Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, September 18, 2019

Wednesday 18th September 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 18 सितम्बर 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
अश्विन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्थी तिथि है शाम 06 बजकर 12 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है.
अश्विनी नक्षत्र है सुबह 06 बजकर 44 मिनट तक और उसके बाद भरिणी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में.
आज चतुर्थी का श्राद्ध है. भरिणी श्राद्ध है. गंडमूल समाप्त हो रहे हैं सुबह 06 बजकर 44 मिनट पर.
शनि मार्गी हो रहे हैं दोपहर 02 बजकर 17 मिनट पर और बुध कन्या राशि में प्रवेश कर रहे हैं देर रात 04 बजकर 14 मिनट पर.

मेष (Aries) कई तरह के बनते बिगड़ते विचार हैं आपके मन में. कई तरह की ऐसी संभावनाएं भी हैं जिनको लेकर आप प्रेरित है, पर हर कदम उठाने से पहले थोड़ा सा मनन करने की जरूरत है, क्योंकि किसी भी बदलाव से इस समय शायद उतना फल न मिल पाए जितनी की आप उम्मीद लगा रहे हैं.
क्या करें – रिश्तों को सहेजने के लिए सुंदर समय है. किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आप बहुत उत्साहित है. खुशियों भरा समय है इसका पूरा फायदा उठा लेना चाहिए.
क्या न करें – सिर्फ अपना ही न सोचते चले जाएँ. खुद के साथ-साथ अपनों को समझने की भी कोशिश कर लें पर ऐसा करते हुए व्यर्थ में किसी के प्रति अपने मन में नकारात्मकता बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) रिश्तों से बहुत उम्मीद लगा रहे हैं आप पर अपनी ओर से रिश्तों को सहेजने का उतना योगदान नहीं है जितने की जरूरत है. ऐसी ही कोई न कोई कमी इंसान को परेशान करती है इसलिए ज़िन्दगी में किसी भी तरह का तालमेल बिठाने के लिए अपनी कमियों की ओर देखना भी बहुत जरूरी हो जाता है.
क्या करें – रिश्तों का तालमेल आपकी नजर में बहुत बड़ी बात है, पर आपका मन कहीं और भटक रहा है, इसलिए कोशिश यह करनी होगी की उस भटकाव को थाम लिया जाए और अपनों के करीब आने की कोशिश कर ली जाए. यह तब संभव हो पायेगा जब आपका नजरिया लोगों के प्रति बदलेगा और सुधरेगा.
क्या न करें – कोई ऐसा रास्ता न अपनाएँ जो आप ही का नुकसान करता चला जाए. चाहे निजी जीवन की बात हो या काम या कारोबार की, थोड़ी सी स्थिरता बनाये रखना बहुत जरूरी है. अपनी परेशानियों को अपने ऊपर हावी होने देना भी ठीक नहीं है.

उपाय – वृषभ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी आने वाले चार शुक्रवार को किसी भी मंदिर या पूजास्थल पर जाएँ. कहने को तो बहुत आसान सा उपाय है लेकिन हर परिस्थिति में कोई न कोई चुनोती छुपी हुई होती है और यह आसान सा उपाय उन कमियों को दूर कर सकता है जो इस समय आपको परेशान करे.

मिथुन (Gemini) रिश्तों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं और रिश्तों में सुख भी बना हुआ है, पर जिस तरह की कोशिश आप कर रहे हैं उसमें बहुत सारी कमी नज़र आती है. अगर आप अपनों से जुड़ने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको उस प्रयास को और मज़बूत करना होगा और इस बात को दर्शाना होगा की आपकी कोशिशों में कितनी ईमानदारी है, तब जाकर आपको अपनी मेहनत का पूरा फल मिल पाएगा.
क्या करें – अपने दोस्तों से या चाहनेवालों से किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि से बचना होगा क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जो अच्छी-भली स्तिथि में भी कमियां लाता चला जाए. हालात तब सुखद बनेगे जब आपकी अच्छाई को लोग भलीभांति समझ पायें और आपको उस नजर से देख पायें जिसकी की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि के बारे में सोचकर मन में किसी भी तरह का मलाल न रखें. हालात ने आपकी हर तरह से मदद की है पर इस समय भी सबकुछ ऐसा चल रहा है जैसा होना चाहिए, खासकर पैसे की स्तिथि को लेकर कोई कमी नहीं है पर पैसे के लेनदेन में कोई ऐसा कदम न उठायें जो किसी परेशानी को बढ़ा दे.

कर्क (Cancer) घर-परिवार का सुख बना हुआ है क्योंकि आपकी कोशिशें भी उसमें लगी हुई हैं. पर आपको लगता है की आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक होने के बावजूद भी उतनी मज़बूत नहीं है जितनी की आप चाह रहे हैं. यह आपकी उम्मीदें है जो आप ऐसा सोचने पर मजबूर कर रहे हैं, पर इससे जुड़ी हुई अच्छी बात यह है की उन उम्मीदों को पूरा करने के लिए आप अपनी मेहनत भी बढ़ा सकते हैं.
क्या करें – काम से लाभ बना हुआ है और उसी काम में आपकी तवज्जो भी बनी हुई है. अपने प्रदर्शन को बनाए रखने के लिए आपको लोगों से विचार-विमर्श भी करना पड़ सकता है जिसके अच्छे नतीजे भी प्राप्त हों. ज़िन्दगी कई तरह से आपके लिए अच्छाईयों के रास्ते खोल रही है.
क्या न करें – अपनी अच्छी-भली कामकाज की स्तिथि से कुछ ऐसा सीख लें जिसके चलते आपकी विनम्रता बनी रहे. ऐसा स्वभाव न बनाएं जो आपकी तेज़ी को बढ़ाता चला जाए.

सिंह (Leo) आर्थिक स्तिथि ठीक है पर कामकाज को बढ़ावा दिया जा सकता है. उसके लिए आपके प्रयास में जो भी कमी है उसे सुधारने की जरूरत है. कामकाज मज़बूत हो जाए तो पैसा आ ही जाता है, यहाँ पर स्तिथि उल्ट है, पैसा आ रहा है पर कामकाज की स्तिथि कमज़ोर है, अब उसे भी मज़बूत करने की जरूरत है.
क्या करें – भरोसा बनाए रखें और अपनी एकाग्रता को भी बनाये रखें. हालात आपके लिए हर तरह से मददगार बने हुए हैं. आपके अपनों का सहयोग भी मिला हुआ है जो आपको बड़ी उपलब्धियों की ओर ले जा सकता है.
क्या न करें – ज़िन्दगी के बनते बिगड़ते हालात या तो इंसान को सुकून देते हैं या इंसान को परेशान करते है. आपके लिए हालात हर तरह से मददगार हैं, पर आप फिर भी परेशान है क्योंकि आपने कुछ ऐसा मन बना रखा है की आप कोई बड़ा बदलाव चाह रहे हैं और शायद उसकी इस समय जरूरत ही नहीं है.

कन्या (Virgo) ज़िन्दगी का सुख भी बना हुआ है पर आपकी उम्मीदें कुछ ज्यादा हैं, जिसके दो नुकसान हो सकते हैं. एक तो आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि को कमी की नजर से देख रहे हैं, दूसरा इसी वजह से आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि को खतरे में भी डालते चले जा रहे हैं और इस समय यही ठीक नहीं है.
क्या करें – मन भटकता रहेगा तो नुकसान की परिस्थितियां पैदा हो जाएंगी और आपकी कोशिशें बिखरती चली जाएंगी. ऐसे में कोई भी फैसला करने से पहले आपको एक बार नहीं दो बार सोचना होगा ताकि हालात को संभाला जा सके और स्थिरता बनाई जा सके.
क्या न करें – किसी भी परिस्थिति को लेकर अपने मन को उचाट न करें और लोगों से दूरियां न बनाते चले जाएँ. किसी से भी फासले बढ़ जाएँ तो बहुत तकलीफ होती है.

तुला (Libra) लोगों से आपका अच्छा तालमेल है क्योंकि आपकी इच्छा है की लोगों को बेहतर तरीके से समझा जाए, पर इस प्रयास में आपकी गलतियाँ फिर भी नजर आ रही हैं क्योंकि आप ज़ल्दबाज़ी में फैसला करना चाह रहे हैं. थोड़ा सा धैर्य बनाये रखने से भी बहुत सारी चीज़ों को संभाला जा सकता है.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. आपकी बचत सम्भली हुई है पर अपनी आमदनी को भी सही दिशा में लगाना होगा. कामकाज को लेकर आपने अपने हालात को भलीभांति संभाल रखा है जिसके लिए लोग भी आपकी सरहाना कर रहे हैं, इसी अच्छाई को बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – कामकाज में जो अच्छाई बनी हुई है उसकी वजह से अपने निजी रिश्तों को कमज़ोर न करें. ना ही कोई ऐसा बड़ा खेल खेलें जिसके चलते कोई खतरा पैदा हो जाए. रिश्तों के प्रति अपनी तवज्जो कम न होने दें.

वृश्चिक (Scorpio) मन परेशान रहेगा तो आप ऐसे कदम उठाएंगे जिनकी की जरूरत नहीं इसलिए फैसलों में गलती हो जायेगी. आपकी आर्थिक स्तिथि संभली हुई है पर बढ़ते हुए खर्चों की वजह से कई तरह के दबाव भी पैदा हो सकते हैं जिन्हें संभालना होगा.
क्या करें – कामकाज के प्रति आपकी तवज्जो अच्छी है उसे बनाए रखने की जरूरत है, पर ऐसे में अपने असंतोष को बढाते चले जाने से बचने की जरूरत है. किसी भी अच्छी स्तिथि को उस अच्छाई की नजर से ही देखना चाहिए की आपने क्या कुछ प्राप्त किया है.
क्या न करें – सेहत से जुड़े उतार-चढ़ाव का असर अपने काम या कारोबार में बिलकुल न आने दें इसलिए थोड़ा सा ध्यान रख लें. कभी न कभी सेहत बिगडती भी है और खुद को उस रूप से ढालना भी पड़ता है ताकि काम या कारोबार का किसी भी तरह से कोई हर्जा न हो.

धनु (Sagittarius) बढ़ते हुए काम की वजह से पैसे को जुटाना पड़ सकता है. आपकी आर्थिक स्तिथि मज़बूत है और कोई कमी नहीं है, पर अगर कोई कमी है तो उसे दूर करने के लिए पैसे से जुडी सही योजना भी बनाई जा सकती है.
क्या करें – सबसे बड़ी जरूरत यह है की अपनी कार्यक्षमताओं को बढ़ावा दिया जाए और अपनी wastages पर नज़र रखी जाए. यहाँ पर आपकी बहुत सारी कमियां नजर आ रही हैं क्योंकि आपके फैसलों की वजह से भी आपका नुकसान बढ़ सकता है, इसलिए अंतर मनन करने की भी जरूरत है.
क्या न करें – रोज़मर्रा की चुनोतियों का असर किसी प्यार के रिश्ते पर बिलकुल न पड़ने दें पर इस बात को भी समझ लें की आपका समर्पण आपको हर तरह से मदद करेगा. चाहे वो रिश्तों के प्रति हो चाहे वो आपकी मेहनत और तवज्जो के प्रति हो. यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपकी एकाग्रता को बढाकर आपको फायदा पहुंचा सकता है, इसलिए अपनी गलतियों की वजह से उस अच्छाई को कम न होने दें.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि मज़बूत है पर अपनी कोशिशों को बेहतर किया जा सकता है. ऐसे में आपको लोगों की मदद भी मिलेगी और उनकी अच्छी सलाह भी मिलेगी.
क्या करें – पैसे से जुड़ी रुकावटें बनी रह सकती हैं जिसमें शायद आपको लोगों पर आश्रित रहना पड़े और यह परेशानी का कारण हो सकता है जिसे सँभालने के लिए आपको झूझना भी पड़े.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों का ख्याल रखें और उनकी कद्र करें. अगर आपको किसी भी वजह से लोगों से आलोचना मिल रही है तो भी आप अपनी अच्छाई को बनाए रखने में कोई कमी न आने दें.

कुम्भ (Aquarius) हालात शायद उतनी मदद न कर पायें जितनी की आप उम्मीद लगा रहे हैं इसलिए हो सकता है रोज़मर्रा चुनोतियाँ बनी रहें और लोगों की आलोचना भी आपको सहनी पड़े. अगर लोग आपके खिलाफ हो रहे हैं तो उन कारणों को भी समझें.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को अपने नजर से भी समझें और लोगों की नजर से भी समझें क्योंकि कारोबारी रिश्तों में कमी आ रही है और इस वजह से आपको बहुत सारी चीज़ों को भलीभांति समझना होगा ताकि उन परेशानियों का समाधान भी साथ ही साथ ढूँढा जा सके.
क्या न करें – जो भी कारण उभरकर आयें उनसे कुछ सीखने की कोशिश कर लें और उन कमियों को दूर करने की कोशिश कर लें जो इस समय जरूरी है. हर छोटी बात को लेकर परेशान होते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) विचार-विमर्श बहुत ध्यानपूर्वक करना होगा. कोई भी संवाद विवाद में न बदल जाए ऐसी जागरूकता अपनानी होगी पर ऐसा करते हुए आपको उन सारी रुकावटों को ध्यानपूर्वक समझना होगा जो इस समय आपके लिए चुनोती बनती चली जा रही है. लोग आपके लिए अच्छा सोचते हैं फिर भी तकरार की स्तिथि पैदा हो सकती है.
क्या करें – एक ओर तो हालात मध्यम पड़े हुए हैं, दूसरी ओर आपकी मेहनत भी कमज़ोर होती चली जा रही है, और यह दोनों चीज़ें ऐसी है जिस ओर थोड़ा सा और ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि अपनी कोशिशों से ही आप अपने हालात को बेहतर कर सकते हैं.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुड़े किसी मुद्दे में बहस न करें, बल्कि ऐसे किसी विचार को स्थगित कर दें ताकि कोई भी परेशानी व्यर्थ में बढती न चली जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.