाने का सोचना होगा ताकि उसका दूरगामी अच्छा परिणाम मिल सके.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखना बहुत जरूरी है, इसलिए अपनी ओर से हर तरह के प्रयत्न करने चाहियें. जो कुछ आप कर पा रहे हैं उसी से रिश्तों का तालमेल बढाया जा सकता है. अपनों के लिए कुछ ज्यादा खर्चा करना पड़े तो भी कर लें. ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखने के लिए यह भी कबूल है.
क्या न करें – हालात हर तरह से मददगार हैं लेकिन तेज़ी से भागता हुआ समय है इसलिए कोई बड़ा खतरा मोल न लें. पैसे को लेकर भी कोई ऐसा फैसला न करें जिसकी वजह से आपको आगे चलकर पछताना पड़े.

धनु (Sagittarius) कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने पर मन तो चंचल ही होता है. कभी एक कदम आगे बढने का दिल करता है, कभी दो कदम पीछे हटने की बात आ जाती है, इसलिए जो कुछ भी अपनी मेहनत से बना पा रहा है उसी को ज़िन्दगी की सही दिशा मान लें.
क्या करें – पैसे की बेहतर होती हुई स्तिथि आपको नई प्रेरणा दे सकती है और आपको आगे बढने में मदद कर सकती है, लेकिन बढ़ते हुए खर्चों की वजह से आपकी मुश्किलें भी बढ़ सकती है. किसी प्यार के रिश्ते को थामे रखना है तो अपने मन की बढती हुई उत्तेजना को भी थामना पड़ेगा.
क्या न करें – अपने विचारों में किसी भी तरह का अड़ियलपन न आने दें क्योंकि ऐसा करने से आप सिर्फ भाग्य के भरोसे चलेंगे और आपकी कामकाज की स्तिथि कमज़ोर पडती चली जाएगी और इस समय ऐसा कुछ भी कर लेना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) हाल ही में जो आपके अंदर थोड़ी सी लापवाही आ गयी थी अब उसे सँभालने का समय है पर अपने नुकसान की स्तिथि को बचाए रखने का भी समय है. ऐसा न सोचें की पीठ पीछे कोई आपका नुकसान करना चाह रहा है, बल्कि सच्चाई यह है की आप खुद अपना नुकसान करते चले जा रहे हैं.
क्या करें – कामकाज से लाभ सुनिश्चित रखना आपकी ज़िम्मेदारी है और उसके लिए आपको अपने अंदर बहुत सारे सकारात्मक परिवर्तन लाने होंगे, तभी जाकर नियमित रूप से आप उस सफलता को प्राप्त कर सकेंगे जो इस समय तकदीर आपको देना चाह रही है. अपनी बचत की ओर एक नजर रखेंगे तभी अपने नुकसान को भी बचा पाएंगे.
क्या न करें – लोगों की ओर से अच्छी-भली भूमिका को किसी कमी की नजर से न देखें, इसलिए आपसी तालमेल बनाये रखने में कोई कमी न आने दें. किसी भी विचार को लेकर अपनों से दूरियां बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) आपको इस समय सिर्फ अपना लाभ नजर आ रहा है और नुकसान की ओर से आपका ध्यान हट गया है और यही इस समय की सबसे बड़ी गलती है. पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को भी समझने की जरूरत है ताकि किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके.
क्या करें – हालात मददगार हैं, तकदीर भी साथ है. अपनों से सुख और सुकून की स्तिथि भी बनी हुई है पर पैसे की स्तिथि को संभाले रखना अब कठिन होता चला जा रहा है जिसकी वजह से आपकी जरूरतें अब बढती चली जाएँ. उस ओर भी ध्यान बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने विचारों को इतना भी सख्त न बनायें की लोगों से तालमेल में कमी आ जाए, खासकर किसी प्यार के रिश्ते को लेकर किसी भी तरह का भटकाव ठीक नहीं है. अगर कोई बहस छिड जाए तो अच्छा भला रिश्ता भी कमज़ोर पड़ सकता है, इसलिए किसी भी तरह की तैश में बिलकुल न आएँ.

मीन (Pisces) कामकाज को लेकर बहुत कुछ करने की और बहुत कुछ पा लेने की जरूरत है. अपनी कमियों को समझना होगा तभी जाकर आप अपनी बढती हुई जरूरतों को संभाल पाएंगे. पैसे की जरूरतों से कहीं ज्यादा आपकी मेहनत की जरूरत है जिसे आपको बढ़ाना ही पड़ेगा.
क्या करें – कई तरह की चुनोतियाँ हैं आपके सामने जो मुश्किलें पैदा कर सकती हैं, ऐसे में कामकाज की स्थिरता बनी रहे तो भी बहुत बड़ा बचाव है. किसी भी तरह के आंकलन में हर पहलु को समझने की भी जरूरत है.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में आप इतना भी न डूब जाएँ की ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर बुरा असर पड़ना शुरू हो जाए, खासकर घर-परिवार की खुशियों को किसी भी वजह से आप कम न करते चले जाएँ. कोई ऐसा तकरार न बढ़ाएं जो आपकी मुश्किलों को भी साथ ही साथ बढ़ा दे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.