Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, September 1, 2019

Sunday 1st September 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 01 सितम्बर 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
भाद्रपद मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वितीया तिथि है सुबह 08 बजकर 27 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है.
उत्तर-फाल्गुनी नक्षत्र है सुबह 11 बजकर 10 मिनट तक और उसके बाद हस्त नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशि में. आज श्री वराह जयंती है.
हरितालिका तृतीया है. साम उपाकर्म है और अशून्य शयन व्रत है.

मेष (Aries) किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी अच्छाई बनी हुई है पर मन परेशान होता चला जा रहा है क्योंकि आपको लग रहा है की लोग आपके खिलाफ हो रहे हैं. किसी भी रिश्ते की अच्छाई को बनाये रखने के लिए अपनों के समर्थन की और सहयोग की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को इस रूप से बनाएं जिसमें मतभेद की गुंजाइश कम से कम हो इसलिए पहले से अपने मन में कोई नकारात्मक विचार बनाते चले जाने से भी बचें, तभी जाकर आपके लिए रिश्तों की अच्छाई उभरकर आएगी.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े किसी भी तरह के विचार को कमी की नजर से न देखें. यहाँ तक की पैसे की अच्छी-भली बनती हुई स्तिथि में भी कमियां निकालकर अपने लिए असंतोष न बढ़ाएं. अपने हालात को कमी की नजर से देखते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

वृषभ (Taurus) सुखद परिस्थितियां हैं. घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं. रिश्तों को लेकर आप हर तरह से जागरूक हैं और अपनों की जरूरतें भी पूरी कर रहे हैं. कोई प्यार का रिश्ता भी आपके जहन पर छाया हुआ है.
क्या करें – अपनी बात जो आपने अपने तक रखी है उसे कह देना होगा ताकि लोग आपकी भावनाओं को समझ सकें और आपसे जुड़ सकें. रिश्तों से जुडी किसी भी तरह की अच्छाई बनाने के लिए अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को तो हटाना ही पड़ेगा तब जाकर आपकी बात बनेगी.
क्या न करें – हो सकता है किसी फैसले को लेकर लोग आपकी आलोचना करें. क्योंकि शायद वो आपके नजरिये को पहचान न पायें, फिर भी अपनी ईमानदारी बनाये रखें. अपनी अच्छाई बनाये रखते हुए आप जो भी कदम उठाएंगे उसमें आपको बहुत ज्यादा मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

मिथुन (Gemini) अपनी कोशिशें ऐसी बनाएं जिसकी दिशा सही हो. कोई बड़ा कदम उठाने से ज़िन्दगी का सही रास्ता नहीं बनता. मेहनत करना अच्छी बात है पर दिल की बजाए दिमाग से भी सोचना ही पड़ेगा.
क्या करें – कुछ ऐसी जरूरत पड़ेगी की आप अपने बढ़ते हुए भटकाव को हटा सकें और अपने मन में धैर्य पैदा कर सकें, क्योंकि ऐसा करने से ही आप अपने प्रयास सही रूप से बना पाएंगे. लोगों की मदद भी मिलेगी भी और अपनी प्रेरणा भी जगेगी की कुछ बेहतर हासिल किया जा सके.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों को अपने खिलाफ न करते चले जाएँ. उनके मन में क्या चल रहा है इस बारे में भी थोड़ा सा गौर कर लें. सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की सबकुछ ठीक है.

आने वाले सप्ताह में ख़ास – मिथुन राशि वालों के लिए आने वाले सप्ताह में ख़ास यह है जी की अपनी मेहनत को बहुत ऊंचे स्तर का बनाये रखने का समय है, पर साथ ही साथ उस मेहनत की दिशा निर्धारित करनी होगी की आप बहुत सारी चीज़ों को एक साथ छेड़ते चले जाने से बचें और एक-एक चीज़ को पूरा करने की कोशिश कर लें.

कर्क (Cancer) आपकी बात में वजन है क्योंकि आप सही बात कह रहे हैं. पर ऐसे ही समय में लोगों की परेशानियाँ बढ़ सकती हैं जिसके चलते वो आपकी किसी बात को पूरी तरह से समझ न पायें. इसलिए थोडा सा अपने व्यवहार को धीमा कर लेने में ही फायदा है.
क्या करें – किसी नए विकल्प में हाथ डालने से फिलहाल बचना होगा क्योंकि वो विकल्प आपको आगे बढने में प्रेरित तो करेगा लेकिन वो आपकी घबराहट को भी बढ़ाता चला जाएगा जिस वजह से आपकी परेशानियाँ बढ़ जाएँ, इसलिए अपने किसी ऐसे फैसले को थोड़ा सा स्थगित कर लेने की भी जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – सेहत से जुडी अगर कोई परेशानी समझ में नहीं आ रही तो कोई और सलाह ले लें क्योंकि किसी एक विचार को लेकर ज़िन्दगी के फैसले करते चले जाना भी ठीक नहीं है. थोड़ा सा लचीलापन अपनाएंगे तो सेहत से जुड़े किसी फैसले में वैसे ही गलती नहीं होगी.

सिंह (Leo) लोगों की नज़रों में आप एक सफल इंसान हैं और इस सफलता के पीछे आपकी मेहनत छुपी हुई है, पर लोग उस मेहनत को नहीं समझ पा रहे, इसलिए आपके प्रति लोगों के बनते बिगड़ते विचार हो सकते हैं जिसमें उनकी इर्ष्या भी छुपी हुई हो.
क्या करें – लोगों में अपना दबाव बनाये रखने से बचना होगा और अपने अंदर कुछ ऐसी विनम्रता लानी होगी की आपकी बात में बहुत सारी सूझबूझ हो ताकि लोग उसकी सरहाना कर पायें. अपनी आर्थिक स्तिथि को बनाये रखने का अच्छा समय है जिसके चलते आपके काम और कारोबार में भी वृद्धि होती चली जाए.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुडी चुनोतियों से आप कहीं घबरा न जाएँ. मुश्किलें भी हैं पर आपके भरोसे में भी कोई कमी नहीं है इसलिए सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की आपको नाकामियों का सामना करना पड़ेगा.

कन्या (Virgo) बढ़ते हुए खर्चों की या नुकसान की एक वजह यह भी है की आपसे भी कुछ गलतियाँ हुई हैं. अगर अपने फैसले सूझबूझ से न लिए जाएँ तो मुश्किलें पैदा हो जाती हैं. कम से कम भविष्य के लिए आपको इस बात को याद रखना पड़ेगा ताकि किसी भी तरह की गलती को दोहराते चले जाने से बचा जा सके.
क्या करें – कामकाज से जुड़ा कोई परिवर्तन करने से पहले आपको इस बात का मनन करना होगा की क्या वो रास्ता सही है, क्योंकि हालात कुछ ऐसे बने हुए हैं जिसमें आपकी मेहनत भी बिखरी पड़ी है और आपके पैसे की स्तिथि भी खतरे में पड़ी हुई है, इसलिए भी आपको कोई भी कदम उठाने से पहले एक बार फिर सोचना होगा.
क्या न करें – रिश्तों को लेकर अपने मन में किसी भी तरह का मलाल न रखें. पहले क्या हुआ और क्यों हुआ इस बात को सोचते न चले जाएँ, क्योंकि ऐसा करने से अपने मन को दुखी करते चले जाना भी ठीक नहीं है. बीती बातों को कुरेदते चले जाने से नुकसान ही होता है.

तुला (Libra) आर्थिक स्तिथि ठीक है पर आपके भटकते हुए विचार कुछ ऐसे बन रहे हैं जिसमें आप उस स्तिथि को कमज़ोर करते चले जाएँ. मन में बनती हुई कुछ इच्छाएं ऐसी हैं जिस ओर आप अपने कदम तेज़ी से बढाना चाह रहे हैं और उसमे छुपा हुआ नुकसान हो सकता है.
क्या करें – पैसे से जुड़े हुए हालात मददगार जरूर हैं पर थोडा सा संभलना होगा और कामकाज की स्तिथि को भी स्थिरता प्रदान करने की कोशिश करनी होगी. ज़ल्दबाज़ी में कोई भी गलती हो सकती है पर उस गलती को सुधारने के लिए बहुत सारा वक्त लग जाता है और इसी चीज़ से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने मन में लगन बनी हुई हो तो कुछ भी करना मुश्किल नहीं है, फिर भी धनलाभ को लेकर किसी चमत्कार की उम्मीद लगाना भी ठीक नहीं है. जो सफलता धीरे-धीरे और आपकी मेहनत से बनती है वो आपका दूर तक साथ निभाती है इसलिए रातोंरात कुछ पा लेने की उम्मीद लगाना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) यह आपका समर्पण है या यूँ कहूँ की आपका भरोसा है जिसकी वजह से आपको इस समय सफलता मिल रही है. तकदीर ने भी इस रूप से आपका साथ निभाया है की आपके सपनो को साकार करने में अपना सकारात्मक योगदान दिया है.
क्या करें –. जो समय समर्पित रूप से अपने कामकाज में लगा देंगे वही आपके लिए बचाव का काम करेगा. अपने व्यवहार को बहुत ज्यादा विनम्र बना लेने की जरूरत है. फल से लदे हुए पेड़ को देखें तो आपको झुका हुआ ही मिलेगा.
क्या न करें यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे आपकी सही बात को भी गलत ठहरा जाएगा, इसलिए बेहतर होगा की चुप्पी साध लें ताकि किसी भी तरह की गलतफ़हमी की गुंजाइश ही न रहे

धनु (Sagittarius) हालात हर तरह से मददगार हैं और कामकाज की स्तिथि भी उस अच्छे हालात के बहाव में आपके लिए सुखद तरीके से बहती चली जा रही है. आपकी गलतियों के बावजूद समय मेहरबान है.
क्या करें – बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी. लोगों की नज़रों में आप बहुत विनम्र हैं क्योंकि आपने ऊपर उस अच्छाई का आवरण चढ़ा रखा है पर अंदर से आपके व्यवहार में बहुत तेज़ी है जो बार-बार उभरती है और आपकी परेशानियों का कारण बन जाती हैं, इसलिए अपने अंदर से उस नकारात्मकता को निकाल देने की जरूरत है.
क्या न करें – लोगों की सलाह जरूर लें पर लोगों को किसी शक की नजर से न देखें. ना ही लोगों से कोई ऐसी बात कहें की उनका दिल दुखे. व्यंग्यात्मक रूप से अपनी बात कह लेना इस समय आपके लिए ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) छोटी-छोटी बातें अगर बिगड़ जाएँगी तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं. ऐसे में अपनी गलतियों की वजह से भी नुकसान की स्तिथि पैदा हो सकती है, इसलिए हर चीज़ को बहुत धैर्य से संभाले रखने की जरूरत है. अगर किसी चीज़ को फिलहाल स्थगित कर दिया जाए तो और भी बेहतर है.
क्या करें – आप इस रूप से अपने विचार बना रहे हैं की तकदीर सबकुछ संभाल लेगी जबकि ऐसा होना मुश्किल है. कामकाज को लेकर भी आपकी चुनोतियाँ बढी हुई नजर आ रही है और रिश्तों को भी संभालना कठिन हो सकता है, इसलिए भी आपको अपने हालात को सँभालने की कोशिशों को बढ़ाना होगा. अपनी गलतियों को दोहराते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – न तो अपने व्यवहार में किसी भी तरह की कमी आने दें और ना ही अपने लिए नुकसान की स्तिथि बनाते चले जाएँ. आप फिलहाल इस बात की अहमियत को नहीं समझ पा रहे इसलिए मुश्किलों भरा दौर चलता चला जा रहा है, इसलिए आने वाला एक सप्ताह आपके धैर्य को आजमाता हुआ नजर आ रहा है. इस आज़माइश में अगर आपको सफल होना है तो लोगों को नाराज़ बिलकुल न करें.

कुम्भ (Aquarius) लोगों की ओर दोस्ती का हाथ बढ़ाना होगा और ऐसा करने के लिए अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की कडवाहट को भी दूर करना होगा तभी जाकर रिश्तों का तालमेल सही रूप से बन पायेगा. इस बात को समझ लें की ऐसा करना कभी भी आसान नहीं होता है.
क्या करें – रोज़मर्रा की परेशानियां अपनी जगह हैं पर हालात फिर भी मददगार हैं, यहाँ तक की आर्थिक स्तिथि भी ऐसी है जो आपकी हर तरह की जरूरतों को पूरा करती चली जाए. इस बात को समझ लें की अपनी लगन और अपनी मेहनत से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है.
क्या न करें – किसी ऐसी चीज़ में हाथ डालकर अपना नुकसान न करें जिसकी आपको पूरी जानकारी नहीं है पर किसी को अपना गलत फायदा भी न उठाने दें. अगर बार-बार ऐसा हो रहा है तो कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपकी मुश्किलों को व्यर्थ में बढ़ाता चला जाए.

मीन (Pisces) अगर किसी भी तरह की सेहत से जुडी कोई परेशानी है या कोई बुखार है तो अपना इलाज करा लें. कामकाज की व्यस्तता से हटकर भी बहुत कुछ ऐसा है जिस ओर ध्यान देने की जरूरत है.
क्या करें – लोगों के अपने ही विचार हो सकते हैं जो आपके विचारों से भिन्न हैं. फिर भी रिश्तों का तालमेल बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी. ऐसे में रोज़मर्रा की छोटी-छोटी बातों को नज़रंदाज़ भी करना पड़ेगा.

क्या न करें – अपने कामकाज को लेकर अपनी सोच को बदल दें. हर चीज़ को शक की नजर से न देखें थोड़ी सी व्यवहारिकता अपना लें ताकि आपकी अपनी अच्छाई उभरकर आए और आपकी इस समय की मुश्किलों को संभालती चली जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.