Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, April 9, 2019

Tuesday 9th April 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 09 अप्रैल 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
चैत्र मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्थी तिथि है शाम 04 बजकर 07 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है
कृतिका नक्षत्र है सुबह 10 बजकर 19 मिनट तक और उसके बाद रोहिणी नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में.
आज भद्रा है शाम 04 बजकर 07 मिनट तक
विनायक चतुर्थी है. श्री लक्ष्मी पंचमी है, और ह्य व्रत है.

मेष (Aries) सुख भरा समय है. अपनों का साथ भी है और आपकी हर तरह की जरूरतें पूरी हो रही हैं. धन आगमन से जुडी भाग्यशाली परिस्थितियां बनी हुई हैं जिसके चलते आपकी बचत में और आपकी समृद्धि में इजाफा हो सकता है.
क्या करें – ज़िन्दगी जो भी नए मौके दे रही है उसमें अपनी इच्छाओं को जोड़ देने का समय है. कुछ भी अच्छा सोचेंगे तो उस रास्ते पर चलने की प्रेरणा बनेगी और आपकी मेहनत उभरकर आएगी. यही सारी चीज़ें आपके लिए भाग्यशाली परिस्थितियां पैदा करेंगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने विचारों को किसी भी वजह से कठोर न बनाएँ. कोई ऐसी बात न कहें जिससे किसी का दिल दुखे या आपके प्रति किसी के विचारो में कोई कमी आए.

वृषभ (Taurus) अपनी मेहनत को बढाकर ज़िन्दगी को नए नजरिये से देखने का समय है, लेकिन ऐसे ही समय होते हैं जिसमें बचाव बनाये रखने की भी जरूरत पड़ती है, क्योंकि किसी भी तरह की उत्तेजना इंसान से गलती भी करवा लेती है इसलिए भी आपको आगे बढ़ते हुए अपने क़दमों को ध्यानपूर्वक लेना होगा.
क्या करें – कामकाज के प्रति आपका समर्पण आपको बड़ी सफलता दे सकता है. आपका प्रदर्शन भी बढ़े और उसके चलते आपकी उपलब्धियां भी बढ़े, इस रूप से अपनी ज़िन्दगी को देखना होगा और सही फैसले करने होंगे.
क्या न करें – लोगों से जुड़ना और लोगों की बातों को समझना अच्छी बात है लेकिन अपने लिए किसी भी तरह के नुकसान की स्तिथि बनाते चले जाना ठीक नहीं है. कामकाज से जुड़े दबाव को संभाले रखने में अपनी कोशिशों को बढाना होगा, पर ऐसे में कोई बड़ा फेरबदल करके अपने लिए नुकसान कर लेना ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी अच्छी नहीं क्योंकि ऐसा करने से आप अपने पैसे की स्तिथि को खतरे में डालते चले जा रहे हैं और वो ठीक नहीं है. चाहे पैसे से जुड़े किसी लेनदेन की बात हो या पैसे से जुड़ा कोई मतभेद, अपने फैसलों को तो ध्यानपूर्वक करना ही पड़ेगा.
क्या करें – निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखने के लिए अपनों के करीब तो आना ही होगा. जो भी विचार आपको अपनों से दूर ले जाते चले जा रहे हैं उनसे बचना होगा ताकि ज़िन्दगी का तालमेल आपके लिए बना रहे. जितना अपनों से जुड़े रहेंगे उतना ही अपने लिए बचाव बना पाएंगे इसलिए भी किसी एक दिशा में अपने बढ़ते हुए कदमों को थाम लेना होगा, ताकि स्तिथि का सही आंकलन किया जा सके.
क्या न करें – अपने विचारों में या अपनी कही हुई बात में किसी भी तरह की ग़लतफहमी न उत्पन्न होने दें. गलती के बावजूद हालात आपकी मदद करना चाहेंगे यह दूसरी बात है पर पहले से कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दें जो आपका किसी भी रूप से नुकसान करती चली जाए.

कर्क (Cancer) अपनी चेष्टा से कोई भी इंसान अपने लिए सफलता का रास्ता खोल सकता है. आपके लिए तो यह समय ही ऐसा बना हुआ है जो आप बड़ा लाभ प्राप्त कर सकें और जिसमे आपका जूनून शामिल हो. ऐसे में अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को पूरी तरह से इस्तेमाल करना भी आसान हो जाएगा.
क्या करें – बहुत सारी बातें अच्छी हैं लेकिन घर-परिवार का सुख बनाये रखने के लिए आपको फिर भी झूझना पड़ेगा और यह तब संभव हो पायेगा जब आप अपने हालात को संभाले रखें. ऐसे में अपने पैसे की स्तिथि का सही आंकलन करके ही फैसले करने होंगे ताकि किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके.
क्या न करें – काम से जो लाभ मिल रहा है उसी से ही संतुष्ट न हो जाएँ, अपने अच्छे-भले हालात को अपनी कोशिशों से ओर बढ़ावा देना होगा क्योंकि अच्छे-भले हालात में भी अगर आपकी कोशिशें बिखर जाएँ तो वो कभी भी अच्छा नहीं होता, इसलिए भी किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से बचना होगा. किसी चीज़ को लेकर अपना मन उचाट कर लेना ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) हालात आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं ताकि आप यथास्थिति बनाये रखें पर कई तरह के बनते-बिगड़ते विचार हैं जो आपको नयी मंजिलो को छूने के लिए प्रेरणा दे रहे हैं. दो नावों में पैर रखने से मुश्किलें बढ़ सकती हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी की यथास्थिति बनाये रखने के लिए और आपसी तालमेल बनाये रखने के लिए आपको विचार-विमर्श करना होगा. इसमें अपनों की इच्छाओं को शामिल कर लेंगे तो कई तरह के फैसले आप सही रूप से कर पाएंगे. थोड़ा सा संभलकर चलने से आपकी खुशियाँ भी बनी रह सकती हैं और आपका प्रदर्शन भी बढ़ सकता है, इसलिए ऐसी कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – अपने हालात को लेकर आप किसी भी वजह से लापरवाह न हो जाएँ और ऐसा करते हुए कोई बड़ा कदम भी न उठा लें. यह गलती भरा समय है इसलिए कोई गलती करके अपनी अच्छी-भली स्तिथि को कमज़ोर कर लेना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) हालात हर तरह से मददगार हैं पर कई तरह की चुनोतियाँ ऐसी हैं जिन्हें अपनी मेहनत से ही संभाला जा सकता है. हालात अपने आप से सुखद नहीं हो सकते उसमे अपना योगदान देने की जरूरत पड़ती है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी और कामकाज में भी किसी भी तरह के तकरार से बचना होगा ताकि आपसी सद्भावना बनी रहे. घर-परिवार में भी इसी वजह से खुशियाँ बनाये रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – किसी भी वजह से अपने पैसे को कहीं फंसाए नहीं. ना ही अपने कामकाज में इतना ज्यादा पैसा लगाएं की आपको ओर ज्यादा पैसा जुटाने की जरूरत पड़े क्योंकि इन सारी बातों की वजह से आपके पैसे पर दबाव बढ़ सकता है और इस समय वही ठीक नहीं है. आज के दिन में ख़ास – कन्या राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपने भटकते हुए विचारों को थामना होगा और अपनी प्रबल होती हुई इच्छाओं को काबू में रखना होगा. ज़िन्दगी का हर फैसला संयमित रूप से किया जाए फायदा तभी होता है.

तुला (Libra) आपके प्रबल होते हुए विचार आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकते हैं और आपसी संबंधों में भी दरार पैदा हो सकती है इसलिए अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लानी होगी. जो कुछ भी कहें उसे इस रूप से कहें की आपकी अच्छाई झलके और आपकी सूझबूझ आपके फैसलों में मदद करती चली जाए.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते में आपकी इच्छाएं बढ़ रही हैं पर अच्छी बात यह है की आप हर चीज़ को सूझबूझ से अंजाम देने की कोशिश कर रहे हैं. आपकी व्यवहारिकता बनी रहेगी तो किसी भी चीज़ को संभाले रखना आसान हो जाएगा.
क्या न करें – किसी भी बातचीत या बहस में ऐसा न सोचें की आप ही सही है क्योंकि ऐसा करने से आप लोगों से फासले बना लेंगे और इस समय ऐसा कुछ भी करना आपके हित में नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) हालात हर तरह से मददगार हैं और आप को लोगों से जुड़ने में भी हर तरह की सहायता मिल रही है. इसका एक कारण यह भी है की आर्थिक स्तिथि आपके पक्ष में बन रही है जो आपकी खुशियों को हर रूप से बनाये रखे.
क्या करें – अपनों को समझने का और अपनों के करीब आने का मौका है. हर छोटी बात को भुलाकर आगे बढ़ लेंगे तो आपकी अच्छाई जरूर झलकेगी और पुरानी रंजिशों को दूर करने में भी मदद मिलेगी. किसी भी अच्छे समय का यही मापदंड होता है की आप उससे कितना फायदा उठा सकें.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों की सेहत को नज़रंदाज़ न करें. अपने बड़े बुजुर्गों की बात को भी समझें ताकि उनके विचारों के अनुरूप अपने फैसलों को ढाला जा सके.

धनु (Sagittarius) मुश्किलें इसलिए हैं क्योंकि रिश्तों से जुडी उथल-पुथल हो सकती है. कोई प्यार का रिश्ता उस रूप से आगे नहीं बढ़ पा रहा जैसी आप इच्छा लेकर चल रहे हैं, शायद यही कारण है की आप के विचार भी जरूरत से ज्यादा ही प्रबल होते चले जा रहे हैं.
क्या करें – पारिवारिक रिश्तों को संभाले रखने के लिए कोशिश तो आपको करनी ही पड़ेगी और अपने व्यवहार को भी बदलना पड़ेगा. धीरे-धीरे ही सही यह सबकुछ संभव होता चला जाएगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – कोई ऐसी योजना न बनायें जिसमे आपका नुकसान होता चला जाए. अपने मन में कोई ऐसा दबाव भी न रखें जिसके चलते आपके फैसलों में कोई कमी आ जाये. अपने अंदर किसी भी तरह की तेज़ी न आने दें और उसके चलते अपनी परेशानियाँ बढ़ाए नहीं.

मकर (Capricorn) रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने के लिए बहुत अच्छा समय है पर इस अच्छाई का पूरा फायदा उठा लेना चाहिए पर किसी भी अच्छाई के समय में ज़िन्दगी का कोई न कोई ओर पहलु कमज़ोर पड़ता चला जाए ऐसा हो सकता है, इसलिए कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले आपको रुक जाने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज से जुड़े हालात हर तरह से मददगार हैं. आप अपना भविष्य बनाने की दिशा में भी प्रयत्नशील हैं जिसका अच्छा फल जरूर मिलेगा और काम से लाभ का रास्ता खुलता चला जाएगा.
क्या न करें – लोगों के प्रति मददगार जरूर बनें पर लोगों के मन में क्या चल रहा है इस बात को समझने में भी गलती न करें. अगर आपको कोई मदद मिल रही है तो उसके पीछे भी कोई न कोई शर्तें छुपी हुई हो सकती हैं, उसकी वजह से कहीं आप अपना नुकसान न कर लें.

कुम्भ (Aquarius) घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए हालात मददगार हैं, बस अपने मन को थामना होगा और अपने प्रबल होते हुए विचारों को भी थोड़ा सा धीमा करना होगा. पहले से कोई विचार बना लेने से बचना होगा ताकि निजी जीवन का सुख बना रहे.
क्या करें – लोग आपके प्रति हर तरह से मददगार हैं. रिश्तों का सुख बना हुआ है. कोई प्यार का रिश्ता भी आपको बहुत लुभा रहा है जिसमे आपको अपनों का समर्थन भी मिला हुआ है. यह सारी बातें आपके लिए खुशियाँ ला सकती हैं.
क्या न करें – सुख भरे माहोल में ही इंसान लापरवाह हो जाता है, इसलिए अपने कामकाज को किसी भी वजह से नज़रंदाज़ न करें. कामकाज के क्षेत्र में किसी ऐसे विचार को न बढ़ाएं जिसके चलते कोई मतभेद उभर आये.

मीन (Pisces) अपनी बात कहेंगे तो आप किसी का दिल लुभा पाएंगे और कोई प्यार का रिश्ता उभरकर आएगा. वैसे भी यह समय कुछ ऐसा है जिसमे आपकी क़ाबलियत नजर आये और आप अपनी ज़िन्दगी की सही दिशा बना पाएँ. भविष्य को बनाने के लिए और भविष्य को संवारने के लिए हर तरह से अच्छा समय है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को बनाये रखें. बहुत ज्यादा चीज़ों को एक साथ छेड़ते चले जाने से भी बचें ताकि एक-एक आगे बढ़ता हुआ कदम आपको आपकी मंजिल की ओर ले जाए.

क्या न करें – अपने बेहतर होते हुए हालात के चलते आप लोगों में गलतियाँ न निकालते चले जाएँ बल्कि इस बात को समझें की आपकी सफलता के पीछे उन्हीं लोगों की सहायता और उनका आशीर्वाद छुपा हुआ हो सकता है, इसलिए किसी के प्रति भी नाशुक्रगुज़ार होना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.