Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, September 24, 2019

Tuesday 24th September 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 24 सितम्बर 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
अश्विन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
दशमी तिथि है शाम 04 बजकर 42 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है.
पुनर्वसु नक्षत्र है सुबह 10बजकर 31 मिनट तक और उसके बाद पुष्या नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशी में.
आज दशमी का श्राद्ध है. भद्रा है शाम 04 बजकर 42 मिनट तक.

मेष (Aries) रिश्तों से जुड़ी मुश्किलों से झूझना पड़ रहा है क्योंकि फासलों की वजह से भी लोग आपकी बात को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहें. आपसी दूरियों के बन जाने से इस तरह की समस्याएं उभरकर आती हैं जिसके चलते हालात को संभालना मुश्किल होता चला जाता है. यह समझ लें कि हालात को संभालने में भी वक्त लग सकता है.
क्या करें –लोगों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं और आप उनकी मदद भी करना चाह रहे हैं पर लोगों के विचार आपके विचारों से भिन्न हो सकते हैं. कोशिश यह करनी होगी कि आपसी सद्भावना भी बनी रहे और आप किसी भी तरह के तकरार की स्थिति से बचे रहें, इस समय यही जरूरी होगा
क्या न करें –काम या कारोबार को बढ़ाने के लिए जो भी प्रयास कर सकते हैं वो कर लें लेकिन किसी भी चीज को कमी की नजर से न देखें. हर चीज में गलतियां ढ़ूंढ़ना एक आदत सी बन जाती है जिससे कोई फायदा नहीं होता बल्कि इंसान की कोशिशें बिखरती चली जाती हैं. अपने पैसे को इस रूप से बचाके चलाएं कि कोई उसका गलत फायदा न उठाता चला जाए.

वृषभ (Taurus)आपकी मेहनत का अच्छा अच्छा असर यह होगा कि लोग आपको समझना चाहेंगे और आपसे जुड़ना भी चाहेंगे. जो लोग आपके पहले खिलाफ हो गए थे अब वो भी आपके लिए मददगार साबित होते चले जाएं, ऐसा हो सकता है. आर्थिक दृष्टिकोण से भी अच्छा समय है क्योंकि योजनाबद्ध रूप से आगे बढ़ना आसान हो सकता है.
क्या करें –आपकी मेहनत रंग ला रही है और इस समय किसी भी ऐसे विकल्प को लेके चलना आसान हो सकता है जो आपकी कार्क्षमताओं को बढ़ाएं. अपने दोस्तो के साथ अच्छा समय व्यतीत करने से जिंदगी की खुशियां लौट सकती हैं.
क्या न करें –जिंदगी के दबाव हर व्यक्ति के लिए बने होते हैं और कोई भी इससे बचा हुआ नहीं है पर ऐसे में हर छोटी चीज को लेके घबराह जाना भी ठीक नहीं है. किसी भी रूकावट को चुनौती के रूप में लिया जाए तो बहुत कुछ संभाला भी जा सकता है.

मिथुन (Gemini) ऐसा लगता है जैसे लोगों ने आपकी आलोचना करने की ठान रखीं है इसलिए आपके अच्छे प्रयास भी विफल होते चले जा रहे हैं. हर सूरत में अपनी अच्छाई फिर भी बनाए रखने का समय है और धीरे-धीरे लोग आपकी अच्छाई को समझ पाएं, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें –अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने का आपने मन बना रखा है. काम या कारोबार से जुड़ी कोई देनदारी है तो उसे भी चुकता कर लेने का समय है. थोड़ी सी योजना बनाके चलने से फायदा हो सकता है.
क्या न करें –घर-परिवार का सुख बनाए रखने में कोई कमियां न निकालें इसलिए हर चीज में तकदीर को न कोसते चले जाएं. जिंदगी में हर व्यक्ति आपका समर्थन करे, ऐसा होता नहीं है.

कर्क (Cancer)किसी प्यार के रिश्ते की ओर आप अपना मन बना चुके हैं इसलिए अपनी बात मनवाना भी चाह रहे हैं. खुद पे भरोसा है, इस वजह से किसी भी मुश्किल का सामना करने के लिए आप तैयार हैं.
क्या करें –अपने भरोसे को बनाए रखना जिंदगी में बहुत जरूरी होता है और इस समय तो परिस्थितियां भी अनुकूल हैं. आपकी मेहनत भी बनी हुई है और काम से लाभ भी बना हुआ है. जिंदगी में सही दिशा बनी रहे, यही जरूरी है.
क्या न करें –आपके विचार भी अच्छे हैं और आपके लिए हालात भी सुखद हैं पर जिंदगी में थोड़ी सी व्यवहारिकता अपना लें ताकि लोगों की मुश्किलों को और लोगों की मजबूरियों को भी साथ ही साथ समझा जा सके. अपनी बात को सही साबित करने के प्रयास में लोगों से उलझते चले जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo)दूर होते हुए भी आप अपनों के लिए अच्छा सोच रहे हैं और उनसे जुड़े हुए हैं, यही चीज जिंदगी में खुशियां देती है. कोशिश करेंगे तो रिश्तों से जुड़ी पुरानी मुश्किलों को संभालना भी आसान होता चला जाएगा.
क्या करें –किसी भी तरह का एकतरफा विचार बनाने से बचना होगा. जल्दबाजी में लिए गए फैसलों से भी नुकसान हो सकता है इसलिए भी थोड़ा सा धैर्य बनाके चलने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –पढ़ाई-लिखाई से अपना मन उचाट न करें बल्कि कोशिश यह करें कि हर तरह के विकल्प को तलाश लिया जाए. दूर-स्थान से जुड़ी परिस्थितियों से भी समझौता करने की कोशिश कर लें ताकि अपने भविष्य को बनाने में किसी भी तरह की कमी न आए.

कन्या (Virgo)आर्थिक स्थिति भी ठीक है और लोग भी आपके लिए मददगार हैं पर लोगों की अच्छी सलाह मिलने के बावजूद आपकी कोशिशें बिखरी पड़ी हैं और आप बहुत सारी चीजों में हाथ डालके चलना चाह रहे हैं. एक-एक छोटा कदम आगे बढ़ाते हुए अपनी एकाग्रता बनाए रखने की जरूरत है.
क्या करें –धन आगमन बना हुआ है पर अपनी बचत को बनाए रखने के लिए आपको कोई योजना बनानी पडेगी. कामकाज की स्थिति मजबूत है पर बढ़ते हुए खर्चों को थामना भी आवश्यक है. हर परिस्थिति में कोई न कोई चुनौती बने रहना भी स्वाभाविक सी बात है.
क्या न करें –रिश्तों से जुड़े उतार-चढ़ाव को लेके दुखी न होते चले जाएं. लोगों के प्रति अपनी अच्छाई हर सूरत में बनाए रखें. किसी भी बहस को किसी तकरार में न परिवर्तित करते चले जाएं.
आज के दिन में खासकन्या राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि अपने हालात को पूरी तरह से समझना बहुत जरूरी है. अगर हालात आपके पक्ष में बने हुए हो तो अच्छी बात है पर इससे ज्यादा जरूरी यह है कि अपने हालात को अपने पक्ष में कैसे बनाया जाए पर उसके लिए किस तरह के कदम उठाए जाएं जो आपकी मेहनत को सही दिशा में लगाते चले जाएं. कोई भी कोशिश आपके भविष्य को संवारने में मदद करती है इसलिए एकाग्रता बनाए रखना भी बहुत जरूरी है.

तुला (Libra)कामकाज की स्थिति मजबूत है और इसी वजह से आपके अन्दर ऐसी प्रेरणा है कि उसे और बेहतर किया जाए. अपनी मेहनत को जगाने का समय है जिसके चलते बड़ी उपलब्धियों के द्वार खुल सके.
क्या करें –जिस भी काम से जुड़े हुए हैं, उसमें आपको नई पहचान मिल सकती है. लोग आपके काम की सराहना करें तो कुछ बेहतर करने की इच्छा जगी रहती है. ऐसे में जिंदगी की स्थिरता बनाए रखना भी बहुत जरूरी है.
क्या न करें –अपनी कार्यक्षमताओं को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें. हालात का उतार-चढ़ाव हर व्यक्ति के लिए बना रहता है और मन भी भटकता है पर इस चीज का बुरा असर अपने कामकाज की दिशा पे बिल्कुल न पड़ने दें.

वृश्चिक (Scorpio)हालात आपकी मदद कर रहे हैं और सुखद समय बना हुआ है. कई तरह के नए और अच्छे विकल्प भी खुल रहे हैं जो आपकी जिंदगी को नई दिशा प्रदान कर सके, ऐसे में बहुत सारी सूझबूझ बनाए रखने की जरूरत है.
क्या करें –यह आपकी अच्छाई है कि आपने काम के प्रति अपना समर्पन बनाए रखा है और आपकी दुआएं रंग ला रही हैं, ऐसे में अपनों के विचारों को ज्यादा समझने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें –हर चीज में थोड़ा सा धैर्य दर्शाएं. घर-परिवार से जुड़े मुद्दौ में भी अपनी ओर से विनम्रता बनए रखें ताकि कोई भी चीज आपको व्यर्थ में परेशान न करती चली जाए.

धनु (Sagittarius)अपने विचारों को इतना सख्त न बनाएं कि उसका असर आपकी गलतियों के रूप में नजर आए. दूर-स्थान से जुड़ी अच्छाई को समझने की कोशिश करें पर कोई भी बड़ा फैसला करने से पहले हर पहलू पे एक नजर जरूर दौड़ा लें.
क्या करें –हालात सुखद हैं पर हर चीज की तह तक पहुँचना सूझबूझ की निशानी है ताकि अच्छे भले हालात लगातार आगे भी बने रहें.
क्या न करें –अपनी सूझबूझ में और अपनी व्यवहारिकता में किसी भी तरह की कमी न आने दें. अपनी मेहनत पे भरोसा करें और उसमें व्यर्थ में कमियां न निकालते चले जाएं.

मकर (Capricorn)लोगों से अच्छे तालमेल बनाए रखने से एक फायदा यह होगा कि आपकी मेहनत उभरकर आएगी और उसके अच्छे फल भी मिलेंगे पर इस समय की परेशानी पैसे से जुडे फैसलों को लेकर है. कामकाज की स्थिति मजबूत है, आपकी मेहनत भी नजर आ रही है पर पैसा बिखरता चला जा रहा है.
क्या करें –लोगों की अच्छी सलाह को मान लें और कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले विचार-विमर्श कर लें, किसी विचार-विमर्श में भी थोड़ा सा धैर्य बनाए रखें.
क्या न करे –किसी से सलाह करने में और किसी की बातों में आ जाने में बहुत फर्क होता है इसलिए कोई ऐसा कदम न उठाएं जिसमें कोई आप पे दबाव बनाता चला जा रहा हो क्योंकि उसमें छुपा हुआ नुकसान हो सकता है.

कुंभ (Aquarius)कामकाज की स्थिति इसलिए ठीक है क्योंकि आपकी तवज्जो उसमे बनी हुई है और आप लोगों को भी साथ लेके चलना चाह रहे हैं, यह और बात है कि अभी फिलहाल लोग शायद आपकी बात को पूरी तरह से समझ न पाएं फिर भी आपके प्रयास अच्छे हैं.
क्या करें –अपने मन को शांत रखना होगा और किसी भी तरह की परेशानी को बढ़ाते चले जाने से बचना होगा. अगर ज्यादा पैसा जुटाने का विचार है तो भी सही योजना बनाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –किसी भी कारणवश अपने खर्चों को बढ़ाते न चले जाएं और उसके लिए खुद को सही साबित करने की भी कोशिश भी न करें. हम सब कभी न कभी कोई गलती कर जाते है पर अगर गलतियां बहुत दूर तक चलती चली जाएं तो वो भी ठीक नहीं.

मीन (Pisces)हालात इसलिए सुखद है क्योंकि आप बहुत सूझबूझ से चलना चाह रहे हैं पर हर कदम पर तकदीर ही आपका साथ देती चली जाए, ऐसा जरूरी नहीं इसलिए भी आपको अपनी मेहनत के भरोसे ही चलना होगा.
क्या करें –रिश्तों की अच्छाई भरपुर बनी हुई है और रिश्तों को सहेज लेने का समय है. कोई प्यार का रिश्ता भी आपकी प्राथमिकता हो सकता है. जिंदगी की खुशियां बनाए रखने का समय है.

क्या न करें –कामकाज के क्षेत्र में बहुत सारी व्यवहारिकता बनाए रखें. किसी भी तरह की घबराहट को इस रूप से न बढ़ाते चले जाएं कि उसका बुरा असर आपके कामकाज पर आ जाए.कोई ऐसा फैसला न करें जिसमे किसी एक चीज में आपका पैसा ज्यादा लगता चला जाए और आपको नुकसान होता चला जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.