Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, September 23, 2019

Monday 23rd September 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 23 सितम्बर 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शकसंवत 1941
अश्विन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
नवमी तिथि है शाम 06 बजकर 37 मिनट तक और उसके बाद दशमी तिथि है.  
आद्रा नक्षत्र है सुबह 11 बजकर 29 मिनट तक और उसके बाद पूनर्वसु नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशी में और चंद्रमा कर्क राशी में प्रवेश करेंगे देर रात 04 बजकर 49 मिनट पर.
आज नवमी का श्राद्ध है. सौभाग्यवती श्राद्ध है. भद्रा है देर रात 05 बजकर 45 मिनट से. सूर्य शायन पद्धति के अनुसार तुला राशी में और दक्षिण गोल में प्रवेश कर रहे हैं सुबह 07 बजकर 24 मिनट पर.

मेष (Aries) अपनी ही कार्यक्षमताओं के खिलाफ सवाल खड़े करने से अपनी मेहनत में कमी आ जाएगी और फिर हर चीज आपको मुश्किल लगनी शुरू हो जाएगी जबकि अपना भरोसा बनाए रखने से किसी भी चीज को भली-भाँति संभालने में मदद मिल सकती है, इस भेद को समझेंगे तभी इसपे अमल कर पाएंगे.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसकी बारीकीयों को इस रूप से समझें कि उनसे प्रेरणा प्राप्त कर सकें. हर चीज में कोई न कोई अच्छाई ढ़ूंढ़ेंगे तो उससे जुड़ा हुआ सुकुन भी प्राप्त होगा. पैसे से जुड़ी परिस्थितियां वैसे ही मददगार हैं. यह और बात है कि अभी अपनी बचत को बढ़ाने में कमी रह सकती है पर समय के साथ वो हालात भी बनते चले जाएंगे जो आपको अपनी इच्छाओं की पूर्ति करा सकें.
क्या न करें – किसी ऐसे बहस को बढ़ावा न दें जिसके चलते लोगों पे भरोसा टूट जाए. कोई भी छोटी बात बिगड़ जाए तो मुश्किलें बढ़ जाती हैं और इस समय तो वैसे ही लोगों की ओर से आपके प्रति असमंजस बढ़ा हुआ है.

वृषभ (Taurus)रिश्तों के प्रति आपके विचार अच्छे है पर अपनी ही धुन में शायद आप ऐसी बात कह जाएं जो किसी गलतफहमी का कारण बनता चला जाए. पैसे को लेके भी अपने मन में असंतोंष बढ़ाते चले जाने से नुकसान ही होता है. अपनी मानसिकता को इस रूप से ना बिगाडे कि आपकी ही कमियां उजागर होनी शूरू हो जाए.
क्या करें – कामकाज से जुड़ी मुश्किलों को समझेंगे तभी ऊनका समाधान भी ढ़ूंढ़ पाएंगे, उसमें अपने ज्ञान को और क्षमताओं को भी लगाने की जरूरत पड़गी ताकि आपके अच्छे विचारों को लोग समझ पाएं, ऐसे में किसी भी चीज को आसान समझते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – अपनी निजी जीवन की खुशियों को किसी भी वहज से कम न करें इसलिए व्यवहार में ऐसी मधुरता ले आएं कि आप लोगों का दिल आसनी से जीत सके. किसी की बातों में बिल्कुल न आएं ताकि किसी भी चीज का असर आपकी आपसी तालमेल पर बिल्कुल न पड़े.

मिथुन (Gemini)जिंदगी की खुशियां बनी हुई है पर खुद पे भरोसा उठता चला जा रहा है इसलिए किसी भी चीज में हाथ डालने से पहले आपको फिर से सोचना पड़ सकता है. खुद पे भरोसा करने के साथ-साथ अपनों पे भरोसा करने से भी फायदा हो सकता है.
क्या करें – हर एक की स्थिति को व्यवहारिकता की नजर से देखें. लोगों के अन्दर अच्छाई भी ढ़ूंढ़ लें और लोगों से तालमेल भी बनाए रखें, इस समय की यही प्राथमिकता है क्योंकि इसी से कारोबारी रिश्तों को संभालना भी आसान हो सकता है.
क्या न करें – घर-परिवार से जुड़े हालात को किसी भी वजह से कमजोर न पड़ने दें. अपनी नकारात्मकता को किसी भी वजह से बढ़ने न दें. कहीं ऐसा न हो की उसका बुरा असर आपके रिश्तों पर पड़ना शुरू हो जाए.

कर्क (Cancer)किसी भी तरह का परिवर्तन आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है और आपको दिशाहीन कर सकता है जबकि यह समय कुछ ऐसा है जिसमें आपको अपनी एकाग्रता बनाए रखने की जरूरत है. पूरी बात को समझें बिना भी कई तरह की गलतियां उभर कर आ सकती हैं.
क्या करें – आप कुछ ऐसा सोच रहे हैं कि लोग आपके खिलाफ हैं और ऐसा सोचकें अपनी मुश्किलों को बढ़ाते चले जा रहे हैं. खुद को मुश्किलों से बचाना है तो अपने रवैये पे भी काम करना होगा. अपने आस-पास बिखरी हुई अच्छाई को देखेंगे तो वो नजर भी आएगी.
क्या न करें – अपने असंतोष को बढ़ाके अपनी कोशिशों को कम न करते चले जाएं. अपने बढ़ते हुए रोजमर्रा के खर्चों का बुरा असर भी अपनी आर्थिक स्थिति पर बिल्कुल न पड़ने दें.

सिंह (Leo)आपकी आर्थिक स्थिति ठीक है पर आपकी उम्मीदें कुछ बढ़ी हुई लग रही हैं जिसकी वजह से गलती हो जाने का भी अंदेशा है. अगर आप कोई बड़ा खेल खेलने की कोशिश करेंगे तो भी आपकी उम्मीदें भी बढ़ती चली जाएंगी और आपका असंतोष भी बढ़ता चला जाएगा.
क्या करें – अपनी क्षमताओं के अनुरूप कुछ भी समझने की और उसे अंजाम देने की कोशिश करनी होगी इसलिए बहुत सारी व्यवहारिकता अपनानी होगी. लोग क्या सोचते हैं इस बारे में भी सोचेंगे तो आपसी संबंधों को संभालना आसान हो जाएगा.
क्या न करें – पैसे से जुड़ी कोई ऐसी योजना न बनाएं जिसमे आपकी अच्छी-भली पैसे की स्थिति कमजोर पड़ती चली जाए इसलिए भावुकता के तहत कोई बड़े फैसले न करें. हालात मददगार होने का यह मतलब नहीं है कि आप किसी तरह की गलती कर जाएं.

कन्या (Virgo)कामकाज की स्थिति ठीक है पर इस बात को समझ लें कि रोज आपको तरक्की नहीं मिल सकती इसलिए काम के प्रति भरोसा बनाए रखने की जरूरत है. हर चीज का कोई न कोई सही वक्त भी निर्धारित है जिसके चलते आपको आगे बढ़ने का मौका भी जरूर मिलेगा.
क्या करें – पढ़ाइ-लिखाई में मन लगाना होगा पर अपने भटकते हुए मन को भी थामना होगा. अपने भविष्य को बनाने के लिए किसी भी इंसान को बहुत सारी मेहनत करनी पड़ती है. आपके लिए ये ही समस्या है, आपकी क्षमता भरपूर है पर आपकी मेहनत बिखरी पड़ी है.
क्या न करें – अपने हालात के खिलाफ कोई सवाल न खड़े करें. उस अच्छाई को समझें जो आपके भरोसे को भी जगा रही है और आपकी उपलब्धियों को भी बढ़ा रही है इसलिए अपनी भावुकता को बढ़ाके सिर्फ कमियों की बारे में ही न सोचते चले जाएं.

तुला (Libra)कामकाज से जुड़े हालात सुखद बने हुए हैं पर आप कोई ऐसा कदम उठाना चाह रहे हैं जिसमें आपको पूरी जानकारी नहीं पर फिर भी आपको लग रहा है कि आपको बड़ा लाभ मिल सकता है. विश्वास किजिए इसी तरह की स्थिति में गलतियां भी होती है.
क्या करें – अपने हालात का सही जायजा लेने की जरूरत है. व्यवहारिकता से सोचेंगे तो आपको इस बात का आभाष होगा कि सफलता पाने के साथ-साथ बचाव बनाना भी कभी-कभी जरूरी होता है. अपनों की मदद से भी बहुत सारी मुश्किलों को संभाला जा सकता है.
क्या न करें – जल्दबाजी में कोई ऐसा विचार न बनाएं जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा रहा है. सिर्फ पैसे को एहमियत देते चले जाना या पैसे के प्रति लापरवाह होते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता. रोजमर्रा के खर्चों को भी इतना न बढ़ाएं कि वो नुकसान का एक कारण बनता चला जाए.
आज के दिन में खास तुला राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि काम के प्रति भरोसा बनाए रखेंगे तो काम में मन लगेगा और मन लगेगा तो स्थिरता भी आनी शुरू हो जाएगी, इस समय यही जरूरी है. किसी भी चीज को लेके अपने मन में अविश्वास पैदा करते चले जाने से बचना होगा.

वृश्चिक (Scorpio)मन परेशान इसलिए है क्योंकि आप तकदीर के भरोसे बहुत सारे कदम उठाना चाह रहे हैं पर किसी भी चीज को करने के लिए और पाने के लिए भी वक्त लगता है. अपने सपनों को पूरा करने के लिए भी मेहनत तो करनी ही पड़ती है.
क्या करें – पैसे की स्थिति ठीक है पर पैसे से जुड़ी सही योजना बनानी होगी पर किसी भी तरह की गलतफहमी पैदा करते चले जाने से भी बचना होगा. किसी को भी नाराज कर लेना बहुत आसान होता है पर नाराजगियों को संभालने में वक्त लग सकता है.
क्या न करें – पैसे की स्थिति ठीक है पर पैसे को संभालना है तो लापरवाही ठीक नहीं है. अपने मन को इतना भी न भटकाएं कि जिंदगी के फैसले गलत होते चले जाएं.

धनु (Sagittarius)रिश्तों की अच्छाई को समझना बहुत जरूरी है क्योंकि कुछ लोगों ने आपसे फासले बना लिए हैं इसलिए आपको लग रहा है कि हर कोई आपके खिलाफ है जबकि फासले इस वजह से बने हैं क्योंकि आपने कोई न कोई ऐसा कदम उठाया है जो मुश्किलें पैदा कर रहा है.
क्या करें – बातचीत करनी होगी, communicate करना होगा ओर अपनी बात इस रूप से लोगों तक पहुँचानी होगी जिसमें आपकी अच्छाई भी झलके, इस रूप से यह समय थोड़ा कठिन जरूर है पर कोशिश तो फिर भी लगातार करनी ही पड़ेगी तभी जाके कहीं बात बन पाएगी.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों को किसी शक की नजर से बिल्कुल न देखें पर किसी भी छोटी बात को इतना तूल न देते चले जाएं कि वो बिगड़नी शुरू हो जाए.

मकर (Capricorn)मन में तकरार पैदा हो जाए तो वो जबान तक आ ही जाता है और फिर इंसान से गलती हो जाती है. आपने तो मन में तकरार बनाने के साथ-साथ उस तकरार को दर्शाया भी है और खुद दूरियां बनाई है, इसे ध्यानपूर्वक समझें तो आपको इस बात का आभाष होगा कि गलतियां आपकी ओर से भी हुई हैं.
क्या करें – अपने बढ़ते हुए कदम को थाम लेना होगा. आप सोच रहे हैं कि हर कोई आपके खिलाफ है और आपका फायदा उठाना चाह रहा है जबकि ऐसा सोचने की वजह से आपसे गलतियां हो सकती हैं और आपका नुकसान हो सकता है.
क्या न करे – ज्यादा पैसा जुटाने की कोशिश न करें क्योंकि ऐसा करके पैसा तो आ जाएगा लेकिन पैसा बर्बाद भी हो जाएगा इसलिए कुछ भी ऐसा न करें जो आपकी आर्थिक स्थिति को कमजोर करता चला जाए.

कुंभ (Aquarius)किसी प्यार के रिश्ते को संभालना मुश्किल हो सकता है और आपके मन में अविश्वास बढ़ता चला जाए, यह बहुत हद तक संभव है. कोशिश यह करनी पड़ेगी कि लोगों पे भरोसा करें और अपनी अच्छाई को दर्शाएं ताकि किसी तरह की मानसिक उथल-पुथल की वजह से रिश्तों पर बुरा असर न पड़े.
क्या करें – अपनी अच्छाई को बनाए रखना है तो पैसों की बजाय रिश्तों पर ध्यान दे लें. हाल ही में बहुत कुछ बिगड़ा है पर उसे संभालने के लिए अपने अन्दर बहुत सारे परिवर्तन लाने होंगे. अपनों की इच्छाओं और जरूरतों को पूरा करने की भी कोशिश करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – छोटी-छोटी बातों का असर किसी भी तरह के रिश्ते पर बिल्कुल न पड़ने दें, चाहे घर-परिवार के रिश्ते हो या कोई प्यार का रिश्ता हो जिसमें आपके अपनी बात समझ ना पा रहे हों. आपको अपनी ओर से बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी. अपने बड़े-बुजुर्गों की भी अपनी बात को समझाना पड़ेगा ताकि उनकी ओर से कोई गलतफहमी न पैदा होती चली जाए.

मीन (Pisces)निजी जीवन के हालात संतोषजनक हैं पर आपको अपनों से उम्मीदें बहुत ज्यादा हैं, इसका एक बड़ा कारण यह भी है कि आपके पैसे से जुड़ी जरूरते बढ़ी हुई हैं जिस वजह से आपसी रंजिसे भी पैदा हो सकती हैं.
क्या करें – बढ़ती हुई इच्छाओं का बुरा असर आपके कामकाज की स्थिति पर पड़ सकता है. किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए भी आपके मन में उथल-पुथल बनी रह सकती है जबकि किसी भी चीज को संभालने के लिए उसमें वक्त लगाने की भी जरूरत पड़ सकती है.

क्या न करें – घर-परिवार में अपनों से मिलती हुई खुशियों को किसी भी वजह से कम न होने दें. अगर कोई तकरार की स्थिति रही है तो उसे बढ़ावा न देते चले जाएं. अपनी ओर से किसी ऐसे झगड़े को न बढ़ाएं जो आपकी मुश्किलों का कारण बनता चला जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.