Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, September 13, 2019

Friday 13th September 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 13 सितम्बर 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
भाद्रपद मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्दशी तिथि है सुबह 07 बजकर 35 मिनट तक और उसके बाद पूर्णिमा.
शतभिषा नक्षत्र है शाम 07 बजकर 58 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-भाद्रपद नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में. आज प्रौष्ठपदी पूर्णिमा का श्राद्ध है. पूर्णिमा का श्राद्ध है
भद्रा है सुबह 07 बजकर 35 मिनट से रात 08 बजकर 49 मिनट तक और श्री सत्यनारायण व्रत है.

मेष (Aries) ज़िन्दगी में कुछ भी पाना है तो अपनी एकाग्रता को तो बढ़ाना ही पड़ेगा और अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को भी दूर करना पड़ेगा. कुछ हद तक आपने अपनी कार्यक्षमताओं के खिलाफ सवाल खड़े करने शुरू कर दिए हैं और इसी चीज़ से बचने की जरूरत है.
क्या करें – आपके अंदर वो सारी क़ाबलियत को आपको ज़िन्दगी में कुछ बेहतर करने का रास्ता दिखाए और बड़ी सफलता दे सके. इसी भरोसे को जगाये रखने से हालात आपके लिए बेहतर होते चले जाएंगे. ऐसे में आपको अपनों का साथ भी मिलेगा और उनके सहयोग से भी आप ज़िन्दगी में बहुत कुछ कर पाएंगे.
क्या न करें – अपने कामकाज को लेकर अपने मन में किसी भी तरह का संशय न आने दें. ऐसा न सोचें की ज़िन्दगी ने आपके साथ कोई नाइंसाफी की है क्योंकि ऐसा सोचना ही ईश्वर के प्रति नशुक्रगुज़ार होने के बराबर होता है. ज़िन्दगी ने जो कुछ भी दिया है उसे कमी की नजर से देखना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) कामकाज के प्रति आपका ध्यान अच्छा है पर काम से जो लाभ मिल रहा है उसको लेकर आप संतुष्ट नहीं हैं. आपको लगता है की आप बहुत कुछ करने और बहुत कुछ पा लेने में सक्षम हैं और ऐसा सोचना सच्चाई है क्योंकि आपकी योग्यताओं में कोई कमी नहीं है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखना होगा. किसी भी यात्रा या बदलाव की वजह से भी आप अपनों से जुड़ पाएंगे और यही चीज़ आपकी खुशियों में इजाफा करेगी.
क्या न करें – ज़िन्दगी की रोज़मर्रा की चुनोतियों का असर अपने कामकाज पर बिलकुल न आने दें. अपनी मेहनत को इस रूप से बना लें की उससे आपको बड़ी सफलता प्राप्त हो सके और रुकावटों को भी साथ ही साथ संभाला जा सके. हर व्यक्ति के लिए हर समय कोई न कोई चुनोती बनी रहती है, उससे घबरा जाना कभी भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) हालात हर तरह से मददगार हैं पर आप संतुष्ट फिर भी नहीं है, जबकि आप अपनों के लिए अच्छा सोचते हैं और उनके लिए बहुत अच्छा करना भी चाह रहे हैं. यही सबकुछ अगर आप ख़ुशी से करेंगे तो आपको अच्छा लगेगा और ज़िन्दगी के मायने ही बदल जाएंगे.
क्या करें – अपनी कोशिशों को बढ़ावा देने का समय है. थोड़ी सी प्रतियोगिता की भावना अपने मन में बिठा लें और लोगों से बेहतर करने की कोशिश कर लें. कुछ समय से आपका असंतोष आपके ऊपर हावी रहा है जिस वजह से आपके विश्वास में कमी आयी है, पर अब उसे सुधार लेने की जरूरत है पर अपनी मेहनत से भी कुछ कर लेने का समय है.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े किसी नए विकल्प के बारे में फिलहाल न सोचें, क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी मुश्किलों को बढ़ावा दे लेंगे और इस समय यही ठीक नहीं है. ऐसे में अपने साथी-सहयोगियों को भी किसी कमी की नजर से देखना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) कुछ हद तक आपने अपने मन को उचाट कर रखा है और इसलिए हर छोटी बात भी आपको बड़ी समस्या के रूप से नज़र आ रही है. परेशानी यह भी है क्योंकि आपने अपने असंतोष को बहुत ज्यादा बढ़ा रखा है जिसकी वजह से अच्छी-भली स्तिथि भी आपको कमज़ोर लग रही है.
क्या करें – कामकाज से लगातार लाभ बना हुआ है जिसके चलते आप अपनी ज्ञान और अपनी जानकारी को बढाने की दिशा में भी प्रयत्न कर सकते हैं. कुछ सीखने और कुछ समझने का बहुत अच्छा समय है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी ग़लतफहमी की वजह से अपने आसपास के लोगों को अपने से नाराज़ न करते चले जाएँ, इसलिए कोई भी बात इतनी प्रबलता से न कहें की लोगों की परेशानी बढ़ जाए. आज के दिन में ख़ास – कर्क राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपनी मुश्किलों से कुछ न कुछ सीखना होगा और प्रेरणा लेनी होगी ताकि अपनी मेहनत से अपनी किसी भी कमी को अपनी ताकत में परिवर्तित कर सकें. इस तरह का बड़ा सुधार लाने में यह समय आपका साथ जरूर निभाएगा.

सिंह (Leo) पैसे की स्तिथि ठीक है पर आमदनी को लेकर आपके मन में बहुत सारा असंतोष है. यही वजह है की आप कोई नया विकल्प तलाश रहे हैं जिसके चलते आपकी आमदनी में इजाफा हो सके, पर ऐसा करने के लिए आपको अभी भी बहुत कुछ पढने की, सीखने की और अपनी कोशिशों को बढ़ाने की जरूरत है. किसी भी स्तिथि में अपनी कमियों का सही आंकलन करना बहुत जरूरी हो जाता है.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार हैं और आपके लिए आपके आत्मविश्वास को बढाता हुआ समय है. इसी के चलते आपका धैर्य भी बढेगा और आपकी बातों में वो विनम्रता भी झलकेगी जिसकी इस समय सख्त जरूरत है. काम और कारोबार के प्रति अपनी लगन बनाये रखना आपके हित में होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाना है तो आपको अपनों के सहयोग की जरूरत पड़ेगी पर इस समय की परेशानी यह है की वो प्यार का रिश्ता ही मुश्किलों का शिकार हो रहा है इसलिए ऐसा कुछ न करें जिसका बुरा असर किसी रिश्ते पर पड़े.

कन्या (Virgo) एक ओर तो आपकी मेहनत कमज़ोर पड़ी हुई है दूसरी ओर आपके मन की व्यथा बढ़ी हुई है, इसलिए आपको अपने कामकाज की अच्छी-भली स्तिथि भी नज़र नहीं आ रही और आपने अपने मन को परेशान कर रखा है.
क्या करें – उस भरोसे को जगाएं जो आपको सही दिशा प्रदान कर सके. ऐसे में बहुत सारी चीज़ों को एक साथ अंजाम देने से बचें. एक-एक चीज़ को सँभालते चले जाएंगे तो बहुत कुछ आपके पक्ष में बनता चला जाएगा, इसलिए जो जैसा चल रहा है वैसा चलने दें और उसी में अपनी मेहनत को बढ़ा लें.
क्या न करें – निजी जीवन में किसी भी तरह के तकरार की स्तिथि न बनने दें. ना ही लोगों के प्रति कोई ऐसा विचार रखें जिसमें भरोसे की कमी आ जाये. कुल मिलाकर स्तिथि यह है की किसी को भी ऐसा मौका न दें की वो आपके खिलाफ होता चला जाए.

तुला (Libra) आपकी आर्थिक स्तिथि के मजबूत होने का समय है, किसी प्यार के रिश्ते के प्रति अपने मन में किसी भी तरह की असंतोष की भावना न आने दें.
क्या करें –अपनी बचत को भी आप किसी अच्छे विकल्प में लगा पाएंगे जिससे और आमदनी के साधन बढ़ें और यही चीज़ आपके भविष्य को सुदृढ़ करने में काम आएगी.
क्या न करें –रिश्तों को बहुत शिद्दत से सहेजने की जरूरत पडती है. ऐसे में अपने विचारों को बार-बार बदलते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) घर-परिवार का सुख बना हुआ है पर मन फिर भी उचाट है क्योंकि आपकी कही हुई बात लोगों को परेशान कर सकती है इसलिए अपने अंदर बहुत सारा धैर्य और बहुत सारी विनम्रता बनाये रखने की भी जरूरत है.
क्या करें – अगर काम या कारोबार में पैसा लगाने की जरूरत पड़ रही है तो उसे भलीभांति निभा लें और अगर पैसा जुटाने की जरूरत है तो उस बारे में भी सोच लें, ताकि हर चीज़ आपके हित में बनती चली जाए. किसी भी चीज़ को बनने में और मज़बूत होने में थोडा सा समय लगता है और आप सही दिशा में हैं जिस वजह से आपके काम और कारोबार की स्तिथि और बेहतर हो सकती है.
क्या न करें – अपनी बचत पर कोई ऐसा दबाव न बनाएं जिसका बुरा असर आपके बढ़ते हुए खर्चों की ओर नजर आए. वैसे भी कोई ऐसा विकल्प न उभरने दें जिसमें लोग आपके पैसे का कोई गलत फायदा उठाते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) सबकुछ ठीक होने के बावजूद आपने अपने ऊपर बहुत सारे दबाव बना रखें है, लोगों की बात भी आपको अच्छी नहीं लग रही और आपने ऐसा लगता है जैसे लोगों से दूर हटने की ठान ली है. इसी बात को फिर से ध्यानपूर्वक समझने की जरूरत है.
क्या करें – दूरस्थान के किसी विकल्प से लाभ हो सकता है लेकिन अपनों से दूरियां बनाते चले जाने से बचना होगा. इन दोनों चीज़ों में अंतर बहुत बारीक है पर एक चीज़ आपकी अच्छाई की ओर है और दूसरी चीज़ आपकी कमी को दर्शा रही है, इसलिए अपनों से जुड़े रहना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – अपनी एकाग्रता में व्यर्थ का उतार-चढ़ाव न आने दें. ना ही अपने मन में कोई ऐसा नकारात्मक विचार बनाएं की आपको लोगों को शक की नजर से देखना पड़े. इस सारे खेल में बहुत सारी गलतियाँ आपकी अपनी नजर आ रही हैं जिस वजह से अपनी गलतियों को दोहराते न चले जाएँ.

मकर (Capricorn) आर्थिक स्तिथि संभल नहीं पा रही इसलिए आपको या तो लोगों की मदद पर आश्रित रहना पड़ रहा है या तकदीर के भरोसे चलना पड़ रहा है और यही ठीक नहीं है.
क्या करें – अपनी मुश्किलों का सही आंकलन करना होगा और पैसे से जुड़े जो भी फैसले रहे हैं उन्हें भी सुधारने की कोशिश करनी होगी. पुरानी गलतियों को फिर से दोहराते चले जाने से बचना होगा, खासकर अपने पैसे को संभालना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – अपने व्यवहार को ऐसा न बनाएं की लोग आपसे बहस करते चले जाएँ और आपका ही नुकसान होता चला जाए इसलिए अपने हित को पहचाने ताकि किसी भी तरह की गलती न हो जाए.

कुम्भ (Aquarius) कोई प्यार कर रिश्ता बहुत प्रबल लग रहा है लेकिन उसमें छुपी हुई बहुत सारी ऐसी कमियाँ हैं जिन्हें संभालना मुश्किल भी हो रहा है इसलिए आपका मन परेशान है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि अच्छी है और आप लोगों से जुड़ पा रहे हैं. इसी अच्छाई के चलते आप लोगों को अपने पक्ष में कर पाएंगे जो बहुत बड़ी बात है. इस प्रयास में आपकी मेहनत आपका हर तरह से साथ निभाएगी.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को अपने बढ़ते हुए काम के सन्दर्भ में देखें और उसे सुनिश्चित कर लें पर ऐसा करते हुए कुछ भी ऐसा न होने दें की आपकी आर्थिक स्तिथि बेकाबू होती चली जाए, इसलिए एक नजर इस रूप से भी रख लें की कोई आपका जानकार नुकसान तो नहीं कर रहा.

मीन (Pisces) लोगों से दूरियां बनाने से लोगों पर भरोसा उठ जाएगा और यह आपकी गलती होगी. कुछ हद तक आपकी प्राथमिकता आपके काम की तरफ बनी हुई है जिसकी वजह से रिश्तों को आप नज़रंदाज़ करते चले जा रहे हैं, जबकि वही रिश्ते आपकी ज़िन्दगी में बहुत अहम भूमिका निभा सकते हैं.
क्या करें – हालात कुछ ऐसे हैं जिन्हें बहुत ध्यानपूर्वक और विनम्रता से संभालना होगा क्योंकि छोटी सी बात की वजह से तकरार पैदा हो सकता है और उस तकरार से बचकर निकल जाने की ही जरूरत है. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें तकदीर को आजमाते चले जाने से भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.

क्या न करें – कामकाज की स्तिथि को लेकर बहुत सारी ऐसी अनियमितताएं बनी हुई हैं जिन्हें संभालना बहुत जरूरी है, इसलिए अपने मन में कोई ऐसा एकतरफा विचार न बनाते चले जाएँ जो अपना बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर डाले. आने साथी-सहयोगियों की और अपने चाहनेवालों की अच्छाई को किसी कमी की नजर से देखना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.