Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, September 2, 2019

Monday 2nd September 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 02 सितम्बर 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शकसंवत 1941
भाद्रपद मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्थि तिथि है देर रात 01 बजकर 54 मिनट तक और उसके बाद पंचमी.  
हस्त नक्षत्र है सुबह 08 बजकर 33 मिनट तक और उसके बाद चित्रा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशी में और चंद्रमा तुला राशी में प्रवेश करेंगे शाम 07 बजकर 54 मिनट पर.
आज श्री सिद्धी विनायक चतुर्थि है. श्री गणेश जनमोत्सव है. बंगाल और उड़ीसा में मनाई जाने वाली सरस्वती पूजा है.

मेष (Aries) मन में बिठाई हुई परेशानियों की वजह से आप कुछ हद तक असंतुष्ट हैं इसलिए रिश्तों में भी आप बदलाव करना चाह रहे हैं जबकि अगर रिश्तों में अच्छाई ढ़ूंढ़ने की कोशिश करेंगे तो वो अच्छाई आपको नजर भी आएगी इसलिए अपने मन को व्यर्थ में भटकाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या करें – वक्त की नजाकत को समझें और अपनी प्राथमिकताओं की ओर थोड़ा सा ध्यान दे लें. जिंदगी का तालमेल बहुत सारी चीजों को एकसाथ समझने से बन पाता है और इसी वजह से जिंदगी की खुशियां भी अपनी मेहनत से ही बनती हैं. अपने काम से जुड़ी प्राथमिकताओं को समझेंगे तो उन्हें बढ़ावा देना आसान हो जाएगा.
क्या न करें – मन में किसी के प्रति कोई द्वेष की भावना न रखें इसलिए अपने मन को भटकाते भी न चले जाएं, इस बात को समझ लें कि अपने मन में किसी भी तरह की नकारात्मकता बिठाने से रिश्तों पे बुरा असर पड़ सकता है.

वृषभ (Taurus)किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव अच्छा है पर घर-परिवार में अपनों के करीब आने की जरूरत है इसलिए जो भी ऐसा मौका मिले उसका फायदा उठा लें ताकि घर-परिवार में आपसी तालमेल बना लें. जो पहले दूरियां बन गई थी अब उन्हें नजदीकियों में परिवर्तित किया जा सकता है.
क्या करें – मुश्किलें हैं क्योंकि आपके साथी-सहयोगी अपने ही विचार लेकर चल रहे हैं, ऐसे में आपको लगेगा कि वो आपके खिलाफ हैं. ऐसी ही परिस्थितियां व्यर्थ के तकरार को जन्म देती हैं. कामकाज से जुड़े दबाव को भी चुनौतियों के रूप में देखना होगा ताकि उन्हे समय रहते संभाला जा सके.
क्या न करें – अपनी बचत को किसी भी वजह से कहीं फंसाते न चले जाएं इसलिए अपने खर्चों को व्यर्थ में बढ़ाते चले जाना भी ठीक नहीं. लोगों के प्रति इतनी उदारता न दिखाएं कि आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर पड़ती चली जाए.

मिथुन (Gemini) आपके दोस्तों ने आपका साथ दिया है पर आपने अपने फैसले अपनी सुविधा के अनुसार किए हैं इसलिए उन लोगों ने भी आपसे किनारा कर लिया है जो आपके प्रति समर्पित थें, यह भी आपके विचारों का एक बड़ा मतभेद रहा है.
क्या करें – हर व्यक्ति को उसकी अच्छाईयों और बुराईयों के साथ समझना बहुत जरूरी है, ऐसे में आपके बनते-बिगड़ते विचार हो सकते हैं पर जिंदगी में रिश्तों को साथ लेकर चलना ही सूझबूझ की निशानी है.
क्या न करें – इस समय की अच्छाई यह है कि आप मेहनत कर सकते हैं इसलिए अपनी क्षमताओं के खिलाफ सवाल खड़े न करें. यह और बात है कि कामकाज के क्षेत्र में कठिन परिस्थितियां बनी रहेंगी, उन्हें भी समय रहते संभाल लें कि वक्त आपका इम्तहान न लेता चला जाए.

कर्क (Cancer)कामकाज से लाभ बना हुआ है और लाभ हर तरह से सुनिश्चित है. आर्थिक स्थिति भी इसी वजह से मजबूत हो रही है क्योंकि आपने उसके लिए अच्छी योजना बनाई है.
क्या करें – लोगों की सहानुभुति और समर्थन मिला रहे तो कुछ भी करना आसान हो जाता है. आपको भी अपनी बातचीत में ऐसी ही विनम्रता दर्शानी होगी ताकि लोग आपकी अच्छाई को समझ सके और आपसे जुड़ सके. अपने मन में बिठाई हुई किसी भी कड़वाहट को हटा देना होगा ताकि लोगों से तालमेल बढ़ाया जा सके.
क्या न करें – रोजमर्रा की परेशानियों को इतना भी अपने ऊपर हावी न होने दें कि आपका नुकसान होता चला जाए इसलिए अपने दिल की आवाज को भी सुनें. सिर्फ लाभ कमाने का ही न सोचते चले जाए, अपनी परेशानियों को साथ ही साथ समझने की कोशिश करें ताकि आपका लाभ कहीं व्यर्थ में बिखरता न चला जाए.

सिंह (Leo)हालात हर तरह से मददगार हैं और आपका भरोसा जग रहा है, जिंदगी में आगे बढ़ने के मौके भी इस रूप से कभी-कभी मिला करते हैं. जब आपके अपने भी आपका साथ निभाएं और आपकी आर्थिक स्थिति भी सुन्दर तरीके से बेहतर होती चली जाए.
क्या करें – अपने बच्चों के लेके आप बहुत ज्यादा चिंतित हो सकते हैं क्योंकि उनकी अपनी ही परेशानियां बनी रहें ऐसा हो सकता है, उनको अच्छी सलाह देने की भी जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – पैसे को लेके इतना भी पूरसुकुन न हो जाएं कि आपकी योजनाओं में कमी आती चली जाएं. बहुत ज्यादा भावुकता से कोई ऐसा फैसला न करें जो किसी भी रूप से आपके नुकसान को बढ़ाता चला जाए.

कन्या (Virgo)किसी भी तरह का मोल लेने के प्रयास में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है और अचानक उभरती हुई समस्याएं आपकी चिंताओं को कारण बन सकती हैं. किसी भी ऐसी परिस्थिति में अपने लिए बचाव बना लेना बहुत जरूरी है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखना बहुत जरूरी है और उस दिशा में हर संभव प्रयत्न करने होंगे. रिश्तों के प्रति सद्भावना बनाए रखने के लिए रिश्तों के लिए वक्त निकालना होगा, ऐसा होना मुश्किल है पर फिर भी कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज की सुखद स्थिति को अपनी गलतियों की वजह से किसी खतरे में न डालते चले जाएं. कई बार यथास्थिति बनाए रखने से भी हालात संभले रह सकते हैं इसलिए अपने पैसे को किसी ऐसे काम में न लगाते चले जाएं जिसमें पहले से ही परेशानियों को अंदेशा है.

तुला (Libra)आपको इस बात का आभाष है कि लोग आगे बढ़कर आपकी सहायता करना चाह रहे हैं पर आपको इस बात की परेशानी भी है कि लोगों की अच्छाई के बावजूद आपको कोई बड़ा फायदा नहीं हो पा रहा, इसका कारण आपके फैसलों में कमी हो सकती है जिस ओर थोड़ा सा ध्यान देने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक लेने होंगे ताकि उसमें आपकी लगन बनी रहे. मन को उचाट करके किसी भी तरह से बढ़ने से नुकसान ही होता है और आपकी मेहनत आपकी और आपकी अच्छाई निखर सकती है इसलिए खुद को संयोजित करना होगा ताकि भविष्य का रास्ता सही हो सके.
क्या न करें – तकदीर साथ है पर तकदीर के भरोसे चला नहीं जा सकता इसलिए आपको अपनी क्षमताओं को जगाने की जरूरत है और आपके अन्दर वो सारी अच्छाई है जो आपको बड़े लाभ की ओर ले जाए, ऐसे मे अपने मन को भटकाते चले जाना भी ठीक नहीं.

वृश्चिक (Scorpio)कामकाज के प्रति आपकी लगन बनी रहेगी तो बड़ी सफलता के रास्ते भी खुले रहेंगे. हालात इस रूप से भी मददगार हैं क्योंकि आपके लिए लाभ की स्थिति बनी हुई है और कोई भी बड़ा लाभ आपको कई तरह की नई संभावनाओं से जोड़ेगा.
क्या करें – अपनी काबिलियत को पहचानने का समय है और अपने प्रबल होते हुए विचारों को थाम लेने का समय है. कोई भी अच्छाई अपने साथ कोई न कोई परेशानी भी लेकर आती है इसलिए भी आपको अपनी बचत पर और अपने पैसे पर एक नजर रखनी होगी.
क्या न करें – काम या कारोबार में इतना ज्यादा पैसा न लगाएं कि मुश्किलें खड़ी हो जाएं इसलिए काम या कारोबार से जो लाभ बन रहा है उसको भी बर्बाद न करते चले जाएं. किसी भी तरह के फैसले को करने के लिए जल्दबाजी बिल्कुल न दिखाएं.

धनु (Sagittarius)जो भी चुनौतियां इस समय बनी हुई हैं वो आपकी अपनी जल्दबाजी की वजह से बनी हुई हैं. आपने कई ऐसे फैसले किए हैं जिन्हें फिलहाल रोक लेने की जरूरत है जबकि अच्छी बात यह है कि हालात आपकी हर तरह से मदद करें और आपको अपनी गलतियों से भी बचा लें.
क्या करें – अपने बेहतर होते हुए हालात को आशावादी नजरिए से देखना होगा और उसमें भी कोई न कोई अच्छाई ढ़ूंढ़ने की कोशिश करनी होगी जो आपके भविष्य के रास्ते को निर्धारित करे. हर चीज को शक की नजर से देखते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – लोगों की अच्छी-भली भूमिका बनी हुई है आपकी जिंदगी में इसलिए लोगों को किसी भी तरह की शक की नजर से बिल्कुल न देखें पर इस बात को याद रखें कि अंजाने में भी इस समय आपसे कोई गलती न हो.
उपायधनु राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 मंगलवार को किसी भी मन्दिर या पूजा स्थल पर जाएं. हनुमान जी की मूर्ति के आगे माथा टेक लेंगे तो अपना धैर्य बनाए रखने में थोड़ी सी मदद आपको मिलेगी.

मकर (Capricorn)कई तरह की कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है. घर-परिवार की खुशियां बनाए रखने के लिए भी आपको प्रयत्नशील रहना होगा और अपने सख्त होते हुए विचारों को भी थाम लेने की जरूरत है.
क्या करें – फिजुलखर्ची से भी परेशानियां पैदा हो जाती हैं और अच्छे-भले हालात कमजोर पड़ जाते है. इस समय लोग आपका साथ निभाना चाह रहे हैं, आपको भी अपने हित को पहचानना होगा.
क्या न करे – किसी भी तरह का ऐसा जोखिम न उठाएं जिसमें तकदीर अपना हाथ खींच ले इसलिए उन मुश्किलों को समझें जो काम या कारोबार के प्रदर्शन को कम करती चले जा रहे हैं इसलिए अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को अपने काम मे लगाने में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

कुंभ (Aquarius)अपनी कोशिशों को विस्तार देने का समय है. किसी भी प्रयास में अगर आप लोगों से जुड़ जाएंगे तो आपकी उपलब्धियां उसी अनुपात में बढ़ती चली जाएंगी. आपकी मेहनत इस समय आपसे बहुत कुछ करवा सकती है.
क्या करें – कोई भी छोटी गलती आपके नुकसान को बढ़ावा दे सकती है और लापरवाही की वजह से वो परेशानियां बढ़ भी सकती हैं इसलिए थोड़ा सा बचके चलने की जरूरत है खासकर अपनी मानसिकता को संभाले रखें ताकि व्यर्थ की उथल-पुथल से बचा जा सके.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में गलतियां न निकालते चले जाएं और ऐसा करके आप अच्छे भले रिश्तों को कमजोर भी न करते चले जाएं. हर चीज में कोई न कोई अच्छाई होती है उसे ढ़ूंढ़ लें ताकि हर चीज से आपका मन उचाट न होता चला जाए.

मीन (Pisces)पैसे के कहीं लगते चले जाने का या कहीं फंसते चले जाने का योग है. आप भी अगर लोगों की ज्यादा मदद करना चाहें तो लोग आपका गलत फायदा उठा सकते हैं इसलिए भी अपनी सूझबूझ बनाए रखने की जरूरत है.
क्या करें – काम आपकी प्राथमिकता का क्षेत्र हो सकता है लेकिन उसमें भी बचाव बनाए रखना होगा. हर ऐसी बात को भली-भाँति समझने की कोशिश करनी होगी जिसने आपको पहले से परेशानी किया हो और बार-बार उस तरह की गलती करते चले जाने से भी बचना होगा. अपनी आर्थिक स्थिति को बचाय रखना इस समय आपकी प्रथमिकता होनी चाहिए.

क्या न करें – घर-परिवार की स्थिरता को किसी भी वजह से कम न होने दें. अगर मन में किसी भी तरह का द्वेष है तो उसे हटा दें और लोगों के प्रति अपने मन को साफ कर लें. रिश्तों को बिगाड़ते चले जाना या लोगों को नाराज करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.