Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, April 29, 2019

Monday 29th April 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 29 अप्रैल 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
वैशाख मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
दशमी तिथि है रात 10 बजकर 04 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है.
शतभिषा नक्षत्र है आज दिन भर.
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में. भद्रा है सुबह 08 बजकर 51 मिनट से रात 10 बजकर 04 मिनट तक और वैधृति महापात है सुबह 08 बजकर 02 मिनट तक.
मुंडन संस्कार जो बच्चे के पहले, तीसरे या पांचवे साल में किया जाता है उसका शुभ मुहूर्त है आज सुबह 05 बजकर 45 मिनट से सुबह 08 बजकर 51 मिनट तक.
आज इसी समय सुबह 05 बजकर 45 मिनट से सुबह 08 बजकर 51 मिनट में विधा आरम्भ का और वाहन खरीदने का भी शुभ मुहूर्त है.

मेष (Aries) पैसे को लेकर मन में बहुत सारा असंतोष है जबकि आपकी बचत अच्छी है पर बचत को भी आप सही रूप से संभाल नहीं पा रहे हैं. आपने अपने खर्चों को व्यर्थ में बढ़ा रखा है जिसकी की कोई जरूरत नहीं है. अपनों को खुश करने के लिए भी आपने ज्यादा खर्च करने की आदत डाल रखी है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें स्थिरता बनाये रखने की जरूरत है और इस बात की भी जरूरत है की पैसे से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक लिए जाएँ, पर काम या कारोबार के प्रति भरोसा बनाए रखने की जरूरत है.
क्या न करें – कोई ऐसा नया कदम न उठायें जो अनजाने में आपकी मुश्किलों को बढ़ाए इसलिए किसी नए काम में भी हाथ न डालें. जो जैसा चल रहा है वैसा चलने दें ताकि आपका पैसा कहीं फंसे भी नहीं और आपके लिए मुश्किलें बढ़े भी नहीं.

वृषभ (Taurus) कामकाज से जुड़े दबाव हैं जिसकी वजह से आप बहुत ज्यादा खुश नहीं है, जबकि अच्छी बात यह है की आप मेहनत कर पा रहे हैं और उस मेहनत की वजह से अपने काम को संवारने की कोशिश भी कर रहे हैं, फिर भी आपका असंतोष आपके ऊपर हावी है.
क्या करें – जो लोग आपके लिए काम करते हैं उनके विचारों को समझना होगा. अगर आपके आसपास के लोग परेशान हैं तो उसका बुरा असर आपके कामकाज पर पड़ सकता है इसलिए उनकी परेशानियों को दूर करने की भी कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – पैसा कमाने के लिए आपकी ओर से कोई परेशानी नहीं है पर पैसे को सँभालने के लिए बहुत सारा उतार-चढ़ाव है जो ठीक नहीं है. कभी आप पैसा फंसाते चले जा रहे हैं और कभी आप पैसा लुटाते चले जा रहे हैं, ऐसी कोई भी गलती इस समय ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) हालात आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं पर आपके मन में तसल्ली नहीं है. कामकाज से जुडी कमियों की वजह से आप हमेशा ही परेशान रहे हैं. कुछ हद तक परेशान रहने की आपने आदत बना रखी है, इसलिए अपने व्यवहार को बदलने की जरूरत है.
क्या करें – ज़िन्दगी की चुनोतियों के बहुत सारे कारण होते हैं, कुछ प्रत्यक्ष और कुछ अप्रयत्क्ष. आप उन छुपी हुई परेशानियों से ज्यादा दुखी हैं जो बहुत सारी आपने अपने मन में बिठा रखी है. आप ऐसा सोचते हैं की लोग पीठ पीछे आपकी बुराई कर रहे हैं पर ऐसा सोचने से बचना होगा.
क्या न करें – किसी ऐसे परिवर्तन का विचार न बनायें जो देखने को तो बहुत अच्छा लग रहा है पर उसके पीछे आपकी नाकामियां छुपी हुई हैं, इसलिए ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपकी मुश्किलों को बढाता चला जाए.

कर्क (Cancer) खुद की गलतियों का समय है और खुद की गलतियाँ इस वजह से हैं क्योंकि आपने बहुत ज्यादा सोचकर अपनी परेशानियों को वैसे ही बढ़ा रखा है और इस समय यही ठीक नहीं है. परेशानियों से झूझना एक बात है लेकिन नुकसान की चिंता इंसान को और ज्यादा परेशान करती चली जाती है.
क्या करें – सेहत के बारे में ध्यान देने का समय है पर चिंता लगाने की बजाए सही रूप से जांच कराने की जरूरत है ताकि पूरी बात समझ में आये और उसका इलाज हो सके.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं उनके चलते आप ज़िन्दगी के प्रति लापरवाह न हो जाएँ और कोई भी कदम बिना सोचे-समझे उठाना न शुरू कर दें, इसलिए जरूरी यह होगा की अपने मन को शांत रखें और ज़िन्दगी की स्थिरता बनाये रखें ताकि अच्छी-भली स्तिथि में कोई कमी न आये.

सिंह (Leo) किसी प्यार के रिश्ते को लेकर मन मे बहुत सारा उतार-चढ़ाव है और उससे कहीं ज्यादा असंतोष है जिसका बुरा असर किसी रिश्ते की स्थिरता को भी हिला सकता है, इसलिए बहुत ज्यादा सोचने से बचने की जरूरत है.
क्या करें – रोज़मर्रा के दबाव बढ़े रहें तो भी मुश्किलें बढ़ जाती हैं और उसका बुरा असर सेहत पर भी पड़ सकता है, इसलिए कोशिश यह करनी होगी की हर चीज़ का सही रूप से आंकलन किया जा सके ताकि सुख और सुकून बना रहे.
क्या न करें – बहुत सारी चीज़ों को एक साथ छेड़ने की कोशिश न करें और ऐसा करके अपने लिए या अपनों के लिए मुश्किलें न बढाते चले जाएँ. रिश्तों का तानाबाना तभी बिखरता है जब आप चीज़ों को सही रूप से संभाल नहीं पाते.

कन्या (Virgo) मन परेशान रहेगा और उसका बुरा असर आपके कामकाज पर और आपकी मानसिकता पर पड़ेगा. वैसे ही आपके व्यवहार में इस समय बहुत सारी अस्थिरता नज़र आ रही है और बहुत सारी कमियां नजर आ रही हैं, ऊपर से मानसिक परेशानियाँ बढ़ जाएँ तो दिक्कतें और भी बढ़ सकती हैं, इसलिए अपने काम पर भरोसा रखना होगा ताकि सबकुछ सुख से चलता चला जाए.
क्या करें – निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखने के लिए मेहनत तो करनी ही पड़ेगी पर विचारों के मतभेद से भी बचकर निकल जाना होगा. अपने असंतोष को लोगों पर ज़ाहिर करने से भी बचना होगा ताकि लोगों के बनते-बिगड़ते विचारों से भी बचा जा सके.
क्या न करें – किसी ऐसे विकल्प के पीछे न भागें जो सिर्फ तकदीर की उम्मीद पर टिका हुआ हो और जिसमें आपकी क्षमताओं में और आपकी जानकारी में कमियां हैं. घर-परिवार में भी कोई ऐसी गलतफ़हमी न उत्पन्न होने दें जिसके चलते लोग आपसे दूर होते चले जाएँ.

तुला (Libra) रिश्तों में बहुत सारा असंतोष बना रह सकता है. चाहे आपसे छोटे लोग हों या आपसे बड़े बुज़ुर्ग, हर रूप से रिश्तों को सहेज लेने की जरूरत है. ज़िन्दगी की इन्हीं प्राथमिकताओं को समझने की जरूरत पडती है.
क्या करें – पढाई-लिखाई को आगे बढ़ाने की इच्छा बहुत है आपके मन में पर सिर्फ इच्छा बनाये रखने से कुछ भी हासिल होना मुश्किल है. अपनी मेहनत को भी बढ़ाना पड़ेगा और अपनी मेहनत में नियमित भी होना पड़ेगा. बार-बार अपने विचारों को बदलते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – अपने व्यवहार को इतना भी सख्त न बनायें की लोगों से तालमेल बिगड़ जाए. ऐसा करते हुए हालात भी आपकी मदद करना बंद कर देंगे तो परेशानी बढ़ जाएगी, इसलिए पहले से कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दें जो आपकी परेशानियों को बढ़ा दे. आज के दिन में ख़ास – तुला राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपनी इच्छाओं की उड़ान भरनी है तो उसमें पंख तो लगाने ही पड़ेंगे और हालात से झूझना भी पड़ेगा. ज़िन्दगी में कुछ भी पाने के लिए जूनून की जरूरत पडती है और जूनून बनाने के लिए खुद पर भरोसा करना पड़ता है. इस समय यही जरूरी है.

वृश्चिक (Scorpio) घर-परिवार में सुख है पर मन में अजीब सी उदासी छाई हुई है जिसकी व्याख्या करना मुश्किल है, पर आपको लगता है की जैसे कुछ भी ठीक नहीं चल रहा. यह महज़ आपके मन का बनाया हुआ उतार-चढ़ाव है जिसे थामने की जरूरत है.
क्या करें – जो भी बात कहें उसमें शान्ति भी बनाये रखें और व्यवहारिकता भी बनाये रखें, बल्कि बेहतर यह होगा की चुप ही कर जाएँ. धीरे-धीरे हालात खुद-ब-खुद संवरते चले जायेंगे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते के प्रति अच्छा सोचने का और किसी के करीब आने का समय है जैसे कोई पुराना रिश्ता फिर से दस्तक दे रहा है. अगर आप उस रास्ते पर नहीं चल सकते तो व्यर्थ में अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढ़ाएं नहीं.

धनु (Sagittarius) आपकी कोशिशें अच्छी हैं पर लोगों पर आप भरोसा नहीं कर पा रहे. आपको लगता है की लोगों ने आपके प्रति अपने व्यवहार को बदल लिया है. ज़िन्दगी में इस तरह का उतार-चढ़ाव बना रहना बहुत स्वाभाविक सी बात है.
क्या करें – ध्यानपूर्वक सोचने से और आगे बढने से कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने पर आपको धीरे-धीरे आगे बढना होगा. किसी भी फैसले में थोड़ा सा समय लगा लेने से उस चीज़ की अच्छाई पूरी तरह उभरकर आएगी.
क्या न करें – पारिवारिक सुख और सुकून को संभाले रखने में कोई कमी न रखें. मुश्किले हैं पर फासलों के बढने का अंदेशा है, पर अपनी ओर से किसी से फासले बढ़ाएं नहीं.

मकर (Capricorn) ग़लतफहमी पैदा होने का समय है और ग़लतफहमी की वजह से अपना नुकसान भी हो सकता है, इसलिए जहाँ तक संभव हो सके विनम्रता बनाये रखने की जरूरत है.  पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे.
क्या करें – नुकसान की परिस्थितियां अपनी वजह से और किसी और की वजह से बन सकती हैं. लोग भी आपकी स्तिथि का गलत फायदा उठा सकते हैं, इसलिए भी बचकर निकल जाने की जरूरत है. ज़िन्दगी के फैसले लेने में सूझबूझ अपनाने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – अपनी लगन को बढ़ा लेंगे तो फायदा हो जायेगा और तकदीर के भरोसे चलेंगे तो नुकसान हो जाएगा. अब यह आपके ऊपर है की इस खेल को आप किस रूप से समझ पाते हैं ताकि आपकी कोशिशों में कोई कमी न आये.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों को लेकर मन कुछ उचाट है पर कुछ कमियां आपकी ओर से भी रही हैं जिसकी वजह से आपने लोगों पर उतना भरोसा नहीं किया और इसी वजह से कोई प्यार का रिश्ता आपको बहुत दूर होता हुआ नजर आ रहा है.
क्या करें – इच्छाएं अपनी जगह हैं पर हर इच्छा पूरी हो जाए ऐसा होना मुश्किल है, इसलिए ज़िन्दगी की सच्चाई को कबूल करना भी बहुत जरूरी है.
क्या न करें – किसी ऐसे लाभ की उम्मीद न लगायें जिसमे आपने मेहनत न की हो. ज़िन्दगी में चमत्कार नहीं हुआ करते हैं और अगर होते हैं तो अपनी मेहनत से होते हैं, इसलिए कुछ सीखने के प्रयास में कोई कमी न आने दें.

मीन (Pisces) अगर आप दूर हटते चले जायेंगे तो उसका बुरा असर रिश्तों पर पड़ेगा और फिर आगे चलकर रिश्तों को सँवारने के लिए बहुत सारी मेहनत करनी पड़ेगी, इसलिए अभी से फासले बनाते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें – अपने दोस्तों से तालमेल बनाये रखने के लिए बहुत सारी सूझबूझ अपनानी होगी और अपनी बात कहते चले जाने से बचना होगा. इस संसार में रिश्तों को समझना और संभालना वैसे भी कठिन ही होता है इसलिए किसी भी विचार को बनाने में ज़ल्दबाज़ी दिखाने से बचना होगा.

क्या न करें – मुश्किलें इसलिए हैं क्योंकि आपके आसपास के लोगों के अपने ही विचार हो सकते हैं और हो सकता है आपको कोशिश करके उनसे तालमेल बिठाना पड़े, पर ऐसी कोई स्तिथि न बनने दें की लोग आपके ऊपर हावी होते चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.