Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, September 9, 2019

Monday 9th September 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 09 सितम्बर 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
भादो का महीना चल रहा है और शुक्ल पक्ष
एकादशी तिथि है देर रात 12 बजकर 31 मिनट तक और उसके बाद द्वादिशी तिथि है.
पूर्व आषाढ़ नक्षत्र है सुबह 08 बजकर 36 मिनट तक और उसके बाद उत्तर आषाढ़ नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में और चंद्रमा मकर राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 03 बजकर 12 मिनट पर.
आज पदमा एकादशी है. भद्रा है सुबह 11 बजकर 33 मिनट से देर रात 12 बजकर 31 मिनट तक. पूलडोल महोस्तव है. जलझूलनी मेला है.

मेष (Aries) कोई प्यार का रिश्ता आपको बहुत लुभा रहा है. निजी जीवन में रिश्तों की खुशियाँ भी बनी हुई है. हर तरह से सुख है जो आपको बनाये रखना है. ऐसे में जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी मेहनत भी बनी रहे तो सोने पर सुहागा.
क्या करें – लोग क्या सोचते हैं और क्या कहते हैं इस बारे में ध्यान देना होगा और अगर आप चाहते हैं की लोग आपकी तरफदारी करें तो आपको उनकी बात को सुनना भी होगा और समझना भी होगा. हालात सुखद बने रहे सकते हैं पर कोई न कोई कमी भी है जो विचारों का मतभेद पैदा कर सकती है. इसी चीज़ को सँभालने की जरूरत है.
क्या न करें – रिश्तों में ऐसी स्तिथि न बनने दें की आप ज़िन्दगी में आगे बढ़ जाएँ और आपके अपने पीछे रह जाएँ. पूरी तरह का सुख का आभास तभी बन पाता है जब आपके अपने आपके साथ हों इसलिए किसी भी तरह के तकरार को अपने मन में जगह न बनाने दें.

वृषभ (Taurus) मन की परेशानियों के पीछे भी कोई न कोई अच्छाई छुपी हुई होती हैं जो इंसान को सही दिशा में बढने की मदद करती है. आपके लिए तो बहुत सारी अच्छाईयां एक साथ बनी हुई है इस चीज़ के बावजूद की आपका मन परेशान है. उन अच्छाईयों की ओर देखिये और ज़िन्दगी के सुख और सुकून को बनाये रखिये. रिश्तों के प्रति आपकी बनी हुई लगन लोगों की नजरों में आपके कद को ओर ऊचां कर देगी.
क्या करें – लोग आपके प्रति बहुत सारी सूझबूझ बनाये हुए हैं और इसी चीज़ का अच्छा असर यह है की जो लोग पहले आपके खिलाफ थे अब वो भी आपके साथ जुड़ना चाह रहे हैं और आपकी तरफदारी कर रहे हैं. इसी तरह के सुखद हालात ज़िन्दगी में बड़ी उपलब्धियों को प्राप्त करने के लिए मददगार होते हैं.
क्या न करें – ज़िन्दगी की चुनोतियों को इस समय किसी कमी की नजर न देखें बल्कि उसे इस रूप से समझें की यह चुनोतियाँ आपको बड़ी सफलता पाने के रास्ता दिखा रही हैं. हालात कैसे भी क्यों न हो पर अपने मन को दुखी करके अपनी मानसिकता को बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) मेहनत करने का समय है और उस मेहनत का अच्छा फल निजी जीवन की खुशियों के रूप से आपको भरपूर मिल सकता है. यह ओर बात है की आपको लोगों की अच्छाई को हर तरह से समझना होगा. कभी-कभी ज़िन्दगी हम सबके साथ आंखमिचौली खेलती है और अगर कोई कमियां हैं तो उन्हें भी सहजता से स्वीकार करने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – कामकाज से जुड़े हालात सुधारे जा सकते हैं, इसलिए अपने मन में बिठाये हुए असंतोष पर काबू पाने की जरूरत पड़ेगी. हो सकता है की आपको लगे की लोग आपके खिलाफ हैं पर ऐसी किसी भी कमी को अपनी अच्छाई से सुधारा भी जा सकता है.
क्या न करें – आपके सामने कई ऐसे विकल्प हैं जो आपकी मेहनत को उजागर कर सकते हैं. ऐसे किसी मौके को हाथ से न जाने दें इसलिए लोगों की किसी बात को लेकर आप व्यर्थ में परेशान न होते चले जाएँ.

कर्क (Cancer) आर्थिक स्तिथि आपके लिए हर तरह से मददगार हैं. यहाँ तक की आप अपने पैसे से जुडी सही योजना भी बनाना चाह रहे हैं जिसमें आप अपनों की भी हर तरह की जरूरतों को पूरा कर सकें.
क्या करें – ग्रेजुएशन करने के बाद अगर आप आगे बढना चाह रहे हैं तो आपको हर तरह से मदद मिल सकती है और अपना भविष्य बनाने के रास्ते में आप तेज़ी से आगे बढ़ सकते हैं.
क्या न करें – अच्छी-भली स्तिथि के चलते भी आपके मन में बहुत सारी घबराहट है जिसे संभालना बहुत जरूरी है. उन रुकावटों से दुखी न होते चले जाएँ जो इस समय आपके मन में हलचल मचा रही है.

सिंह (Leo) कुछ भी करने के लिए मन में भरोसा बना रहना बहुत अच्छी बात है पर जरूरत से ज्यादा भरोसा बनाने से नुकसान भी हो सकता है, इसलिए आपको अपने मन में बिठाई हुई किसी भी तरह की उत्तेजना से बचना होगा क्योंकि ऐसे ही विचार किसी रिश्ते में कठिनाइयाँ पैदा कर सकते हैं.
क्या करें – हर रूप से हालात आपका साथ दे रहे हैं पर रिश्तों के प्रति थोड़ी सी मुश्किलें बनी रहें ऐसा हो सकता है इसलिए लोगों के विचारों को भी समझना होगा ताकि अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को भी दूर किया जा सके.
क्या न करें – अपनी अच्छी-भली पैसे की स्तिथि को किसी सही दिशा में लगाने में कोई कमी न आने दें. अगर कोई बड़ा निवेश करना चाह रहे हैं तो भी उन चुनोतियों को समझें जो ऐसी किसी भी स्तिथि में स्वाभाविक है. कोई अच्छा कदम उठाने के प्रयास में अपनी कोशिशों को कमज़ोर करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) नुकसान की स्तिथि बनी हुई है और इसी वजह से तकदीर को आज़माना ठीक नहीं है. एक ओर तो आप घर-परिवार में अपनों की हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं दूसरी ओर आपकी बचत बिखरती चली जा रही है जिस वजह से उस मदद को करना मुश्किल होता चला जा रहा है.
क्या करें – बहुत सारी चीज़ों को एक साथ छेड़ते चले जाने से बचना होगा ताकि केन्द्रित रूप से एक-एक चीज़ को संभाला जाए और उसका पूरा फायदा उठाया जाए. फिजूलखर्च होते चले जाने से भी नुकसान ही होता है.
क्या न करें – किसी एकतरफा विचार को लेकर इतना भी मन न बनाएं की आपके लिए नुकसान की स्तिथि पैदा होती चली जाए, इसलिए अगर किसी भी तरह का असमंजस है तो उसके खिलाफ चलने की कोशिश बिलकुल न करें क्योंकि अपनी अच्छी-भली कामकाज की स्तिथि को किसी भी तरह की मुश्किलों में डालकर अपना नुकसान करते चले जाना ठीक नहीं है.

आज के दिन में ख़ास –कन्या राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपनी गलतियों से भी बचना है और लोगों के विचारों को भी समझना है क्योंकि कोई भी चीज़ अगर लोगों से तालमेल में कोई कमी लाएगी तो उसमें बहुत हद तक आपकी भी गलती होगी. अपने विचार भी इस रूप से न बनाएं की लोग आपसे दूरियां बनाते चले जाएँ.

तुला (Libra) आर्थिक स्तिथि संभली हुई है. कामकाज से भी आपको इस तरह की प्रेरणा मिल रही है की आप अपने लाभ को बढ़ा सकते हैं इसलिए बहुत सारी चीज़ें ऐसी हैं जिन्होंने आपका पूरा साथ निभाया है.
क्या करें – बदलता हुआ समय है इसलिए थोड़ा सा संभलना होगा. पैसे से जुड़े फैसलों में आपकी लापरवाही बढ़ सकती है, इसलिए ऐसे बनते हुए हालात की ओर नजर रखनी होगी जो आपकी ज़िन्दगी की दिशा को बदल रहा है.
क्या न करें – मुश्किलें भी हैं और रोज़मर्रा की परेशानियाँ भी बनी रह सकती हैं, उसका एक बड़ा कारण यह भी है की किसी विचार-विमर्श की वजह से कोई न कोई बहस छिड़ी रहे इसलिए हर फैसला अपनी क्षमताओं के आधार पर ही करना होगा.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि मज़बूत है और आपके लिए बड़ी सफलता का योग बना हुआ है. कई अच्छे विकल्प भी हैं आपके सामने जो आपकी आर्थिक स्तिथि को बेहतर कर सकते हैं. हालात इसलिए भी मददगार हैं क्योंकि आपने अपनी कोशिशो को सही रूप से बनाए रखा है.
क्या करें – बहुत कुछ सीखने का और बहुत कुछ पा लेने का समय है. नए उभरते हुए विकल्प आपके लिए ज़िन्दगी के नए आयाम खोल सकते हैं. ऐसे में अपनी अच्छाई और अपनी विनम्रता को बनाये रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें कोई न कोई मुश्किलें बनी रहें ऐसा हो सकता है. उन मुश्किलों को सम्भालते हुए आपको नई दिशाओं को भी टटोलना है ताकि अतीत से बंधी हुई बेड़ियाँ आपको आगे बढने में कोई रुकावट न पैदा करती चली जाए.

धनु (Sagittarius) हालात भी मददगार हैं और आर्थिक स्तिथि भी मजबूत हो रही है, यह ओर बात है की आपके अपने व्यवहार में कमी आती चली जा रही है. या तो आप बहुत ज्यादा ही सोच रहे हैं और या कुछ गलत ही सोच रहे हैं.
क्या करें – कोई भी ऐसा विचार न बनाएं जो आपके नुकसान का कारण बन जाए, इसलिए ऐसा सोचने से बचना होगा की सबकुछ आसान है. पढाई-लिखाई को आगे बढाने के लिए कुछ कठिन फैसले भी करने पड़ सकते हैं.
क्या न करें – लोगों की आपको हर तरह से मदद मिली हुई है, इसलिए उन लोगों पर शक न करें जो आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं.

मकर (Capricorn) मुश्किल भरा समय है क्योंकि हर तरह की रुकावट का सामना करना पड़ सकता है. लोग भी शायद आपको किसी न किसी तरह की आलोचनात्मक नज़र से देखते चले जाएँ. ऐसे में ही मुश्किलें पैदा होती हैं.
क्या करें – आपकी कोशिशें अच्छी हैं पर उन कोशिशों का अच्छा फल मिलने में कमी रह सकती है इसलिए थोड़ा सा रुक जाने की जरूरत है. ज़ल्दबाज़ी में अपनी मुश्किलों को बढाते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – सेहत भी एक ऐसा मुद्दा है जिस ओर लापरवाही नज़र आ रही है. अगर सेहत से जुड़ी कोई चीज़ समझ में नहीं आ रही तो गलती न कर जाएँ. अपनी सूझबूझ के खिलाफ चलकर कोई कदम उठाना इस समय ठीक नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने का समय है इसलिए अपनों के लिए वक्त निकालना होगा. ऐसे में रोज़मर्रा की छोटी-छोटी बातों को इगनोर करना भी बहुत जरूरी हो जाएगा.
क्या करें – पैसे की स्तिथि मददगार है, इस वजह से क्योंकि आप जो करना चाह रहे हैं वो कर पाएंगे. यह ओर बात है की आपकी जरूरतें बढती चली जाएँ जिस ओर थोड़ा सा ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी अच्छी-भली स्तिथि को कमी की नजर से न देखें. वैसे भी शक करने से रिश्तों पर बुरा असर पड़ सकता है, इसलिए ऐसा कुछ न करें जो आपकी रोज़मर्रा की रुकावटों को बढ़ाता चला जाए.

मीन (Pisces) सेहत ठीक है पर रोज़मर्रा की परेशानियाँ बनी रहें ऐसा हो सकता है पर अपनी सेहत से ज्यादा अपनों की सेहत के बारे में थोड़ा सा ध्यान देना पड़ सकता है. इस वजह से रिश्तों से जुडी स्तिथि भी मुश्किलें दिखा रही है.
क्या करें – आपकी इच्छाएं बहुत हैं पर हालात चाह रहे हैं की आप थोड़ा सा रुक जाएँ और सही समय का इंतज़ार कर लें. वक्त अपनी ही रफ़्तार से चलता है और आपको भी ऐसे में वक्त से समझोता करना पड़ सकता है.

क्या न करें – अपनों के प्रति कोई ऐसी भावना न रखें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाए इसलिए किसी को भी नाराज़ न करते चले जाएँ. ज़िन्दगी की उस अच्छाई की ओर जरूर देखें जिसके चलते आपके लिए कोई कमी नहीं है इसलिए सिर्फ हालात से उम्मीद न लगाएं अपनी कोशिशों को सही दिशा दे लें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.