Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, April 16, 2019

Tuesday 16th April 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 16 अप्रैल 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
चैत्र मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वादिशी तिथि है देर रात 01 बजकर 26 मिनट तक और उसके बाद त्र्योदिशी तिथि है
पूर्व फाल्गुनी नक्षत्र है देर रात 01 बजकर 50 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-फाल्गुनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में.
आज कामदा एकादशी है वैष्णवों के लिए. श्री विष्णु दमनोत्सव है. व्यतिपात महापात है सुबह 11 बजकर 53 मिनट से शाम 04 बजकर 25 मिनट तक.

मेष (Aries) किसी प्यार के रिश्ते की ओर झुकाव बहुत ज्यादा है पर विडंबना यह है की आपके अपने आपसे दूर होते चले जा रहे हैं, इसलिए किसी भी तरह के नए विकल्प को आजमाने का समय नहीं है. पैसे से जुड़े फैसे भी ध्यानपूर्वक करने होंगे और रिश्तों में किसी से भी उलझते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें – हालात आपसे लगता है जैसे आँख मिचोली खेल रहे हैं. अपने कदम आगे बढाते हुए रुकना भी पड़ सकता है इसलिए इस समय की प्राथमिकता यह है की किसी भी तरह के नुकसान से बचा जाए. लोग आपसे क्या कह रहे हैं और क्यों कह रहे हैं इस बात की तह तक जाने की कोशिश करनी होगी ताकि अपने हित को पहचान कर आप अपने कदम आगे बढ़ा सकें.
क्या न करें – कोई प्यार का रिश्ता आपको बहुत अच्छा लग रहा है पर उसके पीछे छुपा हुआ बहुत बड़ा तूफ़ान हो सकता है, इसलिए किसी भी ऐसे विचार को लेकर ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न दिखाएँ. अगर आप के अपनों के विचार बदल जाएंगे तो किसी भी रिश्ते को आगे बढ़ाना मुश्किल हो जाएगा.

वृषभ (Taurus) आप अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता बनाने के लिए प्रयत्नशील हैं इसलिए चाह रहे हैं की जो लोग आपसे दूर हट गए हैं आप उनसे फिर से जुड़ सकें. अगर किसी यात्रा या बदलाव की वजह से ऐसा हुआ है तो भी दिलों की नजदीकियां बनाये रखना ज्यादा जरूरी है.
क्या करें – कई तरह की मुश्किलें हो सकती हैं पर पैसे की सुखद स्तिथि के बावजूद पैसे को संभाले रखने की जरूरत पड़ सकती है. इस समय की कमी की समझते हुए अपनी बचत को बढाने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – अपनों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं पर फिर भी उस छुपे हुए तकरार को समझने में कोई गलती न करें जो आपके अपनों को आपसे दूर ले जाते चले जा रहे हैं, इसलिए किसी से भी फासले बढने न दें.

मिथुन (Gemini) कई तरह की प्रबल विचार हैं आपके मन में. रिश्तों से जुड़ी इच्छाएं भी बढ़ रही हैं और कोई प्यार का रिश्ता आपके कामकाज के क्षेत्र में भी उभर रहा है, पर अपनी इच्छाओं को भी उस स्तर पर रखें जिससे आपके कामकाज पर और आपकी आर्थिक स्तिथि पर कोई असर न आए, इसलिए अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक विचार ले आएँ ताकि अपने मन की घबराहट को दूर कर लिया जाए.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि बेहतर हो रही है और आपको लोगों से जुड़ने का मौका भी मिल रहा है, ऐसे में अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बनाकर चलना होगा. अपने मन में उमड़ते हुए विचारों को थामना होगा ताकि हालात हर तरह से आपके लिए सम्भले रहें.
क्या न करें – अपनी मेहनत की ताकत को कम न समझें क्योंकि उसी से बड़े लाभ की उम्मीद लगाई जा सकती है. जिस रूप से भी आप अपने विचारों को वक्त करेंगे उससे लोगों से जुड़ने का मौका जरूर मिलेगा, इसलिए कोई भी ऐसा मौका जो आपकी मेहनत से आपके लाभ को बढ़ाए उसे व्यर्थ में बर्बाद न करें.

कर्क (Cancer) पैसे से जुड़े हालात बेहतर हो रहे हैं पर उसके चलते आपकी लापरवाही उभर रही है और आपकी मेहनत कमज़ोर होती चली जा रही है, इसी बात को समझ लेने की और सँभाल लेने की जरूरत है.
क्या करें – किसी भी परिस्थिति में कमियां और अच्छाईयां दोनों छुपी हुई होती हैं, आपके लिए इस समय कई तरह के दबाव हैं जो आपसी तालमेल में गिरावट ला सकते हैं. पैसे की अच्छी-भली स्तिथि में भी अगर तकरार उत्पन्न होता चला जाए तो उससे बचकर निकल जाने की जरूरत है, इसलिए अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता ले आयें ताकि संबंधों की गरिमा बनी रहे.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार को किसी भी वजह से कमज़ोर न पड़ने दें. अपने अस्तोष को बढ़ाकर अपनी कोशिशों को कम करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

सिंह (Leo) कामकाज से जुड़े दबाव बढ़ रहे हैं और काम से लाभ में कमी आती चली जा रही है. इस बात की तह तक पहुँच जाने की जरूरत है की इसके पीछे क्या कारण है. एक बड़ा कारण यह भी है की आपकी मेहनत के बावजूद वो मेहनत बिखरी पड़ी है और उसका पूरा फायदा नहीं मिल पा रहा.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने में बहुत सारे उतार-चढ़ाव झेलने पड़ सकते हैं. हो सकता है की लोगों का समर्थन मिलने में भी कोई न कोई कमी रह जाए और आने वाले दिनों में आपको अपने कदम पीछे हटाने पड़ें. ऐसे में पहले से सतर्क हो जाना ही ज्यादा जरूरी होता है.
क्या न करें – अपने विचारों को इतना प्रबल न बनाएं की कोई न कोई बहस छिड जाए और उसका आप ही को नुकसान हो. वैसे भी किसी विचार को ज़ल्दबाज़ी से अंजाम देने की कोशिश न करें क्योंकि उसी में आपके लिए छुपा हुआ नुकसान हो सकता है जो ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) हालात हर तरह से मददगार हैं पर उसका अच्छा फल कामकाज के रूप में नहीं नजर आ रहा. आपके अपने व्यवहार में भी इस तरह की कमियां हैं जो आपको लोगों पर निर्भर रहना पड़ रहा है और यही इस समय की कमी है जिसे सुधार लेने की भी जरूरत है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखना अच्छी बात है और इससे सुकून पा लेना और भी अच्छी बात है, पर अपने काम या कारोबार के प्रति अपनी लगन को कम करते चले जाने से बचना होगा. इस बात के बावजूद की हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं आपकी ओर से बहुत सारी कमियां नजर आ रही हैं जिन्हें संभाल लेने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी मानसिकता को इतना कठिन न बनायें की लोग आपके खिलाफ हो जाएँ और आपका नुकसान होता चला जाए, इसलिए ऐसा न सोचें की सबकुछ ठीक है, पर सबकुछ ठीक करने के लिए अपनी मेहनत को इतना बढ़ा लें की किसी भी तरह के नुकसान की स्तिथि आपके लिए बन ही न पाए.

तुला (Libra) हम सबके लिए मुश्किलें कई रूप से और कई कारणों के बनती चली जाती हैं. किसी भी चीज़ का सही जायजा लेना ही सूझबूझ की निशानी होती है. अपने व्यवहार में किसी भी तरह की तेज़ी लाते चले जाना भी ठीक नहीं है. अगर आप लोगों की ही गलती निकालते चले जायेंगे तो लोग भी आपसे दूर होते चले जायेंगे.
क्या करें – आपके अंदर हर तरह की अच्छाई है और हर तरह की चुनोती का भी सामना करना पड़ सकता है. जब भी इस तरह के मिलेझुले योग हों तो अपने कदम सही दिशा में बढाने की जरूरत होती है. यह समय आपके लिए कुछ ऐसा बना हुआ है की मेहनत के रास्ते पर चलते हुए ही आप अपनी चुनोतियों से पार पा सकते हैं.
क्या न करें – अपने बेहतर होते हुए आर्थिक हालात को बर्बाद न करते चले जाएँ. लोगों की मदद जरूर करें पर लोगों की बात में आकर कोई ऐसा फैसला न करें जो आगे चलकर आप ही का नुकसान कर दे.

वृश्चिक (Scorpio) घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए आपको बहुत कुछ करना होगा. विनम्रता भी अपनानी होगी और अपनी बढती हुई इच्छाओं को भी थामना होगा क्योंकि रोज़मर्रा की चुनोतियों को समय रहते संभाल लेना ही सूझबूझ की निशानी है.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने पर वो विकल्प इस रूप से अपनाना होगा जिसमे आपकी मेहनत छुपी हुई हो. सिर्फ पैसे का न सोचकर अपने कामकाज को बढ़ावा देने का भी सोचना होगा ताकि लगातार उस अच्छाई का फल भी मिलता चला जाए.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में विनम्रता अपनाने की कोशिश करें. किसी भी तरह का ऐसा तकरार न बढ़ाएं जिसके चलते आपके bosses को आपके प्रति अपने विचार बदलने पड़ें. अपने भाई-बहनों से किसी ऐसी बहस में न पड़ें जिसके चलते आपकी गलतियाँ उजागर हों.

धनु (Sagittarius) रिश्तों को संभालना कठिन हो रहा है पर उसका बड़ा कारण यह भी है की आपके अपने विचार बहुत तेज़ी से बनते बिगड़ते चले जा रहे हैं. इस समय के प्रबल होते हुए विचारों को आगे चलकर बदलना भी पड़ सकता है, इसलिए भी आपको अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लाने की जरूरत है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को हर कीमत पर बनाए रखें. बातचीत भी उस रूप से करें की उसमें आपकी अच्छाई झलके और लोगों के प्रति आपके विचारों में विनम्रता आती चली जाए. हालात का सही जायजा लेने से ही बात बनेगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – हालात हर तरह से मददगार हैं पर इसका यह मतलब नहीं है की आप किसी प्यार के रिश्ते में ऐसे कदम बढ़ाएं जिसमे रुक जाने की जरूरत है, इसलिए अपनी इच्छाओं को इतना भी न बढ़ाएं की उन्हें आगे चलकर थामना मुश्किल हो जाए. रिश्तों में किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि बिलकुल न उत्पन्न होने दें.

मकर (Capricorn) आपकी सूझबूझ और आपकी क़ाबलियत आपसे मेहनत करवाना चाह रही है, पर उस प्रयास को सही दिशा देने की जरूरत है. आपके विचार तो प्रबल हो रहे हैं पर हालात कुछ ऐसे हैं जो आपसे गलती भी करवा सकते हैं, इसलिए इस बात को समझने की जरूरत है.
क्या करें – कुछ हद तक नुकसान भरी स्तिथि है और उसका एक कारण यह भी है की आपकी उत्तेजना बढ़ी हुई है इसलिए किसी भी तरह का फैसला करने से पहले रुक जाने की जरूरत है. आपकी पीठ पीछे भी बहुत कुछ ऐसा हो रहा है जिसमे आपको अपने हित को तो पहचानना ही पड़ेगा और तभी फैसले करने होंगे.
क्या न करें – पारिवारिक जीवन की चुनोतियों को समझने में कोई गलती न करें. अपनी मानसिकता को इतना भी कठिन न बनायें की लोगों से आपके फासले बढ़ जाएँ, इसलिए व्यर्थ में किसी अच्छी-भली स्तिथि को भी आप बिगाड़ते न चले जाएँ. कामकाज की स्तिथि मज़बूत है पर उसमे किसी भी तरह की चमत्कार की उम्मीद लगाना ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) पैसे की स्तिथि इसलिए मज़बूत है क्योंकि आपको अपनों का साथ और समर्थन मिला हुआ है. आपकी अपनी मेहनत भी इसी रूप से बन रही है की आप अपनों की जरूरतों को भी समझें और उन्हें भी पूरा करने की कोशिश कर लें. यह सारी परिस्थिति आपको हर तरह से मदद करना चाह रही है.
क्या करें – किसी भी तरह के लाभ को बचाकर चलाना और संभालना ज्यादा जरूरी है. खुद के बनाये हुए नुकसान से भी बचना होगा. अच्छी-भली स्तिथि के बावजूद किसी चमत्कार की उम्मीद लगाने से बचें ताकि आपके लिए हर तरह के बचाव का माहोल बना रहे.
क्या न करें – लोगों से जो भी अच्छी सलाह मिल रही है उसे कम न समझें इसलिए लोगों के प्रति अपने मन में किसी भी तरह का मानसिक द्वंध न बनने दें. अगर किसी के योगदान से आपकी प्रेरणा जगे और आपके लिए लाभ की स्तिथि बने तो यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

आज के दिन में ख़ास – कुम्भ राशी वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की हालात हर तरह से मददगार हैं, पर अपने ज्ञान और अपनी क़ाबलियत पर शक करते चले जाने से बचना होगा, इसलिए ऐसे लाभ की उम्मीद लगायें जिसमे आपकी मेहनत छुपी हुई हो.

मीन (Pisces) आपकी कोशिशें बहुत प्रबल हो सकती है जिसका अच्छा फल मिले. इसमें तकदीर की अच्छाई भी आपके लिए बनी हुई है, क्योंकि हालात भी आपको आगे बढने की प्रेरणा दे रहे हैं.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा देने के लिए उसी प्रेरणा को जगाये रखने की जरूरत है. लोगों से बड़ी उम्मीद लगाने से बचना होगा क्योंकि शायद उसे पूरा होने में कमी रह जाए, इसलिए इस बात को समझ लें की अपने बलबूते पर आप बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं.

क्या न करें – अपनी बात में तेज़ी लाकर अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाएँ. वैसे भी कोई ऐसी गलतफ़हमी न उत्पन्न होने दें जिसके चलते कोई प्यार का रिश्ता आपके लिए कमज़ोर पड़ता चला जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.