Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, April 27, 2019

Saturday 27th April 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 27 अप्रैल 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शकसंवत 1941
वैशाख मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अष्टमी तिथि हैशाम5 बजकर 1 मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि
श्रवण नक्षत्र है देर रात2 बजकर 12 मिनट तक और उसके बाद धनिष्ठा नक्षत्र
चन्द्रमा चल रहे है मकर राशी मे.

मेष (Aries)काम के प्रति आपका समर्पण आपकी जिन्दगी के नए आयाम खोल सकता है. हालात भी मददगार है और आप बड़ी ऊचाईयो को छूने के लिए वचनवद्ध हैं. आपको अपनो का पूरा सहयोग भी आपके साथ है जिसके चलते यह रास्ता तय करना आसान हो सकता है.
क्या करें –कुछ भी पाने के लिए अपनी मेहनत को तराशना होगा और अपनी जिन्दगी की दिशा बदलनी होगी. हमेशा बदलाव का सोचते चले जाने से भी बचना होगा, जिन्दगी मे बहुत कुछ धैर्य बनाए रखने से और स्थिरता बनाए रखने से भी प्राप्त किया जा सकता है. इसलिए अपने अन्दर बहुत सारे परिवर्तन लाने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – तकदीर का खेल बनता बिगड़ता रहेगा इसलिए सिर्फ तकदीर के भरोसे चलने की कोशिश न करें. सिर्फ लोगो का सहारा लेके आगे बढ़ने से अपने पाँव लड़खड़ा सकते है और इस समय यही ठीक नही.

वृषभ (Taurus)अपने हालात को संवारने के लिए आप हर तरह की कोशिश कर रहे हैं और कोशिश करने वालो की ही जीत होती है, कभी सफलता के रूप मे और कभी तजुर्बे के रूप मे. कुछ भी हो पर आगे बढ़ने का रास्ता मिल जाता है और इस समय यही जरूरी है.
क्या करें – अपने ज्ञान को भी बढ़ाना है और अपनी आर्थिक स्तिथि को भी मजबूत करना है, इस समय यह दोनो ही चीजे कमजोर पड़ी हुई है. धन आगमन को बढ़ाने की बजाय अपनी समद्धि को बढ़ाने की कोशिश करनी होगी जिसके लिए दूरदर्शिता भी अपनानी होगी. तब जाके आपकी कोशिशो का पूरा लाभ मिल पाएगा.
क्या न करें – अपनी जिन्दगी की मुश्किलो को समझने मे कोई गलती न करें इसलिए अपने व्यवहार को इतना भी प्रबल न करते चले जाएं कि लोगो की अच्छाई आपको समझ ही न आए. अपने कामकाज से जुडे हालात को व्यवहारिकता से संभालने की कोशिश करेंगे तो वैसे भी किसी मुश्किल का सामना ही नही करना पड़ेगा.

मिथुन (Gemini) आपकी मुश्किलो का एक बड़ा कारण यह भी है पैसे से जुडे फैसले गलत हो रहे है और जिन लोगो पे आपने भरोसा किया उन्ही ने आपके पैसे को बरबाद किया. लोगो से बढ़ता हुआ मतभेद भी उसी नुकसान की ओर इशारा कर रहा है जिसके वजह से मतभेद बढ़ रहे है. तो एक से दूसरी चीज किसी न किसी रूप से जुडी हुई जरूर है.
क्या करें –कामकाज के प्रति अपनी तवज्जो बढ़ानी होगी. जो भी कमी का क्षेत्र हो उसी ओर ध्यान देना ही प्राथमिकता है और ज्योतिष्य मार्गदर्शन का भी यही आधार है कि अपनी कमियो को समय रहते संभाल लिया जाए. कामकाज के प्रति आपकी लगन बढ़ेगी तो घर-परिवार की खुशियां भी खुद-ब-खुद बेहतर होती चली जाएंगी.
क्या न करें – किसी भी वजह से अपनी समद्धि को बरबाद न करते चले जाएं और ऐसा करके अपनी जिन्दगी की चुनोतियों को बढ़ाए नही. अगर इन्सान खुद ही गलती करता चला जाए तो कोई भी ऐसे व्यक्ति का गलत फायदा उठा सकता है और इस समय यही ठीक नही है.

कर्क (Cancer)कभी-कभी अपनी जरूरतो से कहीं ज्यादा अपनो की जरूरतो के बारे मे सोचना पड़ता है पर जरूरी नही है कि ऐसा करते हुए आप लोगो का दिल जीत ही पाएं, समय लग सकता है पर कभी न कभी लोगो को इस अच्छाई का आभास जरूर होगा.
क्या करें – आपकी कोशिशेकमजोर हो रही है इसलिए आप भाग्य के भरोसे चलना चाह रहे हैं और यही वजह है कि जिन्दगी के बहुत सारे उतार-चढ़ाव बने हुए है. पर किसी चीज को संभालने मे अगर अपनी कोशिशे मध्यम पड़ रही है तो उसी मे पैसा भी ज्यादा लगना शुरू हो जाता है. इस भेद को भली-भांति समझ लेने की जरूरत है ताकि आप अपनी कमियो को संभाल सकें.
क्या न करें – सेहत से जुड़ी किसी भी तरह की परेशानी के नजरअंदाज न करें. कभी-कभी किसी बात को समझने मे समय लग सकता है पर किसी बात की तह तक पहुँचने की बजाय उस ओर अपनी आँखे बंद कर लेना भी ठीक नही.

सिंह (Leo) नुकसान होगा तो उसका बूरा असर आपके पैसे की स्तिथि पर आएगा. अगर पैसा ज्यादा जुटाना पड़ेगा तो देनदारी का दबाव बड़ेगा. ऐसे मे कोई तकरार स्तिथि पैदा हो जाए तो और भी मुश्किल. बहुत सारी चीजो को एक साथ संभालने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें पैसे से जुडे फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे. अगर काम से जुडी परेशानिया बढ़ रही है तो उसमे बहुत ज्यादा पैसा लगाते चले जाने से भी बचना होगा क्योकि वो पैसा भी कहीं न कहीं फंसता चला जाएगा इसलिए भी आपको हर कदम उठाने से पहले एक बार फिर आपकी मदद बदली जा सकती है.
क्या न करें – अगर अपनी कार्यक्षमता को बढ़ाना है तो सिर्फ अपनी परेशानियो का न सोचें. कुछ सीखने की और समझने की भी कोशिश कर लें और अपने प्रयास मे किसी भी तरह की lrregularity बिल्कुल न आने दें.
उपाय –सिंह राशी वालो के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले एक सप्ताह तक हर रोज किसी शिव मन्दिर मे जाएं. कभी- कभी अपने हालात को संभालने के लिए अपने मन के भटकाव को भी थामना पड़ता है. इसलिए यह आसान सा उपाय आपकी मदद कर सकता है.

कन्या (Virgo)किसी दोस्ती को किसी भावनात्मक संबंध मे बदलने की इच्छा है आपके मन मे और हालात भी मदद कर रहे है. बल्कि आपको लगता है कि आपको अपनो का भी समर्थन मिलेगा और इस बात को लेके आपके अपनो के बनते बिगड़ते विचार हो सकते है जिसे पहले से समझ लेने की जरूरत है.
क्या करें – लोगो से किसी भी तरह की अनुचित उम्मीद लगाने से बचना होगा क्योकि लोग किसी भी बात का आंकलन सूझबूझ से करेंगे, जबकि आपकी ओर से उसी चीज के आंकलन मे कमी रह सकती है. इसलिए किसी भी बड़े फैसले को फिलहाल स्थगित कर देना ही बेहतर होगा.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशिया बनाए रखनी है तो अपने मन मे किसी भी तरह का कोइ मलाल न रखें. लोगो को शक की नजर से देखना या ऐसा सोचना कि लोग क्या सोचते है, यह कभी भी ठीक नही होता. लोगो के प्रबल होते हुए विचारो को संभालने के लिए अपने व्यवहार को बिगाड़ते चले जाना कभी भी ठीक नही होता.

तुला (Libra) – घर-परिवार की खुशिया बनी रहेंगी तो कामकाज मे भी मन लगेगा और मन  धैर्य बना रहेगा तो बहुत सारी चुनोतियो को संभालना भी एक एक करके आसान हो जाएगा. इस आसान से गणित को समझ लीजिए. जिन्दगी मे सुख और सुकुन का आभाष होता चला जाएगा.
क्या करें – किसी अनुचित काम मे हाथ डालने से बचना होगा क्योकि ऐसा करते चले जाने से नुकसान हो सकता है और आपकी जिन्दगी की पेचिदगियां भी बढ़ सकती है. पैसे को कमाने के लिए या अपना फंसा हुआ पैसा निकालने के लिए कोई भी अनुचित रास्ता अपनाने से बचना होगा.
क्या न करें –जो भी कर रहे है उसको लेके मन मे किसी भी तरह का असंतोष न रखें. कुछ भी पाने के लिए समय लगता है इसलिए ऐसी उम्मीद न लगाए कि रातोरात आपके हालात बदल जाऐंगे.

वृश्चिक (Scorpio)आपकी मेहनत बढ़ेगी तो हालात आपकी मदद करना शुरू कर देंगे इसलिए यह बात समझ लें कि अपनी लगन से ही अपनी तकदीर को संवारा जा सकता है. आपके लिए इस समय यह बहुत अह्म बात है. अपनी एकाग्रता को बनाए रखने से लाभ जरूर होगा.
क्या करें – आपकी समद्धि बरकरार है पर हो सकता है आमदनी मे इस समय थोड़ी सी कमी हो, ऐसे किसी भी समय का सदुपयोग अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढ़ाने के लिए लगाना चाहिए ताकि जिन्दगी की जो भी कमिया है उन्हे आगे चलकर संभालने मे मदद मिलती चली जाए. अपने दोस्तो से किसी मनमुटाव को लेके बहस करने से बचना होगा.
क्या न करें –अपने विचारो को इतना प्रबल न बनाए कि कोई तकरार की स्तिथि पैदा हो जाए इसलिए जिन्दगी की अच्छाई बनाए रखने का जो भी फिर से मौका मिला है उसमे

धनु (Sagittarius)अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखने की कोशिश करेंगे तो उसके दूरगामी अच्छे परिणाम जरूर प्राप्त होंगे, आपकी बचत भी बढ़ जाएगी और आप अपनो के लिए बहुत कुछ कर पाऐंगे. अचानक लाभ या अच्छाई बनने का योग भी आपके लिए बना हुआ है.
क्या करें –कामकाज की स्तिथि को मजबूत करने के लिए बहुत कुछ करना पड़ेगा. लोगो से उम्मीद लगाने से कहीं बेहतर यह होगा कि आप अपनी मेहनत को बढ़ा लें और अपनी मन मे बिठाई हुई हर तरह की परेशानियो को हटा दें. अगर किसी भी तरह की गलती से बचना है तो इस तरह से अपने अन्दर सकारात्मक बदलाव लाने होंगे.
क्या न करें –किसी ऐसे विकल्प के पीछे न भागे जिसके लिए आप फिलहाल तैयार नही है और इस बात का आंकलन करने मे भी कोई गलती न करे कि लोगो का कितना समर्थन मिलेगा. पूरी बात को समझे बिना किसी नई चीज मे हाथ बिल्कुल न डालें.

मकर (Capricorn)हालात चाह रहे कि आप धैर्य बनाए रखें पर आपकी उत्तेजना ऐसी है जो आपसे कई तरह के बड़े कदम उठाने के लिए मजबूर कर रही है और इसी चीज से बचके निकल जाने की जरूरत है. किसी भी तरह का उतावलापन बनाए रखने से आप अपने लिए नुकसान की स्तिथि बना लेंगेजो ठीक नही है.
क्या करें – हालात उतने मददगार नही है जितनी आप उम्मीद लगा रहे हैं जबकि अपने हालात को बेहतर करने के लिए छोटे-छोटे कदम आगे बढ़ाने होंगे जो आपकी जिन्दगी की दिशा बदल दे. कामकाज की स्तिथि ठीक है और घर-परिवार का सुख भी बना हुआ है पर किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से फिर भी आपको बचना होगा.
क्या न करें – किसी अंजानी राह पर चलके अपना नुकसान न करें और किसी के उकसाने मे भी न आएं. लोगो की हर बात सुन लें पर अपने फैसले करने मे किसी भी तरह की गलती बिल्कुल न करें.

कुंभ (Aquarius)मन मे परेशानी हो तो गलती हो जाती है और हर चीज को कमी की नजर से देखना भी बहुत बड़ी गलती है इसलिए अपनी आदतो को बदल लेने की जरूरत है. जिन्दगी को आशावादी नजर से देखा जा सकता है और अपने अन्दर बहुत सारी शान्ति लाई जा सकती है.
क्या करें –अचानक धन लाभ की उम्मीद लगाने से बचना होगा बल्कि धन हानि के बारे मे सोचना होगा और उसे बचाने की कोशिश करनी होगी. अपने प्रदर्शन मे कमी आ जाए तो इस चीज का बुरा असर आपकी जिन्दगी की और चीजो पर पड़ सकता है जिस ओर ध्यान देने की जरूरत है.
क्या न करें – जल्दबाजी मे अपना कोई नुकसान न करें और लोगो की बातो मे आके अपने पैसे से जुडे फैसले बिल्कुल न लें. सिर्फ यह न सोचते चले जाएं कि लोग क्या कहेंगे और लोग क्या सोचेंगे.

मीन(Pisces)कोई प्यार का रिश्ता आपकी इच्छाओ को बढ़ा रहा है पर जरूरी नही है कि किसी ऐसी रास्ते पर चलते हुए आपको अपनो का समर्थन मिल भी जाए इसलिए आपको बहुत सारी चुनोतियो का सामना करना पड़ सकता है. इस बात को समझते हुए ही अपने कदम आगे बढ़ाने होंगे.
क्या करें – लोगो से तालमेल बनाए रखना होगा और लोगो की अच्छी बुरी सारी बात समझने की कोशिश करनी होगी. हो सकता है आपको लोगो की बातें पसंद न आए फिर भी अपनी अच्छाई बनाए रखना ही जरूरी होगा ताकि किसी भी तरह की बिगड़ती हुई बात को संभाला जा सके.

क्या न करें – कामकाज से जुडी जरूरते बढ़ सकती है, इसका दबाव पैसे के रूप मे भी बढ़ सकता है, हो सकता है आपको ज्यादा पैसा जुटाना पडे. और इस बात मे भी थोड़ा सा धीमा हो जाने की जरूरत है ताकि आप जरूरत से ज्यादा पैसा जुटाके जरूरत से ज्यादा न खर्च करते चले जाएं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.