Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, April 28, 2019

Sunday 28th April 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 28 अप्रैल 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
वैशाख मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
नवमी तिथि है शाम 07 बजकर 34 मिनट तक और उसके बाद दशमी तिथि है
धनिष्ठा नक्षत्र है देर रात 05 बजकर 17 मिनट तक और उसके बाद शतभिषा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में और चंद्रमा कुम्भ राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 03 बजकर 45 मिनट पर.
आज पंचक है दोपहर 03 बजकर 45 मिनट से. वैधृति महापात है देर रात 01 बजकर 42 मिनट से.

मेष (Aries) कामकाज को लेकर कई तरह के नए विकल्प हैं आपके सामने जिस ओर बढने का आपका मन भी है, पर जिस लाभ की उम्मीद में आप वो कदम आगे बढ़ाएंगे शायद उसका पूरा फायदा फिलहाल न आपको मिल पाए, इसलिए बेहतर यह होगा की लाभ की उम्मीद लगाये बिना अपने काम को बढ़ावा देने की कोशिश कर ली जाए और ऐसा रास्ता खोजा जाए जो काम में आपको तरक्की दे सके.
क्या करें – कामकाज में बहुत सारी छुपी हुई चुनोतियाँ हो सकती हैं इसलिए जोखिम भरा रास्ता है. काम और कारोबार को बढाने की इच्छा बहुत है पर आपकी कोशिशें मध्यम पड़ी हुई हैं और तकदीर भी उतना साथ नहीं दे पा रही, इसलिए कुछ भी पाने के लिए बहुत सारी मेहनत करनी होगी और धीरे-धीरे सबकुछ संभव होता चला जायेगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपनी स्तिथि को संभाले रखना है तो कोई बड़ा खतरा मोल न लें. अपने मन में कोई ऐसा अहम न पालें जिसके चलते किसी भी तरह की गलती होती चली जाए. कोई बड़ा कदम उठाने के प्रयास में अपना पैसा फंसा लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) आपका भरोसा लोगों को आपसे जोड़ेगा और आपको उनसे हर तरह की मदद मिलेगी पर वही भरोसा आपसे गलितयाँ करवाएगा और आपके लिए नुकसान की स्तिथि बनाएगा, इसलिए किसी भी तरह के बदलाव से बचना होगा ताकि किसी भी तरह की मुश्किल को समय रहते संभाला जा सके.
क्या करें – मन में किसी भी तरह का भ्रम रखने से हानि हो सकती है और किसी भी तरह की बड़ी उम्मीद लगाने से आपका कीमती समय हाथ से निकलता चला जाए ऐसा हो सकता है, इसलिए समय का सदुपयोग कर लें, और अपनी प्राथमिकताओं को समझते हुए अपने कदम आगे बढ़ा लें. पढाई से मन उठता चला जाएगा तो कुछ भी पाना मुश्किल हो जाएगा.
क्या न करें – लोगों से भी उतनी ही उम्मीद लगायें जितनी की पूरी हो सके. आपको लगेगा की लोगों से आपको मदद मिल रही है पर वो मदद बहुत दूर तक आपका साथ नहीं निभाएगी, इसलिए अपने भरोसे को जगाकर अपने दम पर कुछ करने की कोशिश करनी होगी.

मिथुन (Gemini) नुकसान भरा समय है. अपने विचारों को प्रबल बना लेंगे तो भी नुकसान होगा और बिना सोचे-समझे चलेंगे तो भी हालात मुश्किल होते चले जायेंगे, इसलिए थम जाने की जरूरत है. पैसे से जुड़ा कोई भी तकरार आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है.
क्या करें – अगर अपने हालात का ध्यानपूर्वक जायजा लें तो आपको यह बात समझ में आएगी की रिश्तों को संभालना बहुत जरूरी है और रिश्तों में कमी आती चली जा रही है. आपकी बहुत सारी मुश्किलो की वजह भी यही है की लोग आपको पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे हैं और इसी चीज़ को सुधार लेने की जरूरत है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में कोई ऐसा फेरबदल न करें जिसमे आप ही को नुकसान होता चला जाए, पर बदलाव को लेकर कोई ऐसी चमत्कार की उम्मीद न लगायें जिसमें लाभ की बजाए आपकी हानि होती चली जाए, इसलिए अपने काम की अच्छाई को समझने और उसमें स्थिरता बनाए रखें.

कर्क (Cancer) ज़िन्दगी में कुछ बेहतर करने के लिए आप प्रेरित हैं और यही प्रेरणा आपके लिए लाभ की स्तिथि बना सकती है. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपकी तवज्जो अच्छी है जो आपकी सफलता में इजाफा कर सकती है. इसलिए जो भी कदम इस समय आगे बढ़ाएंगे उसमें आपके लिए नई उपलब्धियों के रास्ते खुल सकते हैं.
क्या करें – मन में जो भी विचार हों उसमें पारदर्शिता बनाये रखें ताकि किसी भी तरह की ग़लतफहमी से बचा जा सके. आप क्या सोचते हैं और लोग उसे क्या समझ रहे हैं इस बात में बहुत सारा अंतर हो सकता है, इसलिए भी किसी मुश्किल में पड़ने की बजाए बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या न करें – रिश्तों से जुडी अच्छाई बहुत है क्योंकि आप अपनों को भलीभांति समझ पा रहे हैं, इसलिए किसी ऐसी पुरानी बात को न कुरेदें जो अच्छे-भले रिश्तों में कमी लाती चली जाए.

सिंह (Leo) कामकाज के प्रति आपका रुझान अच्छा है और बहुत सारे दबाव झेलने की क्षमता है आपके अंदर. इसी तरह का समर्पण इंसान से बहुत सारी मेहनत करवा लेता है और तब जाकर बड़ी सफलता के रास्ते खुलते हैं.
क्या करें – अगर आप विधार्थी हैं तो मुश्किल रास्ता अपनाने की कोशिश कर लें. अगर आज आप मुश्किलों से झूझना सीख जायेंगे तो आपका कल सुखद हो जाएगा और अगर आज आप अपने लिए आसान रास्ता खोजेंगे तो आपका भविष्य मुश्किलों में पड़ता चला जाएगा. इस भेद को समझ लें आपको फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – ज़िन्दगी की ख़ुशी और स्थिरता बनाए रखनी है तो घर-परिवार की खुशियों को किसी भी वजह से कम न होने दें. चुनोतियाँ हैं पर उनसे घबरा न जाएँ, इसलिए फिलहाल कोई नया रास्ता अपनाने की कोशिश न करें.

कन्या (Virgo) आपकी मेहनत के बावजूद यह समय चुनोती भरा है. आप अपनी ओर से कोशिश कर रहे हैं लेकिन लोगों को खुश नहीं रख पा रहे और यही चीज़ आपकी मुश्किलें दिखा रही है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखना है तो अपने मन में बिठाये हुए सारे वहम हटा दें. भरोसा करना सीख लें तब आपको समझ में आएगी की किसी का भी दिल जीतना आसान होता है. सिर्फ अपने नजरिये को सुधारने की जरूरत है.
क्या न करें – कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दें की लोगों को आपके प्रति अपने विचार बदलने पड़ें, इसलिए लोगों की बात सुन जरूर लें. किसी से भी कोई ऐसी बात न कहें जिसके चलते किसी का दिल दुखे.

तुला (Libra) आपको लगेगा की लोग आपके लिए मददगार हैं पर बहुत कुछ ऐसा चल रहा है जिसके चलते लोगों का नजरिया आपके प्रति बहुत आलोचनात्मक है. इसे यूँ कह सकते हैं की लोग आपके कुछ न कुछ हद तक खिलाफ भी हैं.
क्या करें – अपनी बातों में और अपनी कोशिशों में प्रेरणा दर्शानी होगी ताकि लोग समझ सकें की आप कितनी मेहनत कर सकते हैं. ऐसी अच्छाई बनाये रखने के साथ ही साथ आपको विनम्रता भी अपनानी होगी ताकि लोगों से तालमेल बेहतर हो सके.
क्या न करें – पहले किसी को नाराज़ करके फिर उस स्तिथि को सँभालने की कोशिश न करें, बल्कि पहले ही कुछ ऐसा न कहें ताकि लोग आपके खिलाफ न होते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) आप लोगों के प्रति अच्छा सोचते हैं पर लोगों को लगता है की आप उनके ऊपर दबाव बनाते चले जा रहे हैं और यही आपकी परेशानियों का कारण भी हो सकता है. यहाँ तक की कामकाज के क्षेत्र में भी इसी तरह की दिक्कतें सामने आ सकती हैं.
क्या करें – पारिवारिक ज़िन्दगी में आपको हर तरह का लाभ मिला हुआ है पर आपका मन कहीं और भटक रहा है. आप फिर से किसी ऐसे रिश्ते का खवाब देख रहे हैं जो बहुत पीछे छूट गया है, और इस चीज़ का बुरा असर आपके घर-परिवार के सुख और सुकून पर भी पड़ सकता है जिसे सँभालने की जरूरत है.
क्या न करें – कोई ऐसा रास्ता न खोजें जिसमे आपको अपने कदम फिर से पीछे हटाने पड़ें, इसलिए अपने विचारों में बहुत सारा लचीलापन ले आएँ ताकि हर बात की तह तक पहुँचने में आपसे कोई गलती न हो.

धनु (Sagittarius) किसी प्यार के रिश्ते में बह जाने से भी गलती हो सकती है और मतभेद की स्तिथि उभर सकती है. इच्छाओं को बढाने से भी कभी-कभी फासले बढ़ जाते हैं इसी बात को भलीभांति समझ लेने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी बात बहुत सहजता से कहनी होगी पर लोगों की कमियों और गलतियों को भी नज़रंदाज़ करना होगा. किसी भी तकरार को बढाने से बेहतर यह है की अपनी विनम्रता बनाये रखें.
क्या न करें – अपनी ही तैश में कोई ऐसा बड़ा कदम न उठाएँ जिसे वापिस लाना मुश्किल होता चला जाए. अपने विचारों को बहुत ज्यादा प्रबल बनाकर भी आप अपनी मुश्किलें कहीं बढाते न चले जाएँ.

मकर (Capricorn) किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका समर्पण बहुत अच्छा है और आप हर चीज़ को सूझबूझ से देखने की और समझने की कोशिश भी कर रहे हैं, इसलिए रिश्तों को सँभालने के लिए आपकी सूझबूझ काम कर सकती है.
क्या करें – अपने लिए अच्छाई जरूर बनायें पर अपने नुकसान को बढ़ावा देते चले जाने से बचें. अनजाने में भी अपना नुकसान करते चले जाने से बचना होगा, इसलिए लोग क्या सोचते हैं इस बारे में भी थोड़ा सा मनन करना होगा.
क्या न करें – जिस भी प्रयास से जुड़े हुए हैं उसमें किसी चमत्कार की उम्मीद न लगायें. ऐसा न सोचें की तकदीर अपने आप सबकुछ संभाल लेगी. किसी प्यार के रिश्ते में भी किसी ग़लतफहमी को बढने न दें.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की स्तिथि मजबूत बनी रहेगी तो घर-परिवार का सुख भी बना रहेगा और यह इस समय की सबसे बड़ी अच्छाई है जो आपके लिए ज़िन्दगी का सुख और सुकून दे सकती है. अपने बलबूते पर बहुत कुछ करने का और बहुत कुछ पा लेने का समय है.
क्या करें – अपना नजरिया इस रूप से बनाना होगा जिसमें बढ़ते हुए खर्चों को रोका जा सके. किसी भी तरह की उत्तेजना से भी बचना होगा. हालात को संभाले रखने के लिए अपने भटकते हुए मन को तो थामना ही पड़ेगा.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि सुखद है और उसमें नई संभावनाएं टटोली जा सकती हैं, पर अपनी क्षमताओं से बढ़कर कोई ऐसा खेल न खेलें जिसे आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए. आज के दिन में ख़ास – कुम्भ राशी वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की ज़िन्दगी का दारोमदार इस बात पर निर्भर करता है की आप अपने लिए और अपनों के लिए कितनी खुशियाँ बना पाते हैं. ऐसा करने के लिए अपने भटकते हुए विचारों को थामना होगा और उस अच्छाई की ओर देखना होगा जो आपके लिए भरपूर बनी हुई है.

मीन (Pisces) हालात आपसे बहुत कुछ करवाना चाह रहे हैं ताकि आपको बड़ी उपलब्धियां मिल सकें. बहुत अच्छा समय है जिसका पूरा फायदा भी उठाया जा सकता है लेकिन चुनोतियों से झूझना सीख लें. आपकी मेहनत आपसे बहुत कुछ करवा लेगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को ध्यानपूर्वक समझना होगा और अपना नुकसान करते चले जाने से भी बचना होगा. काम या कारोबार में कितनी तवज्जो देनी है और कितना पैसा लगाना है इस बारे में मनन तो करना ही पड़ेगा.

क्या न करें – ज़िन्दगी का सही रास्ता लोगों की मदद से नहीं बल्कि अपनी मेहनत से खुलेगा, इस बात को समझने में कोई गलती न करें. वैसे भी पैसे के लेनदेन को लेकर किसी से उलझते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.