Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, April 7, 2019

Sunday 7th April 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 07 अप्रैल 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
चैत्र मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वितीया तिथि है शाम 04 बजकर 01 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है
अश्वनी नक्षत्र है सुबह 08 बजकर 44 मिनट तक और उसके बाद भरिणी नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में.

मेष (Aries) कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जो आपको फायदा पहुंचा सकते हैं पर इसमें सबसे बड़ी अच्छाई यह है की आप नयी उमंग और नए भरोसे के साथ किसी काम में जुड़ना चाहेंगे और उसमे आपकी मेहनत उभरकर आएगी, इसी से बड़ी सफलता मिलेगी.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार हो रहे हैं पर फिर भी किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से बचना होगा क्योंकि आपको अपने फैसले आगे चलकर बदलने पड़ सकते हैं. इस समय की अच्छाई यह है की आपका भरोसा जगेगा और आप अपनी आर्थिक स्तिथि को भी मज़बूत कर पाएंगे.
क्या न करें – अपने व्यवहार को सख्त बनाकर अपने लिए मुश्किलें न बढ़ाएं. बड़ा लाभ कमाने के प्रयास में कोई ऐसा रास्ता न अपनाएँ जो समाज की नजरों में अनुचित हो.

वृषभ (Taurus) कामकाज के प्रति आपकी लगन अच्छी है और आपका बेहतर होता हुआ प्रदर्शन उसमे बड़ी सफलता भी दे सकता है. लेकिन कुछ ऐसा लगता है की आप बहुत ज़ल्दबाज़ी में फैसला करना चाह रहे हैं जिसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़ सकता है, इसलिए अपने फैसलों को बहुत सूझबूझ से लेने की भी जरूरत है.
क्या करें – कई तरह की चुनोतियाँ हैं आपके सामने जिनका पूरी तरह से आंकलन करना पड़ेगा इसलिए भी आपको अपने पैसे की स्तिथि पर नजर रखने की जरूरत पड़ेगी. लोगों से मदद मिल जाना एक बात है पर अपने पैसे को कहीं फंसाकर अपना नुकसान करते चले जाने से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – लोगों से अगर कोई अच्छी सलाह मिल रही है तो उसे सुन लें, उस सलाह के खिलाफ अपने विचारों को व्यर्थ में भटकाते न चले जाएँ. ज़ल्दबाज़ी में किसी भी तरह का फैसला करके अपना नुकसान कर लेना इस समय ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) पैसे को लेकर अगर तसल्ली बढ़ेगी तो गलतियों की गुंजाईश भी बढ़ जाएगी, इसलिए पैसा लुटाते चले जाने से बचना होगा. आप कोई ऐसी उम्मीद लगा रहे हैं की हालात अपने आप संवर जाएंगे और इसलिए आपकी लापरवाही नजर आ रही है.
क्या करें – आप लोगों से ऐसी उम्मीद लगा रहे हैं की वही आपकी हर समस्या का हल कर दें पर आप अपनी ओर से गलती करते चले जाएँ. अपने कामकाज की स्तिथि को भी और लोगों से मिलती हुई मदद को भी बहुत विनम्रता से समझने की जरूरत है. लोगों की अच्छाई से कुछ न कुछ सीखने की कोशिश की जा सकती है ताकि आप अपने फैसले सूझबूझ से कर सकें.
क्या न करें – अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाते चले जाएँ और ऐसा भी न सोचते चले जाएँ की ज्यादा पैसा जुटा लेने से समस्याओं का हल हो जाएगा. मुश्किल यह है की ज्यादा पैसा आ जाने से भी आपकी परेशानियाँ बढ़ सकती हैं और इस समय यही ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) अपने पैसे की स्तिथि को संभाले रखना बहुत जरूरी है और उसके लिए लगातार काम से जुड़े रहने की भी जरूरत है ताकि आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता बनी रहे. वैसे भी यह समय काम के प्रति आपकी लगन को बढ़ा सकता है जिसके चलते आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें.
क्या करें – सेहत की ओर भी ध्यान देना होगा. यहाँ तक की अपनों की सेहत को लेकर भी जागरूक रहने की जरूरत पड़ेगी. अगर किसी भी चीज़ को पूरी तरह से समझने में कोई कमी है तो कोई ओर सलाह भी ले जा सकती है ताकि किसी भी तरह की घबराहट को मन से हटा लिया जाए.
क्या न करें – अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढाने के प्रयास कम न करें. सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की आपके लिए लाभ की स्तिथि बनी हुई है क्योंकि लाभ को बनाये रखना ज्यादा जरूरी है, इसलिए भी अपने पैसे से जुड़े फैसलों में कोई गलती बिलकुल न करें.

सिंह (Leo) हालात इसलिए मददगार हैं क्योंकि आप लोगों से जुड़ पा रहे हैं और शायद इसलिए तकदीर भी आपके साथ है. बहुत कुछ इस रूप से चल रहा है जो आपके कामकाज की स्तिथि को भी बढ़ावा दे सके और आपकी मेहनत को भी उजागर कर सके.
क्या करें – कुछ सीखने के लिए अपना मन बनाना होगा और मन बना लेंगे तो उससे जुड़ी हुई चुनोतियाँ भी आसानी से संभल जायेंगी. हर चीज़ में कमी निकालने की आदत से बचना होगा आपको. कोई प्यार का रिश्ता दस्तक दे सकता है जिसके चलते आपकी ज़िन्दगी में खुशियों का संचार हो सकता है.
क्या न करें – कामकाज को बढ़ावा देने की दिशा में कोई कमी न रखें. इसमें आपकी मेहनत भी आपकी मदद करेगी और आपके लिए उस मेहनत का लाभ भी बना रहेगा, इसलिए अपने मन में किसी भी तरह के नकारात्मक विचार बिलकुल न आने दें.

कन्या (Virgo) कामकाज के क्षेत्र में आपकी कही हुई बात से विचारों का मतभेद उभर सकता है, इसलिए अपने अच्छे विचारों को भी बहुत ध्यानपूर्वक कहने की जरूरत पड़ेगी. किसी भी मतभेद भरे समय में बचकर निकल जाना ही बेहतर होता है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखना ही इस समय की सबसे बड़ी बात है. आपके अपने आपके लिए हर तरह से मददगार हैं और आपको समझ रहे हैं. ऐसे में रिश्तों को पैसे की नजर से देखने से बचना होगा. ज़िन्दगी का सुख बना रहे तो यह पैसे से कहीं बड़ी बात है इसलिए उस सुख को बनाने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – अपने दम पर आप बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं, इस बात को कम न समझें. पर अपने व्यवहार को इतना भी आलोचनात्मक न बनायें की हर छोटी बात में आपको कमियां नजर आनी शुरू हो जाएँ, इसलिए भी आप अपने मन को व्यर्थ में भटकाते न चले जाएँ.

तुला (Libra) जितना लोगों को समझने की कोशिश करेंगे उतना रिश्तों को संभालना आसान हो जाएगा और रिश्तों से जुडी खुशियाँ प्राप्त होनी शुरू हो जायेंगी. किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव बना हुआ है पर मन में पूरी तरह से तसल्ली नहीं बन पा रही.
क्या करें – आपके अंदर हर तरह की प्रतिभा है जिसका इस्तेमाल करना चाहिए. अपने ज्ञान और अपनी क़ाबलियत को उसमे जोड़ देंगे तो बड़ी संभावनाएं उभरकर आएँगी और बड़ी सफलता के रास्ते खुल जायेंगे, इसलिए अपने अंदर ऐसी जूनून की भावना लानी होगी जो आपसे बहुत कुछ करवा ले.
क्या न करें – अपनी चुनोतियों की वजह से आप कहीं घबरा न जाएँ इसलिए अपने पैसे को कहीं फंसाते न चले जाएँ. अपने पैसे को लापरवाही से चलाना कभी भी ठीक नहीं होता.

वृश्चिक (Scorpio) अपनों के लिए बहुत कुछ करना होगा. आपके विचार कुछ इस रूप से बने रहने चाहियें की हर दिन आप कुछ न कुछ ऐसा अच्छा करें जिस अच्छाई को लोग हमेशा याद रख पाएँ, इसलिए अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को हटाकर आपको उस अच्छाई को उजागर करना होगा.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है और आप जो करना चाह रहे हैं उसे कर सकते हैं इसलिए हर रूप से आगे बढने का समय है, इसलिए अपने प्रियजनों की बात को भलीभांति समझें ताकि आप उनकी ज़िन्दगी में अपना भरपूर योगदान दे पाएँ.
क्या न करें – लोगों से जुड़े जरूर पर लोगों की गलती न निकालें. पहले से अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनाएँ जो आपके आपसी तालमेल को कम करता चला जाए.

धनु (Sagittarius) रिश्तों के प्रति विनम्रता अपनानी होगी और घर-परिवार में अपनों से हर तरह का तालमेल बनाये रखना होगा. आपकी थोड़ी सी कोशिश आपकी ज़िन्दगी के मायने बदल सकती है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – अपनी खुशियों में लोगों को जरुर जोड़ लें और ऐसा करने से ही आपकी खुशियाँ दुगनी-चौगनी हो जायेंगी. अपने व्यवहार को भी ऐसा बना लें जो आपकी अच्छाई को दर्शाए पर अपनी बात को लोगों पर थोपने से बचें ताकि आपसी सुख और सद्भावना बनी रहे.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में कोई ऐसी गलती न करें जिसमे आपका नुकसान बढ़ता चला जाए, पर अपने मन को दुखी करके किसी प्यार के रिश्ते को भी आप व्यर्थ में बिगाड़ते न चले जाएँ.

मकर (Capricorn) हालात हर तरह से मददगार हैं. घर-परिवार का सुख भी है और आर्थिक स्तिथि भी संभाली जा सकती है बशर्ते आप उस बारे में ध्यानपूर्वक सोचें.
क्या करें – बढ़ते हुए खर्चों को तो संभालना ही पड़ेगा और बहुत जल्द आपको इस बात का आभास भी हो जाएगा की अपना हाथ खुल्ला करने से नुकसान हो सकता है, इसलिए जिस बात को आप आगे चलकर समझ पाएंगे उसे अभी से समझने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – अपनों की जरूरतों को पूरा करने में किसी भी तरह की कमी न आने दें पर हर चीज़ को संयमित रूप से करने की कोशिश करें. किसी भी चीज़ को बढ़-चढ़कर करने की कोशिश बिलकुल न करें ताकि अनजाने में भी आपको कोई नुकसान न हो. इस सप्ताह में ख़ास – मकर राशि वालों के लिए इस सप्ताह में ख़ास यह है जी की हालात हर तरह से आपके साथ हैं पर हर छोटी बात को लेकर चिंता करने से बचना होगा. ज़िन्दगी में कुछ भी करने के लिए या पाने के लिए अपने मन में बिठाई हुई किसी भी तरह की घबराहट को हटाना तो पड़ेगा ही.

कुम्भ (Aquarius) हालात हर तरह से मददगार हैं क्योंकि आपकी मेहनत बनी हुई है और आप सही दिशा में अपने कदम आगे बढ़ा रहे हैं. आपके कामकाज की स्तिथि को भी बढ़ावा देने के लिए यही धैर्य आपकी हर तरह से मदद करेगा.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि से बढ़ोतरी होने का समय है जिसके चलते आप अपनों के लिए भी बहुत कुछ कर सकें, पर इस अच्छाई में आपके अपनों का योगदान भी बहुत है जो आपकी स्तिथि को बेहतर करने में आपकी मदद करे, तो कुल मिलाकर खुशियाँ भरा समय है जिसका पूरा फायदा उठा लेना चाहिए.
क्या न करें – अपने कामकाज से समय निकालकर अपनों का भी ख़याल रखें और रोज़मर्रा की चुनोतियों को भलीभांति संभाल लें. ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखनी है तो किसी प्यार के रिश्ते में व्यर्थ की परेशानियों को बढने न दें.

मीन (Pisces) आप बहुत ज्यादा सोच रहे हैं इसलिए आपकी कोशिशें नाकाम हो रही हैं. अपनों से दूर हटकर कुछ भी प्रयत्न करने से भी सफलता मिलना मुश्किल हो सकता है, इसलिए अपनी ज़िन्दगी में अपनों की भूमिका को भलीभांति समझें ताकि उसका पूरा फायदा उठाया जा सके.
क्या करें – कामकाज में तरक्की का समय है इसलिए मेहनत कर लें. अपनी एकाग्रता बनाये रखने से आपके फैसले सही होंगे और आप अपनी नुकसान की स्तिथि से भी बच सकेंगे.

क्या न करें – जो भी अच्छे विकल्प उभर रहे हैं उन्हें पूरी तरह से ख़ारिज न करें. ऐसा सोचें की कौन सा विकल्प आपकी योग्यताओं को उभार सकता है ताकि आपको उसका पूरा फल मिल सके.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.