Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, April 15, 2019

Monday 15th April 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 15 अप्रैल 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
चैत्र मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
दशमी तिथि है सुबह 07 बजकर 08 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है.
अश्लेशा नक्षत्र है सुबह 05 बजकर 59 मिनट तक और उसके बाद मघा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशि में और चंद्रमा सिंह राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 05 बजकर 59 मिनट पर.
आज कामदा एकादशी है स्मार्थों के लिए और शुक्र मीन राशि में प्रवेश कर रहे हैं देर रात 01 बजकर 04 मिनट पर.
आज सगाई का या रिश्ता पक्का करने का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 23 मिनट से दोपहर 02 बजकर 39 मिनट तक.

मेष (Aries) कोई प्यार का रिश्ता मज़बूत हो रहा है पर आपके मन की घबराहट ज्यूँ की त्यूं बनी हुई है. हो सकता है की आपको इस बात की चिंता हो की आपके बड़े बुजुर्गों के विचार बदल जायेंगे और आपके मन में जो भी संदेह है वो बहुत हद तक वाजिब है.
क्या करें – अपने हालात से जुड़ी अच्छाई की ओर देखें और उसे और मजबूत करने की कोशिश कर लें. बातचीत के माध्यम से अपने विचारों को व्यक्त करें और लोगों का समर्थन प्राप्त करने की कोशिश करें. आपकी आर्थिक स्तिथि भी बेहतर हो जाएगी और आपके बड़े भाई-बहनों से भी आपको समर्थन मिलेगा. अपने विचारों में फिर भी तेज़ी लाने से बचना होगा.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को कमज़ोर न पड़ने दें. अगर पहले आपने कोई फैसला करने में समय लगाया है तो अब उसमें तेज़ी लाने की कोशिश न करें. थोडा सा रुक जाएँ ताकि हालात पूरी तरह से समझ में आ सकें.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार से जुड़ी कई तरह की चिंताएं हो सकती हैं आपके मन में. अगर आप अपनों से दूर हैं और यह अपने आप में एक चिंता का विषय हो सकता है क्योंकि ऐसे में ही आपसी तालमेल में कमी आ जाती है और परेशानियाँ बढ़ जाती हैं.
क्या करें – आप अपनों के लिए अच्छा सोचते हैं और हर परिस्थिति में अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए सक्षम हैं. ऐसे में अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटा दें और अगर हालात आपको दूर भी ले जा रहे हैं तो भी अपनों के प्रति समर्पित रहें.
क्या न करें – आप काम से बड़ा लाभ कमाने के लिए उत्सुक हैं, पर ऐसे में कामकाज के प्रति तवज्जो को किसी भी रूप से कम न करें. लाभ कमाना अच्छी बात है पर लाभ कमाने के लिए कोई गलत रास्ता अपनाना ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) आपको इस बात का आभास है की अपने दम पर आप बहुत कुछ कर सकते हैं पर इस बात की चिंता भी है की लोग क्या कहेंगे और अगर लोगों के विचार प्रबल हो रहे हैं तो यह आपके लिए परेशानी का विषय हो सकता है, क्योंकि आपको लोगों की आलोचना को सुनना पड़ सकता है.
क्या करें – अपनी मेहनत से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है पर उस अच्छाई को बनाये रखने के लिए भी प्रयत्नशील रहना होगा. अपने अंदर फिर भी बहुत सारे बदलाव लाने की कोशिश करनी होगी ताकि काम के प्रति आपका समर्पण बना रहे और आप हर प्रयास में नियमित बने रहें.
क्या न करें – पहले आप तकदीर को आजमाने की कोशिश कर रहे थे अब आप कामकाज में बदलाव लाने की कोशिश कर रहे हैं पर यह समय ऐसे किसी प्रयास के लिए अनुकूल नहीं हैं. पहले अपनी मेहनत को बढ़ाएं फिर किसी बड़े परिवर्तन का सोचें ताकि आपके मन में बैठी हुई घबराहट आपके कामकाज को प्रभावित न करे.

कर्क (Cancer) पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसे के लेनदेन को लेकर मन में फिर भी बहुत सारी चिंताएं हैं. हर चीज़ के पीछे कोई न कोई चुनोती बनी हुई है और कुछ समय से उन चुनोतियों को संभाल पाना भी कठिन ही होता चला जा रहा है.
क्या करें – कामकाज को इस रूप से देखें की उसमे आपकी एकाग्रता नजर आये. उसी के चलते आपका प्रदर्शन बढेगा और आपकी क्षमताओं में इजाफा होगा, पर लगातार झूझने का प्रयास कर लें और मेहनत कर लें. ऐसा करने से ही आपके हालात सुधरेंगे.
क्या न करें – बदलता हुआ समय है और पैसे से जुड़े हालात बेहतर ही हो रहे हैं, इसलिए पुरानी बातों को लेकर मन में चिंताएं न लगाएँ. घर-परिवार में अपनों से आपको हर तरह की सहायता मिलेगी पर उस सहायता में या मदद में किसी भी तरह की कमियां न निकालें.

सिंह (Leo) आपने अपने भटकते हुए मन को थामने की कोशिश की है और अपनी जानकारी और मेहनत से बहुत कुछ करने की इच्छा भी है पर फिर भी मन परेशान है. कुछ ऐसा लगता है जैसे आप खुद पर भरोसा ही नहीं कर पा रहे.
क्या करें – अपनी कोशिशों को दिशा प्रदान करनी होगी और बदलते हुए समय में इस बात का ख़याल रखना होगा की कामकाज से जुड़े दबाव संभले रहें. बहुत ज्यादा पैसा लुटाने से भी कामकाज पर उसका बुरा असर पड़ सकता है, इस बात को लेकर भी सतर्क रहना होगा.
क्या न करें – किसी भी बात को लेकर अपने दोस्तों से उलझते न चले जाएँ. अपने विचारों को भी इतना प्रबल न बनायें की लोग आपकी बात को समझ न पाएँ. कामकाज से जुडी परेशानियों का बुरा असर आपकी आमदनी पर पड़ सकता है पर बदलता हुआ समय है और बहुत तेज़ी से बीत जाएगा इसलिए इस बात को लेकर बहुत ज्यादा दुखी भी न होते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) जब भी इंसान बहुत ज्यादा सोचता है तो कुछ न कुछ गलत भी सोचता है. आप भी अपनी अच्छी-भली स्तिथि को कमी की नजर से ही देखते चले जा रहे हैं. आपने पहले से अपने मन में बहुत सारे ऐसे विचार बना रखें हैं जिसके चलते आपका व्यवहार लोगों के प्रति अनुचित होता चला जा रहा है.
क्या करें – अपना नुकसान करेंगे तो आपके लिए परेशानियाँ बढेंगी और इस समय इसी बात से बचकर निकल जाने की जरूरत है. ऐसे में आपकी बचत आपके काम आएगी और आपको अपने बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद भी मिलेगा, जिसके चलते बहुत सारी चीजों को संभालना आसान हो जाएगा.
क्या न करें – जो भी अच्छाईयां बन रही हैं उसकी वजह से आप लापरवाह न होते चले जाएँ. आपके व्यवहार में अभी भी बहुत सारी कमियां हैं जिन्हें बढने न दें. अपनी गलतियों से अपने कामकाज की स्तिथि को कमज़ोर करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) अपनी क़ाबलियत पर भरोसा करना होगा. थोडा बहुत उतार-चढ़ाव बना रहना स्वाभाविक सी बात है उसके लिए परेशान होना ठीक नहीं है, इसलिए अपनी अच्छाई की ओर देखना होगा जो इस समय आपको आगे बढने में मदद कर सकती है.
क्या करें – चुनोती भरा समय जरूर है लेकिन एक-एक कदम आगे बढाते हुए आप बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं. अपने प्रयास लगातार बनाए रखने होंगे और अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को इस नजर से देखना होगा की आप अपने बलबूते पर अपनी ज़िन्दगी का रास्ता बना सकें. ऐसा करना इसलिए संभव होगा क्योंकि आपके आसपास के लोग आपकी हर तरह से मदद भी करना चाहेंगे.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि धीरे-धीरे सुधर रही है पर अपनी बचत को संभाले रखना अभी भी बहुत ज्यादा जरूरी है. अपने फैसले इस रूप से लें जिसमे अपने लिए बचाव भी बना रहे और किसी भी तरह की गलतफ़हमी से भी बचा जा सके. लोगों की जरूरतों को समझना और उन्हें पूरा करना भी बहुत आवश्यक होगा.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि हर तरह से मददगार हैं पर आपको बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी. अपने व्यवहार में भी और अपने विचारों में भी धीमापन लाने से रिश्तों की अच्छाई आपके लिए भरपूर बनी रहेगी.
क्या करें – जब भी इंसान बड़ी सफलता पाता है तो लोग इर्ष्या करना शुरू करते हैं. आपके लिए भी कुछ ऐसी ही परिस्थिति है जिसे पूरी तरह से समझने की जरूरत है. आप लोगों से जुड़ना चाह रहे हैं पर हो सकता है लोगों के विचार आपके विचारों से भिन्न हों, पर अपनी अच्छाई और अपनी विनम्रता बनाये रखने का समय है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देना चाह रहे हैं तो संभलकर चलें और कोई गलती न करें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की सबकुछ आपके पक्ष में बन चुका है, क्योंकि हालात पलट सकते हैं और आपके लिए मुश्किलों को भी बढ़ा सकते हैं, इसलिए किसी भी तरह का खतरा मोल लेना ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) मन में शान्ति बनी रहेगी तो बहुत कुछ संभला रहेगा और रिश्तों से जुडी बिगडती हुई कोई भी बात संभालना आसान हो जाएगा, इसलिए अपने मन से हर तरह की चिंताओं को हटा दें और खुद पर भरोसा करना सीख लें.
क्या करें – आप चाह रहे हैं की आपके बड़े बुज़ुर्ग आपकी सहायता करें और आपके लिए प्यार के रिश्ते को बचा लें, पर हालात ऐसे बन रहे हैं जिसमे तकरार की स्तिथि बनी रह सकती है इसलिए थोड़ा सा धैर्य बनाये रखें और रुक जाएँ. सही समय का इंतज़ार कर लेना भी बहुत जरूरी होता है.
क्या न करें – अपनों के लिए आप जितना भी कर लें आपको वो वापिस वो अच्छाई शायद न मिल पाए इसलिए कोई ऐसा प्रयास न करें जिसमे आप तो अपना नुकसान कर लें पर लोग आपकी तरफदारी फिर भी न करें. किसी एकतरफा विचार को बनाते हुए आप अपने कामकाज की स्तिथि को कमज़ोर न करें.

आज के दिन में ख़ास – किसी भी बदलते हुए समय में इंसान को सतर्क रहना चाहिए. हालात बेहतर जरूर हो रहे हैं पर आपके दिल की आवाज़ आपसे कुछ कहना चाह रही है, इसलिए अपनी विनम्रता बनाए रखें ताकि आप किसी का दिल न दुखाएं.

मकर (Capricorn) मन परेशान है और लोग भी आपका साथ नहीं निभा पा रहे इसलिए आपको लगता है की सबसे फासले बन गए हैं और आपकी पीठ पीछे लोग आपकी बुराई कर रहे हैं.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियां मिलिझुली हैं पर दिक्कतें ज्यादा हैं, इसलिए जितना संभव हो सके अपनों की बात को समझना होगा और अपनों के करीब आने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही बरतना ठीक नहीं है और अब आपको इस बात का आभास हो रहा है की अपनी मेहनत को बढाना पड़ेगा और बार-बार बदलते हुए हालात को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी, तभी जाकर बात बनेगी. ऐसे में तकदीर को आजमाना किसी भी रूप से ठीक नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius) लोग आपकी मदद कर रहे हैं पर वो मदद भी जैसे फीकी पडती चली जा रही है क्योंकि आपको लगता है की लोगों का कोई अपना स्वार्थ हो सकता है.
क्या करें – जितनी मेहनत कर लेंगे उतनी आपकी ज़िन्दगी में स्थिरता आ जाएगी और कामकाज की स्तिथि बरकरार रहेगी. लाभ बनाये रखने के लिए हो सकता है आने वाले समय में आपको काम के प्रति और ज्यादा निवेश करने की जरूरत पड़े पर अपनी ही मेहनत से यह सबकुछ आसान हो जाएगा.
क्या न करें – आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है पर किसी प्यार के रिश्ते को संभालना आसान नहीं है, इसलिए ऐसी कोई उम्मीद न लगाएं की कोई चमत्कार होने को है.

मीन (Pisces) कामकाज की स्तिथि को लेकर आपके मन में बहुत सारा उतार-चढ़ाव है. सबकुछ ठीक होते हुए भी आपको लग रहा है की बहुत सारी कमियां हैं.
क्या करें – पैसा जुटाने की बजाए पैसा कमाने की कोशिश करनी होगी और अब समय ऐसा बनता चला जा रहा है की आपके बढ़ते हुए खर्चे थम जाएँ और आपकी मेहनत को एक सही रास्ता मिल जाए. इसी से फायदा होगा.
क्या न करें – जिस रूप से भी आप प्रयास कर रहे हैं उसमे किसी भी तरह की कमी न आने दें. बदलता हुआ समय है जो आपसे बहुत सारी मेहनत करवा लेगा, पर ऐसे में लोगों से कोई ऐसी बड़ी उम्मीद न लगायें जो इस समय पूरी होने वाली नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.