Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, April 10, 2019

Wednesday 10th April 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 10 अप्रैल 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
चैत्र मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पंचमी तिथि है दोपहर 03 बजकर 36 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है
रोहिणी नक्षत्र है सुबह 10 बजकर 33 मिनट तक और उसके बाद मृगशिरा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में और चंद्रमा मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे रात 10 बजकर 32 मिनट पर.
आज नाग पंचमी है. स्कन्द षष्ठी है और आज गुरु वक्री हो रहे हैं रात 10 बजकर 30 मिनट पर.

मेष (Aries) आपके मन में कई तरह के नए विचार बन रहे हैं और आप इस भरोसे पर चल रहे हैं की लोगों की आपको मदद मिलेगी. लोग भी आपकी हर तरह से सहायता करना चाह रहे हैं और कोई कमी नहीं है, पर फिर भी ज़िन्दगी की चुनोतियों का भलीभांति आंकलन करना बहुत जरूरी है.
क्या करें – रिश्तों को संभाले रखना बहुत जरूरी होगा, उसके लिए भी आपको अपने अंदर बहुत सारा धैर्य बनाए रखना होगा. किसी प्यार के रिश्ते में भी फिलहाल अपनी इच्छाओं को थामे रखें और सही समय का इंतज़ार कर लें, तब अपने कदम आगे बढ़ाएं.
क्या न करें – अपनी दोस्तों से किसी भी तरह की बहस में बिलकुल न पड़ें, चाहे वो दोस्त आपकी मदद ही क्यों न करना चाह रहे हों, क्योंकि अपने हालात को किसी भी तरह कमज़ोर करते चले जाना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) लोगों से अच्छी सलाह मिलेगी तो आपकी प्रेरणा जगेगी की कुछ बेहतर कर लिया जाए और इस प्रयास में हालात आपकी हर तरह से मदद करते चले जायेंगे. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी लगन बढ़ जाए तो आपके प्रदर्शन में इजाफा होगा और आपको सफलता मिलना आसान हो जाएगा.
क्या करें – पैसे की स्तिथि इसलिए ठीक है क्योंकि आपको अपनों से हर तरह की सहायता मिल रही है पर पैसे से जुडी लापरवाही का भी यही एक बड़ा कारण है. आसानी से आया हुआ पैसा आसानी से ही कहीं फंस जाए ऐसा हो सकता है इसलिए भी थोड़ा सा सतर्क रहने की जरूरत है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में इस बात को लेकर न किसी से उलझें की आपके प्रदर्शन में कोई कमी है और अगर कमी है तो उसे दुरस्त करने की कोशिश कर लें. व्यर्थ में खुद को सही साबित करने की कोशिश करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

मिथुन (Gemini) पैसा कमाना बहुत मुश्किल है पर पैसे को संभालना कभी-कभी ओर भी ज्यादा मुश्किल हो जाता है. किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी से लिए गए फैसलों में भी गलती हो सकती है.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसले करना अच्छी बात है, पर इस समय की प्राथमिकता अपनी मेहनत को सही दिशा देने की होनी चाहिए, क्योंकि आपकी थोड़ी सी कोशिश आपको बड़ा लाभ दे सकती है जिसके चलते आप अपने काम और कारोबार को ओर ज्यादा बढ़ा सकें. इस तरह की सोच बनानी होगी ताकि भविष्य को सुनिश्चित किया जा सके.
क्या न करें – कोई ऐसा कदम न उठायें जिसके चलते आपकी उम्मीदों पर पानी फिर जाए या आपकी अच्छी-भली स्तिथि किसी खतरे में पड़ जाए इसलिए इस समय अपने मन में किसी भी तरह की उत्तेजना न बढ़ाएं. शायद यही वजह है की किसी प्यार के रिश्ते में भी अपनी इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढाते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer) काम के प्रति आपका समर्पण अच्छा है और उससे आपको लाभ भी मिल रहा है. यह ओर बात है की ज़िन्दगी की ओर बहुत सारी समस्याएँ आन खड़ी हैं और आपको कई चीज़ों से झूझना पड़ सकता है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ऐसी है जिसे सँभालने की जरूरत है. अपनी बचत को भी बनाये रखने से आप अपनी भविष्य की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, इसलिए भी अपने हालात को बहुत विनम्रता से समझने की जरूरत है.
क्या न करें – रोज़मर्रा के खर्चों को इतना न बढ़ाएं की आपको अपनी आमदनी कमज़ोर लगनी शुरू हो जाए. घर-परिवार की सुख और शान्ति को किसी भी वजह से कमज़ोर करते चले जाना भी ठीक नहीं है, इस ओर भी थोड़ा सा ध्यान दे लें ताकि कोई गलती न हो.

सिंह (Leo) कामकाज के प्रति आपका फोकस अच्छा है और हालात इस वजह से भी मददगार हैं क्योंकि आपका प्रदर्शन भी बेहतर होता हुआ नजर आ रहा है. काम से लाभ की स्तिथि है जिसे आप अपनों के लिए भी भलीभांति इस्तेमाल करना चाह रहे हैं. यही चीज़ ज़िन्दगी में ख़ुशी देती है.
क्या करें – अपनी बढती हुई दिक्कतों को संभालना है तो अपने अंदर बदलाव लाने चाहिए पर रिश्तों की अच्छाई को भी समझना चाहिए. अपने आसपास जितना उस अच्छाई को पहचानने की कोशिश करेंगे उतना ही आपको सुख मिलेगा और आपकी चुनोतियाँ थमी रहेंगी.
क्या न करें – अपने काम की गुणवत्ता को सिर्फ पैसे की नजर से न देखें और ना ही किसी बड़े बदलाव की इच्छा इस रूप से बनायें की आपको कितना लाभ होगा बल्कि कोशिश यह करें की आपके कामकाज की स्तिथि संभली रहे और उसमे स्थिरता बनी रहे, इसलिए अपने रवये में किसी भी तरह की उत्तेजना न आने दें.

कन्या (Virgo) समय हर तरह से मददगार है की आपकी मेहनत रंग लाए और मुश्किल हालात भी आपको उसमे कुछ देकर जाएँ. इंसान जब भी मुश्किल हालात से गुजरता है तो ज़िन्दगी को नए नजरिये से देखने का मौका जरूर मिलता है इसलिए आप किसी भी चुनोती से घबराये नहीं.


तुला (Libra) जब उम्मीदें पूरी न हों तो मन परेशान हो ही जाता है, पर कामकाज के बढ़ते हुए दबाव भी आपकी दिक्कतों को बढ़ा सकते हैं. किसी भी तरह के नए विकल्प को खोजने से इस समय कोई लाभ मिलने वाला नहीं है.
क्या करें – लोगों से तालमेल बनाकर चलना होगा और अगर किसी भी तरह का असमंजस है तो चुप रहने से ही बात संभलेगी. चाहे कामकाज से जुड़ा कोई मसला हो या पैसे से जुड़ा कोई मसला हो, किसी को भी नाराज़ करते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – किसी ऐसी छोटी बात को ज्यादा बढ़ावा न दें जो आगे चलकर भविष्य में बड़ी परेशानी पैदा करे इसलिए अपनी इच्छाओं को इतना न बढ़ाएं जिन्हें इस समय पूरा करना मुश्किल हो.

वृश्चिक (Scorpio) घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए समय मददगार है. इसका एक बड़ा कारण यह है की आप आगे बढ़कर लोगों के विचारों को समझना चाह रहे हैं और उनकी मदद करना चाह रहे हैं. इससे अच्छा कुछ भी नहीं हो सकता पर लोगों को यह मदद किसी भी तरह की pre-conditions के बिना देनी होगी.
क्या करें – कामकाज के प्रति अपने प्रदर्शन को बढाने का समय है, क्योंकि आपकी क्षमताएं उभर रही हैं और आपकी उपलब्धियों में भी इजाफा हो सकता है. ऐसा अच्छा समय कभी-कभी बनता है इसका पूरा फायदा उठा लें.
क्या न करें – घर-परिवार में रिश्तों को सुधारने और सँवारने के जो भी अच्छे मौके मिलें उन्हें हाथ से न जाने दें और ऐसा करते हुए किसी बड़े परिवर्तन की कोशिश न करें. जो जैसा चल रहा है उसमें भी बहुत सारा सुख है और किसी भी तरह की कमी नहीं है. उपाय – वृश्चिक राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी आने वाले चार मंगलवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. ज़िन्दगी में यह भी जरूरी होता है की अपने हालात को कैसे संभाल लिया जाए और कैसे सुख और सुकून बना रहे. इस समय यह आसान सा उपाय आपकी कोशिशों में इजाफा करेगा और आपके हालात को संभाले रखेगा.

धनु (Sagittarius) मुश्किल भरा समय इसलिए है क्योंकि कई सारी चीज़ें एक साथ चल रही है. आपने अपने मन को भी परेशान कर रखा है और अपने नुकसान को संभालना भी मुश्किल होता चला जा रहा है.
क्या करें – निजी जीवन की प्राथमिकताओं को समझें और घर-परिवार में ख़ुशी बनाये रखें. अपनों की हर बात के पीछे छुपी हुई उस अच्छाई को समझें जिसकी वजह से आप अपनों से जुड़े हुए हैं और यह बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें – काम या काम से बनते हुए लाभ से जो आपको प्रेरणा मिल रही है उसे किसी कमी की नजर से न देखें. अपने मन में किसी भी तरह की तेज़ी या नकारात्मकता बिलकुल न आने दें. अगर रिश्तों में थोडा-बहुत तकरार है या कोई प्यार का रिश्ता बिखर रहा है तो उसका बुरा असर ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर बिलकुल न आने दें.

मकर (Capricorn) रिश्तों में खुशियाँ बनी रहने का एक बड़ा कारण यह भी है क्योंकि आप अपनी बात बहुत सहजता से कह पा रहे हैं और लोग भी उसे भलीभांति समझ पा रहे हैं. इस अच्छाई को बनाये रखने के लिए आपको अपने मन में बहुत सारी शान्ति बनाए रखनी होगी और किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से बचना होगा.
क्या करें – आपकी चुनोतियाँ कुछ ऐसी हैं जिसके चलते आपको कई चीज़ों में परिक्षा देनी पड़ रही है. खुद को सही साबित करने के लिए भी आपको बहुत कुछ करने की जरूरत पड़ सकती है ताकि आप अपने नुकसान से बच सकें. ऐसे में किसी भी तरह की परिक्षा में अव्वल आना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – अपने कामकाज से जुडी अच्छाई को किसी कमी की नजर से न देखें. लाभ भी बना हुआ है और आपकी चिंताओं में भी इजाफा हो रहा है. ऐसे में बहुत सारी चीज़ों को एक साथ छेड़ने की गलती न करें. कहीं ऐसा न हो की आपकी कोशिशें बिखरती चली जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की स्तिथि संभली हुई है और ज़िन्दगी का सुख बना हुआ है पर अपने सख्त होते हुए विचारों को फिर भी थामे रखने की जरूरत है. किसी भी वजह से रोज़मर्रा की परेशानियाँ बढ़ जाएँ तो नुकसान ही होता है.
क्या करें – लोगों की अच्छी सलाह पर चलेंगे तो आपकी बात में वजन आ जाएगा और उससे आपको बड़ा लाभ भी मिल पाएगा. हालात आपका पूरा साथ निभाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपनी अच्छी-भली स्तिथि को अपने भटकते हुए विचारों की वजह से बिगाड़े नहीं इसलिए किसी भी तरह की उत्तेजना में न पड़ें. कामकाज के क्षेत्र में कोई बात बिगड़ेगी तो उसका बुरा असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर पड़ेगा और इस समय वही ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) अपनी पढाई की ओर ध्यान देकर आप अपना भविष्य बनाना चाह रहे हैं और इस प्रयास में तकदीर आपका पूरा साथ निभा रही है. कई तरह के नए और अच्छे विकल्प भी खुल रहे हैं जो आपके कामकाज को ओर तरक्की के रास्ते पर ले जा सकें.
क्या करें – लोगों से दो कदम आगे रहने के लिए आपको अपने अंदर बहुत सारे सकारात्मक परिवर्तन करने होंगे. प्रतियोगता की भावना भी बनानी होगी और मन में जूनून भी बनाना होगा की कुछ बेहतर हासिल कर लिए जाए, इसी भरोसे से आप बहुत कुछ हासिल कर पाएंगे.

क्या न करें – घर-परिवार में किसी भी तरह के तकरार की स्तिथि बनाकर अपने लिए मुश्किलें न बढ़ाएं. वैसे भी इस समय अपनी चुनोतियों के प्रति लापरवाह न होते चले जाएँ. कहीं ऐसा न हो की कोई छोटी बात बिगड़ जाए और आपको बड़ी परेशानी झेलनी पड़े.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.