Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, April 22, 2019

Monday 22nd April 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 22 अप्रैल 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
वैशाख मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
तृतीया तिथि है सुबह 11 बजकर 25 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी तिथि है.
अनुराधा नक्षत्र है शाम 04 बजकर 45 मिनट तक और उसके बाद ज्येष्ठा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में. आज श्री गणेश चतुर्थी व्रत है. भद्रा है सुबह 11 बजकर 25 मिनट तक. गुरु वक्री चाल में फिर से वृश्चिक राशि में प्रवेश कर रहे हैं देर रात 01 बजकर 11 मिनट पर और गण्ड मूल है शाम 04 बजकर 45 मिनट से.

मेष (Aries) कामकाज को लेकर मन में बहुत सारी चिंताएं हैं पर चिंताओं से ज्यादा मन में उदासी है. ज़िन्दगी में आगे बढना है तो अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को तो हटाना ही पड़ेगा. अपनी अच्छाइयों और उपलब्धियों की ओर देखने से लाभ जरूर होगा.
क्या करें – ज़िन्दगी में जो भी नए विकल्प उभर रहे हैं उस ओर जरूर देखें और उनसे भी अपने मन में उम्मीद जगाने की कोशिश कर लें. हर दिन हम सबके लिए कोई न कोई नयी उम्मीद जगाता है और वो उम्मीदें ही इंसान को आगे बढने में मदद करती है.
क्या न करें – बदलता हुआ दौर है इसलिए परेशानियों से घबरा न जाएँ. तकदीर शायद आपका उतना साथ न निभाए जितनी आप उम्मीद लगा रहे हैं. ऐसे में अपनी मेहनत को कम करते चले जाना और अपने लिए मुश्किलें बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) लोग आपकी मदद कर रहे हैं पर आप फिर भी लोगों से खुश नहीं हैं. अपने काम या कारोबार के हालात को संभाले रखने के लिए भी आपको उन्हीं लोगों से जुड़ने की जरूरत पड़ सकती है और उनकी मदद लेनी पड़ सकती है, पर उससे भी कहीं ज्यादा जरूरी यह है की आप अपने अंदर भी सकारत्मक परिवर्तन ले आएँ.
क्या करें – किसी बड़े बदलाव के बारे में फिलहाल सोचने से बचना होगा और इस वजह से किसी स्थान परिवर्तन के विचार को भी अलग कर देना होगा. अपने व्यवहार को भी बहुत ज्यादा धीमा कर दें ताकि लोगों से तालमेल बढ़ सके.
क्या न करें – अपने आसपास के लोगों से परेशानियाँ बढने का अंदेशा है इसलिए आपकी घबराहट कुछ हद तक वाजिब भी है, पर इस बात को लेकर सिर्फ दुखी न होते चले जाएँ, अपनी कोशिशों को इतना बढ़ा दें की कोई भी चुनोती आपका नुकसान न कर पाए.

मिथुन (Gemini) सेहत से जुडी चिंताएं हो सकती हैं और कोई परेशानी जो ऐसा लग रहा था की दूर हो रही है वो भी वापिस लौट कर आ सकती है, इसलिए और ज्यादा इस बात को समझने की जरूरत है.
क्या करें – बढ़ते हुए खर्चों को भी थामने की जरूरत है पर पैसे से जुडी योजना बनाने की भी जरूरत है ताकि हालात का सही जायजा लिया जा सके. अपने पैसे को या अपनी बचत को कहीं भी फंसाने से बचें ताकि वही पैसा आपके लिए सही समय पर काम आ सके.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में कोई ऐसी बात न कहें जो आपके लिए मुश्किलों का कारण बन जाए पर फिलहाल कोई ऐसा कदम भी न उठायें जिसे आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए. उपाय – मिथुन राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी आने वाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. हो सकता है लोगों से मिलती हुई मदद रुक जाए और आपको अपने बलबूते पर अपनी चुनोतियों को संभालना पड़े. ऐसे में जो भी आशीर्वाद मिल जाए वही आपके बिगड़े काम बना सकता है.

कर्क (Cancer) रिश्तों के प्रति आपका असंतोष नजर आ रहा है पर बहुत हद तक यह आपके मन में बनाई हुई उधेड़बुन है जिसने आपको परेशान कर रखना है.
क्या करें – किसी भी बात को बढाते चले जाने से बचना होगा और कामकाज से जो भी लाभ बन रहा है उससे भी कुछ न कुछ सीखने की कोशिश करनी होगी. अपने नजरिये को थोड़ा सा तो बदलना ही पड़ेगा.
क्या न करें – बदलता हुआ समय है इसलिए किसी प्यार के रिश्ते को व्यर्थ में बिगाड़ते न चले जाएँ. अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष बढाते चले जाने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है.

सिंह (Leo) रिश्तों को लेकर बहुत सारी उलझन है आपके मन में और कोई प्यार का रिश्ता भी बहुत सारे बनते बिगड़ते हालात से गुजर रहा है. विचारों के न मिलने का भी यह एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है.
क्या करें – कामकाज से जुड़ी चुनोतियों को सँभालने के लिए आपको अपनों की सहायता की जरूरत पड़ सकती है उसके लिए घर-परिवार में अपनों के करीब आना होगा और उन पर भरोसा भी करना होगा. पैसे से जुड़े फैसलों को ध्यानपूर्वक लेने की भी जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – बदलते हुए हालात हैं इसलिए आपको अपनों को और ज्यादा समझने की जरूरत पड़ेगी इसलिए अपने व्यवहार को ऐसा न बनायें की घर-परिवार में आपके लिए मुश्किलें बढती चली जाएँ.

कन्या (Virgo) किस चीज़ से कितना फायदा मिलेगा ऐसा सोचना ठीक नहीं है. ऐसे में अपने मन को उचाट करते चले जाना और भी हानिकारक हो सकता है. अगर आपकी कोशिशें ही कम हो जायेंगी तो आपके लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं.
क्या करें – हालात मददगार जरूर हैं पर वो इस बात पर निर्भर करते हैं की आप अपनी ओर से कितना समर्पित रह पाते हैं क्योंकि आप अपनी मेहनत की बजाए लोगों से ज्यादा उम्मीद लगाते चले जा रहे हैं और इसी बात को सुधार लेने की जरूरत है. लोगों को नाराज़ करने से बचें ताकि आपकी मुश्किलें भी थमी रहें.
क्या न करें – आपको ऐसा लग रहा था की सबकुछ ठीक होगा पर फिर से ऐसे दौर की शुरुआत हो रही है जिसमें आपको और ज्यादा झूझना पड़ेगा. अपनी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करने के लिए भी आपको मेहनत करनी पड़ेगी इसलिए किसी भी ऐसे मौके को हाथ से जाने न दें जो आपकी प्रेरणा को जगाये और आपसे मेहनत करवा ले.

तुला (Libra) कामकाज को लेकर मन में बहुत सारा असंतोष है. आपको ऐसा भी लगता है की आपकी बहुत सारी मेहनत के बावजूद हालात बनते-बिगड़ते चले जा रहे हैं, जबकि सच्चाई यह है की आपने किसी न किसी घबराहट को अपने ऊपर हावी कर रखा है.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसलों को लेकर जितना आप लोगों पर आश्रित होते चले जायेंगे उतना ही अपनी मुश्किलें बढ़ा लेंगे, इसलिए बहुत ज्यादा सम्भलकर ही चलना होगा. अपनी बचत को किसी भी तरह के खतरे में डालने से बचना होगा ताकि दूरदर्शिता अपनाते हुए ही आप अपने फैसले कर सकें.
क्या न करें – किसी पुरानी चलती हुई ग़लतफहमी को फिर से न उभरने दें, इसलिए लोगों के प्रति अपने मन को साफ़ कर लें क्योंकि किसी भी तरह के मतभेद में पड़ते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) हालात मध्यम हो सकते हैं पर हर तरह का बचाव बना हुआ है. मेहनत से जुड़े कई तरह के विकल्प भी हैं आपके सामने जो आपकी मदद करते चले जा रहे हैं. आर्थिक स्तिथि भी बरक़रार है इसलिए कोई बड़ी चिंता लगाने की जरूरत ही नहीं है.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने विचारों को प्रबल करते चले जाने से बचना होगा. लोगों की बात को ज्यादा सुने और समझने की कोशिश कर लें ताकि किसी भी तरह की परेशानी से भी बचा जा सके. लोगों की तरफदारी करेंगे तो रिश्तों को संभालना भी आसान होता चला जाएगा.
क्या न करें – बदलता हुआ दौर है इसलिए जो जैसा चल रहा है वैसा ही चलने दें. पैसे से जुड़ा कोई ऐसा फैसला न करें जिसे आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए, इसलिए किसी भी वजह से तकदीर को आजमाने की कोशिश बिलकुल न करें.

धनु (Sagittarius) कई बातों को लेकर मन उचाट है क्योंकि बहुत कुछ आपके मन का बनाया हुआ है. अपने असंतोष को बढाते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता जबकि सच्चाई यह है की आपके सामने कई अच्छे मौके हैं जो आपकी मेहनत से जुड़े हुए हैं, इसलिए उस अच्छाई की ओर देखें और अपने मन की घबराहट को दूर कर दें.
क्या करें – ज़ल्दबाज़ी में किसी भी तरह का फैसला करने से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से आपके प्रदर्शन में कमी आ जाएगी और कोई न कोई नुकसान की स्तिथि बन जाएगी, इसलिए भी अपने  फैसले सूझबूझ से और सतर्कता से लेने होंगे.
क्या न करें – जो पहले सबकुछ ठीकठाक चल रहा है उसमे भी अब चुनोतियाँ पैदा हो सकती हैं इसलिए किसी नए काम में हाथ बिलकुल न डालें. अपने खर्चों को बढ़ाकर अपने लिए मुश्किलें पैदा करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

मकर (Capricorn) लोगों की बातों से आप बहुत ज्यादा संतुष्ट नहीं हैं पर अगर आपने खुद को ही गलतियाँ करके नुकसान किया है तो लोगों की मदद से उसकी भरपाई नहीं हो सकती, इसलिए उनसे ऐसी कोई उम्मीद लगाने की भी जरूरत नहीं है.
क्या करें – अपने निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखने की कोशिश करनी होगी और उसके लिए हालात आपकी हर तरह से मदद भी करते चले जाएंगे, इसका बड़ा इशारा यह है की अपनी ओर से लोगों से दूरियां बनाते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – बढ़ते हुए खर्चों का असर यह हो रहा है की आपको फिर से अपनी मेहनत को बढाना पड़ेगा और अपनी आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने की कोशिश करनी होगी. उसके लिए आपको अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन लाने होंगे ताकि आप लगातार अपना नुकसान न करते चले जाएँ. अपनी कोशिशों की दिशा भी निर्धारित करनी होगी ताकि आपकी मेहनत आपको सही फल दे पाए.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज से जुड़ा बहुत सारा असंतोष है. बढ़ते हुए खर्चों की वजह से आपको पैसा जुटाने की भी जरूरत पड़ सकती है और इस सारे खेल में आपकी गलती इस वजह से है क्योंकि आपने सही योजना नहीं बनाई.
क्या करें – अपने हालात को बहुत शान्ति से समझने की कोशिश करनी होगी और आपको इस बात का आभास होगा की आपकी मेहनत से बहुत कुछ किया जा सकता है. ज़िन्दगी की स्थिरता बनाए रखना भी बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें – बदलता हुआ समय है इसलिए कामकाज से जुडी जरूरतों को समझने में कोई गलती न करें. अगर काम में या कारोबार में पैसा लगाना पड़ रहा है तो भी पीछे न हटें.

मीन (Pisces) किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आपके मन में बहुत सारा असंतोष है और आप ऐसी उम्मीद लगा रहे हैं की सबकुछ अपने आप ठीक हो जाए, जबकि इस समय की प्राथमिकता अपने कामकाज को बढाने की हो सकती है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को धार देनी होगी और उसके लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. आपकी अपनी मेहनत से आप अपने लिए भाग्यशाली परिस्थितियां बना सकते हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

क्या न करें – कामकाज को लेकर हालात बदलते चले जा रहे हैं पर फिर भी बहुत कुछ आपके हित में बना हुआ है इसलिए किसी भी बात को लेकर परेशान न हों. सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की लोग आपके प्रति मददगार नहीं हैं, इसलिए अपने दम पर बहुत कुछ करने की कोशिश कर लें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.