Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, April 6, 2019

Saturday 6th April 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 6 अप्रैल 2019 है और शनिवार का दिन, श्री विक्रमी संवत 2076 है और शकसंवत 1941
चैत्र मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
प्रतिपदा तिथि है दोपहर 3 बजकर 23 मिनट तक और उसके बाद द्वितीया तिथि
रेवती नक्षत्र है सुबह 7 बजकर 22 मिनट तक और उसके बाद अश्विनी नक्षत्र
चन्द्रमा चल रहे है मीन राशी मे और उसके बाद चन्द्रमा मेष राशि मे प्रवेश करेंगे सुबह 7 बजकर 22 मिनट पर
आज वसंत नवरात्रि आरम्भ हो रहे है, नवसंवतसर का शुभारम्भ हो रहा है नववर्ष की आपको बहुत सारी शुभकामनाएं. आज कलश स्थापन है, गुड़ी पड़वा है, पंचक समाप्त हो रहे है सुबह 7 बजकर 22 मिनट पर और मंगल रोहिणी नक्षत्र मे प्रवेश कर रहै है शाम 5 बजकर 20 मिनट पर.

मेष (Aries) हिन्दू नववर्ष का प्रारम्भ हो रहा है और आपको नई उमंग के साथ आगे बढ़ना चाहिए पर आपके मन मे बहुत सारी चितांए है. कामकाज के लेके कई सारी चुनोतियां है जिन्हे एक-एक करके संभालना होगा और अपनी अच्छी-भली बनती हुई पैसे की स्तिथि की ओर भी एक नजर रखनी होगी.

क्या करें जो भी नए विकल्प उभरकर आ रहे है उनके बारे मे एकबार सोच ले क्योकि उससे आपकी आर्थिक स्तिथि मे इजाफा हो सकता है और ऐसा करते हुए अपनी मेहनत और अपनी कोशिशो को बढ़ाने का प्रयास कर ले. अपने अन्दर बहुत सारी विनम्रता लानी होगी ताकि आप अपनी सेहत का भी साथ ही साथ ख्याल रख सकें.

क्या न करेंकिसी ऐसी इच्छा के पीछे न भागे जो आपकी परेशानियो को बढ़ाए, चाहे वो रिश्तो से जुडी इच्छाए हो या पैसे से जुड़ी इच्छाए. अगर आप ध्यानपूर्वक सोचेंगे तो आपको इस बात का आभास होगा कि तकदीर ने आपके लिए कोई कमी नही रखी.


वृषभ (Taurus) बहुत सारे भटकते हुए विचार है जिसके चलते आपने अपने लिए परेशानियां बढ़ा रखी है. कुछ हद तक तो वैसे ही दबाव भरा समय है और कुछ आपने ज्यादा सोचके अपनी चितांओ को बढ़ा रखा है और वही ठीक नही है.

क्या करेंकिसी भी तरह की उत्तेजना से बचना होगा क्योकि उसी से आपके लिए परेशानियां बढ़ सकती है. अपने बढ़ते हुए खर्चो को भी थामना होगा क्योकि अपनी वजह से या अपनो की वजह से आपकी पैसो की जरूरते बढ़ सकती है और उन्हे संभालने की जरुरत है.

क्या न करेंजिन्दगी की उन रूकावटो को समझने मे कोई गलती न करें जो फिलहाल बनी हुई है. यह और बात है कि समय के साथ वो रुकावटे खुद--खुद दूर होती चली जाएगी पर फिलहाल अपने कर्तव्य को समझें और अपनी चुनोतियों से घबराए नही.

मिथुन (Gemini) पैसे को लेके अगर आप योजना नही बनाऐंगे तो यह आपकी गलती है और लोगो को दोषी ठहराते चले जाने से कुछ होगा नही. अपने अन्दर झांकने की जरुरत है ताकी आप हर हाल मे अपने फैसलो को सही रूप से ले सकें.

क्या करें लापरवाही से ही नुकसान होता है और आपकी परेशानियां भी इस वजह से बेकाबू हो रही है. किसी से उलझते चले जाने से भी मुश्किलें पैदा हो सकती है और नुकसान की परिस्तिथि बन सकती है इसलिए हालात को संभाले रखना ही ज्यादा जरूरी है.

क्या न करेंलोगो की आपकी जिन्दगी मे अच्छी भूमिका बनी हुई है जिसे आपको भली-भांति सहेज लेने की जरूरत है पर सबसे बड़ी जरूरत यह है कि घर-परिवार मे खुशियां बनाए रखें और उसके लिए रिश्तो को वो इज्जत मान जरुर दें ले जिनके कि वो हकदार हैं. अपनी ओर से अपना नुकसान करके इस अच्छी-भली स्तिथि मे कोई कमी न आने दें.

कर्क (Cancer)कामकाज की स्तिथि ठीक है और काम से लाभ भी बना हुआ है लेकिन विचारो के मतभेद की वजह से कई तरह की परेशानियां उभरकर आ सकती है उसका एक बडा कारण यह भी है कि आपके प्रबल होते हुए विचार आपको परेशान किए हुए है और इसी बात से बचने की जरूरत है.

क्या करेंजो भी लाभ मिल रहा है उसमे सूझबूझ अपनानी होगी. पैसा कमाने के लिए या पैसा बचाने के लिए आपके लिए अच्छा समय है जिसका पूरा फायदा उठाया जा सकता है, ऐसे मे किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने का मौका भी आपको मिल सकता है.

क्या न करेंसब कुछ ठीक होते हुए भी आपको बहुत कुछ समझना पड़ेगा. हालात बेहतर हो तो अपनी ओर से लापरवाह नही हो जाना चाहिए और अपनी मुश्किलो का नही बढ़ाना चाहिए इसलिए अपने अन्दर ऐसी जागरूकता लानी होगी जो आपको भली-भांति आगे बढ़ने मे मदद करती चली जाए. किसी से भी कोई झगड़ा व्यर्थ मे बढ़ाए नही.

सिंह (Leo) किसी प्यार के रिश्ते से जुडी बहुत सारी चितांए है आपके मन मे और की रूकावट पेश आ रही है, ऐसे मे ही अपनो के साथ, सहारे और समर्थन की जरुरत पड़ती है ताकि किसी भी तरह को संभाला जा सकें.

क्या करें कामकाज के प्रति अपनी तवज्जो बढ़ा लें और जिस भी काम से जुडे हुए है उसमे अपनी लगन पैदा कर लें. जिन्दगी अपना रास्ता खुद--खुद तय करती चली जाएगी और जब आप पीछे मुड़के देखेंगे तो आपको इस बात की तसल्ली होगी कि आपने अपने हालात को भली-भांति संभाला है. अपने व्यवहार को धीमा कर लेने से फायदा जरूर होगा.

क्या न करें जिन्दगी की रूकावटो को दूर करना है तो उन अच्छाईओ की ओर भी देख लें जो आपने प्राप्त की है, सिर्फ परेशानियो को सोचकर दुखी न होते चले जाए. अपनी योग्यताओ को समझेंगे तभी उनका पूरा इस्तमोल कर पाऐंगे और तब जाके आपसे कोई गलती नही होगी.

कन्या (Virgo) निजी जीवन मे सबकुछ ठीक होते हुए भी आप असंतुष्ट हैं. आपकी परेशानियो के पीछे आपकी पैसे से जुडी चितांए भी शामिल हो सकती है जिसकी वजह से जिन्दगी का वो सुख और सुकुन नही मिल पा रहा जो आप चाह रहे हैं.

क्या करें कई तरह की चितांए है मन मे पर फिर भी बहुत कुछ संभाला जा सकता है. आपकी लगन आपसे बहुत कुछ करवा ले, ऐसा ही कहते है आपके तारे. इसलिए अपने भरोषे को जगाए रखने की जरुरत है. अपने पैसे से जुडे फैसले ध्यानपूर्वक करेंगे तो वैसे भी बहुत कुछ संभला रहेगा.

क्या न करेंघर-परिवार की खुशियों को व्यर्थ मे कम न होने दें इसलिए किसी ऐसी बहस मे न पड़े जिसमे आप ही का नुकसान होता चला जाए.

तुला (Libra) खुद पे भरोसा रखने का समय है. आपकी मेहनत आपसे बहुत कुछ करवा ले और आपकी अच्छाईओ को लोगो पे जाहिर करती चली जाए, यह भी बहुत बड़ी बात है जो इस समय आप हासिल कर सकते हैं. बदलते हुए समय को इस रूप से समझने की कोशिश करें कि आपकी मेहनत उभरकर आए.

क्या करेंअपनी चुनोतियों को संभालने के लिए आपको लोगो को ज्यादा समझना होगा ओर अपनी बात कहने से पहले लोगो के विचारो को समझने की कोशिश करनी होगी. किसी भी तरह की बहस से बचके निकल जाए, यही आपके हित मे होगा.

क्या न करेंपैसे के लेनदेन मे किसी भी तरह की गलती न करें और इस वजह से अपने पैसो को कहीं फसाते न चले जाए. अपनी ही धुन मे किसी पे पैसा लुटाते चले जाना भी ठीक नही है

वृश्चिक (Scorpio) आपके अन्दर अच्छाई भी है और सूझबूझ भी है पर तैश मे आ जाने से गलती भी हो सकती है इसलिए आपको शांति बनाए रखनी होगी और किसी भी तरह का जोखिम उठाने से भी बचना होगा. किसी से कोई चुभती हुई बात कहने से कभी कोई लाभ नही होता.

क्या करेंलोगो से तालमेल बना रहे तो अपने मन मे बिठाई हुई परेशानियो को भी दूर किया जा सकता है इसलिए अपने मन मे ऐसे विचार बनाने होंगे जो लोगो से आपसी सदभावना बढ़ाए. किसी भी तरह का बचाव बनाए रखने के लिए यही जरूरी है.

क्या न करें पैसे की स्तिथि बेहतर हो रही है पर पैसे से जुडी कोई लापरवाही न करें. किसी को खुश करने के लिए अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाए.

धनु (Sagittarius) रिश्तो के प्रति तालमेल कम होगा तो आपका व्यवहार सख्त होता चला जाएगा खासकर किसी प्यार के रिश्ते मे किसी भी तरह की अनबन बनाते चले जाने से बचना होगा. अपनी ही बात कहते चले जाने से और मनवाने से कोई लाभ होने वाला नही.

क्या करेंनुकसान सिर्फ पैसे का नही होता, रिश्तो का, आपसी तालमेल का और अपनी जिन्दगी के सुख और सुकुन का भी हो जाता है. ऐसे मे परेशानीयो से बचके निकल जाना ही ज्यादा जरूरी है.

क्या न करेंअपने व्यवहार को इतना सख्त न बनाए कि लोग आपको समझ न पाएं. कहीं ऐसा न हो कि आपकी अच्छी-भली कोशिशो का असर फीका पड़ता चला जाए.

मकर (Capricorn) रिश्तो का सुख और सुकुन बनाए रखना बहुत जरूरी है और दूरस्थान के जो भी विकल्प उभ मिलतीर रहे है उनके बारे मे भी ध्यानपूर्वक फैसले करने की जरूरत पड़ सकती है. किसी भी तरह की जल्दबाजी से बचना होगा ताकि आपके फैसले सही हो सके.

क्या करेंरिश्तो के प्रति आप अच्छा सोचते है और जो कुछ भी कर रहे हैं उसमे आपके प्रयास सराहनीय है और अपनी कही हुई बात मे बहुत सारा धीमापन लाना होगा ताकि रिश्तो को समझने मे और संभाले रखने मे आपको मदद मिलती चली जाएगी.

क्या न करेंकिसी ऐसे बदलाव या स्थान परिवर्तन का न सोचे जिसे आगे चलके बनाए रखना मुश्किल हो इसलिए थोड़ा और समय बीत जाने दें ताकि हालात खुद--खुद पकड़ मे आते चले जाए और आपको आगे चलकर परेशान न होना पड़े.

कुंभ (Aquarius) पैसे का आगमन ठीक है पर आपके बढ़ते हुए खर्चो की वजह से परेशानी है बल्कि इसे युं कहना चाहिए कि अपने मन मे बिठाई हुई घबराहट की वजह से आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि को भी पूरी तरह से समझ नही पा रहें.

क्या करेंहालात की अच्छाईया को समझे और अपनी मेहनत की ताकत को भी समझें. जिन्दगी की स्थिरता बनाए रखने के लिए अपने मन को शांत कर लेना बहुत जरुरी होता है और इस समय ऐसी ही अच्छी संभावना बनी हुई है जो आपको हर तरह से मदद कर सकें.

क्या न करेंअपनी जिन्दगी की खुशिया बनाए रखनी है तो अपने दोस्तो के विचारो मे कोई गलती न निकालें. अपने मन मे किसी भी तरह की व्याकुलता लाने की गलती बिल्कुल न करें.

मीन (Pisces) कामकाज से जुडी अच्छाई को समझेंगे तभी उससे पूरा फायदा हो पाएगा. आपको इस बात का आभास होगा कि बहुत कुछ आपके हित मे बना हुआ है जो आपकी जिन्दगी मे बड़ी तरक्की दे सकता है इसलिए किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से पहले यह सोच लें कि यथस्तिथि बनी रहे और आपकी अच्छाई बनी रहें.

क्या करेंनए उभरते हुए जो भी विकल्प है उनके बारे मे सोचना होगा और सही फैसले करने होंगे. वो ही रास्ता सही होगा जो आपसे इस समय मेहनत करवा ले और आपकी तकदीर को आपके हित मे बनाता चला जाए.


क्या न करेंकाम या कारोबार मे जो भी तरक्की मिल रही है उसे समझें ताकि उस अच्छाई को संभाले रखने मे कोई कमी न रह जाए. लोगो की आलोचना की वजह से अपनी एकाग्रता मे किसी भी तरह की कमी न आने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.