Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, September 22, 2019

Sunday 22nd September 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 22 सितम्बर 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
अश्विन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अष्टमी तिथि है शाम 07 बजकर 50 मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि है.
मृगशिरा नक्षत्र है सुबह 11 बजकर 46 मिनट तक और उसके बाद आद्रा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशी में.
आज अष्टमी का श्राद्ध है.

मेष (Aries) रिश्तों को लेके मन में उतार-चढ़ाव है, इच्छा भी बहुत है और असमंजस भी बहुत हैं. जिस रास्ते पर आगे बढ़ना चाह रहे हैं, उसमें कई तरह की चुनौतियां भी नजर आ रही हैं. लोगों को खुश रखना भी एक बहुत बड़ी चुनौती है.
क्या करें –कुछ ऐसा लगता है जैसे आपकी मेहनत बिखरी पड़ी है. बहुत सारी चीजों में हाथ डालने से बचना होगा ताकि व्यर्थ के विचारों के मतभेद से भी बचा जा सके. अपनी कोशिशों को सही दिशा देने के लिए अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को तो हटाना ही पड़ेगा.
क्या न करें –कामकाज को लेके ऐसा न सोचें कि किसी भी तरह की कमी है इसलिए अपने मन में किसी भी तरह का भ्रम पैदा करते चले जाना भी ठीक नहीं है. आर्थिक दृष्टिकोण से कुछ मुश्किलें हो सकती हैं क्योंकि आपको कई तरह की जिम्मेदारियों को पूरा करना है पर ऐसा सोचके अपने मन में किसी भी तरह की घबराहट न पैदा करें.

वृषभ (Taurus)आप हर ऐसा कदम उठाना चाह रहे हैं जो आपके रिश्तों को सुधारे और आपको अपनों के करीब ले आए. जिंदगी हम सबको कोई न कोई ऐसा अच्छा मौका जरूर देती है. अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी अच्छे निवेश का विचार भी बन सकता है.
क्या करें –किसी प्यार के रिश्ते की ओर आप समर्पित हैं इसलिए निजी जीवन में खुशियां पाने का समय है. अपनों से जुड़े रहें और उनकी हर जरूरत को पूरा करने की कोशिश करें. हालात आपकी हर तरह से मदद करते चले जाएंगे, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें –कामकाज से जुड़ी चुनौतियों को संभाले रखना है तो अपने मन को व्यर्थ में भटकाते न चले जाएं और जिंदगी की स्थिरता बनाए रखनी है तो तकदीर को आजमाने की कोशिश न करें. कामकाज से जुड़े बढ़ते हुए दबाव को भी अपनी कोशिशों से ही संभालना पड़ेगा, उसके लिए अपने साथी-सहयोगियों से हर तरह का तालमेल भी बिठाए रखना होगा. किसी को भी शक की नजर से देखना ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini)कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने उभरकर आएंगे जिसकी वजह से आपकी प्ररेणा जगे और आप मेहनत कर पाएं पर इसका अच्छा असर यह भी होगा कि आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती चली जाए, इसी भरोसे के साथ अपने समर्पण को बनाए रखने की जरूरत है.
क्या करें –जिंदगी की खुशियां बनाए रखने का समय है और किसी भी तरह यह निवेश का विचार बनाते चले जाने से बचना होगा क्योंकि उसमें आप किसी भी चीज का सही मुल्यांकन करने में गलती कर जाएं, ऐसा हो सकता है इसलिए फिलहाल ऐसे किसी फैसलें को टाल देना होगा.
क्या न करें –पैसे को लेके हालात मददगार हैं और आप कई तरह की योजनाएं भी बना रहे हैं पर अचानक उभरती हुई चुनौतियों की वजह से मुश्किलें भी पैदा हो सकती है इसलिए जल्दबाजी में कोई ऐसा कदम न उठाएं जिसमें कोई बड़ा परिवर्तन छुपा हुआ हो.

कर्क (Cancer)कामकाज से लगातार लाभ बना हुआ है पर आप फिर भी असंतुष्ट हैं. आपको लग रहा है कि आपकी मेहनत का पूरा फल नहीं मिल रहा जैसे, यही कारण है आपकी मेहनत में भी कमी आ सकती है.
क्या करें –अपनी कोशिशों को लगातार बनाए रखना होगा, नियमित बने रहने से भी हालात आपके पक्ष के बनते चले जाएंगे. अपनी आमदनी को बढ़ाना एक बात है पर अपने बढ़ते हुए खर्चों को थाम लेना भी बहुत जरूरी हो जाएगा.
क्या न करें –किसी भी तरह के मतभेद का असर किसी प्यार के रिश्ते पर बिल्कुल न पड़ने दें. पूरी बात समझें बिना किसी ऐसी बहस में न पड़े जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाती चली जाएं.

सिंह (Leo)हालात हर तरह से मददगार हैं पर आपकी जल्दबाजी नजर आ रही है. आपको ऐसा लग रहा है जैसे कोई न कोई परेशानी आपको घेरे हुए हैं. मन में बिठाई हुई चिंताओं की वजह से भी इस तरह के बनते-बिगड़ते विचार हो सकते हैं.
क्या करें –पैसे की स्थिति ठीक है पर अपने बेहतर होते हुए हालात की वजह से जिंदगी को नई दिशा भी दी जा सकती है. पैसे के आगमन की वजह से अपनी बचत को मजबूत करते चले जाना भी आसान हो सकता है.
क्या न करें –निजी जीवन में किसी भी तरह का तकरार पैदा करते चले जाना ठीक नहीं खासकर मन में किसी भी तरह का असंतोष बढ़ाके हर चीज में कमी निकालते चले जाना कभी भी अच्छा नहीं होता.

कन्या (Virgo)कामकाज के क्षेत्र में आपको सबकुछ ठीक लगेगा लेकिन कोई छुपा हुआ नुकसान भी आपकी परेशानियों का कारण बन सकता है इसलिए अपने दिल की आवाज की सुनें, जो आपसे कुछ कहना चाह रही हैं.
क्या करें –अपने भरोसे को बनाए रखने से बहुत सारी चीजों को अंजाम दिया जा सकता है लेकिन अपनी कोशिशों को बिखेरते चले जाने से नुकसान होता है इसलिए एकाग्रता बनाए रखनी होगी. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी मेहनत को बढ़ा लें, आपको बड़ी सफलता जरूर मिलेगी इसलिए किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से फिलहाल बचके निकल जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –रिश्तों को संभाले रखने में आपकी ओर से कोई कमी नहीं है पर मन में बिठाया हुआ असंतोष रिश्तों को खोखला कर सकता है इसलिए ऐसा कुछ न होने दें जो आपके अपनों से आपकी दूरियां बनाता चला जाए.

तुला (Libra)कामकाज की स्थिति भी ठीक है और लोगों का मदद भी मिल रही है पर बहुत सारी चीजें ऐसी भी हैं जो हाथ से फिसलती चली जा रही हैं बहुत सारी चीजों पर ध्यान दिए बिना आप भी शायद वक्त की धारा में बह रहे हैं इसलिए हर चीज को भली-भाँति समझने की भी जरूरत है.
क्या करें –हालात आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं पर तकदीर को आजमाके अपने लिए नुकसान की स्थिति पैदा करते चले जाने से बचना होगा खासकर अगर किसी किसी चीज को लेके आप बहुत ज्यादा उत्तेजित होते चले जा रहे हैं तो और भी ज्यादा बचके निकल जाने की जरूरत पड़ेगी. दूर-स्थान से जुड़ा कोई विकल्प अच्छा हो सकता है जिसका पूरी तरह से आंकलन करेंगे तभी सही नतीजे पर पहुँच पाएंगे.
क्या न करें –किसी यात्रा या बदलाव का विचार हो सकता है आपके मन में पर आप फैसला नहीं कर पा रहे हैं क्योंकि आपका दिल कुछ और कह रहा है और दिमाग कुछ और कह रहा है, जब भी जिंदगी का ऐसा दौर हो तो किसी भी वजह से नुकसान कर लेना ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio)कामकाज को बढ़ावा देने के लिए कुछ और मेहनत करनी पड़ेगी, उसके लिए कई अच्छे और नए विकल्प भी तलाशने होंगे. नई बनती हुई संभावनाओं से जुड़ना है तो उनपे भरोसा भी करना होगा पर सबसे बड़ी जरूरत यह पड़ेगी कि अपने मन के भटकाव को भी थाम लिया जाए.
क्या करें –आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय है पर मन किसी न किसी बात को लेके उचाट होता चला जा रहा है. अपना धैर्य बनाए रखने से कई चीजों को संभाला भी जा सकता है. जब भी अचानक लाभ की परिस्थितियां बने तो बहुत कुछ समझने की और संभालने की भी जरूरत पड़ती है.
क्या न करें –अपने व्यवहार में किसी प्रकार की तेजी न आने दें इसलिए ऐसा न सोचें कि आप अपनी बात मनवा पाएंगे. कुछ अपनी बात कह लेना और कुछ दूसरों की बात सुन लेना भी जरूरी होता है, इस सच्चाई को समझने में कोई कमी न रखें.

धनु (Sagittarius)कामकाज की स्थिति सुन्दर है पर फिर भी आपकी ओर से गलतियों भरा समय है. अगर अपनों से फासले बन जाएंगे तो उसका असर बहुत दूर तक जाएगा इसलिए रिश्तों की अच्छाई को बनाए रखने के लिए भी आपको बहुत सारी सूझबूझ अपनानी होगी.
क्या करें –काम में तरक्की हो सकती है और काम को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के अच्छे विकल्प भी खुल सकते हैं. हालात भी मदद कर रहे हैं. पैसे की स्थिति ठीक है पर पैसों से जुड़े फैसलों में बहुत सारा धैर्य बरतने की भी जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें –किसी भी तरह का असमंजस लेके कोई बड़े फैसले न करें क्योंकि यह गलती भरा समय है. अपनी कोशिशों को अगर सही दिशा में लगाए रखना है तो अपने मन को उचाट न करें.

उपायधनु राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 मंगलवार को किसी भी मंदिर पे या पूजा स्थल पर जाएं. यह आसान सा उपाय आपके अन्दर ईश्वर के प्रति आस्था को बढ़ाएगा और आप बार-बार जो गलती करते चले जा रहे हैं उससे भी बचके निकल जाने के लिए आपकी मदद करेगा.

मकर (Capricorn)पैसे की स्थिति कुछ ऐसी है जिसे संभालके चलाना होगा. किसी भी ऐसे फैसले से बचना होगा जिसमें आपकी आर्थिक स्थिति पर कोई बुरा असर आए. घर-परिवार में अपनों से फासले बनाते चले जाना भी बहुत बड़ी गलती होगी. 
क्या करें –कामकाज की स्थिति ठीक है और हालात मददगार हैं पर लोगों की नाराजगियों का बुरा असर इस अच्छी-भली स्थिति पर भी पड़ सकता है इसलिए आपको किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से बचना होगा.
क्या न करे – कोई भी कदम उठाने से पहले एक बार यह सोच लें कि इसका बुरा असर आपकी बचत पर या आपकी आर्थिक स्थिति पर किस रूप से पड़ सकता है ताकि आपसे कोई गलती न हो.

कुंभ (Aquarius)अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बहुत सारे हालात आपके पक्ष में बने रहेंगे. रोजमर्रा की चुनौतियां कुछ ऐसी है जो आपकी परेशानियों का कारण बनी हुई है जिसके लिए आपको ज्यादा झूझना पड़ रहा है, इस वजह से भी लोगों से तालमेल बनाए रखने से फायदा जरूर होगा.
क्या करें – अपनी मेहनत और अपनी कोशिशों को भी इस रूप से बढ़ाना होगा जिसका अच्छा असर लोगों के लिए भी बन पाए. किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी मुश्किलों को भी समझें और किसी भी बात को बनने में थोड़ा सा वक्त लग जाने दें. अपनी व्यवहारिकता से आप बहुत कुछ संभाल पाएंगे.
क्या न करें –कामकाज के प्रति अपनी सूझबूझ को बनाए रखने का समय है पर रिश्तों को संभालने के लिए थोड़ा सा ज्यादा झूझना पड़ सकता है इसलिए अपने मन में भरोसा बनाते हुए अपनों के लिए थोड़ा सा वक्त निकाल लें. कोई भी ऐसा एक तरफा विचार न बनाएं जिसमे लोगों से फासले बनते चले जाएं.

मीन (Pisces)निजी जीवन के हालात सुखद बने हुए हैं पर पैसों से जुड़े फैसलों को बहुत ध्यानपूर्वक ही लेना होगा. अपनी बात कहने और मनवाने का बुरा असर आपके अच्छे भले रिश्तों पर भी पड़ सकता है.
क्या करें –जिंदगी की खुशियां बनाए रखना ही इंसान की प्राथमिकता होनी चाहिए. आप रिश्तों के प्रति समर्पित हैं पर आपकी भावुकता आपको परेशान करती चली जाती है जिसकी वजह से आपको अच्छी-भली स्थिति में भी कमियां नजर आनी शुरू हो जाती है. थोड़ी सी व्यवहारिकता बनाए रखें और अपने आस-पास बिखरी हुई अच्छाईयों को जरूर देखें.

क्या न करें –कामकाज से जुड़ी प्राथमिकताओं को समझने में कोई कमी न रखें. काम में पैसा भी लग सकता है और अपने ज्ञान को बढ़ाके अपने प्रदर्शन को बेहतर करने की भी जरूरत पड़ सकती है इसलिए अपने अन्दर कई तरह के परिवर्तन करने की जरूरत है. अपने कामकाज में किसी भी वजह से जरूरत से ज्यादा पैसा लगाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.