Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, September 21, 2019

Saturday 21st September 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 21 सितम्बर 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
अश्विन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
सप्तमी तिथि है रात 08 बजकर 21 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है.
रोहिणी नक्षत्र है सुबह 11 बजकर 22 मिनट तक और उसके बाद मृगश्रिरा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशी में और चंद्रमा मिथुन राशी में प्रवेश करेंगे रात 11 बजकर 39 मिनट पर.
आज सप्तमी का श्राद्ध है. श्री महालक्ष्मी व्रत समाप्त हो रहे हैं. भद्रा है सुबह 08 बजकर 21 मिनट तक.

मेष (Aries) आपको अपनों का सहयोग मिला हुआ है और आपका भरोसा जगा हुआ है, इसी वजह से आपने रिश्तों को संभाले रखने में सफलता प्राप्त की है फिर भी पैसे से जुड़े फैसलों को बहुत ध्यानपूर्वक लेना होगा ताकि कोई भी व्यक्ति आपका कोई गलत फायदा न उठाता चला जाए इसलिए भी लोगों के प्रति अपने व्यवहार को बहुत धीमा बनाए रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें –बहुत सारी चुनौतियां हैं और बहुत सारे छुपे हुए दबाव हैं पर उसके पीछे कोई न कोई छुपा हुआ ऐसा नुकसान भी है जिसके बचके निकल जाने की जरूरत है इसलिए संभलकर चलना ही सूझबूझ की निशानी है.
क्या न करें –अपने विचारों को इतना सख्त न बनाएं कि लोगों से तकरार की स्थिति पैदा हा जाए. बातें छोटी-छोटी हो सकती हैं पर इस बात को समझें कि बात बिगड़ने में देर नहीं लगती और जब भी ऐसा हो तो हालात को संभालना आसान नहीं होता. अपने विचारों को इतना प्रबल न बनाएं कि लोग आपकी बात को समझ ही न पाएं.

वृषभ (Taurus)मेहनत करने का समय है और मेहनत के अच्छे नतीजे भी जरूर मिलेंगे खासकर रिश्तों को संभालने के लिए और सहेजने के लिए बहुत सारी चीजें आपके पक्ष के बनती चली जाएंगी और यह भी बहुत बड़ा आशिर्वाद है जो इस समय आपके साथ बना हुआ है.
क्या करें –लोगों की बातों को इस रूप से समझें कि वो आपकी मदद भी करना चाह रहे हैं इसलिए रिश्तों के प्रति किसी भी तरह की नकारात्मकता बनाते चले जाने से बचना होगा. कामकाज से जुड़े हुए दबाव का असर भी रिश्तों पर पड़ सकता है इसलिए भी उन परेशानियों की तह तक जाना होगा ताकि उन्हें भी संभाला जा सके.
क्या न करें –अगर किसी की भी मदद करना चाह रहे हैं तो दिल से करें, कहीं ऐसा न हो कि आप मदद भी करें और लोग उस अच्छाई को समझ न पाएं. अपने व्यवहार को सख्त बनाके अपने लिए मतभेद की स्थिति बनाते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

मिथुन (Gemini)आपकी उत्तेजना के कई सारे कारण हैं. आपको ऐसा लग रहा है कि आप अपने पैसे के  बलबूते पर सबकुछ संभाल सकते हैं जबकि ऐसे ही विचार इंसान से गलतियां भी करवा लेते हैं इसलिए हर चीज की अच्छाई और कमी को भी साथ ही साथ समझना होगा.
क्या करें –रिश्तों के प्रति अपनी अच्छाई बनाए रखने का एक फायदा यह होगा कि घर-परिवार में सुख बना रहे और उस सुख की अनुभूति आपको कामकाज के क्षेत्र में भी मदद करती चली जाएगी. किसी भी तरह की उत्तेजना से बचने के लिए इस तरह का धैर्य बनाना बहुत जरूरी हो जाएगा.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते के प्रति अपनी इच्छाओं को इस समय इतना न बढ़ाएं कि इसका बुरा असर जिंदगी की बाकी चीजों पर पड़ना शुरू हो जाए. हर चीज का कोई न कोई सही वक्त निर्धारित है इसलिए वक्त से पहले किसी भी चीज को अंजाम देने की कोशिश बिल्कुल न करें.

उपायमिथुन राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 1 सप्ताह तक हर रोज सुबह किसी शिव मंदिर में जाएं और माथा टेक लें. हम सब कभी न कभी कोई न कोई गलती जरूर करते हैं और यह आसान सा उपाय इस समय आपको उन गलतियों से बचा लेगा जो इस समय हो सकती हैं.

कर्क (Cancer)आर्थिक स्थिति ठीक है और काम से जो भी लाभ बन रहा है उससे आपकी बचत भी बढ़ सकती है, कुछ ऐसे अच्छे योग बने हुए हैं कि वो लाभ लगातार बना रहे और आपकी समृद्धि में भी इजाफा हो सके.
क्या करें –रिश्तों के प्रति सद्भावना बनाए रखने का समय है. कोशिश करेंगे तभी रिश्तों की अच्छाई को बेहतर करना संभव हो पाएगा, उसके लिए आपको अपने व्यवहार में बहुत धीमापन लाना होगा. विनम्रता ही इस समय की अच्छाई है जिसे आपको बनाए रखना बहुत जरूरी हो जाएगा.
क्या न करें –अपनी पैसे की स्थिति को कमी की नजर से बिल्कुल न देखें. आपका बढ़ता हुआ असंतोष आपके खर्चों को बढ़ा सकता है और पैसों से जुड़े फैसलों में गलती करा सकता है इसलिए यह समझ लें कि किसी बात को पूरी तरह से न समझ पाना भी बहुत बड़ी गलती है.

सिंह (Leo)कामकाज के प्रति आपका समर्पण अच्छा है पर आपके प्रबल होते हुए विचार किसी न किसी मुश्किल की ओर भी इशारा कर रहे हैं. जब भी आर्थिक स्थिति बनी हुई हो और काम से लाभ मिला हुआ हो तो किसी बड़े फेरबदल से बचने की जरूरत पड़ती है क्योंकि अपनी अच्छी-भली स्थिति को किसी भी वजह से कमजोर करते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें –निजी जीवन की खुशियां बनाए रखने के लिए बहुत कुछ एकसाथ समझने की जरूरत पडेगी. किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखने के लिए भी मन में बहुत सारा भरोसा बनाए रखना होगा पर सबसे बड़ी बात यह होगी कि आप किसी भी तरह की उत्तेजना से बचें. बहस करते चले जाने से भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.
क्या न करें –कामकाज से जो लगातार लाभ बना हुआ है, उसे कमी की नजर से न देखें पर ऐसी लापरवाही न बरतें कि आपकी मेहनत में या कोशिशों में किसी भी तरह की कमी आती चली जाए. किसी भी चीज को लेके अपने मन को इतना भी न भटकाएं कि उसका बुरा असर आपके कामकाज की स्थिरता पर आ जाए.

कन्या (Virgo)पैसे की स्थिति संभली हुई है और कामकाज की स्थिति आपको बड़ी तरक्की दे सकती है. एक चीज से दूसरी चीज बहुत सुन्दर तरीके से जुड़ी हुई है जिसके चलते आपका भरोसा भी जगा रहे और आपकी आर्थिक स्थिति को बनाए रखने के लिए भी तकदीर आपका साथ देती चली जाए.
क्या करें –अपने पैसे को अपनों के लिए भी इस्तमोल करने की जरूरत पड़ सकती है पर इस समय की मुश्किल यह है कि आपकी मेहनत बिखरी हुई है. आप बहुत सारी चीजें एकसाथ कर रहे हैं इसलिए किसी भी एक चीज मे एकाग्रता बनाए रखने में कमी रह सकती है और यही आपकी परेशानियों का एक बड़ा कारण हो सकता है.
क्या न करें –किसी नए काम में फिलहाल हाथ डालने की कोशिश न करें क्योंकि कुछ ऐसा छुपा हुआ नुकसान भी नजर आ रहा है जो आपके किसी प्रयास को विफल करता चला जाए इसलिए किसी भी अच्छी-भली स्थिति को बिगाड़ते चले जाना भी ठीक नहीं.

तुला (Libra)अपने विचारों को बहुत प्रबल बनाते चले जाने से भी मुश्किलें पैदा हो जाती हैं क्योंकि ऐसा करने से आप अपने हालात का सही जायजा नहीं ले पाते. थोड़ा सा अपने व्यवहार में लचीलापन लाने से आप इस समय की मुश्किलों से पार पा सकते हैं.
क्या करें –अपनी सूझबूझ बनानी भी होगी और लोगों तक पहुँचानी भी होगी पर फिर भी गलती होती चली जाए, यह स्वाभाविक सी बात है. उसके लिए अपने कामकाज से जुड़े दबाव को समझना होगा और उसकी तह तक पहुचना होगा कि वो क्या कारण हैं जिनकी वजह से मुश्किलें पैदा हो रही हैं. आपको इस बात की समझ आएगी कि आपको अपने ही व्यवहार को बहुत ज्यादा बदलने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –पैसे को लेके कोई ऐसी स्थिति न बनाएं जिसमें हर तरह का नुकसान छुपा हुआ हो इसलिए किसी ऐसे विकल्प के पीछे न भागे जिसमें आपको फिलहाल रूक जाना चाहिए.

वृश्चिक (Scorpio)हालात हर तरह से मददगार हैं और लोगों की ओर से भी आपके लिए हर तरह का समर्थन बना हुआ है, इसी अच्छाई के चलते अपने कामकाज को संभालना भी आसान हो रहा है.
क्या करें –अपने हालात का सही जायजा लेंगे तो अपनी काबिलियत को भली-भाँति संभाल पाएंगे पर बहुत सारी चीजें ऐसी बनी रहेंगी जो आपको उकसाती चली जाएं और आपको परेशान करती चली जाएं इसलिए अपने मन में बहुत सारा धैर्य भी बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –लोगों से कोई ऐसी मदद न लें जिसके पीछे शर्ते छुपी हई हो और जिसकी वजह से कोई छुपी हुई नुकसान की स्थिति बनी हुई हो. कामकाज को बढ़ावा देने के लिए भी जरूरत से ज्यादा पैसा जुटाते चले जाना  इस समय ठीक नहीं होगा.

धनु (Sagittarius)अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को थामना होगा और हर चीज को कमी की नजर से देखते चले जाने से भी बचना होगा. अपने विचारों को बहुत ज्यादा प्रबल बनाते चले जाने से भी नुकसान होगा.
क्या करें –किसी भी ऐसे फैसले को फिलहाल टाल दें जिसमें आपकी जल्दबाजी नजर आ रही है. बहुत ज्यादा पैसे पे आश्रित होते चले जाने से भी बचें क्योंकि उसकी वजह से भी आपके फैसले इस समय गलत हो सकते हैं.
क्या न करें –पैसे का लेन-देन इस समय आपको मुश्किलों में डाल सकता है इसलिए किसी भी चीज को लेके किसी मतभेद में पड़ते चले जाना भी ठीक नहीं. अगर किसी भी वजह से लोगों से दूरियां बनेंगी तो वो आपके हित में नहीं होगी.

मकर (Capricorn)रिश्तों की अच्छाई हर तरह से बनी हुई है पर घर-परिवार में हो सकता है लोग आपके खिलाफ होते चले जाएं. किसी प्यार के रिश्ते को ज्यादा बढ़ावा देने के प्रयास में अपनों से दूरियां पैदा करते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें –बढ़ते हुए खर्चों का एक असर ये हो सकता है कि आपका पैसा कहीं फंस जाए या पैसे से जुड़ी मुश्किलें बढ़ जाएं, ऐसे में अपनी बचत को संभालना रखना बहुत जरूरी हो जाएगा. किसी की भी बातों में आने से बचना होगा ताकि आपकी स्थिति संभली रहे.
क्या न करे –कामकाज की स्थिति ठीक हैं पर उसे कमी की नजर से देखना ठीक नहीं. हालात मददगार हैं पर ऐसे में किसी को नाराज करके अपने खिलाफ करते जाना आपकी अपनी गलती होगी.

कुंभ (Aquarius)अपने विचारों को बहुत ज्यादा प्रबल बनाने से घर-परिवार में मुश्किलें पैदा हो सकती हैं और रिश्तों पे बुरा असर पड़ सकता है. हालात कैसे भी क्यों न हो, आपको लोगों पे भरोसा तो करना ही पड़ेगा. इस समय इसलिए यह जरूरी होगा क्योंकि लोगों के विचार आपके विचारों से मेल नहीं खा रहें.
क्या करें –कामकाज के क्षेत्र में आपकी सूझबूझ काम आएगी और आप लोगों के हित की बात कर पाएगे, यह और बात है कि लोगों की और से आपको फिर भी मुश्किलें सहनी पड़े. रोजमर्रा की मुश्किलों को कबूल करने से ही फायदा होगा.
क्या न करें –तकदीर को आजमाते न चले जाएं और तकदीर को आजमाने के प्रयास में कोई ऐसा बड़ा खतरा मोल न ले लें जिसका असर आपकी आर्थिक स्थिति पर आए. घर-परिवार में अपनों से दूरियां बढ़ाकर उसका बुरा असर भी अपनी आर्थिक स्थिति पर बिल्कुल न आने दें.

मीन (Pisces)अपनी जानकारी को भी बढ़ाना होगा और अपनी कोशिशों को भी बढ़ाना होगा, यह समय इस वजह से भी अच्छा है क्योंकि लोग आपकी बात को भली-भाँति समझेंगे और आपको हर तरह से मदद भी करना चाहेंगे.
क्या करें –कामकाज की स्थिति अपने बलबूते पे ही संभल पाएगी, ऐसे में तकदीर को आजमाने से बचना होगा. पैसे से जुड़ा कोई भी फैसला आपकी बचत को हिला सकता है और आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है इसलिए संभलकर चलने की ही जरूरत पड़ेगी.

क्या न करें –रोजमर्रा की चुनोतियों का बुरा असर अपने घर-परिवार के रिश्तों पर बिल्कुल न आने दें. अगर पहले से कोई नाराजगियां चली आई हैं तो उन्हें अपने प्रबल होते हुए विचारों की वजह से और ज्यादा जटिल न बनाते चले जाएं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.