Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, April 11, 2019

Thursday 11th April 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 11 अप्रैल 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
चैत्र मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
षष्ठी तिथि है दोपहर 02 बजकर 42 मिनट तक और उसके बाद सप्तमी तिथि है.
मृगशिरा नक्षत्र है सुबह 10 बजकर 25 मिनट तक और उसके बाद आर्द्रा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशि में.
आज बुध मीन राशि में प्रवेश कर रहे हैं देर रात 04 बजकर 24 मिनट पर और काल रात्री सप्तमी है.
आज नामकरण संस्कार का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 01 मिनट से सुबह 10 बजकर 25 मिनट तक और आज मशीनरी या वाहन खरीदने का भी अच्छा मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 01 मिनट से सुबह 10 बजकर 25 मिनट तक.

मेष (Aries) अपने हालात को बेहतर करने के लिए आप हर तरह से प्रयत्नशील हैं. आपकी कोशिशें कारगर हो रही हैं पर आने वाले समय में उस कोशिश को बनाये रखने की भी जरूरत है. आपकी आर्थिक स्तिथि इसी मजबूती के साथ आगे बढती चली जाए यही जरूरी है.
क्या करें – रिश्तों से जुड़े हुए किसी भी तरह के तनाव से बचना होगा. आपसी सद्भावना बनाये रखनी होगी ताकि आपके लिए हर तरह की लाभ की स्तिथि बनी रहे. लाभ पैसे से बढ़कर रिश्तों के सुख और सुकून का होता है जिसे बनाये रखना है.
क्या न करें – तकदीर के दम पर जो आगे बढने की कोशिश कर रहे थे उसमे रुकना पड़ सकता है इसलिए कोई बड़ा कदम उठाने का फ़िलहाल न सोचें. किसी प्यार के रिश्ते में तनाव बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) आपके लिए पैसे से जुडी जरूरतें बढ़ रही हैं पर ऐसे ही समय में अपने नुकसान पर भी नजर बनाये रखने की जरूरत पड़ती है ताकि सही योजना बनाकर ज़िन्दगी के हर कर्तव्य को पूरा किया जा सके.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं वो आपकी प्राथमिकता का क्षेत्र है. अपने काम या कारोबार को बढ़ावा देने के लिए आपको अपनी लगन को बढाना होगा और उसी से आपकी जो भी दबाव की स्तिथि है उसे सँभालने में मदद मिलेगी.
क्या न करें – कामकाज को लेकर कोई ऐसा बड़ा कदम न उठाएँ जिसमे अभी भी पूरी तरह से समझने की जरूरत है, इसलिए अपने लिए किसी भी तरह की मुश्किलों को बढ़ाएं नहीं. अपने मन में किसी भी तरह की नकारात्मकता को बढाते चले जाना ठीक नहीं होता.

मिथुन (Gemini) आपको लोगों की हर तरह से सहायता मिल रही है, पर आपको इस बात का भी आभास है की बहुत कुछ आपके हाथ से फिसलता चला जा रहा है. किसी न किसी तरह के नुकसान की स्तिथि भी बनी रह सकती है जिसे सँभालने की जरूरत है.
क्या करें – अपने हालात को संभाले रखना है तो तकदीर के भरोसे चलने से बचना होगा. रिश्तों के प्रति भी व्यवहारिकता अपनानी होगी ताकि हालात आपके पक्ष में संभले रहें. अपने विचारों को भी इस रूप से रखें की आपकी बात लोग भलीभांति समझ पाएँ.
क्या न करें – रिश्तों से जुडी परेशानियों से आप हाल ही में निकल आये थे पर अब वही परेशानियाँ फिर से उभरती हुई नजर आ रही हैं इसलिए अपने मन में किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि न उत्पन्न होने दें. अभी भी समय है जिसके चलते मुश्किलों को संभाला जा सकता है.

उपाय – मिथुन राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार मंगलवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. ज़ल्दबाज़ी से जुड़े विचारों को थामे रखने में आपको मदद जरूर मिलेगी.

कर्क (Cancer) काम से सुंदर लाभ बना हुआ है पर आपके मन की घबराहट कुछ ऐसी है जिसके चलते वो लाभ बिखर भी सकता है, इसलिए कोई भी बड़ा फैसला करने से पहले दो बार नहीं चार बार सोचना होगा. इस समय की अच्छाई को बनाये रखना ज्यादा जरूरी होगा.
क्या करें – जिस भी प्रयास को अंजाम देने की कोशिश कर रहे हैं उसमे रुकावटें बनी रह सकती है, इसलिए बहुत सूझबूझ के साथ उन परेशानियों को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. ज़ल्बाज़ी में किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से भी बचना होगा और यह चुनोती भरा दौर बहुत जल्द बीत जाएगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखने में आपको जो मदद मिली थी उसमे कमी आ सकती है, इसलिए अपने मन को व्यर्थ में भटकाते चले जाना ठीक नहीं है. किसी भी बात को लेकर अपने मन को अधीर कर लेने से कुछ लाभ होने वाला नहीं है.

सिंह (Leo) हालात हर तरह से मददगार हैं. कामकाज की स्तिथि भी संभली हुई है और काम से लाभ भी प्रयाप्त बना हुआ है, यह और बात है की आपके मन में उस तरह की तसल्ली फिर भी नहीं बन पा रही जिसकी की जरूरत है.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक करने होंगे. अपनी और अपनों की जरूरतों को समझने की और संभाले रखने की भी जरूरत पड़ेगी. काम से बनते हुए लाभ को सहेज लेना भी बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में किसी भी तरह की उथल-पुथल बिलकुल न आने दें. बार-बार बनते बिगड़ते विचार किसी भी रिश्ते को कमज़ोर कर सकते हैं इसलिए अपने मन में किसी भी तरह की शक की भावना को बढने ही न दें.

कन्या (Virgo) अपनी मेहनत से बहुत कुछ संभाला जा सकता है पर अपने असंतोष की वजह से आप अपने लिए रुकावटें पैदा करते चले जाएँ यह भी बहुत हद तक संभव है इसलिए अपनी स्तिथि का भलीभांति आंकलन करने की भी जरूरत है.
क्या करें – अपने काम को लेकर या काम से जुड़े लाभ को लेकर बहुत सारी शान्ति बनाए रखनी होगी. पहले से कोई विचार बनाकर चलेंगे तो लोगों से तकरार की स्तिथि उत्पन्न हो जाएगी और इस समय इसी चीज़ से बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या न करें – पैसे से जुड़ी बढती हुई जरूरतों को लेकर या पैसे के लेनदेन को लेकर किसी भी तरह की गलती कर लेना इस समय ठीक नहीं है.

तुला (Libra) हालात आपके लिए कर तरह की चुनोतियाँ दिखा रहे हैं. पैसे से जुड़े फैसले भी ध्यानपूर्वक लेने होंगे और रिश्तों को भी संभाले रखने की कोशिश करनी होगी, पर सबसे बड़ी जरूरत यह पड़ेगी की अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को दूर कर लिया जाए.
क्या करें – अपनों के करीब आना और रिश्तों को संभाले रखना इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए. आपकी ओर से कोशिश बनी रहेगी तो हालात भी आपकी मदद जरूर करेंगे, पर कामकाज की मसरूफियत के चलते आपको अपनों के लिए थोडा सा समय निकालना होगा. रिश्तों का तालमेल बनाये रखने के लिए थोड़ी सी कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – जिस भी प्रयास से जुड़े हुए हैं उसमें बहुत सारा उतार-चढ़ाव नजर आ रहा है. किसी भी कारणवश अपने भरोसे को टूटने न दें. हो सकता है लोग आपकी आलोचना करते चले जाएँ पर इस चीज़ का बुरा असर अपने रिश्तों पर बिलकुल न आने दें.

वृश्चिक (Scorpio) आप अपनों का हर तरह से ख़याल रख पा रहे हैं फिर भी आपका असंतोष आपको इस रूप से सोचने पर मजबूर करता है की हालात प्रतिकूल हैं, इसलिए अपने असंतोष को भी काबू में लाने की जरूरत है.
क्या करें – पारिवारिक हालात को संभाले रखने के लिए थोड़ी और कोशिश करनी होगी और लोगों के प्रति अपनी अच्छाई बनाये रखनी होगी. कुछ मुश्किलें जरूर हैं पर वो ऐसी हैं जिन्हें आसानी से संभाला जा सकता है. अपने अंदर बिठाई हुई घबराहट को तो दूर करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – आपको लग रहा है की पैसे से जुडी स्तिथि डांवाडोल हो रही है पर फिर भी योजनाबद्ध रूप से चलने की जरूरत है, इसलिए ऐसे हालात बना लें की आपकी मेहनत में किसी भी तरह की कमी न आए.

धनु (Sagittarius) कोई प्यार का रिश्ता मुश्किलों भरे दौर से गुज़र रहा है पर उसका एक बड़ा कारण यह भी रहा है की आपने अपने विचार बहुत प्रबल बना लिए हैं. अपने मन में बिठाई हुई किसी भी तरह की व्याकुलता को हटा देने की जरूरत है. हालात को समय रहते संभाल लेना ही जरूरी होता है.
क्या करें – अगर आप ध्यानपूर्वक सोचें तो आपको इस बात का आभास होगा की लोग आपको सही राह दिखा सकते हैं और लोगों की अच्छी भूमिका के चलते आपकी प्रेरणा बनी रह सकती है. अपने काम और कारोबार से लाभ बनाये रखने के लिए भी यही हालात आपको मदद करेंगे.
क्या न करें – अपने विचारों को बार-बार बदलते न चले जाएँ. जो अच्छाई आपने बनाने की कोशिश की है उसे फिर से बिगाड़ते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) किसी भी इंसान की बनती बिगडती सोच उसके अच्छे-भले हालात को भी कमज़ोर कर सकती है. आपको भी ऐसा लग रहा है की रिश्तों में तनाव है और कोई न कोई बहस छिड़ी रहती है, जबकि बहुत कुछ आपके मन का बनाया हुआ है और इसी वजह से गलतियाँ हो रही हैं.
क्या करें – आप बातचीत करने में बहुत सारी विनम्रता बरत रहे हैं पर उसका अच्छा फल मिलने में फिर भी कमी ही रह जाती है क्योंकि जाने-अनजाने आपके विचार बहुत प्रबल होते चले जाते हैं और इसी चीज़ से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – कोई ऐसा विचार न बनायें जिसे आगे चलकर बदलना पड़े, इसलिए बहुत तेज़ी से आगे बढने की कोशिश न करें, थोड़ा सा रुक जाएँ. आगे बढ़ते हुए कभी-कभी रुक जाना या दो कदम पीछे हटा लेना भी सूझबूझ की निशानी ही होती है.

कुम्भ (Aquarius) आपकी मेहनत आपकी ज़िन्दगी की खुशियों को बढ़ा सकती है. कामकाज की स्तिथि भी स्थिर है जो आपके लिए सुनिश्चित लाभ पैदा कर रही है और इसी अच्छाई के साथ आगे बढने की जरूरत है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए, उसमे अपनी पढाई-लिखाई की ओर भी ध्यान देना होगा और रिश्तों को संभाले रखने की भी कोशिश करनी होगी. हालात हर तरह से मददगार हैं जो आपकी ज़िन्दगी के सुकून को आगे भी बनाये रखें, पर इस बात को समझ लें की रोज़मर्रा की चुनोतियाँ कुछ ऐसी हैं जिन्हें ध्यानपूर्वक समझना भी होगा और संभालना भी होगा. हर चीज़ को कमी की नजर से देखते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – अपने कामकाज की स्तिथि को सिर्फ लाभ की नजर से न देखते चले जाएँ, लाभ आनी-जानी चीज़ है, कभी खर्चे बढ़ जाएँ तो नुकसान की स्तिथि बन सकती है और बनते हुए लाभ में भी कमी आ सकती है, इसलिए हर चीज़ को पैसे से तोलने की कोशिश बिलकुल न करें.

मीन (Pisces) जो समय आपसे मेहनत करवा ले वही अच्छा है. आपकी भाग्यशाली स्तिथि भी इसलिए बनी हुई है क्योंकि आपको इस बात का आभास है कि अपनी मेहनत से ही सबकुछ हो पाएगा, पर सिर्फ सोचने भर से कुछ नहीं होगा, इस विचार को आगे बढाने की भी कोशिश करनी होगी, पूरा फल तब मिल पाएगा.
क्या करें – किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से आपकी कोशिशे कमज़ोर पड़ जायेंगी और उसी चीज़ को फिलहाल बचाए रखने की जरूरत है क्योंकि ज़िन्दगी की सही दिशा बनाना और उसके आगे बढ़ते चले जाना ज्यादा जरूरी है.

क्या न करें – कामकाज से जुड़े अच्छे-भले हालात को कमी की नजर से न देखते चले जाएँ और उसमे कोई बड़ा फेरबदल करके उसमें कोई बड़ी परेशानी न आने दें. अगर किसी भी फैसले को ध्यानपूर्वक समझना है तो और ज्यादा मनन कर लें ताकि किसी भी तरह की गलती न हो जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.