Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, April 2, 2019

Tuesday 2nd April 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 2 अप्रैल 2019 है और मंगलवार का दिन, श्री विक्रमी संवत 2075 है और शकसंवत 1941
चैत्र मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वादशी तिथि है सुबह 8 बजकर 39 मिनट तक और उसके बाद त्रयोदशी तिथि है।
शतभिषा नक्षत्र है देर रात 12 बजकर 49 मिनट तक और उसके बाद पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र है
चन्द्रमा चल रहे है कुंभ राशी मे
आज भौमप्रदोष व्रत है और वारूणी योग है सुबह 8 बजकर 39 मिनट से सूर्यास्त तक.

मेष (Aries) – पैसे को लेके मन मे बहुत सारे बनते बिगड़ते विचार है और मन मे कई तरह का असमंजस है कि क्या आप अपनी इच्छाओ को पूरा कर पाएंगे क्योकि उसके लिए बहुत सारी मेहनत भी करनी पड़ेगी. यही उतार-चढाव इस समय आपके मन पर हावी है.

क्या करें – पैसे की स्तिथि को सुधारने का अच्छा समय है क्योकि उसमे आपकी मेहनत भी लगी हुई है और हालात भी आपकी पूरी तरह से मदद कर रहे हैं. ऐसा करते हुए आप अपनी जिन्दगी की सुख और समृद्धि को बढ़ाने का प्रयास जरूर कर लें.

क्या न करें – अपने आसपास उभरती हर चीज को शक की नजर से न देखें क्योकि ऐसा करने से अच्छे-भले हालात मे भी इन्सान गलतियां ढूँढ़ने की कोशिश करता है पर किसी प्यार के रिश्ते मे इस समय कोई ऐसी उम्मीद लगाने की कोशिश न करें जो इस समय पूरी होने वाली नही.


वृषभ (Taurus) – काम या कारोबार की स्तिथि को लेके हो सकता है आप कुछ परेशान हो क्योकि कारोबार मे पैसा लग तो सकता है लेकिन उससे उस तरह का  लाभ नही बन पा रहा जितनी आप उम्मीद लगा रहे हैं और वो पैसा भी कहीं न कहीं फंसता चला जा रहा है. यही कारण है कि आपको सही योजना बनानी पड़ेगी कि अपने फैसले किस तरह से किए जा सकें.

क्या करें – कामकाज से जुडे दबाव कुछ समय से रहे है अब पैसे से जुडे दबाव भी बढ़ते चले जा रहे हैं इसलिए ओर भी ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. किसी के बहकावे मे आने से भी बचना होगा और अपने पैसो को कहीं फंसाते चले जाने से भी बचना होगा.

क्या न करें – कामकाज के प्रति अपना समर्पण जरूर बढ़ाएं और ऐसा करते हुए आप अपने तनाव को बढ़ाते न चले जाएं. अपनो खर्चो को भी इतना न बढ़ा लें कि वो भी नुकसान का ही रुप धारण करता चला जाए और उसका भी असर आप की बचत पर या आपके पैसे की स्तिथि पर पड़े.

मिथुन (Gemini) हालात मददगार होते चले जा रहे है पर आपकी चिंताए ज्यो की त्यो बनी हुई है, यही कारण है कि पैसे को संभाले रखना भी किसी न किसी वजह से कठिन ही होता चला जा रहा है. अपने मन मे बिठाई हुई चिंताओ को तो हटाना ही पड़ेगा.

क्या करें – हालात मददगार जरूर है पर छुपी हुई चुनोतियां भी बहुत है, कुछ लोगो के विचार ऐसे है जो आपके विचारो से बहुत भिन्न है और यही आपकी चिंताओ का एक बड़ा कारण भी है.

क्या न करें – रिश्तो के प्रति अपनी इच्छाओ को इतना न बढ़ाए कि आपकी मुश्किलें बढ़ जाए. पैसे से जुडे उन फैसलो को सही साबित करने की कोशिश न करें जो आपके नुकसान का कारण बनता चला जाए.
आज के दिन मे खास – मिथुन राशी वालो के लिए आज के दिन मे खास यह है कि हर चीज मे बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी. जो चीज अच्छी नही भी लग रही, उसे भी इस नजर से देखना होगा कि उसे कैसे संभाला जाए. अपनी जिन्दगी की चुनोतियों को भी अगर संभाल के चलाने की कोशिश करें तो बहुत कुछ पकड़ मे आ जाता है.

कर्क (Cancer)किसी तनाव को लेके आप बहुत दूर का सोच रहे है पर आपको ऐसा लग रहा है कि हर बात आपके हाथ से फिसलती चली जा रही है, जब भी इन्सान जरूरत से ज्यादा सोचता है तो इस तरह की परेशानियां बढ़ जाती है.

क्या करें – रिश्तो के प्रति व्यवहारिकता अपनानी होगी और किसी भी तरह के बदलाव से बचना होगा क्योकि यह मुश्किलो भरा समय है इसलिए हालात को संभाले रखना ही ज्यादा जरुरी है. ऐसे मे अपनी क्षमताओ को उभारने की कोशिश करेंगे तो फायदा जरूर होगा.

क्या न करें – घर-परिवार मे अपनो से दूरियां न बनाते चले जाएं, किसी भी तरह की जल्दबाजी के चलते आप परिवर्तन का कोई ऐसा फैसला न करें जिसके चलते लोगो से फासले बढ़ जाएं.

सिंह (Leo) लोगो के प्रति आप अच्छा सोचते है पर आपको इस बात का आभाष है कि पैसे से जुडे तनाव बढ़ते चले जा रहे है इसलिए आपका रवैया बहुत ज्यादा आलोचनात्मक होता चला जा रहा है. अपने नुकसान की स्तिथि को संभाले रखने के लिए भी आपको ध्यानपूर्वक ही चलना पड़ेगा.

क्या करें रिश्तो से जुडी हर तरह की खुशी बनाए रखने का प्रयास करना होगा. कोई प्यार का रिश्ता भी आपकी खुशियों का कारण बन जाएगा, इसलिए भी घर-परिवार मे अपनो को ज्यादा समझने की कोशिश करनी होगी. इस समय निजी जीवन का और कामकाज का तालमेल बना रहे यही जरूरी है.

क्या न करें – अपने अच्छे-भले हालात को किसी कमी की नजर से न देखें. आपकी मेहनत उभरकर आ सकती है जिसे आप अपनो के लिए भी इस्तमोल करें ओर फैसलो मे किसी भी तरह की जल्दबाजी बिल्कुल न दिखांए ताकि आपका मन भटकता न चला जाए.

कन्या (Virgo) पैसे से जुडे उतार-चढ़ाव को लेके मन बहुत परेशान है क्योकि उसका असर आपके कामकाज पर और आपकी जरूरतो पर पड़ सकता है, ऐसे किसी भी समय मे अपने काम के प्रति लगन बनाए रखने से ही फायदा होगा.

क्या करें – अपनो की सेहत ठीक है लेकिन आपको लगता है कि कोई न कोई परेशानी उभर रही है, यह आपके मन का बनाया हुआ वहम हो सकता है जिसे थामे रखने की जरूरत है. हर छोटी बात को बढ़ावा देते चले जाने से बचना होगा ताकि हालात आपकी पकड़ मे रहें.

क्या न करें – अपनी देनदारी को चुकता करने मे कोई ऐसी गलती न करे जिसका बुरा असर आपके पैसे की स्तिथि पर पड़े इसलिए अपनी बढ़ती हुई जरुरतो को पूरा करने मे लोगो से उम्मीद न लगाते चले जाएं. बहुत कुछ अपने दम पर पूरा किया जा सकता है, ऐसा ही कहते है आपके तारे.

तुला (Libra) – आपकी मेहनत आपको बहुत कुछ दे सकती है लेकिन आपके बढ़ते हुए असंतोष के कई सारे विस्तृत कारण हो सकते है,आपको लगता है कि लोग आपकी उतनी मदद नही करना चाह रहे है जितनी की आप अपेक्षा लगा रहे हैं.

क्या करें – अपनी क्षमताओ पर भरोसा करना होगा तभी जाके आपकी मेहनत उभरकर आएगी और आप कुछ बेहतर कर सकेंगे. जिन्दगी हम सबके लिए रोज कोई न कोई बड़े सवाल खड़े करती है उन्हे संभालने के लिए जागरुकता तो अपनानी ही पड़ेगी.

क्या न करें – अपने आसपास के लोगो से किसी भी तरह का तनाव न बढ़ने दें इसलिए उन चुनोतियो को समझें जो लोगो की वजह से बनती चली जा रही है. जिन्दगी की एक बहुत बड़ी सच्चाई यह है कि हर व्यक्ति पहले अपने बारे मे सोचता है, पर ऐसे मे लोगो की इच्छाओ के खिलाफ चलते चले जाना भी ठीक नही है.

वृश्चिक (Scorpio) घर-परिवार मे सुख है पर आपको सुख का आभाष नही हो पा रहा क्योकि ह रोज आपको किसी न किसी तनाव भरी स्तिथि से जूझना पड़ रहा है, यही आपकी चिंताओ का कारण है.

क्या करें – आर्थिक स्तिथि के बेहतर होने का समय है, इसके लिए हालात आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे है. घर-परिवार मे अपनो से जुडके हर तरह की खुशी प्राप्त की जा सकती है./जिन्दगी की खुशियां बनाए रखने के लिए मन मे सुकुन लाना होगा और अपनो से जुडे रहना होगा, ऐसे मे अपनी विनम्रता बनाए रखना बहुत जरूरी होगा. जो भी बात कहें उसे इस रूप से कहें कि लोग उसे समझ सकें और उसकी सराहना कर सकें.

क्या न करें – किसी बड़े परिवर्तन का फिलहाल न सोचे और अगर ऐसा कोई विचार बन ही रहा है तो बातचीत कर लें और विचार-विमर्श करके किसी नतीजे पर पहुँचने की केशिश कर लें. आप अपनो के लिए अच्छा सोचते है पर इसके बावजूद बिना सोचे समझे फैसले करना ठीक नही.

धनु (Sagittarius) – आपके अन्दर हर तरह की काबिलियत है पर आप लोगो पर भरोसा नही कर पाते  और इसलिए जो लोग आपके साथ जुडना चाह रहे है वो भी अपने कदम पीछे हटा लेते है. अपने मन मे बिठाए हुए हर तरह के असमंजस को आपको हटाना ही पड़ेगा.

क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प है आपके सामने जिसके बारे मे सोचना होगा ओर उसमे अपनी मेहनत को भी जोड लेना होगा, इन दोनो चीजो का समिश्रण आपके लिए बड़ी सफलता के द्वार खोलेगा. किसी  भी प्रयास को कमी की नजर से देखने से बचना होगा.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को बिगाड़के आप अपने लिए मुश्किलें न बढ़ाएं. मानसिक दबाव  का भी यही बड़ा कारण होता है कि लोगो से तालमेल न बन पाए इसलिए अपने व्यवहार को इतना भी सख्त न बनाए कि कोई बात बिगड़ती चली जाए.

मकर (Capricorn) – बहुत ज्यादा सूझबूझ बनाए रखने की जरुरत है क्योकि किसी भी छोटी बात की वजह से गलतफहमी पैदा हो सकती है और आपको नुकसान हो सकता है. पैसे को भी बचाना है और किसी भी तरह के तकरार से भी बचना है.

क्या करें – अपने बढ़ते हुए खर्चो को थाम लेने का समय है क्योकि इसी चीज से नुकसान बढ़ सकता. है और हालात बेकाबू हो सकते है इसलिए फिलहाल किसी भी तरह की यात्रा या बड़े परिवर्तन से बचकर निकल जाने का समय है.

क्या न करें – कामकाज से जुडी अच्छी-भली परिस्तिथियों को कम न समझे और उसमे अगर लोगो की सहायता या अच्छी सलाह मिल रही है तो उसे जरूर लेलें पर किसी बहस मे पड़के अपने हालात को व्यर्थ मे बिगाड़ते न चले जाएं.

कुंभ (Aquarius) – आपके विचार बहुत प्रबल हो रहे है ओर आप चाह रहे हैं कि आपकी इच्छाओ के अनुरुप ही हर व्यक्ति अपने आपको ढाल लें जबकि ऐसा होना मुश्किल ही होता है. कोई प्यार का रिश्ता सुखद है पर आप खुश फिर भी नही है.

क्या करें – आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है ओर अचानक लाभ की संभावनाएं भी बन सकती है और उन चीजो से भी लाभ हो सकता है जिसमे आपको लगता है कि नुकसान होता जा रहा है इसलिए हालात सुखद है पर ऐसे मे किसी भी तरह की लापरवाही करने से फिर भी बचना ही होगा क्योकि सुखद हालात को संभाले रखना भी बहुत जरूरी है.

क्या न करें – हालात हर तरह से आपके लिए मददगार है पर ऐसे मे अपनी मानसिकता को न बिगाड़े. हर चीज को नकारात्मक रूप से देखना कभी भी अच्छा नही होता, लोगो से भी परेशानी बढ़ती है और आपका मानसिक द्वंद आपको विपतियों की ओर ढकेलता जाता है इसलिए अपने व्यवहार को किसी भी रूप से कठिन न बनाते चले जाएं.

मीन (Pisces) – कई तरह के दबाव है आपके ऊपर. अपनो की चिंता भी है मन मे क्योकि आपको अपनो से दूर जाना पड़ सकता है. पर इस बात को समझें कि काम या कारोबार के लिए कई बार ऐसे फैसले करने पड़ते है. जब तक अपनो के लिए अच्छे विचार बने रहे तो दूर से भी आप अपनो का ख्याल रख सकते है.

क्या करें – काम के प्रति तवज्जो बनाए रखना आपकी प्रथमिकता होनी चाहिए लेकिन ऐसे मे बहुत सारा बचाव भी बनाना होगा. किसी भी तरह के उत्तेजना से जुडे फैसलो से भी बचना होगा ताकि आपकी स्तिथि संभली रहे.


क्या न करें – किसी ऐसे बदलाव का न सोचे जो आपके लिए मुश्किलें बढ़ा दे क्योकि कुछ हद तक यह मुश्किलों भरा ही समय है जो आपके लिए नुकसान की स्तिथि पैदा कर सकता है और अच्छी-भली स्तिथि को नुकसान की ओर ढकेलते चले जाना कभी भी ठीक नही होता.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.