Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, September 15, 2019

Sunday 15th September 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 15 सितम्बर 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
अश्विन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
प्रतिपदा तिथि है दोपहर 12 बजकर 24 मिनट तक और उसके बाद द्वितीया तिथि है.
उत्तर-भाद्रपद नक्षत्र है देर रात 01 बजकर 44 मिनट तक और उसके बाद रेवती नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में.
आज द्वितीया का श्राद्ध है. अशून्य शयन व्रत है और गंडमूल है देर रात 01 बजकर 44 मिनट से.

मेष (Aries) मन की परेशानियों की वजह से कामकाज की स्तिथि पर बुरा असर आ सकता है क्योंकि आप लगातार बदलाव के बारे में सोच रहे हैं और काम में मन नहीं लग रहा, इसलिए बहुत सारे बनते बिगड़ते विचार हैं आपके मन में जिन्हें थाम लेने की जरूरत है. ज़िन्दगी में स्थिरता बनाये रखने से ही बहुत कुछ संभाला जा सकता है.
क्या करें – आपके अंदर मेहनत करने की इच्छा भी है और क्षमता भी है लेकिन उस मेहनत को करने में आपकी एकाग्रता की कमी है. इसी वजह से आप कई तरह के दूरस्थान के विकल्प भी ढूंढ रहे हैं. कुल मिलाकर स्तिथि यह है की मन का भटकाव बहुत है जिसे संभाले रखने की जरूरत है ताकि किसी भी तरह के तकरार से बचा जा सके.
क्या न करें – लोगों से किसी भी वजह से उलझते न चले जाएँ. कोई ऐसी बात भी न कहें जो किसी के दिल को दुखे और अपने पैसे को भी किसी तरह के खतरे में न डालें. किसी भी तरह की उत्तेजना के तहत कोई ऐसा खर्चा न पाल लें जो आपके नुकसान का कारण बन जाए.

वृषभ (Taurus) पैसे से जुड़ी बहुत सारी इच्छाएं हैं मन में पर उन इच्छाओं को पूरा करने के लिए अपने काम को इतना सुदृढ़ करना पड़ेगा की आपको हर तरह का लाभ मिल सके पर ऐसा करने के लिए भाग्य की बजाए अपनी मेहनत से वो सारे काम करने होंगे जो आपके ज्ञान को और आपकी क्षमताओं को बढ़ाए.
क्या करें – पढाई-लिखाई की दिशा में मेहनत करने का समय है. आप करना तो बहुत कुछ चाह रहे हैं और कोशिश भी कर रहे हैं पर उन कोशिशों को थोड़ा सा और ज्यादा धार दे लेने की जरूरत है.
क्या न करें – ज़िन्दगी की इस सच्चाई को समझ लें की पैसा उतना ही होना चाहिए जो आपकी जरूरतों को पूरा कर सके और आपको आगे बढने की प्रेरणा दे सके, पर अगर पैसा किसी परेशानी का कारण बन जाए और रिश्तों में तकरार की स्तिथि पैदा कर दे तो वो ठीक नहीं है, इसलिए क्या सही है और क्या गलत है इसका भेद जान लेना बहुत जरूरी है.

मिथुन (Gemini) कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बिठाना होगा क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपके असंतोष को बढ़ाए और आपके उतार-चढ़ाव को भी बढ़ाए, इसलिए मन को शांत करना होगा ताकि लोगों को बेहतर तरीके से समझा जा सके.
क्या करें –  ज़िन्दगी की खुशियाँ भरपूर हैं और रिश्तों की अच्छाई बनी हुई है, पर इस अच्छाई से बहुत कुछ सीखा जा सकता है. जिस रूप से आप किसी प्यार के रिश्ते को सहेज रहे हैं उसी रूप से अपने बड़े बुजुर्गों के साथ भी तालमेल बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – पढाई-लिखाई को लेकर कोई ऐसा विकल्प न लाशने की कोशिश करें जो सिर्फ आपको अपनों के करीब रखे बल्कि अपने पंखों को थोड़ा सा और विस्तार दे दें और ऐसा सोचें की दूरस्थान से जुड़ी उपलब्धियों से आप क्या कुछ पा सकते हैं ताकि भविष्य को बनाने में किसी भी तरह की कमी न रह जाए.

कर्क (Cancer) मन की परेशानियों के बहुत सारे कारण होते हैं. कुछ सही और कुछ मनघडंत. आप को भी ऐसा लग रहा है की जैसे सबकुछ आपके लिए बिगड़ा हुआ है और यही ठीक नहीं है.
क्या करें – थोड़ा सा आशावादी रवैया अपना लें और इस बात को समझें की यह समय आप से बहुत कुछ करवा सकता है. आपके दोस्त और आपके भाई-बहन हर तरह से आपके साथ हैं और आपसे जुड़ना चाह रहे हैं.
क्या न करें – पारिवारिक खुशियों को बनाये रखना है तो किसी भी तरह की बहस में न पड़ें और बहस में खुद को सही साबित करने की भी कोशिश न करें. छोटी-छोटी बातों से ही गलतफ़हमी पैदा होती है.

सिंह (Leo) बहुत सारा धैर्य बनाये रखने का समय है ताकि रिश्तों की अच्छाई को बनाये रखा जा सके. किसी प्यार के रिश्ते में भी अविश्वास की स्तिथि पैदा हो सकती है.
क्या करें – बहुत सारी मधुरता अपनानी होगी. अपनी बात इस रूप से कहनी होगी जिसमें अच्छाई भी हो और व्यवहारिकता भी हो और आपकी अच्छी कही हुई बात लोगों के मन को भाएगी जरूर.
क्या न करें – कामकाज से लाभ बना हुआ है और उसमें आपकी मेहनत भी बनी हुई है पर सिर्फ लाभ का सोचकर आप उस मेहनत को किसी भी वजह से कम न करते चले जाएँ. अपने कामकाज को भी किसी कमी की नजर से बिलकुल न देखें.

कन्या (Virgo) निजी जीवन के हालात ऐसे हैं जिसमें बहुत सारा भरोसा बनाये रखना होगा. ज़िन्दगी में बहुत सारी इच्छाएं धीरे-धीरे ही पूरी होती हैं. उसके लिए भी थोड़ा सा इंतज़ार करना होगा. ऐसे में अपनी कोशिशों को लगातार बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – आपका भरोसा भरपूर है. कामकाज की स्तिथि भी बेहतर हो रही है. इसी चीज़ से ख़ुशी मिलती है और कुछ बेहतर करने की प्रेरणा मिलती है. अपने भरोसे को बनाये रखें और बहुत सारी चीज़ों में एक साथ हाथ डालने से बचें.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक है और सम्भली हुई है पर ऐसे में किसी की आलोचना करते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से आप लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाएंगे. ज़िन्दगी की अच्छाई तब बनती है जब लोग भी आपका साथ निभाएं. इस दिशा में यह समय कुछ कठिन है, इसलिए अपनी अच्छाई और अपनी उपलब्धियों को लोगों से जरुर बाँट लें.

तुला (Libra) कामकाज में मन लगाना होगा तभी जाकर आपकी क्षमताएं निखरेंगी. अपने ज्ञान को और अपनी अच्छाई को पूरी तरह से इस्तेमाल न करना भी बहुत बड़ी गलती होती है जिसके चलते कोई भी अच्छा मौका हाथ से निकल सकता है इसलिए जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपना समर्पण बनाना भी होगा और दर्शाना भी होगा.
क्या करें – सिर्फ बदलाव ही हर समस्या का हल हो ऐसा सोचने से बचना होगा क्योंकि आप अपनी ही धुन में कोई न कोई ऐसा कदम उठाना चाह रहे हैं जिसे फिलहाल रोक लेने की जरूरत है, इसलिए भी थोड़ा सा धैर्य बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी. अपने रोज़मर्रा के बढ़ते हुए खर्चों को थाम लेना ही आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए.
क्या न करें – ऐसा न सोचना शुरू कर दें की हर चीज़ एक रुकावट है क्योंकि ऐसा सोचने से आप अपनी रुकावटों को बुलावा दे रहे हैं. कामकाज के क्षेत्र में भी किसी भी तरह के व्यर्थ के तकरार में बिलकुल न पड़ते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) प्रियजनों का साथ मिला हुआ है. तकदीर की भूमिका भी आपके लिए सुखद बनी हुई है. ऐसे में आपके साथ ऐसा आशीर्वाद जुड़ा हुआ है जो आपको उपलब्धियों की ओर ले जाएँ.
क्या करें – अचानक धनलाभ का समय बना हुआ है. अपने प्रियजनों के साथ-साथ और लोगों का भी सहयोग आपको मिल सकता है क्योंकि लोग आपके प्रति अच्छा सोचते हैं और उसी अच्छाई को आपको अपनी ओर से भी बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी को शक की नजर से बिलकुल न देखें पर साथ ही साथ इस बात को समझ लें की उपलब्धियों के दौर में अपने कामकाज को बनाए रखना भी बहुत ज्यादा जरूरी होता है इसलिए कामकाज में भी कोई ऐसा फेरबदल न करें जिसे वापिस लाना मुश्किल होता चला जाए.

धनु (Sagittarius) कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिसमें अपनी मेहनत को जोड़ा जा सकता है पर ऐसा करते हुए खुद पर भी भरोसा करना होगा और लोगों पर भी भरोसा करना होगा. दूरस्थान के विकल्प भी आपको बहुत अच्छे लग सकते हैं.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि आपकी तवज्जो मांगती है. हालात भी हर तरह से मददगार हैं. किसी भी अच्छे समय में धैर्य बनाये रखना भी बहुत जरूरी होता है ताकि उस अच्छे समय का पूरा फायदा भी उठाया जा सके.
क्या न करें – किसी भी काम या कारोबार में उतना ही पैसा लगायें जितने की जरूरत है और इस वजह से उतना ही पैसा जुटाएं जिसे आप आसानी से संभाल पायें. पैसे से जुड़े फैसलों में फेरबदल करने की गलती करना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) नुकसान भरी परिस्थितियां बन सकती हैं पर जिन्हें अपनी मेहनत से संभाला भी जा सकता है. इस बात को समझ लें की यह चुनोती भरा समय है जिसमें लोगों की आलोचना भी आपको सहनी पड़ सकती है.
क्या करें – तकदीर अपना साथ पूरा निभाना चाह रही है बशर्ते आप तकदीर को अपनी मेहनत से बनाने की कोशिश करें. कामकाज की स्तिथि हो सकता है आपको मध्यम लगे पर उसमें भी बहुत सारी अच्छाई छुपी हुई है.
क्या न करें – पढाई के माध्यम से उस तैयारी को कम न होने दें जो आपके भविष्य को बना सकती है, इसलिए सिर्फ लोगों पर आश्रित न होते चले जाएँ. कई तरह के निजी फैसलों में हो सकता है आपको अपनों की आलोचना सहनी पड़े. उपाय – मकर राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी आने वाले चार शनिवार को किसी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. कभी-कभी प्रार्थना के साथ-साथ प्रायश्चित करना भी बहुत जरूरी होता है. ऐसे में अपनी गलतियों को दोहराते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) लाभ की इच्छा करने में और लाभ कमाने में बहुत फर्क होता है क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपके पैसे की जरूरतों को भी बढ़ा रहा है और आपके खर्चों को भी बढ़ा रहा है, इसलिए पैसे से जुड़े दबाव बने रह सकते हैं.
क्या करें – निजी जीवन की रोज़मर्रा की चुनोतियों को समझें और उन्हें भलीभांति संभाल लें. एक-एक करके अपनी प्राथमिकताओं की ओर नजर दौडाएं क्योंकि रुकावटों को समझने से ही उन्हें दूर करने का रास्ता भी मिलेगा. ऐसे में आपकी ओर से किया गया विचार-विमर्श आपको हर तरह से मदद भी करेगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की वजह से घर-परिवार में तकरार की स्तिथि न पैदा करते चले जाएँ. लोग आपके साथ हैं और आपको समझना चाह रहे हैं. ऐसे में किसी भी वजह से उन्हें अपने खिलाफ करते चले जाना भी ठीक नहीं.

मीन (Pisces) कामकाज के क्षेत्र में कुछ सीखने का और कुछ समझने का मौका मिल रहा है. आपसे वरिष्ठ लोग भी आपको सही रास्ता दिखा रहे हैं. अच्छा समय है जिसके चलते कामकाज की स्तिथि में सुधार हो सकता है.
क्या करें – लोगों की अच्छाई को समझें और लोगों से तालमेल बनाये रखें. घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने का समय है इसलिए निजी जीवन में अपनों पर भरोसा भी करना सीखें. हालात आपके लिए सुखद बने रहेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

क्या न करें – लोगों के भरोसे चलकर अपनी कोशिशों को न कम करते चले जाएँ, क्योंकि आप के भटकते हुए विचार आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकते हैं इसलिए एकाग्रता भी बनाये रखें और अपनी मेहनत भी बनाए रखें ताकि आपकी ओर से किसी भी तरह की कमी न रहे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.