Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, September 20, 2019

Friday 20th September 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 20 सितम्बर 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
अश्विन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
षष्ठी तिथि है शाम 08 बजकर 11 मिनट तक और उसके बाद सप्तमी तिथि है.
कृतिका नक्षत्र है सुबह 10 बजकर 19 मिनट तक और उसके बाद रोहिणी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशी में.
आज षष्ठी का श्राद्ध है और भद्रा है शाम 08 बजकर 11 मिनट से.

मेष (Aries) रिश्तों में बहुत सारी बहस छिड़े रहने का अंदेशा है इसलिए बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी. जितना खुद को धीमा कर लेंगे, उतना ही आप अपने हित को बचा पाएंगे. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें लोग बिना कारण आप से नाराज होते चले जाएं.
क्या करें – किसी भी बदलाव की स्थिति को फिलहाल त्याग देना होगा क्योंकि उसमें छुपी हुई बहुत सारी परेशानियां हो सकती हैं इसलिए ऐसे में अच्छे समय का इंतजार कर लेना ही बेहतर हैं. आप अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के प्रयास में अपनी आर्थिक स्थिति को कमजोर करते चले जाएं, ऐसा बहुत हद तक संभव है इसलिए बचकर चलना होगा. 
क्या न करें – हालात तेजी से बदल रहे हैं और आप अपनी गलतियों से छुटकारा पाना चाह रहे हैं. अभी भी कुछ  ऐसा न करें जिसके चलते व्यर्थ में आपका नुकसान बढ़ता चला जाए.

वृषभ (Taurus)रिश्तों की मधुरता बनाए रखने के लिए आपको हर तरह की सहायता मिल रही है. आप अपने विचारों को पूरी तरह से व्यक्त न भी कर पा रहे हो तो भी लोग आपकी अच्छाई को समझ पा रहे हैं और यह भी बहुत बड़ी बात है, ऐसे में अगर आप अपने मन में बिठाए हुए किसी भी तरह के असंतोष को हटा देंगे तो रिश्तों में अपनों के करीब आना और ज्यादा आसान होता चला जाएगा. कोशिश करके देखिए आपको अपने प्रयास का अच्छा फल जरूर मिलेगा.
क्या करें –रिश्तों को लेके किसी भी बात में कमियां निकालते चले जाने से बचना होगा क्योंकि वही कमियां इंसान को असंतोष की ओर ले जाती हैं और वही असंतोष तकरार की स्थिति पैदा करता है इसलिए हर हाल में अपनी विनम्रता और अपनी अच्छाई बनाए रखें ताकि लोग उसको समझ भी पाएं और उसकी सराहना भी कर पाएं.
क्या न करें –कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों के प्रति किसी भी तरह का अविश्वास न बनाएं क्योंकि ऐसा करने से भी रूकावटों के बने रहने का अंदेशा है, अगर लोग भी आपको नहीं समझ पाएंगे तो कामकाज की स्थिति को संभालना मुश्किल होता चला जाएगा.

मिथुन (Gemini)अपनों के लिए अच्छा सोचके आप अपना ही नुकसान करते चले जा रहे हैं क्योंकि अच्छे विचार बनाने के बावजूद दूरियां फिर भी बनी हुई हैं. अगर आपका मन कहीं ओर भटकता रहेगा तो रिश्तों को संभालना मुश्किल हो जाएगा. आपकी अच्छी-भली बात का भी कोई और मतलब निकाला जा सकता है.
क्या करें –रिश्तों के प्रति आपका समर्पण बना रहे तो ही अच्छा है. किसी की भी कमियां निकालने से बचना होगा क्योंकि इस समय वो कमियां किसी और में नहीं, आपमें हैं और आप अपने विचारों को प्रबल बनाके गलती करते चले जा रहे हैं.
क्या न करें –कामकाज की स्थिति को संभाले रखना इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए. अपने मन मे किसी भी चीज को लेके ज्यादा सुकुन बना लेने से भी गलती हो सकती है इसलिए ऐसा न सोचें कि आपके साथी-सहयोगी आपके साथ हैं, उनके मन में भी आपके प्रति बनते-बिगड़ते विचार हो सकते हैं.

कर्क (Cancer)आर्थिक स्थिति ठीक है पर आपकी उम्मीदें ज्यादा हैं, इसका एक बड़ा कारण यह भी है कि आपके खर्चे भी बेकाबू होते चले जा रहे हैं. अपने मन के भटकाव को दूर करेंगे तभी आप सही योजना बना पाएंगे इसलिए भी थोड़ा सा धैर्य बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें –अगर किसी भी तरह की मुश्किल है तो अपनों से जुड़ा जा सकता है और उनसे सलाह ली जा सकती है पर ऐसा करने के लिए आपको खुद को उनके विचारों के अनुरूप ढालना होगा, तब जाके आपके हालात बेहतर हो पाएंगे.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते के आगे चलाने के लिए बहुत सारी सूझबूझ अपनानी होगी. थोड़ी सी शांति बनाए रखने से भी हालात आपकी मदद करना शुरू कर देंगे पर अपने साथी-सहयोगियों को किसी भी वजह से अपने खिलाफ करते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo)कामकाज की स्थिति भी ठीक है और काम से अच्छा-भला लाभ भी बना हुआ है, आपको इस अच्छाई को लगातार बनाए रखने की जरूरत है और नई मंजिलों को छूने के लिए नई संभावनाओं को तलाशने से भी फायदा हो सकता है.
क्या करें –अपनी कोशिशों को थोड़ा सा बढ़ा दीजिए, जब आप ऐसा कर पाएंगे तो आपको इस बात का आभास होगा कि समय के साथ आपकी कोशिशें कितनी मध्यम पड़ गई थीं पर ऐसा करते हुए किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से फिलहाल बचना होगा ताकि जिंदगी का सुकुन और जिंदगी की स्थिरता भी बनी रहे.
क्या न करें –घर-परिवार से जुड़ी कितनी भी चुनौतियां क्यों न हो पर उनके प्रति अपना समर्पण बनाए रखें और उनकी मदद करने में किसी भी तरह की कमी न रखें. किसी प्यार के रिश्ते को संभालने के लिए भी आपको अपनों की ही जरूरत पड़ेगी.

कन्या (Virgo)बढ़ते हुए खर्चों को संभालना कठिन है पर आपकी गलती इस वजह से हो रही है क्योंकि पैसे को लेके आप बड़े लाभ की उम्मीद लगाए हुए हैं इसलिए रोजमर्रा के नुकसान की ओर आपकी नजर ही नहीं जा रही और यही इस समय की सबसे बड़ी गलती है.
क्या करें –हालात हर तरह से मददगार हैं और यथास्थिति बनाए रखने से भी सबकुछ ठीक-ठाक चलता रहे, ऐसा हो सकता है. आपकी आमदनी ठीक है, यह और बात है कि अपनी बचत को बढ़ाने के लिए थोड़े से और प्रयत्न करने होंगे.
क्या न करें –ऐसा न होने दें कि आपके पैसे से जुड़े फैसलें लोग ही करना शुरू कर दें क्योंकि किसी पे भी बहुत ज्यादा भरोसा न करें. यह समय ही ऐसा है जिसमें कोई न कोई छुपा हुआ नुकसान हो सकता है, ऐसे में अंजाने में अपने लिए नुकसान की स्थिति बनाते चले जाना ठीक नहीं.

तुला (Libra)आमदनी ठीक है पर आप पैसे को संभाल नहीं पा रहें. कामकाज से जुड़े दबाव भी बहुत हैं लेकिन आप अपनी मेहनत से बहुत कुछ कर सकते हैं. क्षमता भरपुर हैं लेकिन आपके कदम डगमगा रहे हैं.
क्या करें –अपनी गलतियों की ओर देखें जिसकी वजह से आपने लोगों से तकरार की स्थिति बना ली है, अपने उस नुकसान की ओर भी देखें जो रोजमर्रा के रूप में बढ़ता ही चला जा रहा है. इन सारी चीजों को समय रहते संभाल लेने की जरूरत है.
क्या न करें –ऐसा कुछ न होने दें जिसके चलते आपके पैसे की देनदारी बढ़ जाए इसलिए न तो अपने खर्चों को जरूरत से ज्यादा बढ़ाएं और न ही कोई ऐसा जोखिम उठाएं जिसके चलते आपका नुकसान होता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio)काम से लाभ बना हुआ है और लाभ बहुत हद तक संभला भी हुआ है. रोजमर्रा के खर्चे बढ़ रहे हैं पर उसे आप भली-भाँति संभाल पाएंगे, ऐसा ही कहते हैं आपके तारें फिर भी आपको लोगों से बहुत सारी अपेक्षाएं हैं जिसके चलते आपको उनके बनते-बिगड़ते विचारों को समझना होगा.
क्या करें –दूर-स्थान से जुड़ी हुई परिस्थितियां आपके लिए प्ररेणादायक बनी हुई है पर प्राथमिकता फिर भी अपने कामकाज की ओर तवज्जो बनाए रखने की है क्योंकि काम से लाभ का सुन्दर समय है जिसका पूरा फायदा इस समय उठा लेना चाहिए क्योंकि कामकाज को सुद्धढ़ करने के मौके भी कभी-कभी ही मिला करते हैं.
क्या न करें –अपने विचारों को व्यक्त करने में किसी भी तरह की गलती न करें क्योंकि यह गलतफहमी भरा समय है और कोई भी छोटी बात किसी के दिल को दुखा सकती है इसलिए कुछ भी ऐसा न करें जिसके चलते लोगों की नजरों में आपकी अच्छाई कम होती चली जाए.

धनु (Sagittarius)हालात हर तरह से मददगार हैं और भाग्यशाली परिस्थितियां बनी हुई हैं. पैसे से जुड़े हालात भी हर तरह से आपकी मदद ही करना चाह रहे है, ऐसे में अपने विचारों को बहुत ज्यादा प्रबल बनाते चले जाने से बचना होगा. थोड़ी सी विनम्रता और थोड़ा सा धैर्य बनाए रखने से आप खुद की बनाई हुई गलतियों से बच पाएंगे.
क्या करें –पैसे का लेन-देन बहुत ध्यानपूर्वक करना होगा. अगर किसी भी तरह की कमी है तो अपनी सूझबूझ से और अपने समर्पण से उसे संभालने की कोशिश भी करनी होगी. कई तरह के अच्छे मौके मिलेंगे जो आपके लिए भाग्यशाली रूप से बनते चले जाएंगे.
क्या न करें –किसी ऐसे स्थान परिवर्तन का विचार न बनाएं जिसके लिए अभी आपको रूक जाना चाहिए इसलिए हालात को पूरी तरह से उभरने दें. किसी भी फैसले में इस समय जल्दबाजी दिखाना ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn)लोगों की आलोचना के बावजूद आप बहुत कुछ कर पाएंगे, यह और बात है कि आप लोगों पे भरोसा न करें और इस वजह से आपसे गलती होती चली जाए. अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढ़ाके किसी प्यार के रिश्ते में किसी का दिल जीतना आसान नहीं होगा, उसके लिए भी समय लगेगा.
क्या करें –कामकाज से जुड़ी परिस्थितियां ठीक है पर अपने प्रदर्शन को बढ़ाने की जरूरत है. लोगों की मदद से भी आप अपनी मेहनत को बढ़ाने में सफलता पा सकते हैं ताकि कामकाज को बुलंदियों तक ले जाया जा सके.
क्या न करे –पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की गलती न करें. अपने दोस्तों के खिलाफ भी कोई ऐसे सवाल न उठाएं कि वो आपके खिलाफ होते चले जाएं.

कुंभ (Aquarius)आपके साथी-सहयोगी शायद आपको पूरी तरह से समझ न पाएं इसलिए रोजमर्रा का तनाव बना रहे, फिर भी अपनों के प्रति अपनी अच्छाई बनाए रखना बहुत जरूरी है. घर-परिवार में सुख बनाए रखना ही इस समय की प्राथमिकता होगी.
क्या करें –हालात के भरोसे चलने से बचना होगा बल्कि अपने अंदर ऐसी व्यवहारिकता लानी होगी कि आप हर चीज को भली-भाँति समझ सके और संभाल सके. रिश्तों को संभालने में थोड़ा सा कठिन समय हो सकता है पर धीरे-धीरे यह दौर भी गुजर जाएगा. इस समय की अच्छाई यह है कि पैसे से जुड़े हालात आपके लिए मददगार हैं.
क्या न करें –किसी भी चीज में कितना पैसा लगाना है, इस बारे में कोई गलती न करें पर साथ ही साथ लोगों को ज्ञान देने की कोशिश भी न करें क्योंकि ऐसा करने से भी आप लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाएंगे.

आज के दिन में खास आज के दिन में खास यह है जी कि रिश्तों के खेल को भली-भाँति समझना होगा. किसी भी रिश्ते को बनाने में बहुत समय लग जाता है लेकिन बिगाड़ने में कोई वक्त नहीं लगता पर ऐसा करके बाद में पछताना पड़ता है. अपने हित को जरूर पहचाने लेकिन अपनों की बात को समझने की कोशिश कर लें, इसी से फायदा होगा.

मीन (Pisces)घर-परिवार की खुशियां बनी हुई हैं पर कोई न कोई ऐसी बात उभर जाती है जो अच्छे-भले हालात को भी कमजोर कर दे इसलिए थोड़ा सा धैर्य बनाए रखना होगा. आपके अंदर अच्छाई भरपुर है फिर भी आपको आलोचना सहनी पड़ सकती है.
क्या करें –आपकी मेहनत भरपुर है पर कोशिशों में कमी है और उन कोशिशों को सही दिशा भी देनी होगी, यह सबकुछ धीरे-धीरे ही संभव हो पाएगा इसलिए अपने लिए सही रास्ता चुन लें और उसपे एक-एक कदम आगे बढ़ाते चले जाएं, धीरे-धीरे सफलता भी मिल ही जाएगी.

क्या न करें –अपने कामकाज से जुड़ी अच्छाई को समझें और उसमें कोई व्यर्थ का फेरबदल करने की कोशिश न करें, ऐसा करके आप अपनी आर्थिक स्थिति को भी कहीं फंसाते न चले जाएं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.