Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, April 5, 2019

Friday 5th April 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 05 अप्रैल 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1941
चैत्र मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अमावस्या है दोपहर 03 बजकर 14 मिनट तक और उसके बाद चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है.
रेवती नक्षत्र है आज दिन भर.
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में. आज चैत्र अमावस्या है. विक्रमी संवत 2075 समाप्त हो रहा है और व्रतोपवास है.

मेष (Aries) काम से कितना लाभ मिल रहा है और कितनी मेहनत आपकी बिखरती चली जा रही है इस बात को लेकर मन में बहुत सारी चिंताएं हैं. उसका एक बड़ा कारण यह भी है की खर्चे बहुत बढ़े हुए हैं और अपनों के लिए आपको बहुत कुछ करना है, पर अगर शांति से सोचें तो बहुत कुछ संभला भी हुआ है.
क्या करें – इच्छाओं को बढाते चले जाने से बचना होगा और इसी वजह से रिश्तों के प्रति अपना कर्तव्य निभाने का सोचना होगा. किसी भी चीज़ को लेकर जरूरत से ज्यादा सोचना हानिकारक ही होता है, इसलिए भी अपने मन के भटकाव को थामना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – किसी ऐसे बदलाव का विचार न बनायें जो आप ज़ल्दबाज़ी में करना चाह रहे हैं, इसलिए कोई ऐसी इच्छा भी न पालें जो आपकी अच्छी-भली स्तिथि को खतरे में डालती चली जाए. हालात संभल रहे हैं उन्हें संभलने का वक्त दे लें, ताकि कोई नुकसान की स्तिथि उभरकर न आये.

वृषभ (Taurus) कामकाज को इस रूप से देखना पड़ेगा की उसमे आप क्या कुछ और कर सकते हैं. अगर किसी कारोबार में हैं तो पैसा लग सकता है पर उस दबाव के चलते आपको बड़ा लाभ भी मिल सकता है. आपकी मेहनत जरूर रंग लाएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – अपनों से सलाह कर लें और सही नतीजे पर पहुंचें. ज़िन्दगी के उतार-चढ़ाव बने रहने का समय है इसलिए उन चुनोतियों से भी हाथ मिलाने की कोशिश कर लें जो आपको बहुत कुछ देना चाह रही है. ऐसे में अपने पैसे से जुडी सही योजना बनाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपने से वरिष्ठ किसी व्यक्ति को नाराज़ न करते चले जाएँ और अपने मन में कोई ऐसी शक की भावना भी न बनायें की हर कोई आपके खिलाफ है, क्योंकि ऐसा करने से आपकी मानसिकता बिगड़ेगी और कुछ और हासिल नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) कामकाज के सन्दर्भ में आप चाह रहे हैं की तकदीर आपका साथ निभाए और विश्वास कीजिए तकदीर आपके साथ है और कई तरह से आपको मदद मिल रही है. रिश्तों में जो पहले तकरार था अब वो भी संभल रहा है और आपके अपने आपको पूरी तरह से समझना चाह रहे हैं.
क्या करें – जिस रूप से भी अपनी बात कहेंगे वो आपके हित में बनेगी और अपने काम और कारोबार को आगे बढाने का मौका भी मिलेगा. ज़िन्दगी हर रूप से आप पर मुस्कुराना चाह रही है जिसमें घर-परिवार की खुशियाँ भी आपके लिए बनी रहें, इसलिए अपनी मेहनत से पूरा फायदा उठाने का समय है.
क्या न करें – अपनी ज़िन्दगी के सुख को छोटी-छोटी बातों की वजह से कम न पड़ने दें, इसलिए अपने मन में कोई ऐसे विचार न बनाएँ जो लोगों के प्रति आप के भरोसे को कम कर दे.

कर्क (Cancer) मुश्किल भरा समय है क्योंकि पैसे से जुड़े फैसले गलत हो सकते हैं. वो इस वजह से भी की अगर आप सिर्फ अपने हालात को खतरे में डालते चले जायेंगे तो कुछ न कुछ मुश्किल उभरकर आएगी, इसलिए भी संभलकर चलने की जरूरत है.
क्या करें – सिर्फ बचत के सहारे ज़िन्दगी में आगे बढने से मुश्किल पैदा होती है, इसलिए अपनी आमदनी को और अपने पैसे को बचाकर चलाना होगा. अच्छी बात यह है की काम से लाभ बना हुआ है पर उस लाभ को बिखेरते चले जाने से भी बचना होगा. थोड़ा सा वक्त गुजर जाने दें बहुत कुछ आपके हित में बनता चला जाएगा.
क्या न करें – अपने व्यवहार को इतना सख्त न बनायें की लोगों से मुश्किलें पैदा हो जाये, इसलिए विनम्रता अपना लें. जितना लोगों की बात को समझेंगे और उनसे जुड़े रहेंगे उतनी ही अपनी परेशानियों को संभालना आसान हो जाएगा, इसलिए किसी से भी विचारों के मतभेद में बिलकुल न पड़ें.

सिंह (Leo) काम से सुंदर लाभ बना हुआ है क्योंकि लोगों की पूरी मदद मिल रही है. सबसे बड़ी बात यह है की आपकी अपनी क्षमताएं उभर रही हैं जिसके चलते आप मेहनत कर पा रहे हैं और यही चीज़ आपको बड़ी सफलता दे सकती है. ऐसे में अपनी मानसिकता को बहुत ज्यादा सकारत्मक बनाये रखने की भी जरूरत है.
क्या करें – थोड़ी सी सफलता किसी भी इंसान के विचारों को बदल सकती है, इसलिए अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लानी होगी. जैसे फल से लदा हुआ पेड़ झुक जाता है ऐसे ही आपको भी अपने अंदर विनम्रता लाने से फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखने में किसी भी तरह की गलती न करें. कई तरह की चुनोतियों का सामना करना पड़ेगा पर अपने मन को भटकाए नहीं ताकि सूझबूझ हर तरह से बनी रहे और कोई कमी उभरकर न आये.

कन्या (Virgo) कामकाज की स्तिथि को संभाले रखने के लिए अपने मन में बिठाई हुई भ्रांतियों को हटाना पड़ेगा और जितना लोगों को समझने की कोशिश करेंगे उतना फायदा भी जरूर होगा. तकरार भरी किसी भी स्तिथि में अपने कदम आगे बढ़ाना कभी-कभी मुश्किल होता है इसलिए अपने अंदर पहले से कोई विचार बनाते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें – लाभ के बावजूद उस लाभ के बिखर जाने का समय है, इसलिए पैसे से जुड़े फैसलों को बहुत ध्यानपूर्वक लेना होगा. लोग क्या चाह रहे हैं उसमें भी अपने हित को पहचानना बहुत जरूरी हो जाएगा.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं उन्हें हर कीमत पर बनाये रखें. अपनों का भी ख़याल रखें और अपनों से जुड़े रहें. सेहत भी एक ऐसा मुद्दा हो सकता है जिस ओर ध्यान देने की जरूरत पड़ सकती है इसलिए किसी भी तरह की लापरवाही बिलकुल न करें.

तुला (Libra) मन परेशान है क्योंकि पैसे से जुड़े बहुत सारे दबाव हैं आपके ऊपर और उसका कुछ न कुछ असर आपके रिश्तों पर भी पड़ता चला जा रहा है. कामकाज से जुड़े विचारों में भी स्थिरता लाने की जरूरत है. सिर्फ लाभ ही हर समस्या का समाधान नहीं हो सकता.
क्या करें – पैसे के लेनदेन को पहचाने ताकि हालात संभले रहें. सिर्फ मन परेशान करते चले जाने से भी बचें ताकि आप अपनी क्षमताओं के अनुरूप अपने फैसले कर सकें और अपनी मेहनत को बना सकें, इस समय यही जरूरी है.
क्या न करें – पहले से अपने मन में कोई विचार बनाकर किसी से उलझते न चले जाएँ. कहीं ऐसा न हो की आपकी अच्छी-भली बनती हुई परिस्थिति में भी कोई कमी आ जाए. आपके अंदर हर तरह की क्षमता है पर उसे सही रूप से इस्तेमाल न करना भी बहुत बड़ी गलती है, इसलिए ऐसी कोई गलती न करें जिसका आगे चलकर समाधान ढूंढना मुश्किल हो जाए.

वृश्चिक (Scorpio) अपनों के लिए बहुत कुछ करना है और अपनों के करीब भी आना है. ऐसे में अपने बढ़ते हुए खर्चों को संभाले रखने की भी जरूरत है. लोगों की वजह से भी आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं जिस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि संभली हुई है क्योंकि आपका ज्ञान और आपकी क्षमताएं आपको हर तरह से मदद कर रही हैं. जिस रूप से भी अपनी जानकारी को बढ़ाने की कोशिश करेंगे आपको आगे चलकर फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – अपनी ज़िन्दगी को सिर्फ पैसे के सन्दर्भ में न देखें बल्कि ज़िन्दगी की खुशियाँ पा लें. अपनी और अपनों की आकाँक्षाओं को समझते हुए फैसले करें ताकि आप के किसी भी तरह के आंकलन में कोई कमी न रहे.

धनु (Sagittarius) लोग आपके लिए हर तरह से मददगार हैं पर विचारों का मतभेद उभर सकता है, इसलिए भी आपको अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लानी होगी. किसी भी तरह के तैश की स्तिथि से बचना होगा ताकि लोगों से जुडी हुई परेशानियाँ आपके लिए बढती न चली जाए. एक-एक करके ही सही पर अपने कदम आगे बढ़ाने होंगे जो आपको आपकी मंजिल की ओर ले जाएँ.
क्या करें – हालात आपके लिए कई तरह से मददगार हैं. तकदीर भी आपका साथ निभा रही है पर अपने मन के भटकाव को थामना होगा. किसी भी तरह की नकारात्मकता से बचकर निकल जायेंगे तो यह समय आपके लिए सुखद ही बनता चला जाएगा.
क्या न करें – अपने घर-परिवार की खुशियों में किसी भी तरह की कमी न ढूंढें और अपनी बात मनवाने की भी कोशिश न करें. ज़िन्दगी का तालमेल इस रूप से बनता है की कुछ अपनी भी कह लें और कुछ लोगों की भी सुन लें और एक बीच के रास्ते को अपनाने की कोशिश कर लें ताकि किसी भी तरह का तकरार बढ़े नहीं.

मकर (Capricorn) रोज़मर्रा की बातों को लेकर मन में शान्ति बनाये रखनी होगी और बहुत ज्यादा सोचते चले जाने से भी बचना होगा. हो सकता है लोगों की आलोचना आपके प्रति बनी रहे पर उसके पीछे भी कुछ न कुछ सीखने का मौका मिलेगा इसलिए उस बड़ी तस्वीर की ओर देखें जो आपके कामकाज को सुधारने का प्रयास कर रही है.
क्या करें – किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी से जुड़े फैसले से बचना होगा क्योंकि उसमे आपकी गलती नजर आ रही है. कोई भी चीज़ अगर आपके पैसे की स्तिथि को कमज़ोर करती चली जाए तो उससे बचकर निकल जाने की ही जरूरत है.
क्या न करें – किसी भी यात्रा या बदलाव का विचार बनाने से पहले एक बार फिर सोच लें. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से बचना होगा, क्योंकि हालात कुछ ऐसे हैं जो बहुत जल्द बदल सकते हैं और आगे चलकर आपको फिर से अपनी पुरानी राह पर चलना पड़ सकता है, इसलिए इस समय कोई ज़ल्दबाज़ी का फैसला बिलकुल न करें.

कुम्भ (Aquarius) सुखद परिस्थितियां हैं जिसमे आपकी व्यवहारिकता भी नजर आ रही है और धनलाभ से जुड़े हालात भी बनते चले जा रहे हैं. कामकाज की स्तिथि स्थिर इसलिए है क्योंकि उसमे आप मेहनत करना चाह रहे हैं.
क्या करें – अपने आसपास के लोगों से विचारों का मतभेद उभर सकता है और कोई बहस छिड सकती है. हो सकता है उसमे आप सही हों पर फिर भी अपने आपको थामे रखने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी नए विचार को लेकर ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न दिखाएँ, सूझबूझ से फैसला करें और लाभ के बदले यह सोचें की उसमे कोई हानि तो नहीं हो रही है, क्योंकि अगर लाभ भी बिखरता चला जाए तो उससे भी कोई फायदा नहीं है. उपाय – कुम्भ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी आने वाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर या पूजास्थल पर जरूर जाएँ. ऐसा करने से आपको अपनी रोज़मर्रा की चुनोतियों को सँभालने में मदद जरूर मिलेगी.

मीन (Pisces) लोगों से आपको बहुत सारी उम्मीदें हैं पर इस समय शायद वो उम्मीदें उतनी पूरी न हो पाएँ, इसलिए भी आपको अपने फैसले ध्यानपूर्वक ही लेने पड़ेंगे. लोगों से दूरियां बनाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या करें – लोगों की आलोचना आपको परेशान कर सकती है और रिश्तों पर उसका असर आ सकता है. कोई प्यार का रिश्ता भी इसी वजह से मंझदार में फंसा हुआ है जैसे. रिश्तों के प्रति थोडा सा समय तो निकालना ही पड़ेगा.

क्या न करें – सिर्फ काम में इतना व्यस्त न हो जाएँ की आपकी ज़िन्दगी की और चीज़ों पर उसका बुरा असर पड़ता चला जाए, इसलिए एक साथ बहुत सारी चीज़ों को करने की कोशिश न करें. एक-एक मुद्दे को सँभालते चले जाएँ सबकुछ ठीक होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.