Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, September 11, 2019

Wednesday 11th September 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 11 सितम्बर 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
भादो का महीना चल रहा है और शुक्ल पक्ष
त्रयोदशी तिथि है देर रात 05 बजकर 07 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है.
श्रवण नक्षत्र है दोपहर 01 बजकर 59 मिनट तक और उसके बाद धनिष्ठा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में और चंद्रमा कुम्भ राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 03 बजकर 28 मिनट पर.
आज प्रदोष व्रत है. पंचक शुरू हो रहे हैं देर रात 03 बजकर 28 मिनट से. श्री भुवनेश्वरी जयंती है और आचार्य भिक्षु निर्वाण दिवस है.

मेष (Aries) काम के प्रति समर्पण ही आपसे मेहनत करवा रहा है और इसी के चलते आपको अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को हटाना है ताकि आप कुछ बेहतर कर सकें. निजी जीवन में भी आपके अपने आपको हर तरह की प्रेरणा देते रहेंगे.
क्या करें – छोटी-छोटी बातों को लेकर लोगों से मनमुटाव हो सकता है जिसे बचाने की कोशिश करनी होगी, इसलिए कोई भी ऐसी बात कहने से बचना होगा जो आपके नज़रिए से तो ठीक है पर जो किसी ओर को बुरी लग रही हो. ऐसी ही किसी स्तिथि में ग़लतफ़हमियाँ पैदा हो जाती हैं.
क्या न करें – अपने से वरिष्ठ लोगों की बातों में कमियां न निकालें. हो सकता है उनकी कोई बात आपको बुरी लग रही हो पर उनके खिलाफ अपने मन में कोई विचार बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) अपने हालात को सुधारने के लिए आपकी मेहनत लगी हुई है पर हालात फिर भी ऐसा लगता है जैसे आपसे आंखमिचौली खेल रहे हों. घर-परिवार का सुख बना हुआ है. अपनों के करीब आने के मौके भी मिल रहे हैं पर कामकाज से जुडी दुविधाएं ज्यूँ की त्यूं बनी हुई हैं.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत को समझें और उसे सही रूप से इस्तेमाल करने की कोशिश कर लें. अगर कोई प्यार का रिश्ता आपकी सोच का केंद्रबिंदु बना हुआ है तो उससे जुड़े हर तरह के वहम को मन से निकाल दें ताकि किसी भी रिश्ते को आगे बढ़ाना आसान हो जाए.
क्या न करें – जिस व्यक्ति को आप पसंद कर रहे हैं हो सकता है लोग उसी की बुराई कर रहे हों और यह बात आपको बुरी लगे पर ऐसे में भी किसी से झगडा मोल न लें. किसी भी अच्छी-भली स्तिथि में लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) मन परेशान रहेगा तो पैसे से जुड़े फैसले भी गलत होते चले जाएंगे. बिना सोचे-समझे किसी से कोई चुभती हुई बात कहने से ही आप भी का नुकसान होगा, इसलिए बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ भरपूर बनी हुई हैं, उन्हें बनाये रखने के लिए अपनों के करीब आना होगा और जितना संभव हो सके रिश्तों में मधुरता बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. निजी जीवन की खुशियों को बनाये रखने का बहुत अच्छा समय है इसका पूरा फायदा उठा लें.
क्या न करें – लोगों के बनते बिगड़ते विचार आपकी मुश्किलों का कारण हो सकते हैं जिसकी वजह से आप लोगों पर भरोसा नहीं कर पा रहे. ऐसे में अपने मन को इतना भी उचाट न कर लें की उसका बुरा असर आपके निजी जीवन के रिश्तों पर आता चला जाए.

कर्क (Cancer) लोगों के प्रति आप समर्पित हैं पर लोग फिर भी आपसे किनारा किये हुए हैं. आपकी बहुत सारी कोशिशों के बावजूद आप अपने ताल्लुकात को संभाल नहीं पा रहे, यह इस समय की कमी हो सकती है.
क्या करें – किसी भी यात्रा या बदलाव से एक लाभ यह हो सकता है की आप अपनों के करीब आ जाएँ और उन्हें ज्यादा समझने की कोशिश करें पर अपनी आर्थिक स्तिथि को अपनी इच्छाओं के अनुरूप बनाने में शायद कोई कमी रह जाए, यह ओर बात है की आपकी आर्थिक स्तिथि वैसे ही सम्भली हुई है और आप की हर तरह की जरूरतें पूरी हो रही हैं.
क्या न करें – पीठ पीछे किसी की बुराई करने से रिश्तों पर बुरा असर पड़ सकता है पर अपने विचारों को प्रबलता से लोगों तक पहुंचाने से भी परेशानियाँ पैदा हो सकती हैं, इसलिए थोड़ा सा संतुलन बनाए रखने की भी जरूरत है. हर चीज़ को सिर्फ अपने नजरिये से देखते चले जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) किसी नुकसान की वजह से झगडा हो या झगड़े की वजह से नुकसान हो बात एक ही है और इस स्तिथि से बचने के लिए अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता भी लानी होगी. धीरे-धीरे ही सही बहुत कुछ आपके हित में बदलता चला जाएगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – नुकसान को बचाए रखना पहली प्राथमिकता है, पर ऐसा करते हुए आपकी आर्थिक स्तिथि संभली रहेगी और आपकी बचत भी बढ़ेगी, पर किसी भी बात को बढाते चले जाने से बचना होगा. अपने लिए बचाव बनाये रखने से ही यह सबकुछ संभव हो पायेगा.
क्या न करें – अपने कामकाज से जुड़े प्रदर्शन को सिर्फ लाभ की नजर से न देखें बल्कि ऐसा सोचें की अपनी मेहनत को कितना बढ़ाया जा सकता है. लाभ तो भरपूर है लेकिन मेहनत में कमी आती चली जा रही है और यही ठीक नहीं है.

उपाय – सिंह राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले एक सप्ताह तक हर रोज़ किसी शिव मंदिर में जाएँ और थोड़ा सा समय व्यतीत कर लें. आपके प्रबल होते हुए विचारों को और आपकी बढती हुई घबराहट को सँभालने में यह उपाय आपकी मदद जरूर करेगा.

कन्या (Virgo)  रिश्तों के प्रति आपका झुकाव बहुत अच्छा है और इसी वजह से आप घर-परिवार में भी अपनों को समझने की कोशिश कर रहे हैं. यह आपकी इस समय की बनती हुई सूझबूझ है जो आपसे रिश्तों को सुधारने में मदद करती चली जा रही है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि बेहतर हो रही है, हालात भी मददगार हैं, यही वजह है की आपकी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करने के लिए भी अच्छे विकल्प उभर रहे हैं पर पैसे की बजाए काम को बढाने का सोचने होगा और उसके चलते आपके कामकाज में सुधार आ सकता है.
क्या न करें – आपकी अच्छी कोशिशों के बावजूद घर-परिवार के रिश्तों के हालात मिलेझुले हैं. ऐसे में किसी के प्रति भी अपने मन में नकारात्मकता न बढने दें. इस समय किसी के भी खिलाफ जाना आपके हित में नहीं होगा.

तुला (Libra) घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए आपको अपने मन में बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा. कामकाज की व्यस्तता से हटकर भी अपनों के लिए वक्त निकालना होगा ताकि ज़िन्दगी का सुख आपके लिए हर रूप से बना रहे.
क्या करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों को रोक देने का समय है, इसलिए किसी भी तरह की उत्तेजना से बचना होगा क्योंकि उसके पीछे बहुत सारी रुकावटें बनी हुई हैं जिस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा. हालात को आजमाने से मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को बढ़ाएं जरूर पर उसके चलते कोई ऐसा विचार न बनाएं की आप ही सही हैं क्योंकि ऐसा करने से ही आपसे कोई न कोई गलती होती चली जायेगी और इस समय वही ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) अपनी मेहनत को बनाये रखने का समय है. हालात आपकी जरूर मदद करेंगे क्योंकि आपके बेहतर होते हुए हालात ही आपकी आर्थिक स्तिथि को सुधार रहे हैं, इसमें कामकाज के प्रति आपकी बनती हुई लगन भी बहुत अहम है.
क्या करें – धनलाभ के सुंदर योग हैं. दूरस्थान से भी कोई अच्छी खबर मिल सकती है और यह सारी परिस्थितियां आपको अपने काम के प्रति समर्पित रहने का इशारा कर रही हैं. लोगों से जो भी सहायता मिल रही है उसे भी काफी समझें और अचानक बनते हुए लाभ को भी संभाल कर चलाएं. अनजाने में कई तरह के दबाव बन सकते हैं जिन्हें अपनी सहजता से ही संभालना होगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आपकी मेहनत में कोई कमी है पर अब ज़िन्दगी की दिशाएं बदल रही हैं. बदलता हुआ समय है जो आपको बड़ा लाभ भी दे सकता है, इसलिए अपनी एकाग्रता में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

धनु (Sagittarius) आपकी आर्थिक स्तिथि के मज़बूत बने रहने का योग है और अचानक उभरती हुई परिस्थितियां भी आपको फायदा पहुंचा सकती है इसलिए भी हर पहलु जो समझते हुए आगे बढने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज के प्रति लगन बनाये रखने का समय है. आपको बड़ी तरक्की भी मिल सकती है और बड़ी संभावनाएं भी खुल सकती हैं. लोग भी आपके प्रति हर तरह से मददगार रहें ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – कोई भी वायदा करके मुकरे नहीं, इसलिए पहले ही कोई ऐसा वायदा न करें जिसे आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए, क्योंकि लोगों की नजरों में अगर आपकी छवि में कमी आएगी तो फिर यह आपके हित में नहीं होगा.

मकर (Capricorn) लोगों की सहायता आपको हर तरह से मिल रही है. शायद इसी वजह से आप अपने हालात को सँभालने में लापरवाह होते चले जा रहे हैं और इस समय यही ठीक नहीं है.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार हैं और कामकाज की स्तिथि भी भाग्यशाली रूप से बनती चली जा रही है. रोज़मर्रा की चुनोतियाँ बनी रह सकती हैं जिन्हें संभालना होगा.
क्या न करें – हाथ खोलकर अपना पैसा न लुटाते चले जाएँ इसलिए किसी के प्रति ऐसी उदारता न दिखाएँ जिसमें आप ही का नुकसान होता चला जाए.

कुम्भ (Aquarius) कई ऐसी परिस्थितियां उभर रही हैं जो आपके दाबाव को बढाती चली जाएँ और आपके खर्चों को बेकाबू करती चली जाएँ. ज्यादा पैसा जुटाने की वजह से भी इस तरह के नुकसान की स्तिथि बन सकती है.
क्या करें – रोज़मर्रा की चुनोतियाँ बनी रहें यह बहुत स्वाभाविक सी बात है. ऐसे में अपने घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए. अपने प्रदर्शन को बेहतर करना है तो खुद पर भरोसा करना तो सीखना ही पड़ेगा.
क्या न करें – हर चीज़ को पैसे से तोलते चले जाना ठीक नहीं है और वैसे भी अपने मन में पैसे की अहमियत को इतना न बढ़ा दें की अनजाने में आपसे नुकसान की स्तिथि बनती चली जाए.

मीन (Pisces) रिश्तों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं और धन की स्तिथि भी ऐसी है जिसे अपनी और अपनों की बढती हुई जरूरतों के लिए इस्तेमाल करना पड़ सकता है. इसी चीज़ का असर आपकी बचत पर पड़ सकता है जिस ओर थोड़ा सा बचाव बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – लोगों की अच्छाई को समझें और उनसे जुड़े रहें. हर चीज़ के पीछे कोई न कोई चुनोती होती है. घर-परिवार के रिश्तों को भी इस रूप से संभाल लें की किसी भी तरह की चुनोती से बचा जा सके.

क्या न करें – कामकाज को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही अच्छी नहीं है. चाहे वो आपके बेकाबू होते हुए कदम हों जो आपको रास्ते से भटका रहे हों या आपकी मानसिकता हो जो आपको परेशान कर रही हो, इसलिए कुछ भी ऐसा न करें जो आपके लिए किसी नुकसान का कारण बने.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.