Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, April 8, 2019

Monday 8th April 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 08 अप्रैल 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
चैत्र मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
तृतीया तिथि है शाम 04 बजकर 16 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी तिथि है
भरिणी नक्षत्र है सुबह 09 बजकर 43 मिनट तक और उसके बाद कृतिका नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में और चंद्रमा वृषभ राशी में प्रवेश करेंगे दोपहर 03 बजकर 54 मिनट पर
आज भद्रा है देर रात 04 बजकर 14 मिनट से
मतस्य जयंती है. मनवादी है. गन गौरी तृतीया है और सौभाग्य शयन व्रत है.

मेष (Aries) किसी प्यार के रिश्ते को लेकर मन में इच्छाएं बढ़ रही है और क्योंकि आपको थोड़ा सा प्रोत्साहन मिल रहा है इसलिए आप उस दिशा में बड़े कदम उठाना चाह रहे हैं. इच्छाएं अपनी जगह हैं पर इस समय की प्राथमिकताओं को समझना होगा ताकि आप अपने समय का सही सदुपयोग कर सकें. रिश्तों को बढ़ावा देने के साथ-साथ उन प्राथमिकताओं को भी संभाले रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – हालात बेहतर हो रहे हैं और आर्थिक स्तिथि में इजाफा हो सकता है, उसके लिए आपको घर-परिवार में अपनों के सहयोग की जरूरत भी पड़ सकती है. विचार-विमर्श भी इस रूप से करें की आप अपनी बात विनम्रता से कह पाएँ ताकि लोग उसे समझें.
क्या न करें –कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले यह सोच लें की कहीं उसमे कोई गलती तो नहीं हो रही, इसलिए अपनी अच्छी-भली स्तिथि को किसी भी तरह के जोखिम में बिलकुल न डालें. हालात आप पर मेहरबान हैं और यह भी कोई छोटी बात नहीं है. आज के दिन में ख़ास – मेष राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की इच्छाओं को बढ़ा लेना बहुत आसान है, लेकिन उन इच्छाओं को अपनी मंजिल तक पहुंचा लेना कभी-कभी कठिन होता है और इस समय किसी भी तरह के ऐसे खतरे से बचना होगा जो आपकी इच्छाओं को दिशाहीन बना दे, इसलिए हर कदम पर संभलकर चलने की जरूरत पड़ेगी.

वृषभ (Taurus) पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसे को संभाले रखना मुश्किल है. आपके भटकते हुए विचार भी आपसे गलत फैसले करवा सकते हैं इसलिए भी अपनी आर्थिक स्तिथि पर नजर रखने की जरूरत है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाए रखने के लिए अपनों से जुड़े रहने की जरूरत पड़ेगी. अगर आप बहुत दूर का सोच रहे हैं तो भी अपनों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं को समझते हुए ही अपने विचार बनाने होंगे. ज़िन्दगी का तालमेल बना रहे यही जरूरी है.
क्या न करें – अपनी चुनोतियों से आप कहीं घबरा न जाएँ इसलिए बहुत ज्यादा सोचकर खुद को दुखी भी न करते चले जाएँ. ज़िन्दगी के दबाव बने रह सकते हैं और इस सच्चाई को कबूल करना भी बहुत जरूरी है.

मिथुन (Gemini) कामकाज के प्रति अपनी लगन बनाये रखने का समय है. आपकी मेहनत आपको बड़ी सफलता भी दे सकती है जिसके चलते अपनी मेहनत के बलबूते पर आपके लिए आगे बढने का समय आ गया है.
क्या करें – किसी भी तरह के मतभेद से बचना होगा और उसकी वजह से अगर नुकसान हो जाए तो वो भी किसी न किसी रूप से आप ही की गलती होगी, इसलिए अपने हालात को भलीभांति समझने का समय है.
क्या न करें – लोगों पर इतना भी भरोसा न करें की आपके फैसले गलत होते चले जाएँ, इसलिए लोगों से जुड़ें, उनकी सलाह लें, उनकी मदद लें लेकिन फैसला करने से पहले एक बार रुक जाएँ ताकि अपने हित को पहचानने में आपसे कोई कमी न रह जाए.

कर्क (Cancer) घर-परिवार में अपनों की या अपने बड़े बुजुर्गों की बात को आप समझना चाह रहे हैं ताकि हाल में उभरता हुआ जो भी मतभेद है उसे भी संभाल लिया जाए. ऐसा करने के लिए आपको लोगों से बात करनी होगी और अपनी व्यवहारिकता दर्शानी होगी.
क्या करें – काम से लाभ सुंदर बना हुआ है. आपका ज्ञान और आपकी जानकारी उसमे पूरी मदद कर रही है, इसी के चलते अपने काम या कारोबार की ओर अपनी तवज्जो बढाई जा सकती है जिसके अच्छे नतीजे आपको भविष्य में भी प्राप्त हो सकें.
क्या न करें – सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की लोग आपके खिलाफ है और अगर आपके बड़े बुज़ुर्ग अपनी बात रखना चाह रहे हैं तो उनकी बात को समझने की कोशिश करें. हर व्यक्ति की बात में गलती निकालते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

सिंह (Leo) अपने बदलते हुए विचारों को संभाले रखने की जरूरत है. आप अपनी ही बात को सही साबित करने की कोशिश कर रहे हैं पर ऐसा करते हुए रिश्तों से जुडी परेशानियाँ बढ़ सकती है. कोई प्यार का रिश्ता शक के घेरे में आ सकता है जिसे संभाले रखने की जरूरत है.
क्या करें – काम के प्रति तवज्जो बनाये रखने से बड़ा लाभ मिल सकता है और हालात भी आपकी मदद कर सकते हैं. यह ऐसा समय है जिसमे निजी जीवन का और कामकाज के प्रति तालमेल बनाये रखने का सुंदर मौका है आपके सामने, इसका पूरा फायदा उठा लेना चाहिए.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की खुशियों को बनाये रखने में कोई कमी न आने दें. असमजंस भी हो सकता है और विचारों का मतभेद भी हो सकता है लेकिन फिर भी अपने भटकते हुए मन को संभाले रखें. किसी अच्छे-भले प्यार के रिश्ते को किसी कमी की नजर से देखना ठीक नहीं होता.

कन्या (Virgo) मन परेशान रहेगा तो कोई न कोई गलती हो जाएगी और नुकसान की संभावनाएं बढ़ जायेंगी. वैसे भी अपने पैसे को कहीं फंसा लेने से नुकसान ही होता है इसलिए भी आपको हर कदम पर संभलकर ही चलना पड़ेगा.
क्या करें – कई तरह की चुनोतियाँ हैं आपके सामने पर उन्हें संभाले रखने का साधन भी है. अपनी सूझबूझ बनाये रखेंगे तो अपनों का समर्थन भी मिला रहेगा जो आपको ज़िन्दगी की खुशियाँ देता चला जाए, इसलिए भी आपको उन चुनोतियों को संभाले रखने का सोचना होगा जिसमे आपकी अपन मेहनत आपका पूरा साथ निभाएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने मन में कोई ऐसे विचार न बनायें जो लोग आपको किसी ओर नजर से देखना शुरू कर दें, इसलिए फासले न बनायें. कोई भी ऐसा मौका जो आपको अपनों के करीब ले आए उसे अपने हाथ से जाने न दे.

तुला (Libra) पैसे की स्तिथि इसलिए मुश्किलों के दौर में है क्योंकि आपके फैसले गलत हो सकते हैं. पैसे का लेनदेन एक मुद्दा है लेकिन अगर आप पैसे को फंसाते चले जायेंगे तो यह कहीं न कहीं आप ही की गलती है जिस ओर आपको ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या करें – अपनी बचत पर एक नजर रखनी होगी. पैसा एक मुद्दा है लेकिन अपनी बातचीत में भी बहुत सारी विनम्रता लानी होगी क्योंकि उसकी वजह से भी कोई न कोई नुकसान की स्तिथि बन सकती है और आपके लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं, इसलिए हर चीज़ पर नियन्त्रण करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – किसी ऐसे झगडे में न पड़ें जिसमे पैसे के लेनदेन से जुडी कोई समस्या शामिल हो इसलिए अपनी ओर से कोई ऐसी स्तिथि न बनायें जो किसी बात को बिगाड़ दे. अगर कोई वायदा किया है तो उससे मुकरे नहीं और उस वायदे को निभा लें.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि इसलिए मजबूत हो सकती है क्योंकि आपका ज्ञान और आपकी जानकारी उसमे आपकी मदद कर सके, पर इस चीज़ का एक बड़ा पहलु यह भी है की जो भी आप बात करें उसमें आपकी अच्छाई झलके और फिर उसका अच्छा असर आपके कामकाज पर पड़े, ऐसे अच्छे समय का फायदा जरूर उठा लेना चाहिए.
क्या करें – लोगों से जुड़ने का और लोगों को समझने का समय है. आपसी तालमेल बना रहेगा तो बहुत कुछ आपके हित में संभला रहेगा. इस अच्छाई को बनाये रखने से फायदा हो सकता है, पर ऐसे में अपने मन को भटकाते चले जाने से बचना होगा क्योंकि आप के मन में उभरता हुआ किसी भी तरह का असंतोष आपकी अच्छी-भली स्तिथि को कमज़ोर कर सकता है.
क्या न करें – किसी से भी कोई चुभती हुई बात न कहें और कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की विचारों का मतभेद उभर आये इसलिए लोगों से तालमेल बनाते हुए भी आप किसी भी वजह से अपना धैर्य न खोएं.

धनु (Sagittarius) हालात हर तरह से मददगार हैं, ज़िन्दगी की खुशियाँ भी बनी हुई हैं और आपके बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद भी मिला हुआ है. इसी चीज़ से आपके मन में ऐसा धैर्य बना रहेगा जो आपको लोगों से जोड़ सके.
क्या करें – पढाई-लिखाई के रास्ते में बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए जो भी कमियां हैं उस ओर ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी. अपने मन को उचाट करते चले जाने से बचना होगा ताकि जिस भी रास्ते पर चलने की आप कोशिश कर रहे हैं उसमें आपको सफलता मिल सके. पढाई की ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपनी ही बात को कहने की और मनवाने की कोशिश न करें. लोगों की बात को भी सुन लें. पैसे से जुड़े किसी भी तरह के मुद्दे में विचारों के मतभेद में पड़ना ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) जो लोग पहले आपके खिलाफ थे अब वो भी आपकी तरफदारी करना चाह रहे हैं पर आपको अभी के हालात भी मुश्किल भरे नजर आ रहे हैं जिसके चलते आपके फैसलों में कमी हो सकती है. किसी भी तरह की यात्रा या परिवर्तन के विचार को करने से पहले आपको यह समझना पड़ेगा की उसका अंजाम क्या हो सकता है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने में लिए अच्छा समय है. रिश्तों के प्रति आपकी सद्भावना और विनम्रता बनी हुई है पर पैसे से जुड़े मामलों में आपसे गलती हो सकती है, इसलिए किसी भी समय से जुडी हुई कमी और अच्छाई को समझना बहुत जरूरी है ताकि उस दिशा में प्रयत्न किये जा सकें.
क्या न करें – कोई ऐसा बड़ा कदम उठाने की कोशिश न करें जो आपके स्थिरता को हिला दे. वैसे भी यह बढ़ते हुए खर्चों का समय है जिस ओर आपको ध्यान तो देना ही पड़ेगा. कामकाज से लाभ अच्छा बना हुआ है पर उस लाभ को व्यर्थ में बिखेरते चले जाना ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज के प्रति आपकी मेहनत बनी हुई है और लोगों से आप अच्छे से बात कर पा रहे हैं. आपके विचारों की विनम्रता बनी रहेगी तो बहुत कुछ आप भलीभांति संभाल पाएंगे इसलिए लोगों की अच्छी भूमिका है आपकी ज़िन्दगी में जिसे बनाये रखना बहुत जरूरी है.
क्या करें – अपने कैरियर को बनाने के लिए बहुत सारे अच्छे विचार हैं आपके मन में, हो सकता है आप अपने घर से भी कोई काम करना चाहें. ऐसा कोई भी विचार आपकी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करने में मददगार साबित हो सकता है.
क्या न करें – पैसा कमाने की दिशा में प्रयत्न करना अच्छी बात है पर पैसा गंवाते चले जाना ठीक नहीं है, इसलिए पैसे से जुड़ा जो भी विचार है आपके मन में उसमे कोई गलती न कर जाएँ. अपने असंतोष को बढाते चले जाना इस समय कभी भी ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces) आपके प्रबल होते हुए विचारों की वजह से आपसी तालमेल में कमी आ सकती है. लोग शायद आपको उस रूप से समझ न पाएँ जैसा की जरूरी है, इसलिए भी अपने व्यवहार को बदलने की जरूरत है.
क्या करें – बहुत सारी ऐसी परिस्थितियां हैं जो आपकी प्रेरणा को जगाएं, पर उसके बावजूद आप अपनी ज़िन्दगी की दिशा बनाए रखने में असमर्थ रहे हैं, इसलिए अच्छी-भली बनती हुई परिस्थितियों का फायदा उठाना बहुत जरूरी है, जिसके लिए आपको कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.

क्या न करें – सिर्फ कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा देकर घर-परिवार के तालमेल को बिगाड़ लेना ठीक नहीं है. पारिवारिक परेशानियों की वजह से अपनी ज़िन्दगी की खुशियों को कम न करते चले जाएँ, बल्कि उन कमियों को सुधारने की कोशिश कर लें जो इस समय बड़ी चुनोती बनती चली जा रही है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.