Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, September 27, 2019

Friday 27th September 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 27 सितम्बर 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
अश्विन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
त्र्योदिशी तिथि है सुबह 07 बजकर 32 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है.
पूर्व फाल्गुनी नक्षत्र है देर रात 01 बजकर 04 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-फाल्गुनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में.
आज जल, विष, अग्नि, शस्त्र आदि अपघात से मृतकों का श्राद्ध है.

मेष (Aries) लोगों के प्रति आपका व्यवहार कठिन हो सकता है और आपकी कही हुई बात लोगों को बुरी लग सकती है. किसी भी वजह से लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाना ठीक नहीं है. किसी भी छोटी बात को व्यर्थ में बिगाड़ते चले जाने से नुकसान ही होता है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुड़े बनते बिगड़ते हालात को लेकर आप बहुत परेशान है. हाल ही में जो भी हुआ है उसकी वजह से आपसी संबंधों में कमी आयी है. विनम्रता अपनाने से ही हालात संभलेंगे और रिश्तों को सँभालने में मदद मिलेगी.
क्या न करें – जो भी ज़िन्दगी में नई संभावनाएं खुल रही हैं उन्हें पूरी तरह से ख़ारिज न करें. यह और बात है की अभी थोड़ा सा इंतज़ार करना पड़ सकता है, लेकिन किसी भी स्तिथि से पूरी तरह से मुहं मोड़ लेना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) निजी जीवन में बहुत कुछ ऐसा हो रहा है जिसे आप सँभालने में कामयाब होते चले जा रहे हैं. रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने के लिए आपके प्रयास अच्छे हैं और आप लोगों से जुड़ पा रहे हैं. इसी अच्छाई को बनाये रखने का समय है.
क्या करें – जिस भी विचार को बढ़ावा देने की कोशिश करेंगे उसमें आपके अपनों का साथ और सहयोग आपको मिला रहेगा. इसका एक बड़ा कारण यह भी होगा की आप बहुत व्यवहारिकता से अपने हालात को संभाल पाएंगे. आपकी अच्छी कही हुई बात लोगों को समझ भी आएगी.
क्या न करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. अगर शादीशुदा जीवन में किसी भी तरह का तकरार उभर रहा है तो उसके कारणों को समझें और आपको यह बात समझ में आएगी की आपकी ओर से भी गलतियाँ रही हैं और आप अपना ही रास्ता चुनना चाह रहे हैं.

मिथुन (Gemini) कोशिश करेंगे तो संबंधों को सुधारना आसान हो जाएगा और आपको कई अच्छे मौके मिलेंगे जो आप अपनों के करीब आ जाएँ. जिन लोगों से पहले दूरियां बन गयी थी अब उनको भी समझने का मौका मिलेगा.
क्या करें – अपनी कोशिशों को अपनों के लिए इस्तेमाल करना होगा और अपनी अच्छाई को भी लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करनी होगी. आपसी संबंधों को सुधारने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – किसी यात्रा या बदलाव का विचार फिलहाल न बनाएं बल्कि बेहतर यह होगा की इस समय की खुशियों को भलीभांति सहेज लें. अपने काम के प्रति आपकी तवज्जो बनी रहेगी तो इस समय वैसे ही आपसे कोई गलती नहीं होगी.

कर्क (Cancer) आपको लगेगा की आपकी आर्थिक स्तिथि मध्यम है पर फिर भी आपकी हर तरह की जरूरतें पूरी हो रही हैं. यह भी अपने आप में बहुत बड़ा आशीर्वाद है. अपनों के लिए कुछ करने का मौका मिलेगा जिसके चलते ज़िन्दगी के प्रति आपकी प्रेरणा बनी रहे.
क्या करें – किसी निवेश को लेकर आपका विचार बन सकता है पर आपको नुकसान की चिंता भी सताए जा रही है इसलिए अपने फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे जिसमें अपनों के विचारों को भी शामिल कर लेने से फायदा होगा.
क्या न करें – पैसे को इतनी प्राथमिकता न देते चले जाएँ की ज़िन्दगी की बाकी चीज़ें कमज़ोर पड़ जाएँ इसलिए अपने साथी-सहयोगियों को किसी भी वजह से नाराज़ भी न करते चले जाएँ. अगर किसी भी तरह का कोई भ्रम है तो उसे भी समय रहते संभाल लें ताकि कोई गलती की गुंजाइश ही न रहे.

सिंह (Leo) कामकाज की स्तिथि मध्यम हो सकती है लेकिन लाभ सुंदर बना हुआ है और यह भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है. ऐसे में आपके सामने कई तरह के अच्छे विकल्प खुल सकते हैं जो आपके कामकाज की स्तिथि को भी सुधारें.
क्या करें – पैसे से जुड़ी ऐसी योजना बनानी होगी जिसमें आपको बड़ा लाभ मिल सके. ऐसे सुंदर हालात बने हुए हैं जो आपकी ज़िन्दगी की खुशियों में इजाफा कर सके इसलिए ऐसे हर विकल्प को तलाशने की कोशिश करनी होगी जो आपके काम या कारोबार में भी सुधार ला सके.
क्या न करें – किसी भी वजह से अपनी भावुकता को बढाते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से आपके फैसलों में कमी आ सकती है. सिर्फ दिल से न सोचें बल्कि दिमाग से सोचें ताकि आप अपने लिए ज़िन्दगी की सही दिशा बना सकें.

कन्या (Virgo) कोई भी विकल्प शायद आपको उतना अच्छा न लगे, पर फिर भी हालात आपके लिए हर तरह से मददगार बने हुए हैं. कोई ऐसी कमी नहीं है जिसकी वजह से आपको परेशान होना पड़े, यह और बात है की आपका मन उचाट होता चला जा रहा है.
क्या करें – लोगों की आलोचना से भी बहुत कुछ सीखा जा सकता है और अपने लिए ज़िन्दगी की सही राह बनाई जा सकती है. चुनोतियाँ भी हम सबको कुछ न कुछ सिखा कर ही जाती हैं.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि इस समय मध्यम हो सकती है पर उसे किसी भी तरह के खतरे में न डालते चले जाएँ. इस समय की अच्छी बात यह है की कामकाज में सुधार हो रहा है और ज़िन्दगी में यही जरूरी होता है, क्योंकि काम में इजाफा होगा तो लाभ खुद-ब-खुद बनता चला जाएगा, पर परेशानी कहीं और है, अपने लाभ को बिखेरते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) आप अपने कदम इस रूप से उठाना चाह रहे हैं जिसमे आपकी ज़ल्दबाज़ी छुपी हुई है और आपके लिए परेशानियाँ बनी हुई हैं. सिर्फ पैसा कमाना ही ज़िन्दगी का मकसद नहीं हो सकता क्योंकि ऐसा कोई विचार बनाने से भी गलतियाँ होती चली जाती हैं.
क्या करें – लोगों को नाराज़ करते चले जाने से बचना होगा. बातें छोटी-छोटी हो सकती हैं पर परेशानियाँ आपकी अपनी गलतियों की वजह से बनी रहें यह बहुत हद तक संभव है, इसलिए भी लोगों से तालमेल बनाए रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – ज़िन्दगी में जो कुछ प्राप्त किया है उसे किसी कमी की नजर से न देखें और ऐसा करके आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि को भी व्यर्थ में बिगाड़ते न चले जाएँ. ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा होता है जिसे हम सबको कबूल करना ही पड़ता है. ज्यादा लाभ कमाने के प्रयास में अपना नुकसान करते चले जाना ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि भी ठीक है और स्थिरता भी बनी हुई है लेकिन आप किसी बड़े परिवर्तन का ही सोचते चले जा रहे है जो इस समय करना नहीं चाहिए. हर परिस्थिति को उभरने के लिए और पनपने के लिए थोडा सा समय दे लेना चाहिए ताकि आगे चलकर अपने फैसलों को फिर से बदलना न पड़े.
क्या करें – काम के प्रति अपनी तवज्जो बनाये रखें क्योंकि वही आपके लिए सबसे बड़ा आशीर्वाद है. आपका ज्ञान और आपकी क्षमताएं आपकी हर तरह से मदद करती चली जाएँ ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – तकदीर के भरोसे कोई ऐसा कदम न उठाएँ जिसके चलते आपकी बचत पर कोई दबाव पड़ता चला जाए. वैसे भी कोई ऐसी स्तिथि न उभरने दें जिसमे लोग आपका कोई गलत फायदा उठाते चले जाएँ.
उपाय – वृश्चिक राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शुक्रवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल में जाएँ. मंदिर में लक्ष्मी माता की मूर्ती के आगे माथा टेक लें और थोड़ा सा समय व्यतीत कर लें. इस समय अपने मन में धैर्य बनाए रखने के लिए यह बहुत जरूरी होगा.

धनु (Sagittarius) आर्थिक स्तिथि ठीक है पर आप किसी बड़े लाभ की उम्मीद लगा रहे हैं. सच्चाई यह है की हालात हर तरह से मददगार ही हैं यह और बात है की आपकी उम्मीदें कुछ ज्यादा ही हो सकती हैं.
क्या करें – लोग आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं और आपको आगे बढने का मौका मिल रहा है. ज़िन्दगी में ऐसे मौके भी कभी-कभी मिला करते हैं जब हालात आपके लिए हर तरह से अनुकूल बने हुए हों. इस अच्छाई से सुकून पा लेना भी बहुत जरूरी है.
क्या न करें – असंतोष किसी भी मर्ज़ का हल नहीं है, पर असंतोष की वजह से कोई बड़ा कदम उठाते चले जाना भी ठीक नहीं है. इस बात को समझ लें की यह कुछ हद तक गलतियों भरा समय है और आपको इस समय कोई गलती करनी नहीं है.

मकर (Capricorn) हालात हर तरह से मददगार हैं, यह और बात है की अच्छे भले हालात में भी आपको कोई न कोई कमियां ही नजर आ रही हैं. अपनी बचत को किसी भी तरह के खतरे में डाल लेना इस समय की सबसे बड़ी गलती है जिससे बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या करें – लोगों से मिलती हुई आलोचना को समझें ताकि उससे कुछ सीखा जा सके और अपनी ज़िन्दगी के रास्ते को सुधारा जा सके. यह इसलिए आसान होगा क्योंकि हालात आपकी हर तरह से मदद ही करना चाहेंगे. अपने भटकते हुए मन को थोड़ा सा संभाले रखने की आपको कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – लोगों की किसी बात में कमियाँ न ढूंढें, बल्कि बेहतर यह होगा की अपनी कमियों पर काम करना शुरू कर दें. आने वाला समय आपके लिए हर तरह से मददगार है इसलिए खुद को भविष्य के लिए तैयार करने में कोई कमी न आने दें.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों की गरिमा बनाये रखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए जिसके लिए आप लोगों के प्रति हर तरह का अच्छा विचार लिए हुए आगे बढना चाह रहे हैं, फिर भी यह समय कुछ कठिन है जिसमें छोटी-छोटी बातें आपको परेशान करती चली जाएँ.
क्या करें – किसी भी तरह का मनमुटाव बनाते चले जाने से बचना होगा. सिर्फ अपने लाभ का सोचने की बजाए लोगों से जुड़ने की कोशिश करनी होगी ताकि आपसी संबंधों को सुधारा जा सके. ज़िन्दगी में कुछ भी पाना है तो अपनों को साथ लेकर चलें ताकि उसका फायदा भी मिलता चला जाए.
क्या न करें – अपने मन में पहले से कोई ऐसा विचार न बनाएं जो तकरार की स्तिथि पैदा करे और जिसके चलते लोगों से दूरियां बनती चली जाएँ. सिर्फ अपना न सोचकर अपनों का सोचें ताकि आपकी ओर से संबंधों को बनाये रखने में कोई कमी न रहे.

मीन (Pisces) सबकुछ ठीक है लेकिन फिर भी मुश्किलें बनी हुई है, क्योंकि आपने बहुत सारी मुश्किलें अपने मन में बिठा रखी हैं. घर-परिवार में रिश्तों से सुख बना हुआ है पर कोई प्यार का रिश्ता आपकी परेशानियाँ का कारण है जिस वजह से आपको कुछ भी अच्छा नहीं लग रहा है.
क्या करें – रिश्तों से जुड़ा सुख पाना है तो लोगों के प्रति थोड़ा सा धैर्य बनाये रखें और इस बात को समझ लें की किसी भी चीज़ को बनने में थोड़ा वक्त लगता है. रिश्तों पर तो यह चीज़ बहुत ज्यादा लागू होती है.

क्या न करें – किसी भी वजह से अपने प्रदर्शन में किसी भी तरह की कमी न आने दें. कामकाज की स्तिथि बहुत ज्यादा तवज्जो मांगती है, ऐसे में अपनी कोशिशों को कमज़ोर करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.