Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, September 12, 2019

Thursday 12th September 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 12 सितम्बर 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
भाद्रपद मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्दशी तिथि है आज दिनभर.
धनिष्ठा नक्षत्र है शाम 04 बजकर 58 मिनट तक और उसके बाद शतभिषा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कुंभ राशी में.
आज श्री अनंत चतुर्दशी है.

मेष (Aries) किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए आपने घर-परिवार में अपनों से दुरियां बना ली हैं. आपको सबकुछ बहुत अच्छा लग रहा है पर वास्तव में सच्चाई यह है कि आप अकेले पड़ते चले जा रहे हैं, इस चीज का बुरा असर जिंदगी की और चीजों को समझने में और संभालने में लग सकता है इसलिए जिंदगी की और प्राथमिकताओं को भी साथ ही साथ समझना होगा .
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें थोड़ी सी और लगन बढ़ाने की जरूरत पड़ेगी और अपनी आर्थिक स्थिति को संभाले रखने के लिए भी सही योजना बनानी होगी. किसी भी तरह के असमंजस के तहत पैसे से जुड़े फैसले करने से बचना होगा.
क्या न करें – कोई एकतरफा विचार बनाके आप जिंदगी के ऐसे मौको को न छोड़ते चले जाएं जो आपके लिए नई संभावनाओं की ओर इशारा कर रहे हैं. घर-परिवार में भी कोई ऐसा तकरार न बढ़ाते चले जाएं जो जिंदगी की खुशियों को कम कर दे.

वृषभ (Taurus)अपनों के करीब आने का समय है. कई ऐसे अच्छे मौके मिलेंगे जो आपकी निजी जीवन की खुशियों में इजाफा कर सके. हो सकता है कामकाज से जुड़ा भी कोई ऐसा मौका मिले जिसकी वजह से घर-परिवार का सुख बना रहे.
क्या करें –लोगों की आलोचना से भी बहुत कुछ सीखने का समय है और इस चीज का एक बड़ा फायदा यह होगा कि काम के प्रति आपकी लगन बढ़ जाए. किसी भी परिस्थिति में अगर आप अपनी अच्छाई का पूरा इस्तमोल कर सके और अपनी चुनौतियों को संभाल सके, वही फायदेमंद होगी.
क्या न करें –रिश्तों से जुड़ी खुशियों से आप इतना भी पुरसूकुन न हो न जाएं कि उसका बुरा असर आपके कामकाज पर पड़ना शुरू हो जाए. वैसे भी किसी ऐसे बड़े बदलाव का न सोचते चले जाएं जिसमें आपके कामकाज से जुड़ी उलझने बढ़ जाएं.

मिथुन (Gemini)अपने दोस्तों से मिलने का और उनके साथ खुशियों भरे पल बिताने का समय है. आप अपनी बात लोगों तक पहुचा पाएंगे और लोग इस बात की सराहना कर पाएंगे कि रिश्तों के प्रति आप समर्पित हैं, इसी अच्छाई को बनाए रखने की भी जरूरत है.
क्या करें –आपके साथी-सहयोगियों से तकरार की स्थिति बन सकती है. हर चीज को शक की नजर से देखने से भी बचना होगा ताकि आपसी तालमेल को सुधारा जा सके.
क्या न करें –अपनी कोशिशों को सिर्फ पैसे की नजरिए से न देखें, कामकाज को बढ़ावा देना ज्यादा जरूरी है इसलिए काम मे पैसा लगाने की जरूरत हो तो उसमें अपने हाथ न खीचें.

कर्क (Cancer)काम से लाभ लगातार बना हुआ है और इसी वजह से अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को अपने काम में लगाने की जरूरत है. हो सकता है कोई अच्छा मौका भी मिले जिसकी वजह से आपके काम में या काम से जुड़े लाभ में बढ़ोत्तरी हो सके.
क्या करें –सेहत को लेके किसी भी तरह की लापरवाही करने से बचना होगा और हर ऐसी बारीक बात को भी समझना होगा जो किसी भी तरह की मुश्किल को बढ़ाए. किसी भी तरह के असमंजस को मन से हटाने के लिए अपने मन में बढ़ते हुए भटकाव को भी हटा देने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –किसी से भी कोई ऐसी बहस न करें जो विचारों के मतभेद को बढ़ाती चली जाए. पैसे से जुडें फैसले में भी आप कहीं कोई गलती न कर जाएं.

सिंह (Leo)भाग्यशाली समय है. आपकी प्रेरणा भी जगी हुई है और आपका भरोसा भी जगा हुआ है जिस वजह से आप कई तरह की अच्छी संभावनाओं को भी टटोल रहे हैं. जिंदगी आप पर मुशकुरा रही है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारें.
क्या करें –आप अपने साथी-सहयोगियों से हर तरह का तालमेल बनाना चाह रहे हैं पर उनके बनते-बिगड़ते विचारों की वजह से आपकी घबराहट बढ़ सकती है. जिस चीज में आप बहुत अच्छाई ढ़ूंढ़ रहे हैं उसमें भी कोई न कोई चुनौती उभरकर आ सकती है इसलिए हर बात को पूरी तरह से समझने की और अपनी चुनौतियों को संभाल लेने की जरूरत है .
क्या न करें –अपने विचारों को इतना भी प्रबल न बनाएं कि लोगों को बुरा लगना शुरू हो जाए. हो सकता है आपको लगे कि आपके कामकाज की स्थिति मध्यम है पर ऐसा सोचके आप अपनी अच्छी-भली स्थिति में किसी भी तरह का ऐसा बदलाव न करें जिसकी अभी जरूरत नहीं है.

कन्या (Virgo)आपकी कोशिशें दिशाहीन हो रहीं हैं और आपकी मुश्किलें बढ़ रही हैं. बढ़ते हुए खर्चों की वजह से नुकसान की स्थिति पैदा हो सकती है जिसके चलते पैसे के लेन-देन पर भी असर आ सकता है पर इसका दूसरा रूप भी है, पैसे के लेन-देन में गलतियों की वजह से भी नुकसान की स्थिति पैदा हो सकती है.
क्या करें –पारिवारिक खुशियों को बनाए रखने के लिए आपको कुछ ज्यादा ही प्रयत्न करने होंगे क्योंकि अपनों की बढ़ती हुई जरूरतों की वजह से भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं जिसके लिए आपको पैसे से जुड़ी सही योजना बनानी होगी. लोगों के प्रति आलोचनात्मक रवैया बनाते चले से भी बचना होगा.
क्या न करें –अपनी मेहनत और कोशिशों को कम करके आप उन लोगों को और ज्यादा नाराज न करते चले जाएं जो पहले से ही नाराज हैं. पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को भली-भाँति समझें ताकि किसी भी तरह का नुकसान बढ़ता न चला जाए.

तुला (Libra)कई तरह के अच्छे मौके मिल सकते हैं जिसमें आप अपने ज्ञान को भी इस्तमोल कर पाएं और अपनी कोशिशों को भी बढ़ा पाएं. अपने कामकाज से जुड़े हालात को नई नजर से देखने की जरूरत है. आपकी आर्थिक सुख समृद्धि का बड़ा कारण यह भी है कि आपकी मेहनत उभरकर आ रही है.
क्या करें –इस समय की कमी यह है कि आप चुनौतियों से झूझने की बजाय पीछे हटते चले जा रहे हैं पर धीरे-धीरे आपको इस बात का आभास हो रहा है कि ऐसा करना भी गलती रही है पर किसी भी तरह का सुधार लाने में भी वक्त लग सकता है.
क्या न करें –लोगों के प्रति इतनी उदारता न दिखाएं कि आपके फैसलों में कोई गलती होती चली जाए. वैसे भी ऐसा समय बनता चला जा रहा है जो आपके खर्चों को बढ़ाए इसलिए पहले से ही कोई ऐसा फैसला न कर बैठें जिसमें अपनी आर्थिक स्थिति को संभालना मुश्किल हो जाए.

वृश्चिक (Scorpio)कामकाज के प्रति आपकी लगन अच्छी है जिसमें आप समय लगा पा रहे हैं, इसी चीज का अच्छा असर यह भी है कि हालात आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं. बहुत सारा धैर्य बनाए रखने की जरूरत है.
क्या करें –यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपके धैर्य को आजमाए और कोई न कोई आपको उकसाता चला जाए जिसकी वजह से आप अपना धैर्य खो दें, इस बात को भली-भाँति समझेंगे तभी अपनी बढ़ती हुई उत्तेजना पे काबू पा सकेंगे.
क्या न करें –कामकाज से जुड़ी अच्छी-भली स्थिति में किसी भी तरह का फेरबदल बिल्कुल न करें, यहां तक की काम से जो लाभ बना हुआ है उसे भी व्यर्थ में बिखेरते न चले जाएं.

धनु (Sagittarius)हालात मददगार हैं पर आप कई तरह के परिवर्तन करना चाह रहे हैं, इसी बात से जुड़ी हुई एक स्थिति यह भी है कि आपके खर्चे बेकाबु होते चले जाएं या आपका पैसा किसी एक चीज में लगता चला जाए.
क्या करें –आपके बेहतर होते हुए जो भी विकल्प हैं उनके बारे में ध्यानपूर्वक सोचना होगा और बार-बार अपने फैसले बदलते चले जाने से भी बचना होगा बल्कि थोड़ा सा रूक जाने से तस्वीर साफ नजर आएगी और आगे के फैसले आसान होते चले जाएंगे.
क्या न करें –तकदीर को आजमाने की कोशिश बिल्कुल न करें इसलिए जल्दबाजी में कोई ऐसा एकतरफा विचार न बनाएं जो आपकी भावकुता को बढ़ाए और आपसे गलत फैसले कराता चला जाए.
उपाय धनु राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 मंगलवार को किसी भी मन्दिर में जाएं और हनुमान जी की मूर्ति के आगे माथा टेक लें. अपनों के प्रति अच्छा सोचना और रिश्तों को संभाले रखना अच्छी बात है पर बदलते हुए हालात का सही जायजा लेना भी बहुत जरूरी है जिसके लिए यह उपाय आपकी मदद करेगा.

मकर (Capricorn)रिश्तों से जुड़ी परेस्थितियां ऐसी हैं जिसमें मुश्किलें पैदा हो सकती हैं. लोगों की नाराजगियां भी बढ़ सकती हैं और आपकी अपनी गलतियां भी बढ़ती चली जाएं, ऐसा बहुत हद तक संभव है.
क्या करें –पैसे से जुड़े फैसलें बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे और घर-परिवार में भी थोड़ी सी शांति बनाए रखनी होगी, यह असमंजस भरा समय है जिसमें आपकी जल्दबाजी से जुड़ी हुई गलतियां उभरकर आ सकती हैं जिस ओर थोड़ा सा ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या न करे –पैसे से जुड़ा कोई ऐसा नुकसान न करें जिसकी भरपाई होनी मुश्किल हो जाए. किसी की बातों में आके आप अपने पैसे को या अपनी बचत को कहीं फंसाते न चले जाएं.

कुंभ (Aquarius)हालात हर तरह से मददगार हैं क्योंकि आपकी मेहनत उभरकर आ रही हैं और ऐसे में लोगों से भी आपको हर तरह की सहायता मिल रही है. कामकाज के क्षेत्र में अगर अपने साथी-सहयोगियों से जुड़ने का मौका मिले तो उससे भी फायदा हो सकता है.
क्या करें –अपने हालात को अपनी आर्थिक स्थिति के संदर्भ में भी देखना होगा. निजी जीवन के दबाव भी हैंऔर पैसे की जरूरते भी बढ़ रही हैं, यहाँ तक की कामकाज में भी कुछ ऐसी प्राथमिकताएं उभरकर आ सकती हैं जिसमें आपको ज्यादा तवज्जो देनी पड़े या ज्यादा पैसा लगाना पड़ें. यह बहुत कुछ ऐसा है जिसे संभालने के लिए झूझना पड़ सकता है.
क्या न करें – लोग आपकी सहायता करना चाह रहे हैं पर लोगों पे किसी तरह का दबाव बनाना ठीक नहीं इसलिए कोई ऐसी उम्मीद न लगाएं कि लोग ही आपकी हर तरह की समस्या का हल कर दें बल्कि इस समय की जरूरत यह है कि आप अपनी कोशिशों में और अपनी मेहनत में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

मीन (Pisces)पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक करने होंगे क्योंकि कामकाज से जुड़ी मुश्किलों के बढ़ जाने का समय है.आपके प्रदर्शन में भी इसी वजह से कमी आ सकती है इसलिए जल्दबाजी में कोई कदम उठाने से बचने की जरूरत है.
क्या करें –कामकाज की स्थिति ठीक होने के बावजूद संभलकर चलने का इशारा कर रही है. किसी भी तरह की उत्तेजना से बचना होगा, ऐसा करते हुए अपने मन मे बढ़ती हुई घबराहट को भी संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी.

क्या न करें –ऐसी बात न कहें जिसकी वजह से ऐसी कोई गलतफहमी पैदा हो जाए या नाराजगियां बढ़ जाएं, यहाँ तक की किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखने में भी किसी तरह की कमी बिल्कुल न आने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.