Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, September 10, 2019

Tuesday 10th September 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 10 सितम्बर 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
भाद्रपद मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वादिशी तिथि है रात 02 बजकर 43 मिनट तक और उसके बाद त्रयोदशी तिथि है.
उत्तरा आषाढ़ नक्षत्र है सुबह 11 बजकर 09 मिनट तक और उसके बाद श्रवण नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में.
आज श्री वामन द्वादिशी है. श्रवण द्वादिशी है. बुध कन्या राशि में प्रवेश कर रहे हैं देर रात 04 बजकर 59 मिनट पर.

मेष (Aries) कामकाज के क्षेत्र में बड़ा रुतबा प्राप्त करना है तो अपनी योग्यताओं को बढाने की जरूरत है. जब आपका प्रदर्शन बढेगा तो वो लोगों को नजर भी आएगा और लोगों की नजरों में आपकी छवि बेहतर होती चली जाएगी. हालात हर तरह से सुखद हैं जो आपकी ज़िन्दगी में बड़ी सफलता ला पायें.
क्या करें – कामकाज के प्रति थोड़ा सा नियमति हो जाने की जरूरत है पर अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को भी हटा देने की जरूरत है. ज़िन्दगी में आगे बढ़ने का रास्ता कठिन ही होता है पर फिर भी अपना भरोसा बनाए रखने से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है.
क्या न करें – बदलता हुआ समय है. पहले जो किसी विकल्प के रूप में नई संभावनाएं बनी हुई थीं अब उनमें कमी आ चुकी है. इसलिए कोई भी कदम उठाना इस समय खतरे से खाली नहीं है, इसलिए कोई बदलाव न करें और जो जैसा चल रहा है उसी को सँभालने की कोशिश कर लें. वैसे भी अपने पैसे को किसी नए काम में फंसाना इस समय ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखने के लिए अपने मन में बहुत सारी स्थिरता भी बनानी पड़ेगी और रिश्तों के प्रति हर रूप से जागरूक रहना होगा. हालात कुछ ऐसे बन रहे हैं की आप किसी को पसंद करे और चाहें की भविष्य में आप उस रिश्ते को नया नाम दे सकें पर इस बात को समझ लें की किसी भी रिश्ते को बनने में और पनपने में थोड़ा सा समय तो लगता ही है.
क्या करें – काम या कारोबार से जुडी स्तिथि धीरे-धीरे आपकी समझ में आ रही है और आपको यह भी समझ में आ रहा है की अपनी लगन को बढानी ही पड़ेगी, तभी जाकर हालात आपकी पूरी तरह से मदद कर पाएंगे. ऐसा करते हुए थोड़ा सा वक्त लगेगा इसलिए ज़ल्दबाज़ी में कदम उठाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – अगर आप विधार्थी हैं तो ऐसी उम्मीद न लगाएं की सबकुछ अपने आप हो जाएगा क्योंकि यह समय आपकी पढाई में आपकी लगन कम कर रहा है. अपनी मेहनत को कम करके सिर्फ भाग्य के भरोसे चलते चले जाना ऐसे में ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) आप का मन परेशान है इसलिए आप कई ऐसी बातें कह रहे हैं जो आपको नहीं कहनी चाहिए, पर बड़ी सच्चाई यह है की आपकी मेहनत के रास्ते खुले हुए हैं जो आपके भविष्य की दिशा निर्धारित कर सकें इसलिए अपने मन बिठाये हुए असंतोष को हटाकर मेहनत करने का समय आ गया है.
क्या करें – आपको लगता है की लोग आपके खिलाफ हैं पर इस वजह से आपने अपने अंदर बहुत सारी नकारात्मकता बिठा रखी है. ऐसा करने से व्यर्थ में लोगों से फासले बढ़ सकते हैं और इसी बात को संभाल लेने की जरूरत है.
क्या न करें – रिश्तों को सँभालने में बहुत सारा धैर्य अपना लें और जो पहले फासले बन गए थे उन्हें नजदीकियों में बदलने के लिए जो भी मौका मिले उसे हाथ से न जाने दें. रिश्तों में सद्भावना बनानी है तो मन में उथल-पुथल मचाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

आज के दिन में ख़ास – मिथुन राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी अपनी लगन और अपनी मेहनत से कुछ भी हासिल किया जा सकता है. कुछ ऐसी विचारधारा बनानी होगी जो आपके असंतोष को दूर कर सके. ज़िन्दगी को आशावादी नज़र से देखना और उसी रूप से मेहनत करते चले जाना बहुत जरूरी है.

कर्क (Cancer) आर्थिक स्तिथि ठीक है और आप लोगों के लिए अच्छा सोचते हैं, पर इस समय की परेशानियाँ बहुत सारी हैं. किसी भी तरह के तकरार में पड़ने से इस अच्छी-भली स्तिथि में कमी भी आ सकती है.
क्या करें – लोगों से उलझते चले जाने से बचना होगा और किसी को शक की नजर से देखते चले जाने से भी उलझने ही पैदा होती है जिसका बुरा असर किसी न किसी तरह के तकरार के रूप में बढ़ सकता है इसलिए भी शान्ति बनाये रखनी होगी.
क्या न करें – लोगों से कोई ऐसी उम्मीद न लगाएं की वो आपकी हर तरह से समस्या का हल कर दें पर इसका यह मतलब नहीं है की आप लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाएँ इसलिए अपनी अच्छाई और विनम्रता बनाये रखने में कोई कमी न आने दें.

सिंह (Leo) भरोसा बना रहेगा तो हालात भी आपकी मदद करेंगे, वैसे भी आर्थिक स्तिथि आपकी हर तरह से सहायता कर रही है, ऐसे में काम से लाभ की निरन्तरता बनी रहे यह भी बहुत बड़ी बात है. अपने अंदर थोड़ी सी विनम्रता भी ले आयें ताकि लोग आपकी सफलता से परेशान न होते चले जाएँ.
क्या करें – ज़िन्दगी में कुछ भी बेहतर करने के लिए बहुत कुछ सीखने की जरूरत पड़ सकती है, पर अपने अंदर सीखने की इच्छा बनानी होगी. यह सोचने से बचना होगा की आपको सबकुछ आता है क्योंकि ऐसा करने से नुकसान ही होता है.
क्या न करें – आपकी आर्थिक स्तिथि वैसे ही ठीक बनी हुई है, ऐसे में इस समय किसी बड़े लाभ की उम्मीद न लगाएं पर ऐसा करके अपने नुकसान को भी बुलावा न देते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) खर्चे भी बढ़े हुए हैं और ज़िन्दगी के दबाव भी बढ़े हुए हैं. यहाँ तक की किसी भी तरह की यात्रा या बदलाव भी आपके लिए मुश्किलों का ही एक रूप है.
क्या करें – दूरस्थान के विकल्प टटोलने की बजाए अपने मोजूदा हालात को सँवारने की कोशिश करनी होगी इसलिए उस अच्छाई की ओर नजर दौडानी होगी जो आपको बहुत कुछ देना चाह रही हैं. अपनी मेहनत से जो आपने हासिल किया है उससे भी मन में संतोष पैदा किया जा सकता है.
क्या न करें – हालात मददगार हो रहे हैं और बदलता हुआ समय है. ऐसे में पुरानी गलतियों को दोहराते न चले जाएँ. अपनी ही बात मनवाने के प्रयास में लोगों को नाराज़ करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) आर्थिक स्तिथि मज़बूत है और तकदीर ने आपकी हर तरह से मदद भी की है. लोगों ने भी आपको अच्छी सलाह देने की कोशिश की है पर अपने हालात को बेहतर करने में अभी भी बहुत सारी चुनोतियाँ बनी हुई हैं. कोई भी प्रयास समय के साथ ही अपना पूरा फल दे पाता है.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियों को बनाये रखने के लिए अपने मन में बिठाई हुई नकारात्मकता को हटाना होगा. उस भरोसे को भी जगाना होगा जो आपकी मेहनत को सही दिशा दे पाए, ऐसे में लगातार कोशिश करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – खुद की बनाई हुए गलतियों का समय बनता चला जा रहा है इसलिए अपने लिए रुकावटें न पैदा करते चले जाएँ. कोई ऐसा विचार न बनाएं जो व्यर्थ में आपके खर्चों को या आपके नुकसान को बढ़ाता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि मज़बूत हो रही है क्योंकि आपकी लगन अच्छी है पर कामकाज में ज्यादा पैसा भी लगता चला जा रहा है, इसमें भी कोई परेशानी नहीं है क्योंकि सफलता के रास्ते को बनाये रखने का समय है.
क्या करें – आपकी समृद्धि में इजाफा हो रहा है, ऐसे में थोड़ा ओर ज्यादा विनम्र हो जाने की जरूरत है. किसी से भी कोई चुभती हुई बात कहने से बचना होगा ताकि लोगों के प्रति हर तरह से आपकी अच्छाई बनी रहे.
क्या न करें – छोटी-छोटी बातें भी ज़िन्दगी में मुश्किलें पैदा कर सकती है, इसलिए रिश्तों को सँभालने में किसी भी तरह की लापरवाही बिलकुल न करें. अपने बढ़ते हुए खर्चों का असर भी अपनी आर्थिक स्तिथि पर बिलकुल न आने दें.

धनु (Sagittarius) हालात हर तरह से मददगार हैं और कामकाज को भी बढ़ावा मिल रहा है पर इस अच्छाई का पूरा फायदा तब मिल पायेगा अगर आप किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से बचे रहें. अपने विचारों को बहुत ज्यादा प्रबल बनाकर किसी चीज़ में हाथ डालते चले जाने से बचना होगा क्योंकि उसकी वजह से भी नुकसान की स्तिथि पैदा हो सकती है.
क्या करें – अपनी सूझबूझ और अपनी व्यवहारिकता बनाये रखनी होगी. ऐसा करते हुए अपने असंतोष को भी हटाना पड़ेगा. लोगों पर भी भरोसा करें ताकि उनकी अच्छाई भी आपको पूरी तरह से मिल पाए.
क्या न करें – उधार लेकर किसी काम या कारोबार में पैसा लगाने की कोशिश बिलकुल न करें क्योंकि पैसा तो लग जाएगा पर उससे कोई लाभ नहीं बन पाएगा.

मकर (Capricorn) कई तरह की रुकावटें हैं. घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए भी उन रुकावटों से झूझने की जरूरत पड़ सकती है. लोगों से भी तालमेल बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – लोग आपके प्रति सहानुभूति रख रहे हैं पर आप को इस बात को समझने में देर होती चली जा रही है. जरूरत यह है की आप इस बात को समझें और अपनी ज़िन्दगी के रास्ते को बदल लें ताकि नुकसान से बच सकें.
क्या न करें – कामकाज को सुधारना है तो तकदीर के भरोसे बिलकुल न चलें. कहीं ऐसा न हो की आपके प्रदर्शन में कमी आती चली जाए और हालात मध्यम होते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) लोगों के प्रति सद्भावना बनाना और लोगों की मदद करना अच्छी बात है, वैसे भी यह समय आपकी सूझबूझ दर्शा रहा है जो आपके कामकाज के क्षेत्र में आपके रिश्तों को बेहतर करती चली जाए.
क्या करें – ज़ल्दबाज़ी से बचना होगा और किसी भी चीज़ में हाथ डालने से पहले इस बात को समझना होगा की उसका आपकी आर्थिक स्तिथि पर कितना असर पड़ सकता है. किसी भी चीज़ में जरूरत से ज्यादा पैसा लगता चला जाए तो पैसे का बोझ भी बढ़ ही जाता है.
क्या न करें – घर-परिवार से जुड़ा कोई ऐसा मुद्दा न उभरने दें जिसके चलते निजी जीवन की खुशियों में कमी आ जाए इसलिए अपने मन को भी व्यर्थ में भटकाते न चले जाएँ. थोड़ा सा धैर्य रख लें ताकि कोई भी बात बिगड़े नहीं.

मीन (Pisces) लोगों से तकरार की स्तिथि बनाते चले जाना से बचना होगा और कोशिश यह भी करनी होगी की पैसे को लेकर भी किसी तरह की बहस से बचा जा सके. कामकाज के प्रति आपकी प्राथमिकतायें हो सकती हैं पर रिश्तों को संभालना भी जरूरी है.
क्या करें – कामकाज के प्रति बहुत सारी सूझबूझ बनाये रखने की जरूरत है क्योंकि खर्चों के बढ़ जाने का और नुकसान हो जाने का भी अंदेशा है इसलिए ऐसे प्रयास बनाये रखें जो आपके बढ़ते हुए खर्चों को या नुकसान को थाम ले.

क्या न करें – पहले आपका प्रदर्शन इसलिए कम था क्योंकि विचार नहीं मिल रहे थे, अब आपकी मेहनत इसलिए कम हो रही है क्योंकि मेहनत करने की इच्छा ही कम हो चुकी है. चुनोतियों के कई सारे कारण होते हैं. अपनी कोशिशों को कम करने की गलती बिलकुल न करें कहीं ऐसा न हो की उसका बुरा असर ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर पड़ता चला जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.