Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, April 23, 2019

Tuesday 23rd April 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 23 अप्रैल 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
वैशाख मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्थी तिथि है सुबह 11 बजकर 04 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है.
ज्येष्ठा नक्षत्र है शाम 05 बजकर 16 मिनट तक और उसके बाद मूल नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में और चंद्रमा धनु राशि में प्रवेश करेंगे शाम पांच बजकर 16 मिनट पर.

मेष (Aries) आपकी घबराहट का असर यह हो रहा है की आपकी मेहनत बिखरी पड़ी है और यही वजह है की आपकी हर अच्छी कही हुई बात भी किसी न किसी तरह के मतभेद में परिवर्तित होती चली जा रही है. अपने मन को थामना होगा और अपनी परेशानी से पार पाने के लिए अपनी मेहनत को बढ़ाना होगा. ज़िन्दगी की चुनोतियों को समझने की कोशिश कर लें रास्ता जरूर मिल जाएगा.
क्या करें – अपने हालात को नए सन्दर्भ में देखने की कोशिश कर लें और किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से बचें. अपनी अच्छी-भली स्तिथि को चलाते चले जाना आसान है इसलिए यथास्थिति बनाये रखें.
क्या न करें – अपने विचारों को प्रबल भी न बनायें और अपनी बात को मनवाने की कोशिश भी न करें. अपने व्यवहार को सख्त बनाकर कहीं आप अपना ही नुकसान न कर बैठें.

वृषभ (Taurus) आपकी आर्थिक स्तिथि में उतार-चढ़ाव इस वजह से हैं क्योंकि आपके प्रदर्शन में कुछ न कुछ हद तक कमी आ चुकी है, इसलिए अपनी कमियों का आंकलन तो करना ही पड़ेगा, पर अपनी कमियों को पूरा करने के लिए आप लोगों के भरोसे चलना चाहेंगे.
क्या करें – अपनी ज़िन्दगी की चुनोतियों को भलीभांति समझें ताकि उन्हें संभाला जा सके. लोगों के भरोसे चलने से भी बचना होगा, ताकि आप अपनी प्रेरणा को जगा सकें और अपनी मेहनत से कुछ हासिल कर सकें, इस समय यही जरूरी होगा. मुश्किलों को सँभालने के लिए आपको फिर से अपने अंदर भरोसा जगाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कोई बड़ा स्थान परिवर्तन करके आप अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनायें, और ना ही लोगों की बातों में आकर आप अपने पैसे को लुटाते चले जाएँ. बहुत संभलकर चलने का समय है इसमें गलती करते चले जाना ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) कामकाज की स्तिथि फिर से सवालों के घेरे में आ गई है. जिन चीज़ों से आप बचकर निकल जाना चाह रहे थे अब वही परेशानियाँ फिर से आपको चुनोती दे रही हैं. ऐसे में अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या करें – लोगों से किसी मदद की उम्मीद लगाने से बचना होगा, बल्कि अपनी कमियों और गलतियों का एहसास करना होगा ताकि उन्हें भी संभाला जा सके. मुश्किलें आपकी अपनी वजह से बनेगी इसलिए बचकर तो चलना ही पड़ेगा.
क्या न करें – ज्यादा पैसा जुटाने के प्रयास में आप ज्यादा पैसा गंवाते न चले जाएँ, इसलिए अपने मन में कोई ऐसी उम्मीद न लगायें जिसके चलते कोई आपका गलत फायदा उठा ले.

कर्क (Cancer) कामकाज को आगे बढाने के लिए आपका प्रदर्शन अच्छा है, पर ऐसा लगता है जैसे तकदीर ही आपका साथ दे रही है, जबकि आपने अपनी ओर से कोई बड़ा योगदान नहीं दिया इसलिए अपनी कोशिशों को और ज्यादा बढाने की जरूरत है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखने के लिए बहुत सारी कोशिश करनी होगी क्योंकि मतभेद की स्तिथि फिर से उभर चुकी है. हो सकता है आपको अपनों का समर्थन मिलने में कोई न कोई कमी रह जाए इसलिए भी आपको अपने हालात का सही और सटीक आंकलन करना होगा.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार को सिर्फ लाभ की नजर से न देखें बल्कि अपने काम की गुणवत्ता को बढाने की भी कोशिश कर लें. बहुत सारी कमियों को अपनी मेहनत और अपनी जागरूकता से संभाला जा सकता है, इसलिए अपनी स्तिथि को पूरी तरह से समझने में कोई कमी न आने दें.

सिंह (Leo) आप अपनों के करीब आने की कोशिश कर रहे हैं और यह अच्छी बात है, पर आपकी कही हुई बात से किसी का दिल दुःख जाए यह भी बहुत हद संभव है, इसलिए अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लानी होगी. किसी भी तरह की चुभती हुई बात कहने से भी बचना होगा क्योंकि इस चीज़ का बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर भी पड़ सकता है.
क्या करें – अपनों की बात को समझने का और अपनों से तालमेल बनाए रखने का समय है. पहले जो फासले बन गए थे अब उन्हें भी नजदीकियों में बदलने की कोशिश करनी होगी. यह सबकुछ एक-एक कदम आगे बढाने से ही संभव हो पाएगा ताकि आपसी सद्भावना बनी रहे.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार को इस सन्दर्भ में न देखें की सबकुछ अपने आप ठीक हो जाएगा, यह और बात है की तकदीर आपके साथ है और आपके लिए बहुत सारी अच्छी संभावनाएं बनी हुई हैं लेकिन काम से जुडी चुनोतियों को नज़रंदाज़ न करें, खासकर काम या कारोबार में कितना पैसा लग रहा है या उससे कितना लाभ मिल रहा है इस आंकलन में किसी भी तरह की गलती करते चले जाना ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) आपकी समृद्धि ठीक है पर आप अपने पैसे के आगमन को लेकर खुश नहीं है. इसी वजह से आप लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीद लगाते चले जा रहे हैं, जबकि बेहतर यह होगा की आप अपने अंदर वो परिवर्तन ले आएँ जिसके चलते आपके कामकाज की स्तिथि और सुदृढ़ हो जाए. इस प्रयास में तकदीर आपका पूरा साथ निभाएगी ऐसा ही कहते है आपके तारे.
क्या करें – मेहनत करने का समय है. अपनी परिस्थितियों का आंकलन भी इस रूप से करना होगा जो आपकी क्षमताओं को उभारे. नियमित हो जाने की जरूरत पड़ेगी और आपकी ओर से की हुई थोड़ी सी कोशिश आपको बड़ी उपलब्धियों की ओर ले जाएगी.
क्या न करें – किसी ऐसे व्यक्ति को पहचानने में गलती न करें जो पीठ पीछे आपको नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए किसी की बड़ी-बड़ी बातों में बिलकुल न आएँ. कोई भी चीज़ जो आपकी अच्छी-भली स्तिथि को कमज़ोर करती चली जाए उसमें हाथ डालने की कोशिश बिलकुल न करें.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि इसलिए कमज़ोर है क्योंकि आप किसी चमत्कार की उम्मीद लगा रहे हैं पर चमत्कार इस वजह से नहीं हो पा रहा क्योंकि आप जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे नियमित नहीं है, तो यह बहुत कुछ आपकी अपनी मेहनत और तवज्जो पर निर्भर करता है जिसे समझने की या बदलने की जरूरत है.
क्या करें – अपने विचारों को इस रूप से आगे रखें जिसमें आपके हालात संभले रहें, बल्कि अपने विचारो को इतना धीमा बना लें की किसी भी तरह के मतभेद से बचा जा सके. काम के प्रति अपनी लगन को बनाये रखने से भी फायदा हो सकता है.
क्या न करें – रिश्तों को समझने और सँभालने में किसी भी तरह की गलती न करें. न तो अपने व्यवहार को कठिन बनायें और न ही लोगों को अपने से दूर करते चले जाएँ. आपसी तालमेल बनाये रखना है तो अपनी ओर से किसी भी तरह की गलती बिलकुल न करें.

वृश्चिक (Scorpio) बहुत सारी चीज़ों को एक साथ समझने की जरूरत है. कामकाज की स्तिथि ठीक है पर खर्चे बढ़े हुए हैं इस वजह से आपकी आर्थिक स्तिथि में बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रह सकता है. इसलिए अपने प्रदर्शन पर ध्यान देने की भी जरूरत है.
क्या करें – किसी भी नए विकल्प को टटोलने से फिलहाल बचना होगा. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे नियमित हो जायेंगे तो फायदा जरूर होगा. तकदीर की भूमिका भी उतनी ही है जितनी आप संभाल पाएँ, उससे ज्यादा उम्मीद लगाने से कोई बड़ा लाभ मिल जाए ऐसा होना मुश्किल है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह के मतभेद में बिलकुल न पड़ें. इस वजह से की आपका काम ठीक चल रहा है अपने अंदर कोई ऐसा अहम न पालें जो लोगों को आपके खिलाफ करता चला जाए.

धनु (Sagittarius) आप बहुत दूर का सोच रहे हैं इसलिए अपने आसपास के लोगों से कुछ हद तक खफा भी हैं, पर आप कुछ इस रूप से समझ लें की आपके आसपास के लोगों की भी अपनी ही कोई मजबूरियां हो सकती हैं जिसकी वजह से आपकी उम्मीदें पूरी नहीं हो रही.
क्या करें – कोई भी बड़ा कदम उठाकर अपना नुकसान करने से बचना होगा और अपने कामकाज को बढ़ावा देने के लिए भी आपको अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन लाने होंगे. चुनोतियों के बावजूद इस बात को समझ लें की तेज़ी से बदलता हुआ दौर है जो बहुत जल्द बीत भी जाएगा.
क्या न करें – अगर किसी से कोई वायदा किया है तो उसे पूरा करने में कोई कमी न रखें और इसी वजह से निजी जीवन में किसी तरह का मनमुटाव उत्पन्न न होने दें. अपनी मानसिक परेशानियों को बढाते चले जाने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है.

मकर (Capricorn) लोगों के प्रति अपना असंतोष ज़ाहिर करने से मुश्किलें बढेंगी और लोगों का आंकलन करने में आपसे गलतियाँ होती चली जायेंगी. आपको ऐसा लग रहा है की पीठ पीछे लोग आपके खिलाफ हैं.
क्या करें – जो दोस्त आपसे पीछे हटते चले जा रहे थे अब वो आपको ज्यादा समझना चाह रहे हैं इसलिए अपने नजरिये को लोगों के प्रति खोलना होगा. कोई भी एक तरफा विचार बनाने से बचें ताकि किसी भी तरह की परेशानी से बचा जा सके.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में कोई तकरार न होने दें, खासकर अपने मन में कोई ऐसी गलतफ़हमी न बिठाएं जिसका बुरा असर रिश्तों पर पड़ता चला जाए.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज से जुड़े हालात ऐसे हैं जिसमे कुछ ज्यादा ही तवज्जो देने की जरूरत पड़ेगी. अपने असंतोष को भी हटाना होगा और अपने प्रदर्शन को भी बहुत ऊंचे स्तर का ले जाना होगा, तब जाकर आप रोज़मर्रा की चुनोतियों को संभाल पाएंगे.
क्या करें – कामकाज में अगर पैसा लगाने की जरूरत पड़े तो उसके बारे में सोच लें, पर बहुत ज्यादा पैसा जुटाने से बचें. काम से जो लाभ बन रहा है उसी का निवेश अपने काम या कारोबार में किया जा सकता है.
क्या न करें – अपनी प्राथमिकताओं को इस रूप से समझें जिसमे कामकाज के साथ-साथ निजी जीवन के हालात को भी संभाला जा सके, क्योंकि ज़िन्दगी की खुशियाँ इसी प्रयास से बन पाएंगी और कुल मिलाकर इस स्तिथि में कोई कमी नहीं है.

मीन (Pisces) लोग किसी न किसी रूप से आपसे जुड़ने की कोशिश कर रहे हैं पर आपके विचार लोगों के प्रति बदलते चले जा रहे हैं, इसलिए आपने अपने मन में कुछ ऐसे विचार बना रखे हैं जो बहुत ज्यादा वाजिब नहीं हैं.
क्या करें – अपने नजरिये को बदलने का समय है और अपनी अच्छाई को लोगों पर ज़ाहिर करने का समय है. अपनी पढाई-लिखाई से जुडी प्राथमिकताओं को भी इस रूप से समझें जिसके चलते आपका भविष्य बन जाए, पर बार-बार अपने फैसलों को बदलते चले जाने से बचें.

क्या न करें – हालात जैसे भी बन रहे हैं उससे प्रेरणा लेने में कोई कमी न रखें. कोई भी विचार-विमर्श विनम्रता से करें ताकि लोगों की किसी बात को समझने में कोई कमी न रह जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.