Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, April 1, 2019

Monday 1st April 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 01 अप्रैल 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1941
चैत्र मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
आज द्वादिशी तिथि है दिन भर.
धनिष्ठा नक्षत्र है रात 09 बजकर 54 मिनट तक और उसके बाद शतभिषा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में और चंद्रमा कुम्भ राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 08 बजकर 21 मिनट पर.
आज पंचक है सुबह 08 बजकर 21 मिनट से. पाप मोचनी एकादशी है वैष्णवों के लिए और द्वादिशी तिथि की वृद्धि है.

मेष (Aries) एक-एक कदम आगे बढ़ते हुए सफलता की सीढ़ी चढ़ते चले जाने का समय है. ऐसे में आप अपनी एकाग्रता को बढ़ा पाएंगे और आपकी बचत भी बढती चली जाएगी. ज़िन्दगी का सुख और ज़िन्दगी की समृधि बनी रहे यही जरूरी है.
क्या करें – अपनी ज़िन्दगी को इस रूप से ढालना होगा की आप हर तरह के अच्छे विकल्प की ओर देख सकें. भाग्यशाली परिस्थितियां भी आपकी मदद करती चली जाएँ और किसी भी नए रास्ते पर चलते हुए आपकी आर्थिक स्तिथि में सुधार हो सके परिस्थितियां आपकी ऐसे में हर तरह से मदद करेंगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – सिर्फ लाभ कमाने के प्रयास में आप अपनों से उलझते न चले जाएँ. यह समय ही कुछ ऐसा है जो विचारों का तकरार दिखा रहा है. अपने लिए अच्छी संभावनाएं जरूर टटोलें लेकिन लोगों को अपनों से दूर न करते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) लोग आपकी हर तरह से सहायता करेंगे जिसके चलते आपको बड़ी उपलब्धियां पाना आसान हो जाएगा. वैसे भी आपकी मेहनत इस समय आपको बड़ा लाभ दे सकती है क्योंकि आपकी एकाग्रता आपसे मेहनत करवा रही है. ऐसी स्तिथि में ही अपने हालात पर नजर रखने की जरूरत पडती है ताकि नुकसान से भी बचा जा सके.
क्या करें – बहुत सारी चुनोतियाँ हैं जिनका एक-एक करके सामना करना होगा और नई उभरती हुई रुकावटों की ओर भी नजर रखनी होगी. अगर आपसे वरिष्ठ लोग आपसे खुश नहीं है तो आपको अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – कामकाज के प्रति अपनी लगन बनाये रखने में कोई कमी न आने दें पर काम और कारोबार को बढ़ावा देने के लिए जरूरत से ज्यादा उसमे पैसा न लगाते चले जाएँ और उस पैसे को जुटाने के लिए आप अपने ऊपर देनदारी का बोझ भी लादते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) कुछ मिलेझुले से हालात हैं. आपको लग रहा है सबकुछ आपके हित में बन रहा है लेकिन दबे पाँव कोई न कोई ऐसी नुकसान की स्तिथि भी बनती चली जा रही है जो आपको हैरान और परेशान कर सकती है, इसलिए भी अपने कदम ध्यानपूर्वक ही बढाने की जरूरत है.
क्या करें – हालात आपकी हर तरह से मदद करेंगे क्योंकि लोग आपको समझना भी चाहेंगे और आपसे जुड़ना भी चाहेंगे. अच्छा समय है और आपकी उम्मीदों से कहीं ज्यादा लोग आपको अपनाना चाह रहे हैं. आपकी शक्सियत ही कुछ ऐसी है जो लोगों को आपकी ओर आकर्षित कर रही है.
क्या न करें – कोई भी बड़ा खेल खेलने की कोशिश न करें इसलिए अपनी इच्छाओं को भी इतना न बढ़ाएं की उसके चलते कोई बड़ी परेशानी उभरकर आ जाए, इसलिए किसी प्यार के रिश्ते को भी व्यवहारिकता की नजर से देखें.

कर्क (Cancer) काम से लाभ सुनिश्चित है और आपका प्रदर्शन भी बेहतर होता चला जा रहा है, पर कुछ न कुछ ऐसा भी है जो आपकी मानसिकता को परेशान किये हुए है, इसलिए आप लोगों की गलती ज्यादा निकाल रहे है और अपनी गलतियों की ओर देख ही नहीं रहे हैं.
क्या करें – हर परिस्थिति का सही रूप से आंकलन करने की जरूरत पड़ सकती है. ज़िन्दगी की जो भी चुनोतियाँ हैं उन्हें भी ध्यानपूर्वक और धैर्य से संभाले रखने की कोशिश करनी होगी ताकि कठिन परिस्थितियों से भी बचकर निकल जाया जाए.
क्या न करें – अपने घर-परिवार में किसी भी तरह की दिक्कत न आने दें. अपने मन को भी इतना न उचाट करें की रिश्तों पर उसका बुरा असर पड़े. पैसे को भी कहीं फंसाने से बचना होगा ताकि मुश्किलें बढती न चली जाएँ.

सिंह (Leo) हालात हर तरह से मददगार हैं जिसका अच्छा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर पड़ सकता है. यही वजह है की लोगों से जुड़ने का और लोगों को साथ लेकर आगे बढने का समय है. परेशानी यह है की आप इस अच्छाई को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे और आपकी ओर से बहुत सारी गलतियाँ नज़र आ रही हैं.
क्या करें – मुश्किलों भरे समय में भी इंसान बहुत कुछ सीख लेता है और यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपको बहुत कुछ सिखा कर जाएगा. आपके प्रयास किसी न किसी रूप से कारगर जरूर होंगे. सफलता मिलना या तुजुर्बा हासिल कर लेना दोनों ही रूप से आगे बढने के अच्छे मौके हैं.
क्या न करें – अपनी कोशिशों से बड़ा लाभ कमाया जा सकता है पर ऐसा करते हुए अपने मन को भटकाते न चले जाएँ. जो भी लाभ बन पा रहा है उसी से संतोष प्राप्त कर लें ताकि आगे बढने की उमंग बनी रहे.

कन्या (Virgo) कई तरह से रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है. हालात मददगार होने के बावजूद चुनोतियाँ बनी रहें ऐसा हो सकता है, इसलिए भी आपको अपने पैसे की स्तिथि को बहुत ध्यानपूर्वक संभालना होगा ताकि उसकी वजह से कोई परेशानी बढ़े नहीं.
क्या करें – घर-परिवार में सुख है और यह एक बहुत बड़ा आशीर्वाद है पर उस सुख में किसी भी तरह की सेंध लग जाए तो फिर यह कमी आपकी है, इसलिए हर छोटी बात को संभाले रखने की कोशिश आप ही को करनी होगी ताकि ज़िन्दगी का सुख और सुकून आपके लिए हर रूप से बना रहे.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह की रोज़मर्रा की बात को बिगड़ने न दें. खासकर पैसा कमाने या लाभ कमाने के प्रयास में आप अपने कामकाज की स्तिथि को कमज़ोर न करते चले जाएँ. ज़िन्दगी जो भी मौके देना चाह रही है उसका आंकलन करने में अपनी ओर से किसी भी तरह की कमी न आने दें.

तुला (Libra) मुश्किलों भरा दौर है क्योंकि जो लोग पहले आपकी मदद करना चाह रहे थे अब वो भी आपको किसी और ही नजर से देख रहे हैं, इसलिए आपकी चुनोतियाँ बढ़ी हुई नजर आ रही है, जबकि अच्छी बात यह है की आपकी क्षमताएं उभर सकती है जो आपको कुछ बेहतर करने की प्रेरणा देती चली जाए. अपने पैसे को या अपनी बचत को कहीं भी फ़साने से बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या करें – आपके अपनों से जो भी सहायता या मदद मिले उसे सहेज लें और उसके चलते ज़िन्दगी के फैसले करने की कोशिश कर लें. बहुत कुछ आपके हित में बनता चला जाएगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को परवान चढाने के प्रयास में भी आपकी मेहनत उभरकर आ सकती है, पर ऐसे में अपने मन में किसी भी तरह की शक की भावना न आने दें. खुद पर भरोसा न करना एक ऐसी गलती है जिसको बार-बार करते चले जाने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है, इसलिए भी आपको थोड़ा सा भरोसा तो करना ही पड़ेगा.

वृश्चिक (Scorpio) लोगों से जुड़ने का और लोगों को समझने का समय है. थोड़ी सी कोशिश करने से कई तरह की पुरानी चलती हुई परेशानियों को संभालना आसान हो जाएगा, फिर भी इस बात पर नजर रखनी होगी की आपकी ओर से हर तरह का तालमेल बना रहे.
क्या करें – पैसे की स्तिथि बेहतर हो रही है क्योंकि उसमे आपकी मेहनत और आपकी लगन जुडी हुई है. अपनी इच्छाओं के अनुरूप आगे बढ़ते चले जाना ज़िन्दगी का एक ऐसा लक्ष्य है जिसके लिए कोशिश तो करनी ही पडती है, और जब भी कोशिशें कारगर होती चली जाएँ तो मन में और नई प्रेरणा जगती है.
क्या न करें – अपनों के करीब आने का और अपनों को समझने का जो भी मौका मिलें उसे हाथ से न जाने दें. वैसे भी घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने में अपना पूरा योगदान देते चले जाएँ. तकदीर आपका साथ निभाएगी और कोई कमी रहेगी नहीं.

धनु (Sagittarius) कोई प्यार के रिश्ते को संभालना कठिन हो सकता है और इस वजह से आप इस बात को समझें की नुकसान की परिस्थितियां भी बन सकती हैं इसलिए विनम्रता अपनानी होगी और बहुत शान्ति के साथ अपने आसपास के लोगों को समझने की कोशिश करनी होगी. नुकसान भी बहुत सारी परेशानियों को उभार सकता है जिसे संभालना तो पड़ेगा ही.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने उभर सकते हैं जो आपकी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करते चले जाएँ पर उस बात के पीछे छुपी हुई अच्छाई को समझें की वो लाभ इस लिए बन पा रहा है क्योंकि आपकी मेहनत आपसे बहुत कुछ करवा ले और इसके चलते आपका भरोसा जगा रहे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी ऐसे तकरार में न पड़ें जो आपकी आर्थिक स्तिथि को कमज़ोर करता चला जाए, इसलिए लोगों की बातों में आकर भी आप अपने लिए किसी भी तरह की नुकसान की स्तिथि न बनाएं. ऐसे में अपने भटकते हुए मन को संभालना बहुत जरूरी होगा ताकि आपका असंतोष किसी भी वजह से बढ़े नहीं.

मकर (Capricorn) जिस रूप से भी अच्छाई बनेगी उसका अच्छा असर आपके रिश्तों पर पड़ेगा जिसके चलते आपकी इच्छाएं भी बढ़ें और उन इच्छाओं को पूरा करने के लिए आप प्रयास भी कर सकें पर उस प्रयास में बहुत सारी चुनोतियाँ बनी रहेंगी क्योंकि कोई एक दिशा निर्धारित करना मुश्किल होता चला जाएगा, इसलिए बहुत सारी चीज़ों को एक साथ समझने की जरूरत है.
क्या करें – नुकसान अपनी वजह से हो तो ठीक नहीं है क्योंकि ऐसे में आपके फैसलों पर सवाल खड़े हो सकते हैं, इसलिए किसी ऐसे काम में हाथ डालने से बचना होगा जो हाल ही में उभरकर आया है क्योंकि उसी में छुपी हुई परेशानियाँ हो सकती हैं.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी ऐसी बहस में न पड़ें जिसका बुरा असर आपके काम पर या आपके पैसे की स्तिथि पर पड़े और बहस में भी आप कोई ऐसी उत्तेजना न दिखाएँ जो आपकी छवि को बिगाड़ता चला जाए.

कुम्भ (Aquarius) घर-परिवार की खुशियों का एक राज़ यह भी है की आप के लिए माहोल सुखद बना हुआ है. कामकाज की स्तिथि संभली हुई है और उसमे आपकी मेहनत लगी हुई है जिसके चलते हर तरह की परिस्थिति आपके काबू में है.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय है पर ऐसे में अपने बढ़ते हुए खर्चों पर एक नजर रखनी होगी ताकि आप अपने हालात को संभाल सकें. कोशिश यह करनी होगी की अपनी आमदनी में से थोडा बहुत आप या तो बचा लें या किसी ऐसे निवेश में डाल दें जो आपके भविष्य का सहारा बन सके.
क्या न करें – अच्छे-भले हालात में कमियां न ढूंढें. अपनी मानसिकता को इतना आलोचनात्मक न बनायें की आप का मन भटका रहे या परेशान रहे. किसी भी वजह से अगर लोगों का व्यवहार आपकी ओर से बदलेगा तो बहुत हद तक वो आपकी गलती भी होगी.

मीन (Pisces) अपनी कोशिशों को उजागर करने से कई तरह की उपलब्धियां उभरकर आएँगी. हालात आपकी मदद करना चाहेंगे और आपके कामकाज की स्तिथि में बढ़ोतरी होती चली जाएगी.
क्या करें – काम को बढाने के प्रयास में आपको पैसा लगाना पड़ सकता है लेकिन इसी बात को लेकर सम्भलने की जरूरत है. पैसा भी उतना ही लगायें जितनी की जरूरत है ताकि आपको लोगों की सहायता पर आश्रित होते चले जाने से बच सकें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को बढाने के प्रयास में आप कोई गलती न कर जाएँ और ऐसा करके आप घर-परिवार में अपनों से दूरियां भी न बनाते चले जाएँ. अगर आप अपनी कोशिशों को कमज़ोर करते चले जाएंगे या रास्ते से भटक जायेंगे तो बहुत हद तक आप ही की गलती होगी.


उपाय – मीन राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी आने वाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. अपने हालात को संभाले रखने में यह आसान सा उपाय आपकी मदद कर सकता है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.