Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, September 14, 2019

Saturday 14th September 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 14 सितम्बर 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
भाद्रपद मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पूर्णिमा है सुबह 10 बजकर 03 मिनट तक और उसके बाद आश्विन मास की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है.
पूर्व-भाद्रपद नक्षत्र है रात 10 बजकर 55 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-भाद्रपद नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में और चन्द्र मीन राशि में प्रवेश करेंगे शाम 04 बजकर 12 मिनट पर.
आज भाद्रपद पूर्णिमा है. महालय आरम्भ हो रहे हैं. प्रतिपदा का श्राद्ध है.

मेष (Aries) अपनी अच्छाईयों और अपनी उपलब्धियों की ओर देखें और अपने लिए बचाव भी बनाये रखें. यह दोनों चीज़ें इसलिए एक साथ कह रहा हूँ क्योंकि हालात को संभाले रखने के लिए थोड़ा सा सम्भलकर चलना ही जरूरी है. किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन का विचार भी आपके लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है पर बचत को बढाने में कमी हो सकती है. उसकी एक वजह यह भी है की अगर कोई देनदारी है तो उसे भी साथ ही साथ चुकता कर लें. कुल मिलाकर पैसे से जुडी सही योजना बनाने का समय है जिसका फायदा उठाया जा सकता है.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति इतना झुकाव न बनाये की कामकाज की स्तिथि कमज़ोर पडती चली जाए. पढाई की दिशा में आपके विचार अच्छे हैं पर एकाग्रता की कमी है और वही ठीक नहीं है, इसलिए अपनी प्राथमिकताओं को पहचानना इस समय बहुत जरूरी होगा ताकि आपकी ओर से किसी भी तरह की कमी न रहे.

वृषभ (Taurus) कामकाज से जुडी चुनोतियों को सँभालने के लिए आप लोगों से सहयोग और समर्थन चाह रहे हैं और वो सहयोग आपको लोगों से मिलेगा भी पर इसके साथ-साथ अपनी मेहनत को भी बनाए रखने की जरूरत है ताकि सिर्फ लोगों के भरोसे न चला जाए.
क्या करें – कुछ भी समझने के लिए और करने के लिए आपके अंदर क्षमता भरपूर है पर इस समय उस तरह की एकाग्रता नहीं बन पा रही जिसकी की जरूरत है इसलिए अपनी कोशिशों को बढ़ाना होगा और अपने भविष्य को बनाने के लिए कुछ ज्यादा ही मेहनत करनी पड़ेगी.
क्या न करें – किसी रिश्ते के भाव में आप इतना न बह जाएँ की बाकी चीज़ों पर बुरा असर पड़ना शुरू हो जाए क्योंकि आपकी अच्छाई के बावजूद यह समय किसी न किसी तरह का मतभेद भी दर्शा रहा है इसलिए अपनी प्राथमिकताओं का आंकलन करने में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

मिथुन (Gemini) ज़िन्दगी में आगे बढना है तो लोगों से जुड़ना होगा और लोगों को ज्यादा समझने की कोशिश करनी होगी. हर इंसान में कोई न कोई अच्छाई जरूर होती है. अगर आप पीछे मुड़कर देखें तो आपको लगेगा की लोगों को समझने में आपकी ओर से कमियां रही हैं.
क्या करें – आप अपनी जगह सही हो सकते हैं पर लोगों की बात को भी समझने की कोशिश करें ताकि किसी भी तरह के तकरार की स्तिथि से बचा जा सके. ज़िन्दगी में सबकुछ अपनी रफ़्तार से चलता है इसलिए थोड़ा सा धैर्य बनाये रखना भी बहुत जरूरी है. अपने मन में घबराहट मचा लेने से नुकसान ही होता है.
क्या न करें – अपनी कार्यक्षमताओं को इतने ऊंचे स्तर का ले जाएँ की किसी भी तरह का नुकसान न होने पाए, इसलिए अपने साथी-सहयोगियों से कोई ऐसा तकरार न बढ़ाएं जिसकी फिलहाल कोई जरूरत ही नहीं है.

कर्क (Cancer) आप रिश्तों की अच्छाई को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे शायद इसी वजह से कोई न कोई विवाद छिड़ा हुआ है जिसका बुरा असर फिर किसी प्यार के रिश्ते पर आ सकता है, इसलिए अपने मन को भटकाने की बजाए आपको बहुत सारा धैर्य बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – सेहत की चिंता हो सकती है आपके मन में पर उसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपकी ओर से अनुशासन बनाये रखने में कमी रही है जिस ओर थोड़ा सा ध्यान तो देना ही पड़ेगा. अपने खानपान पर भी नजर रखने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े हालात मददगार हैं और आर्थिक स्तिथि भी संभली हुई है. ऐसे में आप इतना भी लापरवाह न हो जाएँ की उसका बुरा असर ज़िन्दगी की बाकि चीज़ों पर पड़ना शुरू हो जाए. ऐसे में रिश्तों को कमज़ोर करते चले जाना या सेहत को बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) घर-परिवार का सुख बना हुआ है पर उस सुख को बनाए रखने के लिए बहुत सारी चुनोतियाँ हैं. रिश्तों का ताना बाना इतना जटिल है की कुछ न कुछ ऐसा हो रहा है जो आपकी परेशानियों को बढ़ाए हुए है. अपनी विनम्रता को बनाये रखने से भी हालात को समझना आसान हो सकता है.
क्या करें – रिश्ते जोर-ज़बरदस्ती के बजाए एहसास से बनते हैं और पनपते हैं. लोग आपके प्रति हर तरह से मददगार हैं पर आपको यह सोचना होगा की आपने उन रिश्तों को बढ़ावा देने के लिए क्या कुछ किया है, उस एहसास को बढ़ाना होगा जिसकी इस समय सख्त जरूरत है.
क्या न करें – किसी भी तरह का अड़ियल स्वभाव बनाते चले जाना ठीक नहीं है. हालात मददगार हैं पर रिश्तों के प्रति किसी भी तरह की कमी बिलकुल न आने दें.

कन्या (Virgo) लोगों से मिलती हुई मदद का एक बुरा असर यह हो रहा है की आप कुछ हद तक लापरवाह होते चले जा रहे हैं, आपके अंदर सूझबूझ बहुत है पर फैसलों में कमी आ रही है और आपकी कोशिशें बिखरी पड़ी हैं. आपको कुछ ऐसा लगता है की लोग ही आपकी हर समस्या का समाधान कर दें.
क्या करें – एक ओर तो लोग आपकी मदद करें दूसरी ओर आप उन्हीं लोगों को शक की नजर से देखें. यह ऐसी स्तिथि है जिसमें सवाल आपके ऊपर ही खड़े हो रहे हैं. हर इंसान की अच्छाई ढूँढने की कोशिश करनी चाहिए, आपको भी हर व्यक्ति की आलोचना करते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – किसी ऐसे ख्वाब के पीछे न भागें जो आपको इस समय बहुत अच्छा लग रहा है  और जिसकी वजह से आपकी सारी तवज्जो उसी ओर लगी हुई है. इस बात को समझ लें की उसके पीछे कोई न कोई छुपा हुआ नुकसान या छुपी हुई परेशानी हो सकती है, इसलिए अनजाने में भी अपनी मुसीबतों को बुलावा न देते चले जाएँ.

तुला (Libra) आपका भरोसा जग रहा है और आप कुछ अच्छा करने के लिए प्रेरति हैं. यही वजह है की कोई न कोई अच्छा मौका आपको मिल रहा है जो आपकी लगन को बढ़ाए और आपकी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करता चला जाए. ऐसे अच्छे मौके भी कभी-कभी मिला करते हैं.
क्या करें – किसी ऐसे विकल्प को टटोलना होगा जिसमें लोग आपका साथ दे सकें और उसके लिए अपनी एकाग्रता को भी जगाना होगा. आपकी अपनी मेहनत से आपको बड़ा लाभ मिल सकता है इसलिए इस समय का पूरा फायदा उठाना होगा. बार-बार अपने फैसलों को बदलते चले जाने से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – पैसे से जुड़े हालात को लेकर इतना भी पुरसुकून न हो जाएँ की आपसे गलतियाँ होनी शुरू हो जाएँ. वैसे भी अपने रोज़मर्रा के खर्चों को इतना न बढ़ाएं की आपकी मुश्किलें बढती चली जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिसमें आप अपनों की और अपने बच्चों की खुशियों को शामिल करना चाह रहे हैं. पर ऐसे में प्राथमिकता यह भी बनानी होगी की आपका कामकाज सुचारू रूप से चलता चला जाए. पैसे से जुड़े फैसले जरूर करें पर उसमें अपनों की सलाह भी ले लें ताकि फैसले सूझबूझ से किये जा सकें.
क्या करें – जिस रूप से आपने मेहनत की है और जो कुछ आपने हासिल किया है उसे कमी की नजर से न देखें क्योंकि ऐसा करने से आपकी नकारात्मकता बढ़ सकती है. हर चीज़ में जुड़ी हुई अच्छाई को समझने की कोशिश करेंगे तो आपको इस बात का आभास होगा की ईश्वर की बहुत कृपा रही है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में कोई ऐसा मुदा न उठायें जो किसी तकरार में परिवर्तित हो जाए, इसलिए काम के प्रति अपना समर्पण बढ़ाएं और किसी भी तरह की बहस में बिलकुल न पड़ें. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें चुप रह जाना ही आपके हित में होगा.

आज के दिन में ख़ास – वृश्चिक राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी अपनी सूझबूझ हर रूप से बनाये रखनी होगी और उसमे अपने काम के प्रति समर्पण भी बनाये रखना होगा. पैसे से जुड़े फैसलों में भी लोगों की बातों में आने की बजाए अपनी सूझबूझ से फैसले लेने होंगे.

धनु (Sagittarius) किसी भी तरह की यात्रा या स्थान परिवर्तन का विचार हो सकता है आपके मन में और उसके चलते भी भाग्यशाली परिस्थितियां खुलती चली जाएँ यह बहुत हद तक संभव है. उस आशीर्वाद को समझें जो इस समय आपके लिए बड़ी उपलब्धियों के रूप में बना हुआ है.
क्या करें – अपना नजरिया कुछ ऐसा बनाना होगा जिसमें व्यवहारिकता आपका साथ निभाए, इसलिए भरोसा भी करना होगा. ज़िन्दगी में बड़ी ऊंचाइयों को छूने के लिए भी इंसान को उसी भरोसे पर टिके रहना होता है.
क्या न करें – तकदीर से कोई ऐसा खिलवाड़ न करें जो आपके खर्चों को या नुकसान को बढ़ाए, इसलिए उस अच्छाई को बनाये रखें जो इस समय भरपूर बनी हुई है. किसी भी तरह का बड़ा परिवर्तन करने की कोशिश बिलकुल न करें.

मकर (Capricorn) आपकी कोशिशें आपको भरपूर फल दे सकती हैं पर आपके बदलते हुए विचार आपको मुश्किलों में डाल सकते हैं. इस भेद को समझें ताकि वो अच्छाई भी बनी रहे जो आपके भाग्य को जगा रही है.
क्या करें – फिजूलखर्ची करने से बचना होगा और किसी की बातों में भी आने से बचना होगा क्योंकि उसमें भी लोगों का स्वार्थ छुपा हुआ हो सकता है इसलिए अपने हित को पहचानते हुए ही आपको अपने फैसले करने होंगे.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से न करें जिसमें लोग आपसे नाराज़ होते चले जाएँ, पर लोगों को खुश करने के लिए आप अपने पैसे को भी कहीं फंसाते न चले जाएँ इसलिए दोनों ही चीज़ें कठिन हैं जिसमे कोई गलती करते चले जाना ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की स्तिथि ठीक हैं क्योकिं आपका लोगों से तालमेल बहुत अच्छा बना हुआ है. आपके साथी-सहयोगी भी आपसे जुड़कर आपकी हर तरह से मदद ही करना चाह रहे हैं.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से कुछ दबाव बना रह सकता है क्योंकि आपकी जरूरतें बढ़ रही हैं. बढ़ते हुए खर्चों का असर भी आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़ सकता है जिस ओर थोडा सा ध्यान देने की जरूरत है. हालात के भरोसे चलने की बजाए अपने दम पर ज्यादा मेहनत से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है.
क्या न करें – लोग आपके प्रति अच्छे हैं पर लोगों से जरूरत से ज्यादा उम्मीद लगाते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि बदलता हुआ समय है और आगे चलकर स्तिथि को संभाले रखने में मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.

मीन (Pisces) कामकाज से जुड़े हालात ठीक हैं पर पैसे से जुड़े हालात मुश्किलें दिखा रहे हैं. पैसे की देनदारी का बोझ भी हो सकता है और बढ़ते हुए खर्चों को सँभालने की जरूरत भी पड़ सकती है इसलिए अपनी बढती हुई इच्छाओं को भी थामे रखने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज से जुड़े हालात को भलीभांति समझें ताकि उन्हें भी समय रहते संभाला जा सके. किसी प्यार के रिश्ते से जुड़े हुए विचारों को फिलहाल स्थगित किया जा सकता है.

क्या न करें – कोई ऐसा विचार बनाने की कोशिश न करें जिसमें लोग आपसे दूर हटते चले जाएँ. वैसे भी कोई ऐसी तकरार की स्तिथि न उत्पन्न होने दें जिसका बुरा असर किसी न किसी रूप से रिश्तों पर पड़ता चला जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.